कैसे Acufene से निपटने के लिए

टिन्निटस एक शोर है "भूत"- उपस्थित शोर स्रोत के बिना रोगी द्वारा माना जाता है कि घबराहट, सीटी, कर्कश करना, टिकना या रूस्टिंग के रूप में दिखाई देता है अक्सर शोर के कारण आंतरिक कान को नुकसान में पाया जाता है, लेकिन संक्रमण, कुछ दवाएं, उच्च रक्तचाप और बुढ़ापे के कारण भी। कुछ मामलों में, यह किसी भी हस्तक्षेप के बिना जल्दी से हल करता है, जबकि अन्य में यह अंतर्निहित विकृति का इलाज करने के लिए आवश्यक है ताकि इसे गायब हो जाए। स्टेरॉयड, बार्बिटुरेट्स, ऑपिओइड, विटामिन और खनिजों के साथ sublingual फार्माकोलॉजिकल थेरेपी के साथ आगे बढ़ना भी संभव है। पचास लाख अमेरिकी इस पुरानी समस्या से पीड़ित हैं, जो इस तरह परिभाषित किया जाता है जब यह कम से कम छः महीने तक रहता है इन गंभीर स्थितियों में भी असुविधा से राहत मिल सकती है

सामग्री

कदम

भाग 1

टिन्निटस का इलाज करें
1
Cerumen के लिए जाँच करें कभी-कभी यह विकार ऐसी मोमी सामग्री से अधिक होता है और सफाई कई लक्षणों को कम करने के लिए पर्याप्त है। एक ओटोलोरिंजोलॉजिस्ट स्थिति का मूल्यांकन करने और सफाई के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होगा।
  • प्रोफेशनल कान्वैक्स को हटाने के लिए कपास की कलियों का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं। पानी से धुलाई करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर कान मोम का निर्माण इतनी गंभीर है कि यह टिन्निटस का कारण बनता है, तो डॉक्टर को ऐसा करना सबसे अच्छा होगा।
  • 2
    सिर में चोट लगाना सामुद्रिक टिन्निटस एक चर्चा है जो कान के अंदर महसूस किया गया है और सिर के आघात के कारण होता है आम तौर पर बोलना, यह एक बड़ी आवाज है, आवृत्ति के साथ दिन के दौरान काफी भिन्नता होती है और एकाग्रता और स्मृति में कठिनाई का कारण बनता है। कभी-कभी जबड़े की ट्यूनिटस को शल्य चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है
  • 3
    किसी भी संवहनी रोगों की जांच के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि टिन्निटस धड़कन के साथ सिंक्रनाइज़ किए जा रहे एक धड़कन शोर की तरह लग रहा है, तो यह संवहनी मूल का हो सकता है। आपके डॉक्टर आपको उचित दवाइयां लिख सकते हैं, भले ही कुछ मामलों में सर्जरी का इस्तेमाल किया जाता है।
  • स्पंदन टिनिटस (ऊपर वर्णित) एक गंभीर विकृति का संकेत दे सकता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, एथेरोस्लेरोसिस, एक संवहनी ट्यूमर या एन्युरिज़्म अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आपको अपने कान में धड़कते ध्वनि लगता है
  • 4
    दवाओं को बदलने के लिए मुद्रा टिनिटस के कारण दवाओं की सूची काफी लंबी है और एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, ब्लड प्रेशर रेगुलेटर और दिल की दवाइयां, एंटीडिपेंटेंट्स और केमोथरेप्पटिक्स शामिल हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपकी दवा समस्या का कारण हो सकती है और यदि आप वैकल्पिक दवाइयां ले सकते हैं
  • 5
    श्रवण दोष के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें टिनिटस अक्सर आंतरिक कान की बरौनी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जो बदले में उम्र से या ज़ोर से आवाज़ के संपर्क में उत्पन्न हो सकता है। जो लोग मशीनरी के साथ काम करते हैं या जो बहुत अधिक मात्रा में संगीत सुनते हैं वह टिन्निटस देख सकते हैं अचानक और बहुत जोर से आवाज़ सुनवाई के अस्थायी नुकसान का कारण हो सकता है।
  • श्रवण दोष के अन्य कारण कुछ दवाओं के उपयोग, मध्य कान में छोटे हड्डियों की कठोरता, कान प्रणाली में ट्यूमर, संवहनी समस्याओं, तंत्रिका संबंधी विकार और आनुवांशिक कारक हैं।
  • रोग की गंभीरता चर और 25% रोगियों को लगता है कि लक्षण समय के बीतने के साथ खराब हो जाते हैं। लंबे समय तक टिन्निटस पूरी तरह से गायब नहीं होगा, लेकिन इसे प्रबंधित किया जा सकता है।
  • 6
    ओटोलरिंगनोलॉजिस्ट के साथ अन्य उपचार का मूल्यांकन करें टिन्निटस एक मामूली, अस्थायी बीमारी हो सकता है जिसे हमेशा एक डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, अगर आपको एक ज़ोर से, अचानक आवाज़ सुनाई देती है जो एक हफ़्ते से अधिक होती है या अपने जीवन स्तर के गंभीर रूप से दखल देती है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। आपको चिकित्सकीय उपचार की संभावना पर विचार करना चाहिए, भले ही आपके पास थकान, कठिनाई ध्यान, अवसाद, चिंता और स्मृति हानि जैसे संबंधित प्रभाव पड़ते हैं।
  • शोर की घटना के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करने के लिए तैयार रहें, आपके द्वारा पीड़ित सभी बीमारियां और आप जो भी दवा लेते हैं
  • आप एक शारीरिक परीक्षा के माध्यम से निदान करने के लिए, anamnesis और एक audiometric परीक्षण का विश्लेषण। अन्य रोगों की खोज के लिए रोगी एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या एमआरआई स्कैन को कान में भी ले सकता है।
  • विकार का प्रबंधन भी मूल विकृति के उपचार की भविष्यवाणी करता है, जिसमें से अनिद्रा और अवसाद भी हो सकते हैं। टिनिटस रीस्ट्रिनिंग थेरेपी, ध्वनि मास्किंग, बायोफीडबैक और तनाव में कमी देखभाल की योजना के सभी हिस्से हैं
  • भाग 2

    Acufene के साथ सहवास
    1
    वैकल्पिक उपचारों का प्रयास करें कई हर्बल दुकानों में उपलब्ध गिन्को बिलोबा, कभी-कभी उपयोगी होते हैं, हालांकि इसकी प्रभावशीलता अभी भी वैज्ञानिक समुदाय द्वारा बहस का विषय है। कभी-कभी, बी विटामिन, जिंक की खुराक, सम्मोहन और एक्यूपंक्चर के साथ प्रयास किए जाते हैं, हालांकि यहां तक ​​कि कम सबूत नहीं हैं कि ये उपचार गिंगको बिलोबा की तुलना में प्रभावी हैं।



  • 2
    चिंता मत करो तनाव कुछ भी नहीं है, लेकिन टिनिटस खराब है, याद रखें कि यह शायद ही कभी एक विकृति है जो जीवन को खतरे में डालता है। यहां तक ​​कि अगर आपके मामले को ठीक करने के कोई तरीके नहीं हैं, तो पता है कि अक्सर शोर अपने आप ही गायब हो जाता है आपको यथास्थिति को अक्षम करने की स्थिति बनाने पर ध्यान देना चाहिए और समझना चाहिए कि आप विकार के प्रबंधन के लिए क्या कर सकते हैं।
  • कम से कम 15% आबादी अलग-अलग तीव्रता के टिन्निटस से ग्रस्त है। यह एक आम समस्या है, जो आमतौर पर गंभीर चिंता का कारण नहीं है।
  • 3
    नकारात्मक प्रभावों की जांच करने के लिए कुछ दवाएं ले लीजिए ऐसी दवाइयां हैं जो टिन्निटस के कुछ प्रभावों का इलाज कर सकती हैं, तब भी जब समस्या खुद का इलाज नहीं कर पाती है। एंटिडेपेंटेंट्स ने उपयोगी साबित किया है - Xanax नींद को बढ़ावा देता है, लेकिन लिडोकाइन भी लक्षणों को दबाता है।
  • एंटिडिएंटेंट्स का उपयोग केवल चरम मामलों में ही किया जाना चाहिए, क्योंकि वे शुष्क मुंह, धुंधला दृष्टि, कब्ज और हृदय की समस्याएं पैदा करते हैं।
  • Xanax छिटपुट ढंग से लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह नशे की लत और नशे की लत है।
  • 4
    सफेद शोर को सुनें बाहरी शोर अक्सर कान में चर्चा को मुखौटा करने में सक्षम होते हैं। इस संबंध में, एक सफेद शोर मशीन जो प्राकृतिक ध्वनि का पुनरुत्पादन करती है, वह मदद कर सकता है। यदि आपको एक नहीं मिल सकता है, तो घर में कुछ वस्तुओं का लाभ उठाएं। आप रेडियो चालू कर सकते हैं, पंखे या एयर कंडीशनर संचालित कर सकते हैं।
  • जब आप सोते रहने की कोशिश करते हैं तो एक सुखदायक, दोहराव और नियमित शोर बहुत मददगार हो सकता है
  • 5
    टिन्निटस को ढंकने के लिए डिवाइस का उपयोग करें डॉक्टरों ने इस सिद्धांत के आधार पर उपचार की एक श्रृंखला विकसित की है कि एक सफेद शोर चर्चा को नियंत्रित कर सकता है। इनमें से कुछ ऐसे उपकरण हैं जो श्रवण की धारणा को बढ़ाते हैं। एक नई तकनीक निजी ध्वनिक चिकित्सा का उपयोग करती है। अपने विकृतिविज्ञान और आपके बजट के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए ओटोलरनिंजोलॉजिस्ट से चर्चा करें।
  • सुनवाई एड्स बाह्य शोर को बढ़ाकर टिन्निटस के इलाज के लिए दिखाया गया है Cochlear प्रत्यारोपण 92% मामलों में चर्चा को दबाने।
  • डिवाइस के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें neuromonics- यह एक नया उपचार है जो टिन्निटस के इलाज के लिए ध्वनिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का उपयोग करता है। यह एक तकनीक है जो अभी भी प्रायोगिक है लेकिन अच्छे परिणाम देने के लिए लगता है
  • 6
    टिनिटस रीस्ट्रिनिंग थेरेपी (टीआरटी) के बारे में जानें। यदि टिनीटस बनी रहती है और नहीं हो सकती है "प्रच्छन्न" एक उपकरण के साथ, आप टीआरटी की कोशिश कर सकते हैं। यह चर्चा को खत्म करने की कोशिश नहीं करता है, लेकिन तनाव के बिना ध्वनि के साथ रहने वाले रोगी को प्राप्त करने के लिए ध्वनिक उपचार के साथ दीर्घकालिक उपचार का उपयोग करता है यद्यपि टिनीटस को ढंकने वाले उपकरण उपचार के पहले छह महीनों में अधिक प्रभावी साबित हुए हैं, लेकिन टीआरटी लंबे समय तक (एक वर्ष से भी अधिक) में सबसे उपयुक्त उपचार है।
  • 7
    जीवन शैली में परिवर्तन करें आराम करो, क्योंकि तनाव बिगड़ जाता है tinnitus अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए व्यायाम और आराम करें अपने जीवन से कुछ भी निकालें जो टिन्निटस संकट को ट्रिगर कर सकता है, शराब, कैफीन और निकोटीन की खपत को कम कर सकता है। ज़ोर से आवाज़ शोर को बदतर बना देती है
  • 8
    एक मनोचिकित्सक पर जाएं टिन्निटस तनाव और अवसाद का एक स्रोत है। यदि आपको इसे शारीरिक रूप से नियंत्रण में रखने में कठिनाई होती है, तो एक पेशेवर की मदद से विकार के मनोवैज्ञानिक पक्ष का प्रबंधन करने की कोशिश करें। टिनिटस से पीड़ित व्यक्तियों के लिए कुछ सहायता समूह हैं - एक योग्य मनोवैज्ञानिक द्वारा संगठित और प्रबंधित किया गया लगता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com