कैसे उपयुक्त मोड में मनोचिकित्सक औषधि के प्रवेश को निलंबित करने के लिए

अवसादरोधी, नींद की गोलियों, मनोविकार नाशक और दवाओं विकार और ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार के लक्षणों का मुकाबला करने के - - दवाओं के किसी भी वर्ग के उपयोग हमेशा स्थायी नहीं है। चिकित्सक अक्सर इन दवाओं को एकाग्रता, चिंता, अनिद्रा या अन्य विकारों के क्षणिक समस्याओं के उपचार के लिए लिखते हैं जो मरीज की दैनिक गतिविधियों के सामान्य प्रदर्शन में हस्तक्षेप करते हैं। कुछ मामलों में पक्ष इन दवाओं की वजह से प्रभाव अभी भी अक्सर सबसे अक्षम करने विकार हैं वही निपटान प्रतिक्रियाओं है कि या बचा जा सकता है कम क्रमिक निलंबन के माध्यम से, बल्कि अचानक रुकावट से से उत्पन्न करते हैं। यह लेख आपको कुछ सुझाव देता है कि कैसे मनोचिकित्सक दवाओं से छुटकारा पाना उचित है। यह ज़रूरी है कि आप अपने चिकित्सक से पहले परामर्श के बिना इसे लेना बंद न करें।

कदम

विधि 1

अपने चिकित्सक से परामर्श करें
छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 1 प्राप्त करें
1
आप जो दवा ले रहे हैं उसके बारे में जानें अपने चिकित्सक से विशेष रूप से पूछें कि आपने किस प्रकार की दवा दी है और आपकी आजीवन जीवन क्या है, अपनी नियुक्ति को बंद करने से पहले
  • आधा जीवन का छोटा, यही वह समय है जो शरीर दवा के चयापचय का उपयोग करता है, धीमे निलंबन प्रक्रिया छोटी आधा-आजीवन दवाओं के लिए खुराक स्केलिंग अधिक कठिन है दवा के प्रगतिशील निलंबन को बहुत आसान बनाने के लिए अपने डॉक्टर से लंबी आधे जीवन के बराबर दवाइयां लिखने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए यदि आप क्लोोपोपिन ले रहे हैं, तो उसे वैलियम जाने के लिए कहें, आपके अनुरोध के कारणों के बारे में बताएं हालांकि, आपके चिकित्सक को पता होगा कि क्या करने के लिए अधिक उचित है, इसलिए बेहतर है कि आप उसे सुनें, अगर वह आपकी राय से सहमत नहीं है
  • सबसे अक्सर निर्धारित एंटीडिपेंटेंट्स में सिम्बर्टा, इफेक्सोर, लेक्साप्रो, पक्सिल, प्रोजैक, वेलबट्रिन और ज़ोलॉफ्ट हैं।
  • Ambien शायद सबसे अच्छी नींद की गोलियों से जाना जाता है
  • एंटिसाइकोटिक्स में शामिल हैं, सबसे प्रसिद्ध ज्ञात, एबिलिफ़े, हल्डोल, ओलेनज़ापिन और रीस्परडल में शामिल हैं।
  • बेंज़ोडायजेपाइन, जो अक्सर चिंता से निपटने के लिए इस्तेमाल होता है, में शामिल हैं एटिवान, वालियम और एक्सएक्स।
  • ध्यान घाटे सक्रियता विकार के उपचार के लिए सबसे अधिक ज्ञात दवाओं में शामिल हैं एडरलल, कॉन्सर्टा, राइटिन और स्टैटा।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी चिकित्सीय आवश्यकता पूरी हुई है या नहीं। यदि आपका जवाब सकारात्मक है, तो उससे पूछें कि क्या उनका मानना ​​है कि आप दवा को बंद करने से सबसे ज्यादा लाभ कर सकते हैं। उस स्थिति में, यह आपको सलाह दे सकता है कि इसे उचित रूप से कैसे लेना बंद कर दें।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 3 प्राप्त करें
    3
    उससे पूछें कि क्या आप आधे गोले में कटौती कर सकते हैं यह समझने की कोशिश करें कि आपकी गोलियां दवा के कार्य के साथ समझौता किए बिना आधे हिस्से में विभाजित की जा सकती हैं।
  • कुछ दवाएं लंबे समय तक जारी होती हैं, अन्य नहीं होती हैं लंबे समय तक जारी की गोलियां और कैप्सूल आधा में नहीं तोड़ना चाहिए, लेकिन दूसरी गोलियां आधा में कटौती करना आसान है। आप दवा को स्केल करने के लिए आधा खुराक का उपयोग कर सकते हैं और फिर अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय अवधि के बाद आधा भाग को क्वार्टिनी में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 4 प्राप्त करें
    4
    दवा की एक छोटी मात्रा के साथ की कोशिश करो अपने चिकित्सक से पूछें कि दवा कंपनी क्रमिक स्केलिंग के लिए एक विशेष खुराक का उत्पादन करती है।
  • कुछ गोलियां और कैप्सूल की खुराक एक ही दवा लेकर बस कम हो सकती है, लेकिन कम खुराक संस्करण में।
  • विधि 2

    खुद की रक्षा करें
    छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 5 प्राप्त करें
    1
    अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित चिकित्सीय योजना के लिए ईमानदारी से और सावधानीपूर्वक पालन करें यहां तक ​​कि मामूली बदलाव से आपके कल्याण और उपचार के निलंबन पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
    • गलतियों से बचने के लिए, अपनी डायरी पर होने वाले कार्यक्रम की विस्तृत सूची लिखें। अपने परिवार के सदस्य या अपने विश्वसनीय दोस्त से आपको अपने कार्यक्रम की जांच के लिए याद दिलाना और अपने निलंबन की योजना बनाए रखने में मदद करें।
    • निलंबन के समय के अनुपालन के मामले में व्यवहार करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 6
    2
    वापसी के लक्षणों के बारे में जानने का प्रयास करें मतली, दस्त, सिरदर्द, उल्टी, थकान और ठंड जैसी फ्लू जैसी लक्षणों सहित निकासी के दुष्प्रभावों का अनुभव करने के लिए तैयार हों।
  • ऐसे अनिद्रा, ज्वलंत सपने, एकाग्रता की कमी, चिड़चिड़ापन और कभी कभी आत्महत्या के विचार की अवधि एक से सात सप्ताह से लेकर के लिए आप परेशान हो सकता है के रूप में मन और नींद संबंधी विकार, में परिवर्तन।
  • अन्य शारीरिक दुष्प्रभाव या लक्षण है कि हो सकता है: मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, पसीना, धुंधली दृष्टि, झुनझुनी या एक बिजली के झटके की तरह अनुभूति होती है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें, कि मनोचिकित्सक दवाओं के निलंबन के बजाय, आपके निदान पर निर्भर होने वाले निकासी के लक्षणों की क्या संभावना है।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 7 प्राप्त करें
    3
    उससे कुछ प्रश्न पूछें ऐसा मत सोचो कि आपका डॉक्टर मनोदैहिक दवाओं और निलंबन योजनाओं के विशेषज्ञ है। सामान्य चिकित्सकों दवाओं को लिखने में सक्षम हैं, लेकिन, मनोचिकित्सकों के विपरीत, वे मनोवैज्ञानिक दवाओं और निलंबन प्रक्रियाओं के क्षेत्र में अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हो सकते हैं।
  • ऐसे कई सवाल हैं जो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि क्या आप जो दवा ले रहे हैं उसे रोकने के लिए विभिन्न उपचार विकल्प पता है
  • आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह उस विकार के उपचार में अनुभव किया गया है जिसे निदान किया गया है और जिस दवा को आप ले रहे हैं उसे बंद करने की प्रक्रिया में उसने कितना अनुभव हासिल किया है
  • छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियों को सुरक्षित रूप से चरण 8 प्राप्त करें
    4
    शर्मीली मत बनो: आपका मनोभौतिकीय कल्याण दांव पर है जब आप प्रश्न पूछते हैं तो आपको असुविधाजनक महसूस नहीं होता है अगर आपका डॉक्टर काफी अच्छा है, तो वह आपकी स्थिति को समझेंगे और अपने प्रश्नों की सराहना करेंगे या स्वीकार करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके रोगियों को उचित देखभाल प्राप्त हो।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 9 प्राप्त करें
    5
    दूसरी चिकित्सा राय का अनुरोध करने के लिए मुद्रा यदि आपका चिकित्सक आपके प्रश्नों की उपेक्षा करता है या नशीली दवाओं को निलंबित करने के आपके अनुरोध को तत्काल समर्पण करता है, तो एक अन्य विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • आगे यह भी विशेषज्ञ परीक्षा की लागत कंधे, और नहीं थोड़ा दवाओं के निलंबन पर उपलब्ध युक्तियों के लिए व्यवस्थित करने के लिए लायक है, इसलिए यदि आप शक है, तो एक और डॉक्टर से संपर्क करने के लिए संकोच नहीं करते।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 10 प्राप्त करें
    6
    ध्यान से निगरानी रखें संयम के लक्षण कभी-कभी हफ्तों या महीने तक भी रह सकते हैं, इसलिए यदि आप एक मनोवैज्ञानिक दवा निलंबित कर रहे हैं, तो आपको नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा मॉनिटर करना चाहिए।
  • उसे निकालने के लक्षणों के बारे में बताएं और उसकी सलाह का पालन करें कि आप उसके साथ कितनी बार व्यवहार करेंगे। यह आपके विशेष निदान और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाली मनोवैज्ञानिक दवाओं के आधार पर आपको लक्षणों को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 3

    निलंबन प्रक्रिया को पता लगाएं
    छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 11
    1



    नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें यदि आपको निरंतर तनाव का सामना करना पड़ता है और यदि आपको फिट नहीं लगता है तो कई संभावनाओं वाले मनोवैज्ञानिक दवा का निलंबन सफल नहीं होगा। नियमित शारीरिक गतिविधि में एक एंटीडिपेटेंट प्रभाव होता है और आपको मनोचिकित्सक दवाओं से संयम से निपटने में मदद मिल सकती है।
    • जब आप शारीरिक गतिविधि का अभ्यास कर रहे हैं, तो संगीत को सुनने का प्रयास करें, जिसे आप रिचार्ज करते हैं और आपको छोड़ने के लिए भी नहीं छोड़ते हैं, जब आप हारना चाहते हैं। उसने कहा, अपने शरीर द्वारा भेजे गए संकेतों को सुनो और अपने आप को बहुत टायर मत करो!
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 12
    2
    अपना मन बदलने में संकोच न करें याद रखें कि मनोरोग निलंबन का लक्ष्य अच्छा महसूस करना है, जरूरी नहीं कि दवाओं का उपयोग करना। यदि आप अपनी दवा को निलंबित करने की एक भयानक स्थिति में हैं, तो याद रखें कि यदि आपका चिकित्सक इसे उचित मानता है, तो आप अपने कदम वापस कर सकते हैं और इलाज फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • अपने दिमाग को बदलने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसके निर्देशों का पालन करें।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 13
    3
    स्वस्थ आहार का पालन करें एक असंतुलित आहार ने आपके मनोदशा के स्वर को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, जो मनोचिकित्सकीय दवाओं को लेने से रोकने के अपने प्रयास से समझौता करता है, इसलिए स्वस्थ भोजन का उपभोग करना महत्वपूर्ण है।
  • यहां स्वस्थ खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं: दुबला मीट, सूखे फल, फलों और सब्जियां
  • याद रखें कि, संतुलित होने के लिए, आहार भी भिन्न होना चाहिए।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 14
    4
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो कमी और नींद की खराब गुणवत्ता मानसिक स्वास्थ्य शिथिल पड़ सकते हैं, जिससे थकान, उदासी और चिंता, सब कहा गया है कि दवाओं को रोकने के लिए अपने प्रयास के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यदि आप सो नहीं सकते तो अपने बेडरूम को पूरी तरह से अंधेरा बनाने की कोशिश करें कमरे में ध्वनिरोधी या हेडफ़ोन पहनने से शोर कम करें। एक दिनचर्या बनाने की कोशिश करें और हर रात का सम्मान करें। नींद के घंटों की संख्या का ध्यान रखें जो आपको ताज़ा और ताज़ा महसूस करने में मदद करता है और हर रात इसका सम्मान करने का प्रयास करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 10.30 बजे तक बिस्तर पर जाते हैं और सोते समय 30 मिनट तक पढ़ते हैं, तो जितनी बार संभव हो, इन समय को पूरा करने में व्यस्त हैं। इस तरह आपके शरीर को अच्छी तरह से खुद को सोने के लिए पूर्वनिर्मित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 15 प्राप्त करें
    5
    कैफीन की खपत कम करें कैफीन का दुरुपयोग चिंता पैदा कर सकता है, निलंबन प्रक्रिया को कठिन बना सकता है और इसकी विफलता में योगदान देता है।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 16
    6
    मनोचिकित्सा के साथ प्रयास करें परामर्श या मनोचिकित्सा पथ उपयोगी हो सकता है, या तो अकेले या मनोवैज्ञानिक दवाओं के सहयोग से हो सकता है। इसलिए, यदि आप अपनी दवा निलंबित कर रहे हैं लेकिन आपको लगता है कि आप उपचार से लाभ उठा सकते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता से परामर्श करें।
  • किसी मनोचिकित्सक या परामर्शदाता को खोजने के लिए, "मनोचिकित्सक + अपने शहर" या "मनोचिकित्सक + अपने शहर + विशिष्ट निदान" कीवर्ड दर्ज करके इंटरनेट पर खोज करें।
  • एक मनोवैज्ञानिक खोजने का एक अन्य तरीका यात्रा करना है इस तरह एक साइट.
  • विधि 4

    एक उपयुक्त मोड में प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स की अवैध धारणा को बाधित करना
    छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियां सुरक्षित रूप से चरण 17
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें यद्यपि यह स्वीकार करने के लिए शर्मनाक हो सकता है कि आप मनोचिकित्सक दवाओं का अवैध उपयोग करते हैं, तो आपको धीरे-धीरे एक ऐसी दवा को निलंबित करने के दृष्टिकोण को समझने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए जो अवैध तरीके से दुरुपयोग कर रहा है। याद रखें कि डॉक्टरों को रोज़मर्रा के सभी प्रकार के रोगों और विकारों वाले रोगियों से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है - यह उनके काम की नियमितता में फिट होता है, इसलिए आपको असुविधाजनक महसूस नहीं होना चाहिए।
    • यदि आप नतीजे के बारे में चिंतित हैं, क्योंकि आप अवैध रूप से दवा ले रहे हैं, तो इस मुद्दे को काल्पनिक शब्दों में हल करने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछकर वार्तालाप शुरू कर सकते हैं: "यदि आप एक डॉक्टर के पर्चे की दवा अवैध तरीके से ले रहे थे, तो क्या मुझे इसे ठीक से लेने में मदद करनी चाहिए? या आप मुझे बता सकते हैं कि किससे संपर्क करना है? "
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 18
    2
    पुनर्वास के बारे में जानें एक वसूली केंद्र में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पर विचार करें ताकि आपको मनोचिकित्सा व्यसन से छुटकारा मिल सके। आपके लिए सबसे उपयुक्त केंद्र ढूंढने के लिए कुछ सावधानीपूर्वक शोध करें कुछ वसूली समुदाय ऐसे रोगियों के उपचार में विशिष्ट हैं जो कुछ दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, इसलिए आपको उनसे मिलना चाहिए जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक को उस प्रकार के पुनर्वास के बारे में बताएं, जिसे आप लाभान्वित कर सकते हैं।
  • आवासीय उपचार कार्यक्रम कम से कम एक महीने के लिए पिछले। वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप पहले से ही अपने आप को या बाहर के रोगी उपचार कार्यक्रम के माध्यम से खुद को दूर करने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन आपका प्रयास विफल हो गया है। वे आदर्श होते हैं यदि आपको सीधे चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत डिटॉक्स और संयम का सामना करना पड़ता है।
  • आउट पेशेंट उपचार कार्यक्रम मरीजों को अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। वे वैध विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं यदि आप काम से अनुपस्थित नहीं रह सकते हैं या यदि आपके पास परिवार की प्रतिबद्धता है यह विकल्प आदर्श नहीं है यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते, क्योंकि आप अपने आप को छोड़ देंगे और आपको एक पुनरावृत्ति हो सकती है
  • दोनों कार्यक्रम चिकित्सीय विकल्प जैसे समूह मनोचिकित्सा प्रदान करते हैं - हालांकि आवासीय कार्यक्रम अक्सर अधिक प्रभावी होते हैं क्योंकि उन्हें सुविधा में स्थायित्व की आवश्यकता होती है।
  • छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियों से सुरक्षित रूप से कदम 19
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें याद रखें कि यदि आप एक मनोचिकित्सक पर निर्भर हैं तो आप उस प्रोग्राम का मूल्यांकन करने में बहुत कम उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है। अपने चिकित्सक से पूछें और किसी विश्वसनीय परिवार के सदस्य, मित्र की सलाह मांगें या आपको सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए प्यार किया, क्योंकि वे आपके लिए अधिक उद्देश्य से प्रबंधन करते हैं।
  • अपने आप को ईमानदार बनाने में मदद करने के लिए, खुद से पूछने की कोशिश करें कि आप कितनी देखभाल चाहते हैं जब आप शांत और कम तनाव में होते हैं और अंत में जब आप मनोचिकित्सक दवाओं के संयम के लक्षण अनुभव करते हैं तो आप कम डिग्री पर निर्भर होते हैं
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 20
    4
    पुनर्वास की कोशिश करें याद रखें कि किसी विशिष्ट प्रकार के वसूली कार्यक्रम की कोशिश करने के लिए आपके डॉक्टर की सलाह (सबसे पहले) और आपके परिवार की सलाह के आधार पर आपको किस तरह की मदद की ज़रूरत है और आपको किस प्रकार की मदद मिलनी चाहिए अधिक लाभ प्राप्त करें
  • पुनर्वास बहुत गंभीरता से लें: इसे एक कोशिश दें यदि आपको लगता है कि आपकी इच्छाओं को ढुलमुल रहा है, तो याद रखें कि एक तूफानी समुद्र अंततः शांत हो जाता है, अक्सर नकारात्मक लक्षणों से मनोचिकित्सकीय दवाओं के निलंबन से जुड़े होते हैं।
  • टिप्स

    • पुनर्प्राप्ति और संयम के समय पूरी तरह से व्यक्तिपरक होते हैं, इसलिए उन्हें उन स्रोतों में ठीक से मिलान करने की उम्मीद नहीं है जो आप कहते हैं। कुछ रोगियों को बहुत कम समय लगता है और कुछ का आरोप है, कुछ लक्षण नहीं हैं, जबकि अन्य बड़ी मुश्किलें आते हैं।

    चेतावनी

    • एक मनोचिकित्सक दवा को निलंबित करने की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com