कैसे असामान्य अवसाद का इलाज करने के लिए

एटिपिकल अवसाद एक प्रकार का विकार है जो कि श्रेणी में आता है प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार (एमडीडी)

- एक ही परिवार से संबंधित अन्य बीमारियों से अलग विशिष्ट लक्षणों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करता है शब्द "असामान्य" यह इंगित नहीं करता कि यह रोग असामान्य या दुर्लभ है, लेकिन यह लक्षणों की पहचान करने के कई श्रृंखला प्रस्तुत करता है। इन अजीबताओं के बावजूद, इस विकार के इलाज के लिए तकनीकें हैं।

कदम

विधि 1

सहायता प्राप्त करें
छवि शीर्षक टिप असिप्पीकल डिप्रेशन चरण 1
1
लक्षणों को पहचानें अवसाद के अन्य रूपों की तरह, असामान्य एक भी कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों, बचपन के दुख और मस्तिष्क रसायन शास्त्र। विभिन्न लक्षणों में, हम पाते हैं:
  • जीवन में होने वाली सकारात्मक चीजों के कारण मनोदशा बढ़ी। यह सामान्यतः प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार में पाए जाने वाले तत्वों से अलग है, जिसके लिए सकारात्मक स्थितियों के मुताबिक मूड भी उदास हो जाता है।
  • Hypersomnia, अर्थात रोगी सामान्य से अधिक समय तक सोता है, या तो रात के दौरान या अधिक और अधिक दिन की नपियां लेने से - हर दिन 10 घंटे या उससे अधिक के लिए सो सकते हैं यहां तक ​​कि इस मामले में, स्थिति एमडीडी से अलग है, जिससे हाइपरसमिया का कारण हो सकता है या अनिद्रा (नींद अभाव)
  • बाहों या पैरों में भारीपन का भाव या वजन कम होने की भावना, जो दिन में एक घंटे से अधिक समय बचा सकता है।
  • अन्य लोगों के साथ रिश्तों में संवेदनशीलता या निजीकरण का एक निरंतर पैटर्न, जहां पर किसी को अस्वीकार किया जा सकता है या अन्य लोगों द्वारा अस्वीकार किए जाने के बारे में सोच सकता है, जब यह बिल्कुल सही नहीं है
  • बढ़ती भूख जो वजन बढ़ सकती है। यह एक ऐसी स्थिति भी है जो एमडीडी से अलग है, क्योंकि इस दूसरे मामले में यह वसायुक्त हो सकता है या स्लिम नीचे।
  • किसी के शरीर की छवि या वजन बढ़ाने के डर से समस्याएं
  • भोजन के साथ एक अस्वास्थ्यकर संबंध, जैसे कि बुलीमिआ, चरम खाद्य प्रतिबंध या बड़े बिंगियां
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्पिकल डिप्रेशन चरण 2
    2
    Atypical अवसाद का निदान प्राप्त करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वास्तव में इस विकार से पीड़ित हैं, आपका डॉक्टर कम से कम पांच अवसादग्रस्तता लक्षणों की जांच करेगा, जो कम से कम दो सप्ताह के भीतर होना चाहिए।
  • आप एक अधिकारी निदान के लिए डॉक्टर या चिकित्सक को अभी तक नहीं चले गए हैं, तो आप जैसे ही चारों ओर दिखाने के लिए संभव-चिकित्सक आपके चिकित्सा और परिवार के इतिहास की जांच करता है, लक्षण जाँच और अपने जीवन के वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करती है एक सही निदान करने के लिए ।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक अटिप्पिकल डिप्रेशन चरण 3
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) के साथ विकार का पता लगाएं इस दृष्टिकोण ने असामान्य अवसाद के उपचार में अत्यंत प्रभावी साबित किया है। एक अनुभवी चिकित्सक सीबीटी व्यवहार रणनीतियों अवसाद के चक्र को तोड़ने और आप गतिविधियों है कि विकार को कम में शामिल हो मदद करने के लिए की जरूरत सिखा सकते हैं। यह जब बड़ी समस्या पैदा होती है उनके साथ काम करने, प्रभावी उपचार वृद्धि करने के लिए, एक चिकित्सक चालू करने के लिए हो रही महत्वपूर्ण है विशेष रूप से उपयोगी साबित होता है, कुछ अतीत आघात, जिसके लिए आप सफल होने के लिए एक सक्षम पेशेवर द्वारा समर्थित होना चाहिए के रूप में उनको दूर करने के लिए
  • टीसीसी सत्रों के दौरान जो मुख्य कार्य होता है वह नकारात्मक और बेकार विचारों की पहचान करने के लिए होता है जो स्वचालित रूप से उठता है और उन्हें बदलता है। एक उदास व्यक्ति सोच सकता है "मैं कभी भी सुधार करने में सक्षम नहीं होगा" या "कोई मुझे प्यार करता है"। चिकित्सक मरीज को पूछता है कि जब ये विचार विकसित होते हैं और उनको सवाल पूछने के लिए उन्हें सिखाता है, यह देखने के लिए कि क्या वे वास्तव में वास्तविक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी नकारात्मक सोच है "कोई मुझे प्यार करता है", विश्लेषक आपको बिल्कुल विपरीत दिखा सकता है, जैसे जब मित्र आपको पिछले हफ्ते के दौरान आपके साथ समय बिताने के लिए कहीं पहुँचे हैं, तो आप उदास होने के कारण अपने व्यवहार के विकृत दृश्य देख सकते हैं, लेकिन तथ्यों में यह दर्शाता है कि वास्तविकता वे तुम्हें प्यार करते हैं.
  • आपकी परिस्थितियों या आपके पिछले सत्रों के आधार पर सत्र में तनाव प्रबंधन कौशल, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण, निर्धारित करने की क्षमता या रिश्तों को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के तरीके शामिल हो सकते हैं जो आपकी ऊर्जा से निकल आते हैं।
  • अगर आपको अतीत में कोई आघात या दुर्व्यवहार अनुभव हुआ है, तो सत्र आपके मनोदशा पर प्रभाव को कम करने के लिए आपको अनुभव करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्लिक डिप्रेशन चरण 4
    4
    चिकित्सीय योजना का सम्मान करें डिप्रेशन एक रोग है कि आप के रूप में बस- आप कितना मजबूत हो सकता है की परवाह किए बिना इलाज कर सकते हैं या अपने अनुभव की समृद्धि, आप कम से कम एक सा `मदद करने के लिए समस्या पैदा करने वाले नहीं तो चेहरा, असामान्य अवसाद पर काबू पाने की जरूरत नहीं है यह बदतर हो सकता है यह कारण है कि विकार के लिए हमेशा मनोचिकित्सा सत्र की आवश्यकता होती है और अधिकांश मामलों में भी दवाओं का सेवन भी होता है।
  • यह हमेशा उपचार योजना का सम्मान करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप बेहतर महसूस करना शुरू कर दें- मनोविज्ञानी से नशीली दवाओं को लेने से रोकें या मिस कीजिए, फिर से दोबारा पैदा हो सकता है और आपको फिर से शुरू करना चाहिए।
  • विधि 2

    दवाइयाँ ले लो
    छवि शीर्षक टिप असिप्पीकल डिप्रेशन चरण 5
    1
    चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस (एसएसआरआई) ले लो आमतौर पर, असामान्य अवसाद के कारण, अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक अवसादरोधी दवाओं का प्रावधान है और SSRIs, दवाओं के इस वर्ग की सबसे आम हैं अन्य कुछ साइड इफेक्ट के बीच के कारण। वे में उपलब्ध सेरोटोनिन की मात्रा में वृद्धि से काम मस्तिष्क के बीच इन दवाओं फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक) कर रहे हैं, citalopram, escitalopram (Cipralex), पेरोक्सीटाइन, और जिसमें सेर्टालाइन (Zoloft)।
    • खुराक डॉक्टर या मनोचिकित्सक द्वारा दिए गए पर्चे पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्लिक डिप्रेशन चरण 6
    2
    अन्य एंटीडिपेंटेंट्स की कोशिश करें इन दवाओं के एक अन्य समूह सेरोटोनिन-norepinephrine रिअपटेक इनहिबिटर्स (SNRIs) है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन उपलब्ध और norepinephrine की राशि में वृद्धि से कार्य की पुनः सेवन का प्रतिनिधित्व करती है। इस समूह में वेंलाफैक्सिन (एफीक्सॉर), ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बाल्टा) और डेसवेनलाफेक्सिन पाए जाते हैं।
  • इन दवाओं मस्तिष्क में norepinephrine और डोपामाइन के स्तर पर कार्य और bupropion में शामिल हैं (Wellbutrin) - एक और विकल्प norepinephrine और डोपामाइन का रिअपटेक इनहिबिटर्स (एनडीआरआई) द्वारा दिया जाता है।
  • आप असामान्य एंटीडिपेंटेंट्स भी ले सकते हैं, क्योंकि वे अन्य श्रेणियों के एंटीडिपेंटेंट्स में फिट नहीं होते हैं - इस श्रेणी के ड्रग्स में आपको मिटराज़ापिन (रीमरोन) और विलाजोडोन (वीब्रीड) मिलते हैं।
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्लिक डिप्रेशन चरण 7
    3
    मोनोअमैन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (एमओओआई) लें यह सबसे पुराना है और अवसाद atipica- भी इस तरह के चिंता और आतंक के रूप में जुड़े लक्षण, प्रबंधन में मदद करता है के उपचार में antidepressants के प्रभावी वर्ग साबित कर दी है। इस समूह में ट्रैनेस्लसीप्रोमोइन और पेंसेलज़िन जैसी दवाएं हैं
  • हालांकि वे बहुत प्रभावी रहे हैं, उनका बार-बार नवीनतम पीढ़ी के उन लोगों, SSRI- रूप में इस तरह क्योंकि आम तौर पर गंभीर साइड इफेक्ट है, जब अन्य उपचार काम नहीं करते के हिस्से में, एक अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है के रूप में निर्धारित नहीं कर रहे हैं।
  • MAOI के सेवन एक सख्त आहार का पालन करने के लिए है, क्योंकि यह इस तरह के जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, decongestants और कुछ हर्बल पूरक के रूप में खाद्य पदार्थ और अन्य दवाओं के कुछ प्रकार के साथ खतरनाक बातचीत (या मौत) बना सकते हैं उम्मीद है।
  • विधि 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    छवि शीर्षक शीर्षक अटिप्पिकल डिप्रेशन चरण 8



    1
    ट्रिगर्स पर ध्यान दें जब आप उदास महसूस करते हैं, तो ध्यान दें कि इसका कारण क्या हो सकता है। निराशा पैदा करने वाले सोच के पैटर्न को ट्रैक और नियंत्रित करने के लिए एक सूची बनाएं - ऐसे ट्रिगर्स से बचने का प्रयास करें और जब वे उठते हैं तो उनके साथ प्रतिक्रिया करने और उनसे निपटने की योजना बनाएं।
    • यदि आप उन्हें स्वयं की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप परिवार और दोस्तों के साथ भी काम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टिप असिप्पीकल डिप्रेशन चरण 9
    2
    अल्पकालिक लक्ष्य का अनुमान लगाएं अवसाद भविष्य को स्पष्ट रूप से देखने की क्षमता को बाधित करता है, और इस विकार से प्रभावित लोगों को आम तौर पर दीर्घकालिक परियोजनाओं का प्रबंधन करने में असमर्थ होता है Atypical अवसाद का मुकाबला करने के लिए, आप अपने जीवन निर्धारित लघु अवधि के लक्ष्यों की योजना और अपने आप को इनाम जब आप उन तक पहुंचने चाहिए।
  • ये लक्ष्य एक चिकित्सीय या सामान्य प्रकृति का हो सकते हैं।
  • लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, आप यात्रा के दौरान सुधारों को भी ट्रैक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक तिरछात्मक अवसाद चरण 10
    3
    अपना ख्याल रखना यह अवसाद को नियंत्रित करने का एक तरीका है और शरीर और मन दोनों के लिए सच है। हर रोज अपनी पसंद की चीजें करने के लिए समय व्यतीत करें, जैसे पढ़ना, बागवानी, चलने के लिए बाहर जाना या अपने पसंदीदा टीवी शो का एक एपिसोड देखने - आपसे प्यार करता लोगों के साथ समय बिताना। ये बातें मूड बढ़ाने में मदद करती हैं
  • छवि शीर्षक टिप असिप्पीकल डिप्रेशन चरण 11
    4
    संतुलित आहार का पालन करें असामान्य अवसाद से पीड़ित रोगियों को कई सब्जियां, फल, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन खाने की जरूरत है, सभी खाद्य पदार्थ जो शरीर के उच्च स्तर के पोषक तत्वों को सुनिश्चित करने और मूड को संतुलित करने में सहायता करते हैं।
  • भोजन छोड़ें मत: इस विकार से निपटने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • मादक पेय पदार्थों से बचें क्योंकि वे एक अवसाद प्रभाव है और इन पदार्थों की दीर्घकालिक दुरुपयोग में sintomi- वृद्धि हो सकती है मानसिक प्रभाव, स्मृति हानि और मस्तिष्क या जिगर को शारीरिक क्षति हो सकती है।
  • छवि शीर्षक तिरछात्मक अवसाद चरण 12
    5
    एक पर्याप्त संख्या में सो जाओ जब आप असामान्य अवसाद से पीड़ित हैं, तो संभवतः आप दिन में 10 से अधिक घंटे सोते हैं, लेकिन विकार को दूर करने के लिए आपको अपने आप को कम सोना चाहिए प्रति रात 7-8 घंटे से अधिक न हो और दिन के नल से बचने से बचें - इस तरह आप सशक्त और संतुलित शेष जबकि नींद / वेक लय समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अटिप्पिकल डिप्रेशन चरण 13
    6
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम अवसाद के खिलाफ महान है क्योंकि यह एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है I "अच्छे हास्य के हार्मोन", जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं तुरंत हाल ही के एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग कम से कम 40 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करते हैं - जैसे चलना, जॉगिंग या एरोबिक्स - सप्ताह में 3-5 बार दवा लेने वाले मरीजों की तुलना में बेहतर एंटीडिपेस्टेंट प्रभाव पड़ता है
  • आप योग की भी कोशिश कर सकते हैं, जो व्यायाम के समान लाभ प्रदान करता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्लिक डिप्रेशन चरण 14
    7
    सकारात्मकता का अभ्यास करें नकारात्मक विचारों का ध्यान रखें जो हर दिन आपके दिमाग में पैदा होते हैं और उन्हें सकारात्मक लोगों के साथ बदलने का प्रयास करें जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं। जैसे-जैसे आप ने नकारात्मक विचारों को सताया है, लगातार एक सकारात्मक अभ्यास को लागू करके आप उन्हें बदल सकते हैं और उन्हें आपका एक अभिन्न अंग बना सकते हैं "मानसिक रूप से तैयार"।
  • जब एक नकारात्मक विचार आपके मन में आता है, तो उसे सकारात्मक और सकारात्मक रूप से बदलें, जिससे आप बेहतर और स्वस्थ जीवन जी सकें।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप एक मनोचिकित्सक पाते हैं जो एपिपिकल अवसाद में माहिर हैं: वह आपकी विशिष्ट स्थिति में आपकी सहायता करने में सक्षम होना चाहिए।
    • यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन से दवाएं सही हैं, यह आवश्यक है कि आप सामान्य चिकित्सक से पूछें या मनोचिकित्सक से सीधे पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com