मानसिक स्वास्थ्य में एक चिकित्सीय विधि कैसे चुनें

यदि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए उपचार की आवश्यकता है, तो आपको अलग-अलग चिकित्सीय विधियों की पेशकश की जाएगी। आपके लिए सही देखभाल करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

एक विशेषज्ञ के साथ चिकित्सीय विकल्प पर चर्चा करें

आपके निदान के आधार पर, सफल उपचार के लिए कुछ चिकित्सीय विधियां अधिक प्रभावी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, शराब और ड्रग्स की लत, पर्याप्त रूप से समूह या व्यक्तिगत टॉक चिकित्सा के संयोजन के माध्यम से इलाज किया जा सकता है एक मनोवैज्ञानिक, दूसरी तरफ, दवाओं, व्यक्तिगत मनोचिकित्सा और अन्य चिकित्सीय विधियों के मिश्रण की आवश्यकता होती है। एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य विशेषज्ञ निश्चित रूप से आपको अपनी स्थिति के लिए सर्वोत्तम समाधान बता पाएंगे। बेहतर है कि यह विशेषज्ञ आपके लक्षणों, आपकी प्राथमिकताओं और संसाधनों से अच्छी तरह से परिचित हो सकता है।

एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चरण 1 चुनें
1
आपकी समस्या का इलाज करने के लिए गैर-चिकित्सा उपचार के बारे में जानें हालांकि कुछ मानसिक विकारों को लक्षणों या रासायनिक असंतुलनों के समुचित प्रबंधन के लिए दवाओं के उपयोग की आवश्यकता होती है, लेकिन गैर-चिकित्सा उपचार के लिए बहुत से बीमारियों का समाधान हो सकता है। लेकिन यहां अधिक है: विभिन्न प्रकार के विकार चिकित्सा और गैर-मानसिक उपचारों के मिश्रण के माध्यम से ऊपर सुधार करते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    स्वास्थ्य बीमा कवरेज के बारे में जानें (यदि आपका कोई है) कुछ बीमा योजना केवल विशिष्ट प्रकार के चिकित्सा के लिए प्रतिपूर्ति की पेशकश करती हैं, जैसे थैचर थेरेपी सत्र, अस्पताल में भर्ती, पुनर्वास उपचार, मादक द्रव्यों के सेवन और समूह चिकित्सा को दूर करने के लिए।
  • आपका चिकित्सक आपकी बीमा कवरेज की समीक्षा करने में सक्षम हो सकता है ताकि आप अन्य संभावित उपयोगी चिकित्सा जो आपके बीमा का हिस्सा हो, मिल सकते हैं: मालिश, एक्यूपंक्चर, फोन चिकित्सा, आदि।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    मानसिक रोगों के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के लिए पूछें कुछ शोध कुछ रोगों के लक्षणों में उल्लेखनीय सुधारों से पता चलता है, असामान्य उपचारों के लिए धन्यवाद। उदाहरणों में कला चिकित्सा, संगीत चिकित्सा, व्यायाम आधारित चिकित्सा, जल चिकित्सा (जल उपचार या मालिश), एक्यूपंक्चर, एरोमाथेरेपी और हर्बल उपचार शामिल हैं।
  • आपकी इच्छाओं और जरूरतों के लिए विशिष्ट रूप से एक दर्जी उपचार योजना स्थापित करने में सहायता के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2

    नि: शुल्क उपचार का लाभ उठाएं

    ऐसे कई लोग हैं जो मुफ्त में कई चिकित्सीय समाधानों का पता नहीं लगाते हैं। यदि आप ऐसी विधि पा सकते हैं और इसके लाभ ले सकते हैं, तो संभवतः आप पाएंगे कि ऐसे कई व्यक्तिगत उपचार हैं जिनके पोर्टफोलियो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इंटरनेट पर अपने शहर (चर्चों, सामुदायिक केंद्रों ...) के संगठनों में या मित्रों और परिवार के अपने सर्कल के बारे में पूछें

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    अपने शहर या वेब पर सहायता समूह खोजें व्यक्तिगत चिकित्सा या चिकित्सा उपचार के दौर से गुजरते समय, कई लोग समूह चिकित्सा से लाभ लेते हैं
    • क्या यह संभावना आपको अपील करता है या आप अपने शहर में सहायता समूहों की पहचान नहीं कर सकते हैं? नेटवर्क ऐसे चैट रूम से भरे हुए हैं जो समान अनुभव वाले लोगों की ओर से आते हैं और अपनी समस्या से पीड़ित होते हैं।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • चर्च के नोटिस बोर्ड पर, स्थानीय समाचार पत्रों के लिए (आप इस तरह के शराबी बेनामी, नारकोटिक्स बेनामी, गुमनाम खिलाड़ियों के रूप में सहायता समूहों के बारे में जानकारी मिल सकती है), मनोरंजन केन्द्रों के लिए देखने के लिए, समूहों (सहित कि अवसाद पर ध्यान केंद्रित समर्थन करने के लिए प्रयास करें बाद में भाग) और अन्य उपयोगी समूह चिकित्सा के अवसरों।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    नियमित व्यायाम करें: यह चिकित्सीय है अधिक से अधिक शोध व्यायाम और मस्तिष्क में अच्छी गुणवत्ता के हार्मोन के स्तर में वृद्धि के बीच एक निश्चित कड़ी दिखाता है।
  • चूंकि मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन से कई आम समस्याएं उत्पन्न होती हैं या प्रभावित होती हैं, इसलिए व्यायाम हार्मोन या रसायनों स्थिर रखने में मदद कर सकता है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक विशिष्ट गतिविधि करें, इसे एक विविध और स्वस्थ आहार के साथ संयोजन करें यह मूड में स्थिरता, सुधार लाने, चिंता और चिड़चिड़ापन को कम करने, नींद को बढ़ावा देने, अधिक ऊर्जा प्रदान करने और शांत और संतोष की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    अपने प्रियजनों के साथ कुछ गतिविधियां साझा करें गतिविधियों और मित्रों और परिवार के साथ नियमित रूप से बातचीत करने के लिए समय समर्पित संयोजन के रूप में एक डबल लाभ मानसिक चिकित्सा अलगाव और वियोग की भावनाओं को कम कर देता है और एक स्वस्थ जीवन को बनाए रखने में मदद करता है है।
  • लोगों की कंपनी में होने से आपके विकार से क्षतिग्रस्त रिश्तों की मरम्मत में मदद मिल सकती है और कुछ समर्थन की गारंटी मिल सकती है। उपचार के दौरान यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • रोज़मर्रा की गतिविधियों और घटनाओं में शामिल होने से आपको बीमारी और नकारात्मक विचारों की बजाय सामान्यता की चिकित्सा और वसूली पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3

    दूरस्थ संसाधनों का लाभ उठाएं

    इंटरनेट और टेलीफोन मनोवैज्ञानिक विकार वाले लोगों के लिए चिकित्सीय तरीकों की एक विशाल विविधता प्रदान करते हैं। आपकी समस्या या आपकी वरीयताओं के आधार पर, संभवतः आपको वेब या फ़ोन के लिए टेलीमैटिक चिकित्सा से गुजरना चाहिए।

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    1
    कमरे चैट करने के लिए ऑनलाइन चिकित्सा धन्यवाद सबमिट करें वेब साइट्स और उद्योग विशेषज्ञ जो मानसिक विकार वाले लोगों को अक्सर ऑनलाइन समाधान प्रदान करते हैं।
    • कुछ मुफ्त होते हैं, जबकि अन्य को सदस्यता की आवश्यकता होती है, वे प्रति सत्र एक निश्चित दर लेते हैं या कुछ बीमा योजनाओं के माध्यम से देय कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी विशेषज्ञ के साथ चैट थेरेपी पसंद करते हैं, तो भुगतान करने से पहले अपने संदर्भ, योग्यता और अनुभवों की जांच करें।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें
    2
    वेब-कैम और माइक्रोफ़ोन का उपयोग करके ऑनलाइन चिकित्सा का विचार करें हालांकि लिखित बातचीत कुछ विकारों के लिए पर्याप्त हो सकती है, लेकिन वे कई रोगियों के लिए आदर्श नहीं हैं। यदि आप विशेषज्ञ से बात करते हैं और उसे देख रहे हैं तो आप अधिक लाभान्वित हो सकते हैं।
  • चिकित्सक को देखकर और सुनना के लिए अक्सर प्रति सत्र एक निश्चित दर या एक शुल्क प्रति मिनट का भुगतान करना पड़ता है। जाहिर है आप इस उपचार का पालन केवल तभी कर सकते हैं जब आपके पास कुछ मल्टीमीडिया टूल, यानी एक माइक्रोफ़ोन और एक वेब कैमरा है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    टेलीफोन चिकित्सा की कोशिश करो कई मनोचिकित्सक और अन्य विशेषज्ञ अक्सर परामर्श और टेलीफोन चिकित्सा सत्र पेश करते हैं।
  • ऐसा करने वाले विशेषज्ञ अक्सर प्रति सत्र या प्रति मिनट शुल्क लेते हैं। भुगतान करने से पहले किसी विश्वसनीय प्रोफ़ेशनल के एक विशेषज्ञ को सलाह देने के लिए उनके क्रेडेंशियल्स या तथ्यों की जांच करें तो आप धोखा देने से बच सकते हैं
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चरण 9 बुलेट 1
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    इंटरनेट और टेलीफोन निर्देशिका अपरिहार्य संसाधन हैं कई उद्योग विशेषज्ञ या जो वैकल्पिक उपचार को लागू करते हैं, वे वेबसाइटों, फोनबुक की सूची और विज्ञापनों को खोजने में आपकी सहायता करते हैं।
  • अपने क्षेत्र में मनोचिकित्सकों को अनुसंधान करें और सही विकल्प चुनने से पहले उनका मूल्यांकन करें।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 10 बुलेटलेट शीर्षक वाला छवि
  • विधि 4

    एक चिकित्सक का चयन करते समय अपनी व्यक्तित्व पर विचार करें

    सही चिकित्सीय विधि चुनने का एक अनिवार्य हिस्सा है कि आपके व्यक्तित्व और आपकी प्राथमिकताओं को जानना मानसिक विकार के प्रकार पर निर्भर है कि वह पीड़ित है, उपचारों कि चिकित्सकीय तरीकों कि आपकी सर्वाधिक रुचि, और पर्यावरण के प्रकार है जिसमें आप व्यवहार किया जाना पसंद करते हैं, तो आपको कुछ उपचारों त्यागने और उसके अन्य मूल्यांकन कर सकते हैं करने के लिए, अतीत में आप मदद की है।

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    लोगों से संबंधित के बारे में सोचें समूह की चिकित्सा और भीड़ भरे केंद्र एक वास्तविक चुनौती हो सकती हैं यदि आप चिंता से लड़ते हैं, भीड़ के डर या सीमित पारस्परिक कौशल
    • इन मामलों में, समूह उपचार की जांच करने से पहले मनोचिकित्सक (यहां तक ​​कि इंटरनेट पर या फोन पर अगर आवश्यक हो) के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करना बेहतर होगा।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन करें शीर्षक चरण 11 बुलेट 1
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 12
    2
    वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में आप क्या सोचते हैं? एक्यूपंक्चर, जल चिकित्सा और अन्य अपरंपरागत तरीकों को शायद ही प्रभावी होगा यदि आप इसके बारे में संदेह या संदिग्ध हैं।
  • यदि आप पश्चिमी चिकित्सा पसंद करते हैं, तो वैकल्पिक उपचारों से बचने के लिए बेहतर है।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 13
    3
    अपने शारीरिक कल्याण का मूल्यांकन करें यदि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं या यदि आपके मानसिक विकार की स्थिति काफी चर है, तो एक व्यक्तिगत चिकित्सा आपको और अधिक लाभ दे सकती है।
  • प्रशिक्षण विधियों पर प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक उद्योग विशेषज्ञ से परामर्श करें, हर्बल उपचारों का उपयोग करके, जल उपचार की कोशिश कर या अन्य चिकित्सा पद्धतियों का चयन करें। वास्तव में, आपको यह कोशिश करने से पहले अपने स्वास्थ्य की स्थिति सुनिश्चित करने की आवश्यकता है
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • यदि आपके विकार हिंसक संकट, अप्रत्याशित व्यवहार या आपके कार्यों के बारे में खराब जागरूकता का कारण बनता है, तो आपको व्यक्तिगत गहन देखभाल की आवश्यकता होती है और किसी उद्योग विशेषज्ञ या अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा पर्यवेक्षण किया जाता है
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • टिप्स

    • फ़ील्ड विशेषज्ञ के साथ आपके लिए उपलब्ध उपचार विकल्पों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करें आप अपने लिए सबसे उपयुक्त चिकित्सीय विधियों को चुनने से पहले पेशेवरों, विपक्ष और प्रभावशीलता के बारे में बात कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी विशेषज्ञ की भागीदारी या सलाह के बिना मानसिक बीमारी के इलाज या प्रबंधन का प्रयास न करें। कई मामलों में, एक व्यक्तिगत उपचार आहार मानसिक विकार के लक्षणों को कम करने या निकालने में सहायता कर सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com