सिनेले डिमेंशिया के लक्षणों को कैसे पहचानें

अल्जाइमर रोग या पागलपन के अन्य रूपों के साथ एक प्यार करता था की संज्ञानात्मक गिरावट में भाग लें, यह कष्टदायी हो सकता है। अवधि पागलपन के लक्षण है कि दिन प्रतिदिन की सामान्य गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप और स्मृति, संज्ञानात्मक कार्यों और दूसरों से संबंधित क्षमता ख़राब की एक श्रृंखला से संकेत मिलता है प्रयोग किया जाता है। लगभग 11% मनोभ्रंश मामलों को संभावित रूप से प्रतिवर्ती माना जाता है, खासकर 65 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में। अवसाद, हाइपोथायरायडिज्म और विटामिन बी 12 की कमी पागलपन के संभावित प्रतिवर्ती कारण हैं। इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन बीमारी के प्रारंभिक चरण में प्रगति को कम करने और लक्षणों को कम करने के लिए उपचार हैं। रोगी के भविष्य की योजना बनाने और बीमारी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के साथ रहने के लिए समय पर निदान आवश्यक है।

कदम

भाग 1

पहला दिमेंशिया सिग्नल देखें
सीनेले डिमेन्तिया के चरण 1 को पहचानें
1
स्मृति हानि की जांच करें हम सभी समय-समय पर भूलभुलैया करते हैं, लेकिन मनोभ्रंश वाले लोग हाल के तथ्यों या सामान्य तरीके और परिवार के नामों को याद नहीं कर पाएंगे।
  • हर किसी के पास लोहे मेमोरी नहीं होती है, इसलिए कभी-कभी भूलभुलैया वयस्कों के बीच काफी आम विकार है परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्त रोग की शुरूआत से मरीज के व्यवहार में बदलाव का न्याय करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि दैनिक गतिविधियों के प्रदर्शन के साथ समझौता करने के लिए स्मृति का नुकसान इतना गंभीर हो जाता है, तो अधिक सटीक निदान के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाएगी।
  • सीनेले डिमेन्तिया चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    बुनियादी कार्यों को पूरा करने में किसी भी कठिनाइयां देखें। मनोभ्रंश वाले मरीज़ खाना तैयार करने के लिए भूल जाते हैं जो उन्होंने तैयार किया है या यहां तक ​​कि पकाया भी नहीं है। उन्हें ड्रेसिंग जैसी सरल इशारों को बनाने में कठिनाई भी हो सकती है। सामान्य तौर पर, धोने और ड्रेसिंग में स्वायत्तता की डिग्री का निरीक्षण करें। यदि आप रोगी के एक प्रगतिशील बिगड़ती देख रहे हैं, तो एक अधिक सटीक निदान के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 3 के चिन्हों को पहचानें
    3
    भाषा विकारों का ध्यान रखें। यह सामान्य है कि कभी-कभी एक शब्द बच जाता है, लेकिन जो लोग पागलपन से पीड़ित होते हैं, जब वे सही शब्द याद नहीं करते हैं, तो परेशान हो जाते हैं। वे अपने वार्ताकार के साथ धैर्य खो सकते हैं, स्थिति को और भी निराशाजनक बना सकते हैं।
  • मनोभ्रंश के शुरुआती चरण में, भाषाई घाटे शब्दों, बातें और अभिव्यक्तियों को याद करने में कठिनाई के कारण होती हैं।
  • बाद में वे दूसरों की भाषा को समझने की क्षमता से समझौता करके बढ़ रहे हैं।
  • अंततः विषय मौखिक रूप से संवाद करने में सक्षम नहीं हो सकता है। बीमारी के इस चरण में यह केवल चेहरे के भाव और इशारों के माध्यम से संवाद करेगा।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 4 को पहचानें
    4
    भ्रम के लक्षण ध्यान दें मनोभ्रंश वाले लोग अक्सर स्पैतिओ-अस्थायी पैरामीटर में गंभीर परिवर्तन का अनुभव करते हैं। यह समस्या सरल भुलक्कड़ से परे है या मैं "बुढ़ापे की समस्याएं" - अंतरिक्ष समय का भ्रम उस जगह को पहचानने के लिए विषय की अक्षमता को इंगित करता है जिसमें वह एक निश्चित क्षण पर है।
  • अंतरिक्ष भ्रम उन्माद से पीड़ित होता है जो उन्मुखीकरण की भावना को खो देता है, उत्तर और पश्चिम में पश्चिम के साथ उत्तर को भ्रमित करता है। वे निश्चिंत रूप से घूमते हैं, भूल जाते हैं कि वे किसी विशेष स्थान पर कैसे आए और पता नहीं कैसे घर पहुंचे
  • अस्थायी disorientation घटनाओं के लिए एक अस्थायी स्थान स्थापित करने में असमर्थता की विशेषता है। यह हल्के हो सकता है, गलत समय पर खाने या नींद की तरह हो सकता है, लेकिन नींद / वेक ताल के उलटापन भी हो सकता है। एक विषय रात के बीच में नाश्ता कर सकता है या दिन के दौरान बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो सकता है।
  • स्थानिक अव्यवस्था में सबसे पहले सभी नए वातावरण में उन्मुख होने की सभी कठिनाई होती है, लेकिन पारिवारिक इकाई के जीवन की गुणवत्ता पर गंभीर नतीजों के साथ, ज्ञात वातावरण में अंतरिक्ष में मास्टर करने की क्षमता शामिल है।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 5 के चिन्हों को पहचानने वाली छवि
    5
    गलत जगहों पर वस्तुओं को संग्रहीत करने की आदत को अनदेखा न करें। जो लोग मनोभ्रंश से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर अकल्पनीय स्थानों में वस्तुओं को रख देते हैं। उदाहरण के लिए, वे बेसमेंट में थर्मस के फ्रीजर और ढक्कन में पर्स को स्टोर कर सकते थे।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 6 को पहचानें
    6
    अमूर्त सोच और महत्वपूर्ण कौशल के घाटे को देखिए। जबकि एक सामान्य व्यक्ति अपनी चेकबुक पर कभी-कभार गलती करता है, तो मनोभ्रंश वाला व्यक्ति गणना की क्षमता खो सकता है आप यह भी नहीं समझ सकते हैं कि प्रेशर कुकर के सीटी से पता चलता है कि पानी उबल रहा है और इसे उछलाया जा रहा है।
  • सीनेले डिमेंशिया के चरण 7 को चिन्हित किया गया चित्र शीर्षक
    7
    मूड और व्यक्तित्व में बदलाव को ध्यान दें यद्यपि लोग समय-समय पर बुरे मूड में हो सकते हैं, पागलपन से पीड़ित लोग मूड में अचानक बदलाव का अनुभव करते हैं वे कुछ मिनटों में घबराहट से शुद्ध पागलपन से स्विच कर सकते हैं, या चिड़चिड़ा और पागल हो सकते हैं। वे सबसे सामान्य कार्यों को पूरा करने में अपनी कठिनाइयों से अवगत होते हैं और यह निराशाजनक हो सकता है इस जागरूकता का अक्सर चिड़चिड़ापन और व्यामोह के क्लिक में परिणाम होता है
  • रोगी को शांत रहने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक गलत दृष्टिकोण दोनों पक्षों के लिए प्रतिकूल है।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 8 को पहचानें
    8
    उदासीनता के संकेतों को देखें। व्यक्ति अब उन सामान्य स्थानों में भाग लेने के लिए इच्छुक नहीं हो सकता है, जिनकी गतिविधियों की वह पहली सराहना करते हैं, या जिन लोगों को वे आमतौर पर मिले थे उन्हें देखने के लिए। जैसा कि रोज़मर्रा की गतिविधियां अधिक जटिल हो जाती हैं, कई विषयों में अधिक अंतर्मुखी हो जाते हैं वे एक गतिहीन जीवनशैली की ओर झुका सकते हैं, घर के अंदर और बाहर किसी भी गतिविधि को बाहर करने के लिए उत्तेजनाओं को खोजने में असमर्थ हैं।
  • ध्यान दें कि यदि व्यक्ति रिक्त या घूमती टीवी पर घूमते हुए कई घंटे बिताते हैं
  • रोज़मर्रा की गतिविधियां, खराब व्यक्तिगत स्वच्छता और सामान्य दैनिक गतिविधियों में कठिनाइयों में ब्याज की हानि देखें।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 9 की पहचान करें
    9



    सामान्य के साथ व्यक्ति के वर्तमान व्यवहार की तुलना करें डिमेंडिया में विलक्षण और असामान्य व्यवहार का एक सेट शामिल है इनमें से कोई संकेत सटीक निदान के लिए पर्याप्त नहीं है। एक सरल विस्मरण, मनोभ्रंश का संकेत नहीं है सूचीबद्ध सभी लक्षणों के संयोजन का मूल्यांकन करें जितना बेहतर आप इस विषय को जानते हैं, उतना ही आसान होगा कि वे अपने व्यवहार परिवर्तनों की पहचान करें।
  • भाग 2

    लक्षणों की पुष्टि करें
    सीनेले डीमेंशिया के निशान 10 पहचानें
    1
    मनोभ्रंश के कुछ प्रकार जानना सीखें यह एक बहुत ही विविध विकृति है और रोगी के आधार पर विभिन्न विशेषताओं को लेता है। आम तौर पर यह कारकों को ध्यान में रखते हुए रोग की प्रगति की भविष्यवाणी करना संभव है।
    • अल्जाइमर रोग: मनोभ्रंश धीरे-धीरे प्रगति, आमतौर पर वर्षों से। सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन अल्जाइमर रोग के रोगियों के विभिन्न मस्तिष्क क्षेत्रों में न्यूरोफिब्रिलरी टेंगल्स नामक सजीले टुकड़े और संरचनाएं मौजूद नहीं हैं।
    • लेवी बॉडी डिमेंशिया: लेवि बॉडी नामक असामान्य फाइब्रिलरी प्रोटीन जमा, न्यूरॉन्स के भीतर केंद्रित हैं, जिससे मानसिक और मोटर कौशल में प्रगतिशील गिरावट आई है। यह दृश्य मतिभ्रम भी पैदा कर सकता है, जो कुछ मामलों में अनुपस्थित लोगों से बात करने का भ्रम देते हैं।
    • मल्टी-इन्डेरिक डिमेंशिया: लंबे समय तक के लिए मस्तिष्क को अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति के कारण प्रकट होता है। मनोभ्रंश के इस रूप से पीड़ित लोगों को ऐसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है जो एक निश्चित अवधि के लिए स्थिर रहते हैं और बाद में अन्य स्ट्रोक के परिणामस्वरूप खराब हो जाते हैं।
    • फ्रंटो-अस्थायी मनोभ्रंश: मस्तिष्क के अस्थायी और सामने वाले भागों में गिरावट व्यक्तित्व में परिवर्तन या भाषा का एक दोष का कारण बनता है मनोभ्रंश का यह रूप 40 से 75 वर्ष के बीच होता है।
    • नॉर्मोटेंसी हाइड्रोसिफेलास: यह मस्तिष्क संबंधी निलय में मस्तिष्कमेरु तरल पदार्थ की अत्यधिक मात्रा की विशेषता है, जो कि गति के आधार पर गति के आधार पर लक्षणों की क्रमिक या अचानक शुरुआत करता है, जिसके कारण दबाव बढ़ जाता है। मनोभ्रंश के इस रूप को पहचानने के लिए सीटी स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग आवश्यक है
    • क्रेुतज़फ़ेल्ड-याकूब रोगः यह एक दुर्लभ न्यूरोवेटेटिव रोग है, जो शायद शरीर में मौजूद एक असामान्य प्रियां प्रोटीन के कारण होता है। यद्यपि लक्षण रोग की शुरूआत के बाद खुद को प्रकट कर सकते हैं, इसकी प्रगति बहुत तेज है प्रवण प्रोटीन की उपस्थिति का पता लगाने के लिए मस्तिष्क की एक बायोप्सी की आवश्यकता होती है, जिसे इस रोग के लिए जिम्मेदार माना जाता है।
  • सीनेले डीमेंशिया के निशान 11 पहचानें छवि शीर्षक चरण 11
    2
    डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपको लगता है कि आप व्यवहार परिवर्तनों का एक सेट देखते हैं, तो किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने के लिए बेहतर होगा। कुछ मामलों में उपस्थित चिकित्सक पागलपन का निदान करने में सक्षम है। अधिक बार, मरीज को एक विशेषज्ञ के परामर्श की ज़रूरत होती है, जैसे न्यूरोलॉजिस्ट या जरा-चिकित्सक।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 12 के चिन्हों को पहचानें
    3
    पूर्ण रोगी इतिहास प्रदान करें, न कि कैसे और कब लक्षण आए, पर विस्तृत जानकारी नहीं छोड़ते। इन आंकड़ों के आधार पर, आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण, रक्त ग्लूकोज परीक्षण, या थायराइड समारोह का मूल्यांकन करने के लिए एक परीक्षा जैसे विशिष्ट परीक्षण लिख सकता है। परीक्षाओं का मूल्यांकन करने के लिए मनोभ्रंश के रूप में अलग-अलग होते हैं
  • सीनेले डीमेंशिया के चरण 13 को पहचानें
    4
    चिकित्सक को रोगी द्वारा ली गई सभी दवाओं का नाम बताएं। कुछ दवा संगठन पागलपन के लक्षणों को अनुकरण या बढ़ा सकते हैं कभी-कभी अन्य स्थितियों के इलाज के लिए दवा लेने से मनोभ्रंश के कुछ विशिष्ट लक्षण हो सकते हैं। बुजुर्गों में यह समस्या आम है, इसलिए दवाओं की पूरी सूची प्राप्त करें।
  • दवाओं कि दुष्प्रभाव हो सकते हैं में से कुछ वर्गों बेंज़ोडायज़ेपींस, बीटा ब्लॉकर्स, कुछ चयनात्मक serotonin reuptake inhibitors, न्यूरोलेप्टिक रूप में जाना जाता है, और diphenhydramine (दूसरों के बीच) कर रहे हैं।
  • सीनेले डीमेंशिया के निशान 14 पहचानने वाले चित्र चरण 14
    5
    एक पूर्ण विज़िट के लिए तैयार करें, संभावित विकार की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो डिमेंशिया के प्रारंभ में शामिल या योगदान कर सकता है। मनोभ्रंश से संबंधित बीमारियों के उदाहरण हृदय रोग, स्ट्रोक, पोषण संबंधी कमी या गुर्दे की विफलता है।
  • चिकित्सक रोगी के लक्षणों का मुख्य कारण के रूप में अवसाद से बाहर निकलने के लिए मनोचिकित्सा की यात्रा भी कर सकता है।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 15 के चिन्हों को पहचानें
    6
    अपने चिकित्सक से, इस तरह के लेखन के रूप में स्मृति, संख्यात्मक और भाषा कौशल का आकलन ड्राइंग, वस्तुओं नाम और चिह्नों का अनुसरण करने के लिए कुछ परीक्षणों के माध्यम से संज्ञानात्मक क्षमताओं की जांच करें। इन परीक्षणों का उपयोग संज्ञानात्मक और मोटर कौशल का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।
  • साइनेल डिमेन्तिया के चरण 16 को पहचानें
    7
    एक मस्तिष्क संबंधी उद्देश्य परीक्षा में रोगी को जमा करें यह परीक्षा संतुलन का मूल्यांकन करेगी, सजगता की प्रत्याशा और रोगी के संवेदनशील संवेदनाएं। यह अन्य विकारों को बाहर करने और उपचार योग्य लक्षणों की पहचान करने के लिए किया जाता है आपका डॉक्टर भी एक सीटी स्कैन लिख सकते हैं या एमआरआई ऐसे स्ट्रोक या ट्यूमर के रूप में किसी भी अंतर्निहित कारणों की पहचान करने के लिए स्कैन।
  • साइनेल डिमेंशिया के चरण 17 को पहचानें
    8
    समझने की कोशिश करें कि क्या मनोभ्रंश प्रतिवर्ती है कुछ विकारों की वजह से डिमेंशिया कभी-कभी ठीक हो सकता है और विशिष्ट दवाओं के साथ अवरुद्ध कर सकता है। हालांकि, मनोभ्रंश के अन्य रूप अपरिवर्तनीय और अपरिवर्तनीय हैं। यह समझना जरूरी है कि मनोभ्रंश किस प्रकार में रोगी के विकृति में शामिल है ताकि उसे पर्याप्त सहायता मिल सके।
  • गैर अपक्षयी पागलपन या प्रतिवर्ती में विटामिन बी 12, फोलिक एसिड या tiamina- अवसाद और अवदृढ़तानिकी रक्तगुल्म की कमी neurosifilide- ipotiroidismo- याद है।
  • अपक्षयी या अपरिवर्तनीय डिमेंशिया के बीच में हम अल्जाइमर रोग, बहु-अवरक्त मनोभ्रंश और एचआईवी संक्रमित मनोभ्रंश याद करते हैं।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी मनोभ्रंश वाले लोग या उनके परिवार के सदस्य, रोग के अस्तित्व से इनकार करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com