कैसे एक रासायनिक असंतुलन उपचार के लिए

शरीर पता है कि कैसे जब आप एक रासायनिक असंतुलन न केवल सामान्य दैनिक कार्यों के लिए, लेकिन यह भी दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है ही व्यवहार करने के लिए अंगों, तरल पदार्थ, इलेक्ट्रोलाइट्स और संतुलित रसायनों के एक नाजुक प्रणाली से बना है, साथ ही,। रासायनिक असंतुलन ऐसे अनिद्रा, बाध्यकारी यौन व्यवहार, ध्यान घाटे / सक्रियता विकार (एडीएचडी), चिंता, पार्किंसंस रोग, अवसाद, द्विध्रुवी विकार और के रूप में कुछ विकारों के कारण हो सकता है दूसरों-तो जानते हैं कि इस असंतुलन आप समायोजित करने में मदद मिलेगी के इलाज के लिए कैसे सामान्य व्यवहार

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक से डील जब आप एक रासायनिक असंतुलन कदम 1 है
1
दवाइयों को निर्धारित करके रासायनिक असंतुलन का इलाज करें
  • बावजूद सिंथेटिक दवाओं के साथ रासायनिक असंतुलन के उपचार केवल मामलों की 50-60% के लिए प्रभावी साबित हो गया है, यह अभी भी एक वैध उपचार पथ माना जाता है और समुदाय में और जो लोग एक रासायनिक असंतुलन है के लिए चिकित्सा वातावरण में आदर्श है है।
  • हालांकि ध्यान दें, हालांकि, ये नुस्खे दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और मौजूदा रासायनिक असंतुलन को नियंत्रित करने तक सीमित हैं। हालांकि, वे व्यवहार या संज्ञानात्मक कारणों पर काम नहीं करते हैं जो समस्या को कम करता है।
  • इमेज का शीर्षक है, जब आप के रासायनिक असंतुलन चरण 2 में हैं
    2



    अवसाद या चिंता जैसे रासायनिक असंतुलन के लिए प्राकृतिक विकल्प का मूल्यांकन करें।
  • आप एसएएम-ए, 5-एचटीपी या सेंट जॉन की पौधा जैसी प्राकृतिक पूरक से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि वे मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करते हैं। जिन लोगों ने प्राकृतिक पुन: प्राप्त करने वाले अवरोधकों को लिया है वे नैदानिक ​​लाभ दिखाए हैं
  • अन्य प्राकृतिक विकल्प में शामिल हैं वनस्पति सेदेटिव जैसे कि पासिफ्लोरा, वालेरियन जड़, अश्वगंधा जड़ और कावा कावा। केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र की उनकी तेजी से छूट के लिए धन्यवाद, वे तनाव के स्तर और चिंता को कम करने में सक्षम हैं।
  • इमेज का शीर्षक, जब आपके पास रासायनिक असंतुलन चरण 3 है
    3
    यह अंतर्निहित संज्ञानात्मक व्यवहार को संबोधित करता है जो असंतुलन पैदा कर रहा है।
  • इस समस्या से निपटने का यह तरीका सिद्धांत पर आधारित है कि रासायनिक असंतुलन विचारों और व्यवहारों के कारण है।
  • इस विद्यालय के विचार, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के एक प्रकार के उपचार, उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करता है जिन्हें एक पर बल दिया जाता है या निराशाजनक स्थिति में रहने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
  • सीबीटी तनावपूर्ण स्थितियों पर लागू किया जा सकता है जो नए विचार पैटर्न बनाने में मदद करने के लिए उपकरण हो सकता है यह आपको तनाव के लिए बेहतर व्यवहार प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने में मदद करता है, जो बदले में मस्तिष्क के रासायनिक उत्सर्जन में मदद करता है।
  • सीबीटी का मूल सिद्धांत यह है कि रासायनिक असंतुलन के कारण को लक्षित करके, मस्तिष्क ट्रिगर करने वाले कारकों से अलग तरह से प्रतिक्रिया देना शुरू कर देता है। आपके मॉडल सर्किट का यह उलटाव, हालांकि, सही होने में लंबा समय लगा सकता है, ठीक उसी तरह जैसे कि आपकी वर्तमान स्थिति विकसित करने में महीनों और वर्षों लग गए।
  • ट्रिगर्स की पहचान करना आपको समस्या से निपटने में मदद करने के लिए पहला कदम है। यदि एक बार भी आप असंतुलन को किस प्रकार से चला सकते हैं, तो आप रासायनिक विचलन को प्रबंधित करने के लिए सही सोच और व्यवहार को विकसित और लागू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको संदेह है या कोई प्रियजन किसी रासायनिक असंतुलन से पीड़ित है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। आत्म-निदान प्रभावी नहीं है, क्योंकि आपके या आपके प्रियजनों की संभव स्थितियों की वजह से हो सकता है। यह भी सही उपचार या दवा खोजने और गलत कार्रवाई या नुस्खे स्थापित करने के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com