पैरों में झुनझुनी का इलाज कैसे करें

पैरों और उनकी उंगलियों में सुन्नता कई विभिन्न समस्याओं के कारण हो सकती है और अक्सर एक झुनझुनी अनुभूति होती है यह एक महत्वहीन मुद्दा हो सकता है, जैसे पैर जब "वह सो जाता है"या मधुमेह या मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी अधिक गंभीर स्थिति कारण समझना जरूरी है क्योंकि स्तब्ध रहना केवल चलने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह अधिक गंभीर समस्याओं का लक्षण हो सकता है।

कदम

विधि 1

समसामयिक जागृति का प्रबंधन करें
आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
चलती प्राप्त करें। जब आप बैठते हैं या लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं तो आप अक्सर अपने पैर और उंगलियों को सुन्न महसूस कर सकते हैं। इस मामले में, इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करना है। थोड़ी सी घूमने का प्रयास करें या बस बैठते समय अपने पैरों को चलाना
  • नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें, क्योंकि आपको कभी-कभार सुन्नता से छुटकारा पाने में मदद करने के अलावा, यह होने से भी रोकता है। आपको कुछ शारीरिक गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या में रखना चाहिए, भले ही यह थोड़ी सी चलना हो।
  • चलने की तरह उच्च प्रभाव व्यायाम, कुछ लोगों में पैर में सुन्नता पैदा कर सकता है, इसलिए आपको उन गतिविधियों का चयन करना चाहिए जो शरीर के इस क्षेत्र पर तनाव नहीं उठाते हैं, जैसे तैराकी या साइकिल चलाना
  • प्रशिक्षण से पहले खींचो, गतिविधि के प्रकार के लिए उपयुक्त जूते पहनें और एक स्तर की सतह पर अपना अभ्यास करें
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों चरण 2 में कैरर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थिति बदलें अक्सर स्तब्ध हो जाना एक बैठने की स्थिति के कारण होता है जो पैरों में नसों को संकुचित करता है। से बचें अपने पैरों पर बैठो या बहुत लंबे समय के लिए अपने पैरों को पार
  • लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो कम से कम रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए अपने पैरों को कभी-कभी उठाएं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कपड़ों को निकालें जो बहुत तंग है पैंट, मोज़े या शरीर के तल पर पहने हुए अन्य तंग-योग्य कपड़े खून से आसानी से बहने से रोक सकते हैं, जिससे सुन्नता हो सकती है। बेहतर रक्त परिसंचरण की अनुमति देने के लिए ये कपड़े निकालें या ढीले करें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 4 में इलाज निरसनता शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पैरों को मालिश करें परिसंचरण को सुविधाजनक बनाने और इन सामयिक झुनझुने वाले एपिसोड को और अधिक तेज़ी से खत्म करने के लिए सुन्न क्षेत्र को धीरे से मालिश करें
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में इलाज निरसनता शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने पैरों को बिजली के कंबल या इलेक्ट्रिक वॉटर से गर्म करें यदि सर्दी ठंड में रहती है तो उनके लिए सुन्न हो जाना आसान होता है और आप असहज महसूस कर सकते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उपयुक्त जूते पहनें उच्च ऊँची एड़ी के जूते या जूते जो पैर की अंगुली को दबाते हैं वह आपकी परेशानी के लिए जिम्मेदार अन्य कारक हो सकता है। जब आप जूते पहनते हैं जो आपके लिए बहुत तंग हैं, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि के दौरान आप भी सुन्न महसूस कर सकते हैं। आरामदायक जूते चुनें, सही आकार का यहां तक ​​कि insoles जूते और अधिक आरामदायक बना सकते हैं
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए सलाह दी जानी चाहिए पैरों या उनकी उंगलियों की सामयिक सुन्नता आमतौर पर चिंता का कारण नहीं बनना चाहिए, खासकर यदि कारण जाना जाता है, जैसे कि असुविधाजनक बैठने की स्थिति या तंग कपड़ों हालांकि, यदि आप अक्सर पीड़ित होते हैं या यदि एपिसोड कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि कोई अन्य अंतर्निहित कारण नहीं हैं।
  • तत्काल उपचार की तलाश करें यदि आपके पैर में सुन्नता में भी कमजोरी, पक्षाघात, मूत्राशय की हानि या आंत्र नियंत्रण, उच्चारण में कठिनाई जैसी लक्षणों के साथ होता है
  • गर्भावस्था अक्सर शरीर के इस क्षेत्र में सूजन का कारण बनती है जिसके परिणामस्वरूप संवेदनशीलता का नुकसान होता है। यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपकी स्थिति गर्भावस्था के कारण है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण नहीं है, तो सामयिक एपिसोड को कम करने के लिए उसके निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2

    डायबिटीज से संबंधित सूजन का प्रबंधन
    आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    निदान प्राप्त करें मधुमेह पैर और पैर की उंगलियों में पुरानी संदंश का सबसे आम कारण है। रोग तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और हाथों में रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप करता है। असहत्व अक्सर मधुमेह का पहला लक्षण होता है, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए और जैसे ही आप किसी भी स्पष्ट कारण के बिना काफी बार इस विकार का सामना करना शुरू करते हैं, परीक्षा लेनी चाहिए।
    • संवेदनशीलता का यह नुकसान मधुमेह रोगियों के लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या है, क्योंकि वे अब गर्मी, काटने या मूत्राकारों के कारण दर्द महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा, कम रक्त परिसंचरण ऊतक उपचार को धीमा करने की ओर जाता है, इस प्रकार संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस कारण से मधुमेह से पीड़ित होने पर पैर की विशेष देखभाल करना बेहद महत्वपूर्ण है।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    मधुमेह को प्रबंधित करें संचार संबंधी समस्याओं और न्यूरोपैथी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करना - ये जटिलताओं मधुमेह के मामले में सुन्नता का कारण बन सकती हैं। अपने चिकित्सक के साथ अपने विशिष्ट मामले के लिए एक योजना विकसित करना
  • एक ग्लूकोज मीटर के साथ नियमित रूप से अपना रक्त शर्करा का स्तर जांचें और ए 1 सी टेस्ट (ग्लिसोसिलेटेड हीमोग्लोबिन) 2-3 बार एक वर्ष में करें।
  • हालांकि शंकु और मधुमेह के अन्य लक्षण शारीरिक गतिविधि को मुश्किल बना सकते हैं, हालांकि सक्रिय रहना अच्छा है। हर दिन कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करने की कोशिश करें, चाहे वह जिम जा रहा हो या घर पर सीढ़ियों से बाहर हो।
  • एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, मछली और दुबला डेयरी उत्पादों शामिल हैं। आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो रक्त शर्करा के स्पाइक्स का कारण बनें, जैसे कुकीज़ और मीठा पेय
  • इंसुलिन सहित सभी निर्धारित दवाएं नियमित रूप से लें।
  • धूम्रपान करने से मधुमेह के लक्षणों में वृद्धि हो सकती है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से पूछने से बाहर निकलने में मदद करनी चाहिए
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस नाम वाली छवि चरण 10



    3
    वजन कम करें अतिरिक्त पाउंड और मोटापा पैर में सुन्नता पैदा कर सकता है, इसलिए वजन कम करने के स्वस्थ तरीके खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि कुछ लक्षणों को कम किया जा सके।
  • वज़न कम करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है और नतीजतन भी सुन्नता का भाव। अगर आपका वजन कम करना आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आपको उन दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए जो आप ले रहे हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    मधुमेह के मामले में अपने पैरों की देखभाल के लिए विशिष्ट लेख प्राप्त करें स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोजे रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करते हैं और संवेदनशीलता के नुकसान को कम करते हैं। कैप्सैसिन पर आधारित विशेष लोशन भी हैं जो इस विकार से राहत देते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में नाम वाली छवि चरण 12
    5
    कभी-कभी स्तब्ध हो जाना के असुविधा को कम करने के लिए उपरोक्त एक ही सलाह का पालन करें। यदि आपके पास मधुमेह है तो आप ऊपर बताए गए तरीकों से कुछ छिटपुट झुनझुनी के मामले में राहत पाने के लिए लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि आपके पैरों को ले जाना, उन्हें उठाना, उन्हें मालिश करना और गर्म संकुचन का प्रयोग करना। हालांकि ये समाधान लक्षणों से केवल अस्थायी राहत प्रदान करते हैं, याद रखें कि वे अंतर्निहित समस्या का इलाज नहीं करते हैं, इसलिए आपको हमेशा मधुमेह के प्रबंधन और आपके पैरों की देखभाल करने पर ध्यान देना होगा।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 13 में क्युर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने चिकित्सक से वैकल्पिक उपचार के बारे में पूछिए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि छूट उपचार और बायोफीडबैक, साथ ही साथ अवरक्त चिकित्सा, मधुमेह संबंधी पैर की हानि से कुछ लाभ ले सकते हैं। इन प्रकार के उपचारों को शायद ही कभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के द्वारा कवर किया जाता है, लेकिन यह संभवतः इस तरह की कोशिश करने के लायक है, अगर अन्य उपाय अप्रभावी साबित हुए हैं।
  • आपके चिकित्सक भी सुन्नता की भावना को कम करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं, हालांकि वे अक्सर अन्य उपयोगों (दवाओं बंद लेबल)।
  • विधि 3

    अन्य विकारों के कारण क्रोनिक संभोग का प्रबंधन करें
    आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि 14
    1
    चोटों के इलाज के लिए विषय पैर या उनकी उंगलियों को चोट लगने वाली, एंकल, सिर या कशेरुका स्तंभ स्तब्ध हो सकता है। आप इस विकार को कम करने के लिए एक आर्थोपेडिस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या एक हाड वैद्य से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    उन सभी दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें जो आप ले रहे हैं। चीमथरेपियां अक्सर बाहरी लक्षणों में इस लक्षण का कारण देती हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज के लिए निर्धारित कई अन्य दवाएं। यदि आप दवा शुरू करने के बाद सुन्न महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या लाभ साइड इफेक्ट से ज्यादा है या नहीं। आपकी समस्या के लिए उपयुक्त अन्य प्रकार की दवाएं हो सकती हैं और ऐसा ही प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं है।
  • अपने चिकित्सक से पहले बात करने के बिना कभी भी औषधीय उपचार में बाधा न करें कुछ मामलों में खुराक की धीमी और क्रमिक कमी आवश्यक है
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    विटामिन की खुराक लें विटामिन बी 12 या अन्य विटामिन की कमी से इस विकार का कारण बन सकता है - एक खून की जांच करें कि क्या आप वास्तव में इन महत्वपूर्ण तत्वों की कमी कर रहे हैं और यदि ऐसा है, तो पूरक बनाने शुरू करें
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    पुराने रोगों के लिए दवाएं लें यदि आप अपने पैरों में निरंतर और निरंतर स्तब्धता से पीड़ित हैं, तो पता है कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है, जिसमें कई स्केलेरोसिस, गठिया, लाइम रोग और कई अन्य शामिल हैं। अंतर्निहित समस्या का इलाज करने के लिए दवा लेने से, आप अपने पैरों में झुनझुनी की भावना को कम भी कर सकते हैं।
  • यदि आपको अभी तक किसी भी पुराने बीमारी का निदान नहीं हुआ है, तो स्तब्ध हो जाना पहला लक्षण हो सकता है। अपने सभी लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें, ताकि आप उन परीक्षणों के प्रकार का मूल्यांकन कर सकें जो आप कर रहे हैं।
  • यदि आप पहले से ही एक पुरानी स्थिति का निदान कर चुके हैं, लेकिन स्तब्ध हो जाना एक नया लक्षण है, तो अगली यात्रा के दौरान अपने चिकित्सक को बताएं ताकि आप असुविधा को ठीक करने के लिए अन्य दवाओं या अन्य उपचार लिख सकें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों के चरण 18 में क्योर नाम्बनेस नाम वाला छवि
    5
    शराब की खपत कम करें बहुत ज्यादा शराब पीने से पैर और अंगुलियों सहित अंगों में सुन्नता हो सकती है। यदि आप इस समस्या से बचने के लिए चाहते हैं, तो कम शराब पी लो।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    लक्षणों का इलाज यदि आप मूलभूत कारणों का इलाज करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर चुके हैं, लेकिन स्तब्ध हो जाना कम नहीं है, तो सामयिक झुनझुने को कम करने के लिए तकनीकों को लागू करने की कोशिश करें। यद्यपि यह मूल समस्या को खत्म करने का एक स्थायी समाधान नहीं है, फिर भी आप सरल चरणों को अपने पैर उठाने, उन्हें मालिश करने, एक गर्म संकोचन लागू करने और लक्षणों से अस्थायी राहत पाने के लिए थोड़ा सा चलने जैसी बातें कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com