प्रमुख तंत्रिका तंत्र संबंधी विकारों को कैसे पहचानें

तंत्रिका तंत्र के सैकड़ों विकार हैं, लेकिन अगर आप सामान्य रूप से अपने आप को सीमित कर देते हैं, तो यदि आप सामान्य गड़बड़ी करना चाहते हैं तो यह आसान है। यह लेख तंत्रिका तंत्र के मुख्य विकारों की एक छोटी सूची प्रस्तुत करता है, जो शरीर से संबंधित श्रेणियों में विभाजित होता है।

सामग्री

कदम

तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
प्राथमिक नाड़ी संबंधी विकारों में से कुछ को पहचानना सीखें इन मुख्य कारणों में से एक हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों को जन्म देते हैं और शरीर के सभी रक्त वाहिकाओं में समस्याएं होती है। संवहनी रोग अक्सर आनुवंशिक होते हैं, लेकिन यह अधिक वजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल, बहुत व्यस्त जीवन और पुरानी धूम्रपान के कारण भी हो सकता है।
  • स्ट्रोक तब होता है जब अवरुद्ध रक्त वाहिका के कारण मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है या यह अवरुद्ध धमनी के कारण मस्तिष्क के साथ अपना कनेक्शन खो देता है। डॉक्टर आम तौर पर उसे दवाओं के पर्चे के साथ खून के पतले इलाज के लिए मानते हैं।
  • सुबारिकोनॉयड रक्तस्राव तब होता है जब रक्त मस्तिष्क और झिल्ली के बीच के स्थान में पलायन करता है जो इसे (उपराचनीय अंतरिक्ष) को कवर करता है। यह सिर या पतन के लिए एक झटका के कारण हो सकता है उपचार में मस्तिष्क जल निकासी ट्यूब, सर्जरी, या विशेष दवाइयों का उपयोग शामिल हो सकता है।
  • उप-चिकित्सीय हेमटोमा तब होते हैं जब मस्तिष्क को कवर करने वाली नसों को बहुत अधिक मिलता है, पतली हो जाती है और आंसू होता है, जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव होता है। यह बुजुर्गों में अधिक आम हैं, लेकिन बार-बार सिर की चोट, शराब और एंटीकायगुलेंट्स के अक्सर उपयोग के कारण भी हो सकता है। उपचार में सर्जरी और दवा शामिल है
  • नर्वस सिस्टम के मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सबसे आम संक्रमणों में से कुछ को पहचानना सीखें संक्रमण अन्य प्रकार की बीमारियां हैं जो तंत्रिका तंत्र में हस्तक्षेप कर सकती हैं, और खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस जो शरीर में प्रवेश करते हैं और तंत्रिका तंत्र के मामले में मस्तिष्क के चारों ओर घेरे हैं। बैक्टीरिया के संक्रमण का उपचार संभव है, जबकि वायरल संक्रमण के लिए अभी भी कोई ज्ञात उपचार नहीं हैं।
  • मेन्निजिटिस तब होता है जब मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के स्तंभ के आसपास झिल्ली संक्रमित हो जाती है और सूजन हो जाती है, और सिरदर्द और नचिक कठोरता से तीव्रता से पहचाना जा सकता है। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक और कॉर्टिसोन के साथ किया जाता है, जबकि वायरल को केवल बिस्तर आराम और दर्द दवा के साथ ही इलाज किया जा सकता है
  • एन्सेफलाइटिस मस्तिष्क का एक वायरल संक्रमण है, जिससे यह प्रफुल्लित हो जाता है। लक्षण मेन्निजिटिस के समान होते हैं जिनमें तीव्र सिरदर्द, अवरुद्ध गर्दन, आक्षेप और उल्टी शामिल है। उपचार में कॉर्टिकोस्टेरॉइड और दर्द-राहत दवाओं का उपयोग शामिल है।
  • Epidural फोड़ा रीढ़ की हड्डी और खोपड़ी और मस्तिष्क को कवर झिल्ली के बीच क्षेत्र के एक संक्रमण है। यह अक्सर स्टाफ़ संक्रमण के एक प्रकार के कारण होता है, लेकिन यह रक्त में अन्य बैक्टीरिया के प्रसार के बाद भी हो सकता है। यह संक्रमण शल्य चिकित्सा और दवा के साथ इलाज किया जाता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3



    प्राथमिक संरचनात्मक विकारों का अध्ययन करें यह तंत्रिका तंत्र के विकारों का एक प्रकार है, जो शरीर संरचना (हड्डियों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों, आदि ...) में परिवर्तन या क्षति की विशेषता है। वे आनुवांशिक और जीवन के दौरान निरंतर चोटों का परिणाम हो सकते हैं। इसलिए, उपचार एक से दूसरे में काफी भिन्न होता है।
  • बेल के पक्षपाती चेहरे के एक तरफ अचानक पक्षाघात या मांसपेशी नियंत्रण के कारण होता है। चिकित्सकों को ट्रिगर से अभी तक परिचित नहीं है, लेकिन मांसपेशियों के नियंत्रण और संवेदनशीलता के नुकसान, चीजों को स्नेह करने में अक्षमता, मुंह, आंख की समस्याएं, और शोर की संवेदनशीलता से मान्यता प्राप्त हो सकती है। इस विकार के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन यह 1-2 महीने बाद ही गायब हो जाता है।
  • कार्पल टनल विकार तब होते हैं जब हाथ के साथ चलने वाली तंत्रिका कलाई में संकुचित होती है और, जब यह आनुवंशिक नहीं होता है, मुख्य रूप से लंबी अवधि के लिए पुनरावृत्ति आंदोलनों के कारण होता है। गंभीर समस्या के आधार पर दवाओं के साथ या यहां तक ​​कि सर्जरी के साथ शारीरिक समस्या के विभिन्न तकनीकों के साथ इस समस्या का इलाज किया जाता है।
  • पेरीफेरल न्यूरोपैथी एक बीमारी है जो नसों को चोट पहुंचाने के बाद, हाथों और पैरों में संवेदनशीलता और झुनझुनी के नुकसान के कारण होती है। यह अक्सर मधुमेह के कारण होता है, लेकिन यह शराब के नतीजे, कुछ संक्रमण और तंत्रिका को प्रभावित करने वाले ट्यूमर का भी परिणाम हो सकता है। यह अक्सर अपने आप पर गायब हो जाता है, लेकिन दर्द दवा और तंत्रिका उत्तेजना उपचार के साथ इलाज किया जाता है।
  • सरवाइकल स्पोंडिलोसिस एक अस्थिरता / हड्डी है जो गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ पर विकसित होता है और तंत्रिका जड़ों को नीचे दबाता है। गंभीर गठिया, मोटापे और व्यायाम की कमी सभी कारक हैं जो इस विकार का कारण बन सकते हैं। यह आमतौर पर शारीरिक उपचार और कुछ दवाओं के साथ इलाज किया जाता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    तंत्रिका तंत्र के कार्यात्मक विकारों को पहचानना सीखें। ये ऐसे रोग हैं जिनके लिए कोई शारीरिक कारण नहीं है। वे आमतौर पर मस्तिष्क में होते हैं, और उनमें से प्रत्येक के लिए उपचार बहुत अलग है।
  • मिर्गी एक असामान्य बीमारी है जो असामान्य मस्तिष्क कोशिकाओं की क्रिया से उत्पन्न होने वाली पुरानी मनगढ़ंत बरामदगी होती है। निदान करने के लिए, कम से कम दो असंपीड़ित आक्षेप होने चाहिए। मिर्गी को मुख्य रूप से एंटी-मिरिलीटिक ड्रग्स के साथ इलाज किया जाता है।
  • नसों का दर्द इसकी पूरी लंबाई के साथ एक तंत्रिका क्षति है, जो दर्द की एक सनसनी में भी एक साधारण भौतिक संपर्क बदल देती है। इसका मूल अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन दवाओं, शारीरिक उपचार, और स्थानीय एनेस्थेटिक्स के साथ इलाज किया जाता है।
  • चक्कर आना सबसे आम कार्यात्मक विकारों में से एक है, और चक्कर आना और संतुलन की हानि को छोड़ देता है कारणों से मामलों के मामले भिन्न होते हैं, और इसलिए प्रत्येक का अपना विशिष्ट उपचार होता है।
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपक्षयी बीमारियों का अध्ययन करें अपक्षयी बीमारियां तंत्रिका तंत्र के विकार हैं जो धीरे धीरे शुरू होती हैं लेकिन समय के साथ खराब हो जाती हैं। अक्सर कोई इलाज नहीं है, और पीड़ा की लंबी अवधि के बाद मौत हो सकती है।
  • पार्किंसंस की बीमारी मांसपेशियों के नियंत्रण की हानि के कारण होती है, जो झटके, कठोरता और धीमी गति से आंदोलनों का कारण बनती है। यह रोग मुख्य रूप से आनुवांशिक है, लेकिन कुछ दुर्लभ पर्यावरणीय कारक यह पैदा कर सकता है। कोई इलाज नहीं है, लेकिन कई दवाएं हैं जो अपनी प्रगति धीमा कर सकते हैं।
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस प्रतिरक्षा और / या तंत्रिका तंत्र की बीमारी है, जिसमें शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिकाओं पर हमला करती है। लक्षण तीव्रता के अनुसार अलग-अलग होते हैं, और इसमें संवेदना, झटके, दृष्टि का नुकसान, अवरुद्ध आंदोलन, और खराब भाषण अभिव्यक्ति शामिल हो सकते हैं। कोई इलाज नहीं है, और दर्द को नियंत्रित करने और इसकी प्रगति को धीमा करने के लिए इसका इलाज दवाओं के साथ किया जाता है
  • अल्जाइमर एक विकार है जो स्थायी मस्तिष्क क्षति, स्मृति हानि और न्यूनतम कार्यशीलता क्षमताओं का कारण बनता है। कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन कम से कम आंशिक रूप से जेनेटिक लगता है इस विकार का कोई इलाज नहीं है, लेकिन वर्तमान में चार दवाएं हैं जो रोग की प्रगति को धीमा करने में मदद के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • चेतावनी

    • यह विकारों की पूरी सूची नहीं है, और प्रस्तुत की गई जानकारी का उपयोग किसी व्यक्ति के निदान के प्रयास में नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि आप एक डॉक्टर न हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com