पार्किंसंस रोग के लक्षणों की खोज कैसे करें

पार्किंसंस रोग (पीडी) एक प्रगतिशील neurodegenerative रोग है जो मोटर और गैर-मोटर कौशल को प्रभावित करता है और 60 से अधिक लोगों के एक प्रतिशत को प्रभावित करता है। यह सेंट्रल तंत्रिका तंत्र का एक प्रगतिशील विकार है जो अक्सर झटके, मांसपेशियों की कठोरता, धीमी गति से आंदोलन और गरीब संतुलन का कारण बनता है। यदि आपको संदेह है कि आप, या किसी को आप के शौकीन हैं, तो पार्किन्सन की बीमारी है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि उस निदान के बारे में कुछ निश्चित रास्ते लेने के लिए। घर पर बीमारी के लक्षणों की पहचान करने के लिए शुरू करें और फिर एक सटीक चिकित्सा निदान के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कदम

भाग 1

पार्किंसंस रोग के लक्षणों को पहचानना
पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 1
1
झटके हाथों और / या उंगलियों में देखें कई रोगियों द्वारा डॉक्टरों को पहले लक्षणों में से एक बताया गया, बाद में पार्किंसंस रोग का निदान किया गया, एक अनैच्छिक भूकंप है जो हाथ, उंगलियां, हथियार, पैर, जबड़े और चेहरे को प्रभावित कर सकता है।
  • झटके के कारण बहुत से हो सकते हैं पार्किंसंस की बीमारी सबसे सामान्य कारणों में से एक है और झटके अक्सर बीमारी का पहला लक्षण है।
  • झटके और अन्य लक्षण शुरू में शरीर के एक तरफ असमानता से उपस्थित हो सकते हैं या अन्य की तुलना में एक तरफ अधिक स्पष्ट हो सकते हैं।
  • अंगूठे और उंगली के साथ एक दोहरावदार आंदोलन, के रूप में वर्णित "सिक्कों की गणना करें" क्योंकि ऐसा लगता है कि व्यक्ति वास्तव में अपनी उंगलियों के साथ सिक्कों की गणना करता है, पार्किंसंस के साथ जुड़े ध्रुम की विशेषता है
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 2
    2
    जांचें कि चाल को फेर दिया गया है या नहीं। बीमारी का एक आम लक्षण छोटे चरणों के साथ फेरबदल करना और आगे झुकने की प्रवृत्ति है। मध्यप्रदेश पीड़ितों को अक्सर संतुलन में रहना मुश्किल होता है और कभी-कभी आगे बढ़ना पड़ता है और गति को तेज़ी से बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है जिससे यह हो रहा है इस प्रकार के सम्बन्ध को बुलाया जाता है "festination" और यह बीमारी का एक बहुत सामान्य लक्षण है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 3
    3
    आसन का निरीक्षण करें खड़े होने या चलने पर रोगी अक्सर कमर पर आगे बढ़ते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पार्किंसंस रोग आसन, संतुलन और मांसपेशियों की कठोरता के साथ समस्या पैदा कर सकता है। हथियारों और सिर को फ्लेक्स करने के लिए एक प्रवृत्ति होती है और व्यक्ति को कोहनी से मोड़ना पड़ता है और सिर कम हो जाता है।
  • मौखिक कठोरता की जाँच करें कठोरता, या अंगों के आंदोलन के प्रतिरोध, पर होता है "गियर व्हील" या झटकेदार और पार्किंसंस की एक विशिष्ट विशेषता है जो एक मज़बूत आंदोलन के साथ मरीज की बांह को सरल प्रवाह और विस्तार आंदोलनों के साथ ले जाने की कोशिश करते समय एक कठोर आंदोलन में प्रकट होता है। कलाई और कोहनी के निष्क्रिय आंदोलनों में कठोरता और आंदोलन को प्रतिरोध अधिक स्पष्ट होता है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 4
    4
    नियंत्रित धीमा या विकृत आंदोलनों बीमारी के कुछ लक्षण सबसे महत्वपूर्ण लक्षण से उत्पन्न होते हैं जिनमें धीमी गति होती है, जिसे ब्रैडीकिनेसिया भी कहा जाता है। यह मूल रूप से मोटर फ़ंक्शन जैसे कि चलना, संतुलन, लेखन और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी प्रभावित करता है जिन्हें प्रायः रिफ्लेक्स या अनैच्छिक माना जाता है
  • स्वैच्छिक आंदोलनों में बदलाव देखें अनैच्छिक आंदोलनों के अलावा, पार्किंसंसियों के स्वैच्छिक आंदोलनों में गड़बड़ी हो सकती है जो मंदी में वृद्धि करती हैं। कुछ दवाएं जो उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, असामान्य अनैच्छिक आंदोलन या आंदोलन के कारण डीस्किनेशिया ये परिवर्तन (डिस्कीनेसिया) एक के समान दिखाई दे सकते हैं "टिक" और मनोवैज्ञानिक तनाव होने पर भी बदतर हो जाते हैं।
  • कुछ समय के लिए लेवोडोपा के साथ इलाज किए गए रोगियों में उन्नत डाइसिनेशिया को अधिक बार स्थापित किया गया है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 5
    5
    संज्ञानात्मक विकार की जांच कुछ संज्ञानात्मक विकार आम हैं, लेकिन आमतौर पर रोग के दौरान देर हो जाती है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 6
    6
    भाषा की जांच करें सांसद के साथ लगभग 90% लोग जल्द या बाद में भाषण हानि के लक्षण दिखाएंगे। ये अपने आप को एक शांत भाषण के माध्यम से प्रकट कर सकते हैं, शब्दों की पसंद में एक कठोर आवाज़ और कम परिशुद्धता
  • आवाज अक्सर मिठाई या फुसफुसाए जाती है क्योंकि मुखर रस्सी गतिशीलता खो देते हैं
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 7
    7
    अवसाद या चिंता के लक्षण देखें मध्यप्रदेश से पीड़ित लोगों में से 60% तक उनके लक्षण प्रकट हो सकते हैं। यह रोग मूड को स्थिर करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों को प्रभावित करता है और इससे अवसादग्रस्तता संबंधी विकारों की संभावना बढ़ जाती है, खासकर उन रोगियों में जीवन की गुणवत्ता के साथ, जिनमें से पार्किंसंस उन्नत चरणों में है
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 8
    8
    किसी भी जठरांत्र संबंधी समस्याएं सुनिश्चित करें मांसपेशियों को पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इस रोग से भी प्रभावित होते हैं। यह असंयम से कब्ज तक लेकर विभिन्न जठरांत्र संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • इन लक्षणों में अक्सर भोजन को निगलने में कठिनाई होती है
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 9
    9
    किसी भी सो विकारों को देखें पार्किंसंस से जुड़े अनैच्छिक आंदोलनों में से कई सारी रात सो जाने में सक्षम होने के लिए उत्तरोत्तर मुश्किल बनाते हैं अन्य लक्षण - उदाहरण के लिए, मांसपेशियों की कठोरता जिससे बिस्तर या मूत्राशय की समस्याएं शुरू हो जाती हैं जो रात में अक्सर पेशाब करने के लिए पैदा होती हैं - पार्किंसंस के मरीजों के बीच होने वाली नींद में बाधा बढ़ जाती है।
  • भाग 2

    पार्किंसंस रोग के लिए विश्लेषण
    पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 10



    1
    घर में लक्षणों की जांच करें हालांकि लक्षण केवल एक सटीक निदान की गारंटी नहीं देते हैं, आप इस लेख के अन्य हिस्सों में सुझाए गए अनुसार उनकी जांच कर सकते हैं ताकि डॉक्टर को स्थिति की पूरी तस्वीर दी जा सके। पार्किंसंस की बीमारी के संदेह के मामले में, चिकित्सक पहले एक शारीरिक परीक्षा का प्रस्ताव दे सकता है और उसी लक्षणों का मूल्यांकन कर सकता है जो आपने खुद देखा है।
    • अपना हाथ अपनी गोद में रखकर और कंपन के लिए जांच करें। अधिकांश अन्य प्रकार के थर के विपरीत, जो कि एक है जब पार्किंसंस की बीमारी से जुड़ा होता है "बाकी पर"।
    • आसन का निरीक्षण करें इस बीमारी के ज्यादातर लोग आमतौर पर उनके सिर के नीचे थोड़ा आगे बढ़ते हैं और उनकी कोहनी झुकते हैं।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 11
    2
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अंत में, केवल वह निदान प्रदान कर सकता है। किसी नियुक्ति का समय निर्धारित करें और उन्हें अपने चिकित्सकीय इतिहास और चिंताओं के बारे में बताएं यदि आपको लगता है कि पार्किंसंस संभव कारणों में से एक है, तो आप शायद निदान की स्थापना के लिए कुछ परीक्षण करेंगे।
  • ध्यान दें कि प्रारंभिक अवस्थाओं को छोड़कर रोग का निदान करना मुश्किल नहीं है। कोई एकल निर्णायक परीक्षा नहीं है जो डॉक्टर प्रदर्शन करेंगे। इसके बजाय, यह पार्किन्सन (जैसे कि स्ट्रोक, हाइड्रोसिफ़लस या सौम्य जरूरी कंपकंपी) के समान लक्षणों का सामना करने वाली अन्य स्थितियों को बाहर करने के लिए कई परीक्षण करेगा। पार्किंसंस के समान अक्सर यह रोग आवश्यक भूकंप होता है, जो अक्सर आंदोलन के वंशानुगत विकार होता है और लम्बी हाथों से अधिक स्पष्ट होता है।
  • आपका डॉक्टर न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा एक यात्रा की सिफारिश कर सकता है जो तंत्रिका तंत्र के रोगों में एक विशेषज्ञ है।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 12
    3
    एक शारीरिक परीक्षा लें डॉक्टर पहले एक अलग जांच कर पाएंगे जो विभिन्न संकेतकों की तलाश में हैं:
  • क्या चेहरे पर अभिव्यक्ति जीवित है?
  • बाकी की स्थिति में हथियारों में झटके की मौजूदगी
  • गर्दन में या अंगों में कठोरता की उपस्थिति
  • बैठे स्थिति से खड़े होने की आसानी
  • क्या चलने पर सामान्य चलना और हथियार स्विंग सममित है?
  • एक छोटे से धक्का के मामले में, क्या आप अपनी शेष राशि को जल्दी से हासिल कर पाएंगे?
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 13
    4
    यदि आवश्यक हो तो अन्य परीक्षणों के लिए दी गई। इमेजिंग निदान, जैसे कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, अल्ट्रासाउंड, एकल फोटान उत्सर्जन कंपॉमेटेड टोमोग्राफी और पीईटी, पार्किंसंस रोग के निदान में आम तौर पर बहुत उपयोगी नहीं हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, आपका चिकित्सक पार्किंसंस और समान लक्षणों वाले रोगों के बीच भेद करने में इन परीक्षणों में से किसी एक की सिफारिश कर सकता है। हालांकि, उनकी लागत, प्रक्रियाओं की आक्रामक प्रकृति और उपकरणों की अनुपलब्धता, यह संभव नहीं है कि डॉक्टर इन परीक्षणों को अधिकांश मामलों में पार्किंसंस के नैदानिक ​​उपकरण के रूप में सुझाएंगे।
  • एक एमआरआई चिकित्सक को सांसद और बीमारियों के बीच भेद कर सकते हैं जो समान लक्षणों जैसे कि प्रगतिशील सुपरैनलोनल फॉल्स और मल्टीसिस्टम एरोप्रि के साथ मौजूद होते हैं।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 14
    5
    उपचार की प्रतिक्रिया का आकलन करें यह मस्तिष्क में मस्तिष्क में डोपामाइन (एक न्यूरोट्रांसमीटर जो एमपी द्वारा प्रभावित है) के प्रभाव में वृद्धि पर आधारित है। थेरेपी में लेविडोपा का प्रशासन शामिल हो सकता है, पार्किन्सन के लिए सबसे प्रभावी और सबसे अधिक निर्धारित दवा, आमतौर पर कार्बिडोपा के साथ संयोजन में। कुछ मामलों में डॉक्टर भी डोपामिन एगोनिस्ट लिख सकते हैं, जैसे कि प्रीमिप्सोल, जो रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है।
  • यदि लक्षणों की प्रगति दवाओं के उपयोग को उचित ठहराने के लिए है, तो डॉक्टर उन्हें यह लिखने के लिए लिख सकते हैं कि क्या वे इसे धीमा कर सकते हैं सांसद के समान रोग कम प्रभावकारिता के साथ चिकित्सा पर प्रतिक्रिया देते हैं। नशीली दवाओं के लिए एक अच्छी प्रतिक्रिया से यह पार्किंसंस रोग होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 3

    पार्किंसंस रोग का इलाज करें
    पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 15
    1
    दवाओं के साथ प्रयास करें दुर्भाग्य से, अब भी पार्किंसंस रोग के लिए कोई इलाज नहीं है। हालांकि, जुड़े कई लक्षणों के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं। यहां सामान्यतः उपयोग की जाने वाली दवाओं में से कुछ हैं:
    • लेओडोपा / कार्बिडोपा (सिनेमेट, पारकोपा, स्टेलो, इत्यादि): वे विभिन्न मोटर विकारों को पहले और बाद के चरणों में पेश करते हैं;
    • डोपामाइन एगोनिस्ट (अपोकिन, पार्लोडेल, नेप्रो, इत्यादि): वे मस्तिष्क को विश्वास करने के लिए डोपैमिने रिसेप्टर्स को उत्तेजित करते हैं कि इसे प्राप्त होता है;
    • एंटिकोलिनर्जिक्स (आर्टेन, कॉगेन्टिन, इत्यादि): वे मुख्य रूप से झटके के उपचार में मदद करने के लिए उपयोग किए जाते हैं;
    • माओ-बी अवरोधक (एल्डेप्रील, कार्बेक्स, ज़ेलापार, आदि): लेवोडोपा के प्रभाव को सुधारने में मदद;
    • अवरोधकों COMT (कॉम्पटान, तसमार) जो कि इसके प्रभावों को बढ़ाए हुए लेवोडोपा के चयापचय को ब्लॉक करते हैं
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 16
    2
    रोग की प्रगति धीमा करने के लिए व्यायाम यद्यपि व्यायाम द्वारा कोई भी पार्किंसंस के प्रभावों का स्थायी समाधान नहीं होता है, लेकिन यह कठोरता को कम करने और गतिशीलता, चाल, आसन और संतुलन में सुधार करने में सक्षम साबित हुआ है। एरोबिक व्यायाम जो कि अच्छे बायोमैकेनिक्स, आसन, रोटेशन और लयबद्ध आंदोलनों की आवश्यकता होती है विशेष रूप से प्रभावी साबित हुई है। इस प्रकार के व्यायाम में मदद मिल सकती है:
  • नृत्य
  • योग
  • ताई ची
  • वॉलीबॉल और टेनिस
  • एरोबिक्स
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 17
    3
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य व्यवस्था को स्थापित करने के लिए, इस रोग की प्रगति को ध्यान में रखते हुए, एक भौतिक चिकित्सक अपरिहार्य है। ये ऐसे क्षेत्रों के लिए एक विशिष्ट प्रशिक्षण नियमानुसार परिभाषित कर सकते हैं जहां गतिशीलता या गतिशीलता में कमी शुरू हो गई है।
  • इसके अलावा, अधिकतम प्रभावीता सुनिश्चित करने और रोग के विकास को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अद्यतन करने के लिए इसे परामर्श करने के लिए आवश्यक होगा।
  • पार्किंसंस के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Disease Step 18
    4
    पार्किंसंस रोग के उपचार के लिए शल्य चिकित्सा के विकल्पों के बारे में जानें। गहरी मस्तिष्क उत्तेजना (डीबीएस) एक शल्य प्रक्रिया है जिसने सबसे उन्नत चरणों में बीमारी के उपचार में क्रांति ला दी है। इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रोड के प्रभावित मस्तिष्क क्षेत्र में आरोपण शामिल है, जो तब कवच के नीचे रखा गया नाड़ी जनरेटर से जुड़ा होता है। तब रोगी को डिवाइस को सक्रिय या निष्क्रिय करने के लिए नियंत्रण डिवाइस दिया जाता है जैसे कि आवश्यक।
  • डीबीएस के प्रभाव अक्सर महत्वपूर्ण होते हैं और चिकित्सक उन लोगों के लिए इस पथ की सिफारिश कर सकते हैं, जो झटके को निष्क्रिय करने से ग्रस्त हैं, जिनके लिए दवा के कारण प्रतिकूल साइड इफेक्ट होते हैं या उन मामलों में जहां वे अपनी प्रभावशीलता खो देते हैं
  • टिप्स

    • यह लेख पार्किंसंस रोग से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, लेकिन कोई भी चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता है यदि आपको लगता है कि आपको रोग से संबंधित लक्षण हैं तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • पार्किंसंस की बीमारी को पहचानना आमतौर पर अन्य अपक्षयी और प्रगतिशील बीमारियों की तुलना में सरल होता है और रोग का पता लगाया जा सकता है और प्रारंभिक चरण से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।
    • दवाओं के उपयोग और एक स्वस्थ जीवन शैली को देखकर इस रोग के रोज़मर्रा के परिणामों को कम करने और इससे पीड़ित लोगों की गतिविधियों को कम किया जा सकता है।
    • एहसास है कि पार्किंसंस का निदान केवल एक डॉक्टर ही कर सकता है। आपको संदेह हो सकता है और आप रोग की मौजूदगी के एक सापेक्ष निश्चितता भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन केवल चिकित्सक सटीक निदान प्रदान कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com