कैसे एक सो पैर को जगाने के लिए

ज्यादातर मामलों में, पेरेस्टेसिया, विकार जो सनसनीखेज बनाता है "पैर की नींद", यह रक्त प्रवाह (गरीब संचलन) में कमी की वजह से है, हालांकि यह एक अस्थायी तंत्रिका संपीड़न टखने में, या घुटने, जो झुनझुनी की भावना का कारण बनता है पास के कारण हो सकता है। जब पैरेथरेसिया पैर में अस्थायी होता है, तो उसे चिंता नहीं होनी चाहिए और आम तौर पर इसे बहुत आसानी से हल कर लेना चाहिए। हालांकि, यदि एक या दोनों पैर निरंतर सुन्न हो रहे हैं, तो आपको एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जैसे कि मधुमेह, इसलिए आपको एक मेडिकल जांच से गुजरना चाहिए।

कदम

भाग 1

अस्वस्थता की भावना को पारित करना
छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
1
पैरों की स्थिति बदलें। अक्सर अकड़न का कारण पार करने वाले पैरों से शुरू होने वाले रक्त परिसंचरण का रुकावट है। घुटने के रक्त वाहिकाओं को कुचल दिया जाता है जब आप अपने पैरों को पार करते हैं या अन्य प्रकार की पोजीशन वाली स्थिति लेते हैं। यहां तक ​​कि तंत्रिकाएं जो पैर की मांसपेशियों तक पहुंचती हैं, रक्त वाहिकाओं के पास स्थित होती हैं, इसलिए यह ऐसा असामान्य नहीं है कि इनमें से कुछ संकुचित या कुचल हैं। इसलिए, आसन में एक साधारण परिवर्तन, समानांतर पैर वापस लाने के लिए, रक्त का पर्याप्त संचलन और तंत्रिका संकेतों का सही संचरण पुनर्स्थापित करता है।
  • आम तौर पर जिस पैर को आप ले जाते हैं वह पैर सो जाता है।
  • जब रक्त छिद्र में ठीक से प्रवाह करने के लिए वापस आ जाता है, तो आप कुछ ही मिनटों के लिए गर्मी और झुनझुनी की थोड़ी सी सनसनी महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    2
    उठो। पैरों की स्थिति को बदलने के अलावा (यदि आप उन्हें क्रासिंग का कारण बनाते हैं), तो आपको परिचलन को बढ़ावा देने के लिए कुर्सी से उठना चाहिए। जब आप उठते हैं, तो आप गुरुत्वाकर्षण के बल का उपयोग करते हैं जो रक्त को जांघ से पैर तक लाने में मदद करता है धमनियों में चिकनी मांसपेशियों के फाइबर होते हैं जो दिल की धड़कन के बाद रक्त को धक्का देते हैं, लेकिन ऊपर उठकर आप इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज कर सकते हैं।
  • परिसंचरण को उत्तेजित करने और स्तब्धता या झुनझुनी की सनसनी को कम करने के लिए अपने पैरों को सभी दिशाओं में ले जाएं (15-20 सेकंड के लिए परिपत्र आंदोलन करें)।
  • जब आप खड़े हो जाते हैं, तो मदद करने के लिए एक हल्का खींच व्यायाम (कमर स्तर पर झुकाव और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करना) करें "जगाना" पैर
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    3
    चलो। एक बार जब आप अपनी स्थिति बदल लेते हैं, तो आप रक्त वाहिकाओं और नर्वों को अपने सामान्य कार्यों को ठीक करने की इजाजत देते हैं, ताकि आप परिसंचरण को आगे बढ़ाने के लिए थोड़ा सा चल सकें। हालांकि यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि पैर ने सामान्य संवेदनशीलता और ताकत बहाल कर ली है, अन्यथा आप ठोकर खा सकते हैं, अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं और चोट पहुंचा सकते हैं।
  • जब आप स्थिति बदलते हैं, तो झुनझुनी सनसनी कुछ मिनटों से अधिक नहीं रहनी चाहिए।
  • यदि रक्त का प्रवाह अवरुद्ध रहता है और तंत्रिकाओं को कई घंटों तक संकुचित रहता है, तो स्थायी क्षति का परिणाम हो सकता है
  • यदि झुनझुनी या सुन्नता बहुत परेशानी पैदा करता है, तो आप सोते पैर को हिला सकते हैं। यह चलने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    4
    जूते पहनें जो ठीक से फिट होते हैं कभी-कभी अनुचित जूते का उपयोग करने के कारण पैरासेस्थेसिया भी हो सकता है अपने पैरों को बहुत तंग जूते में मजबूर करना निश्चित रूप से परिसंचरण या नसों के लिए अनुकूल नहीं है और यह सुन्नत का एक और कारण हो सकता है, खासकर यदि आपको चलना या लंबे समय तक खड़ा होना है। इस कारण से, जूते कि एड़ी पर मज़बूत पकड़ रखने के लिए, जो मेहराब का समर्थन है, जो और नोक पर पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराने उंगलियों स्थानांतरित करने के लिए जो सांस सामग्री (चमड़े भीतरी तले साथ उदाहरण के लिए) कर रहे हैं चुनें।
  • टिप पर और उच्च ऊँची एड़ी के जूते के साथ तंग जूते मत डालो।
  • अगर पैर है "सो जाता है" विशेष रूप से पीठ पर, लेस ढीली करने की कोशिश करें।
  • देर से दोपहर में एक क्लर्क की सहायता से जूते की कोशिश करो, क्योंकि यह दिन का समय है जब मेहराब के सूजन और हल्के संपीड़न के कारण पैर बड़े होते हैं।
  • जब आप अपने डेस्क पर काम कर रहे होते हैं, तो अपने जूते बंद करने पर विचार करें ताकि आप दबाव को कम कर सकें और आपके पैर सांस ले सकें।
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    5
    एक गर्म पैर स्नान लो कुछ मामलों में झुनझुनी एक ठेका या निचले पैर की मांसपेशियों के एक खंड के कारण हो सकता है, जैसे बछड़ों कारण एप्सोम लवण का एक समाधान में पैर और बछड़ों सोखने के लिए परिसंचरण को प्रोत्साहित और दोनों को काफी दर्द मांसपेशियों तनाव को कम कर सकते हैं। लवण में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को छूट प्रदान करता है। आप सूजन और पैरों में सूजन से अक्सर पीड़ित, पैर स्नान लवण के बाद करते हैं, तो आप बर्फ के साथ एक मिल सकता है जब तक अपने पैरों नहीं सुन्न (लगभग 15 मिनट) कर रहे हैं।
  • फ़िसलपट्टी से उठने और दूर जाने से पहले हमेशा फिसलने और गिरने से बचने के लिए सावधानी बरतें।
  • खनिजों की कमी वाले आहार (जैसे कैल्शियम या मैग्नीशियम) या विटामिन (जैसे बी 6 या बी 12) पैरों और पैरों में असुविधा और परेशान लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    वैकल्पिक चिकित्सा
    छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    1
    एक पैर / पैर मालिश से गुजरना एक चिकित्सक से पूछें या आपके पैर और बछड़ों को मालिश करने के लिए किसी करीबी दोस्त से पूछें। इस तकनीक में मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है और बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। अपनी उंगलियों को रगड़ कर और शिरापरक वापसी में मदद करने के लिए बछड़ों की तरफ बढ़ो। चिकित्सक (या मित्र) मालिश जारी रखें जब तक कि आप दर्द को महसूस किए बिना दबाव का सामना कर सकते हैं।
    • शरीर से जहरीले और लैक्टिक एसिड को निकालने के लिए मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पानी भरें। अन्यथा आपके सिरदर्द या मामूली मतली हो सकती है।
    • आप अपने पैरों पर टकसाल आधारित मालिश लोशन लगाने का फैसला भी कर सकते हैं, जिससे उन्हें पुनर्जागरण और उत्तेजित कर सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    2
    एक योग कक्षा के लिए साइन अप करें योग पारंपरिक चीनी दवाओं का एक अभ्यास है जो श्वास, ध्यान में सुधार और शरीर को चुनौतीपूर्ण स्थिति में लेने के लिए दबाव डालकर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करने के अलावा, ये पद सामान्य रूप से समग्र मुद्रा को सुधारने के लिए मांसपेशियों को लगातार और मजबूत करने में मदद करते हैं। यदि आप लचीलेपन में सुधार करते हैं, विशेष रूप से पैरों में, आप पेरेथरेसिया को रोक सकते हैं जब आप कुछ पारस्परिक स्थिति में चौराहे या मान लेते हैं।
  • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, योग पदों के कारण पैर और शरीर के अन्य हिस्सों में कुछ मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, लेकिन यह कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाता है।
  • यदि कुछ पदों में आपके पैरों में झुनझुनी बढ़ जाती है, तुरंत बंद करो और अपने योग शिक्षक से अपनी तकनीक का मूल्यांकन करें और आपको सुधारने में मदद करें।
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    3
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें इस चिकित्सा के क्रम में दर्द, सूजन को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए त्वचा और / या मांसपेशियों में विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर पतली सुई की प्रविष्टि शामिल है। यदि आप खराब पुराने लेग परिसंचरण से पीड़ित हैं, तो एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, लेकिन चिकित्सक आमतौर पर इसकी सिफारिश नहीं करते हैं। इस अभ्यास वैकल्पिक रूप से, पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों पर आधारित है, शरीर में विभिन्न पदार्थों, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन, जो असुविधा को कम करने सहित की रिहाई को उत्तेजित करता है।
  • एक्यूपंक्चर पॉइंट जो पैरों और पैरों के लक्षणों को प्रभावित करते हैं वे हमेशा उस क्षेत्र के नजदीक नहीं होते हैं जितना वे इलाज करना चाहते हैं, कभी-कभी वे अन्य क्षेत्रों में भी शरीर से दूर हो सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे डॉक्टरों, निसर्गोपचार, कायरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मालिश चिकित्सक द्वारा अभ्यास किया जा सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे योग्य हैं और ठीक से प्रशिक्षित किए गए हैं।
  • भाग 3

    जब डॉक्टर से संपर्क करें
    छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    1
    परिवार के डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके पैर निरंतर सुन्न हो जाते हैं और आप दर्द, कमजोरी, तापमान में परिवर्तन या आपकी त्वचा को फीका पड़ा हुआ जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। आप अपने पैरों, पैर की जांच करें, और आप अपने परिवार के इतिहास, अपने आहार, जीवन शैली के बारे में सवाल पूछना होगा और शायद खून की जांच की सलाह सकता है (आपके शर्करा की मात्रा की जाँच करें और मधुमेह की संभावना को बाहर करने के लिए)।
    • सामान्य चिकित्सक न्यूरोलॉजी या एंजियोलॉजी में विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आप इस क्षेत्र में अधिक अनुभव वाले एक डॉक्टर से आपको संदर्भित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    2
    सलाह के लिए विशेषज्ञ से पूछें यदि झुनझुनी केवल सामयिक है, यह माना जाता है नहीं एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, लेकिन एक fastidioso- विकार लेकिन कुछ अन्य गंभीर बीमारियों कि इसी तरह के लक्षण के कारण, इस तरह के मधुमेह न्युरोपटी, शिरापरक कमी के रूप में (खराबी हैं शिरापरक वाल्व), क्रोनिक कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (निचले पैर की मांसपेशियों में सूजन) या परिधीय धमनी रोग (एओपी)। इसलिए, आपको समस्या के सटीक निदान, जैसे कि संवहनी सर्जन, एक न्यूरोलॉजिस्ट या एक आर्थोपेडिस्ट (मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम के विशेषज्ञ) के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करना पड़ सकता है।
  • मधुमेह न्युरोपटी के कारण पैरों पर गड़बड़ी स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी, दर्द या तापमान में परिवर्तन, मांसपेशियों में ऐंठन को कम संवेदनशीलता, जल दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, दर्दनाक अल्सर कि नहीं भरते हैं, दर्द बस को छूने के लिए, नाखून बदलाव शामिल हैं ।
  • न्यूरोपैथी विकसित करने के लिए जोखिम वाले कारकों में हम टाइप 1 और 2 मधुमेह, डिस्लेपीडिमिया, धूम्रपान और उच्च रक्तचाप याद करते हैं। यदि आपको आधारभूत स्थितियों में हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो एक न्यूरोपैथी विकसित करने की संभावना दोहरी है।
  • शिरापरक कमी के विशिष्ट लक्षण के अलावा पाए जाते हैं: निचले पैरों और टखनों, दर्द या पैर में थकान, पैर और चमड़े के समान पैरों की त्वचा का रंग, झुनझुनी और स्तब्ध हो जाना, immobilisation के कारण घावों में सूजन । एक निदान प्राप्त करने के लिए किया जाता है डॉपलर अल्ट्रासाउंड.
  • शिरापरक अपर्याप्तता के लिए जोखिम कारकों में शामिल हैं: उन्नत आयु, पारिवारिक इतिहास, बहुत समय बिताने की जरूरत है, बढ़ती जा रही है बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स), धूम्रपान, गतिहीन जीवन और निचले हिस्सों में आघात।
  • संवहनी अल्ट्रासोनोग्राफी एक दर्द रहित प्रक्रिया है जो डॉक्टर को निचले पैर क्षेत्र में नसों और धमनियों के कार्य की जांच करने की अनुमति देता है।
  • परिधीय धमनी रोग के निचले में धमनियों की एक बीमारी है और दर्दनाक मांसपेशियों कूल्हों, जांघों या बछड़ों में ऐंठन, जब घूमना जब आप सीढ़ियों पर चढ़ने या गतिविधियों शारीरिक रूप से दर्द के इस प्रकार आराम से कम हो की विशेषता है। दर्द पैरों और पैरों में अपर्याप्त रक्त परिसंचरण को इंगित करता है। विकार कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
  • एओपी के जोखिम कारकों में से 70 से अधिक आयु, धूम्रपान या मधुमेह के इतिहास, असामान्य दिल की धड़कन और जाना जाता एथोरोसलेरोसिस।
  • न्यूरोलॉजिस्ट विद्युत संकेतों संचारित करने के लिए पैर और पैरों में नसों की क्षमता को सत्यापित करने के तंत्रिका चालन अध्ययन (NCS) और / या विद्युतपेशीलेखन (EMG) को चलाने के लिए सलाह दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्राप्त करें
    3
    एक पोडियास्ट्रिस्ट से संपर्क करें यह पैरों के एक विशेषज्ञ है और आप अपनी समस्या के बारे में एक योग्य राय दे सकते हैं, अगर यह लगातार और पुरानी हो जाती है पोडियाडिस्ट ट्रममाओं और सौम्य या कैंसरयुक्त neoformations की तलाश में ऊपरी हिस्से का निरीक्षण करेंगे जो चिढ़ और / या संपीड़ित तंत्रिकाओं या रक्त वाहिकाओं हो सकता है। यह आपको दर्जी बनाये हुए जूते या insoles (जो आपके जूते में फिट होते हैं) भी सुझाएगा जो कि आराम और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • न्यूरोमा तंत्रिका ऊतक का एक सौम्य विकास है, जिसे अक्सर तीसरे और चौथे पैर की उंगलियों के बीच बनाया जाता है और दर्द और झुनझुने पैदा कर सकता है।
  • टिप्स

    • जब आप बैठते हैं, तो अपने पैरों या टखनों को पार करने से बचें, क्योंकि आप अपने पैरों में झुनझुनी पैदा कर सकते हैं।
    • बहुत लंबे समय तक बैठकर या खड़े न हों। अक्सर चलो, खासकर यदि आप अपने डेस्क पर कई घंटे बिताते हैं
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि धूम्रपान का रक्तचाप और संचलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • अतिरंजित मात्रा में अल्कोहल न लें, क्योंकि इथेनॉल शरीर के लिए विषाक्त है, विशेष रूप से पतले रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं से जो पैरों का भोजन करते हैं।
    • मधुमेह के लगभग 2/3 लोग जिनके कम या ज्यादा गंभीर तंत्रिका क्षति से पीड़ित होते हैं, वे पैरों में झुनझुनी और तीखी सनसनी का कारण बन सकते हैं।
    • प्रत्येक अंगुली को अलग-अलग स्थानांतरित करने की कोशिश करें, फिर पैर की विभिन्न मांसपेशियों और अंत में पूरे पैर। यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन पैरों की कल्याण में सुधार होता है
    • बहुत कुछ ले जाएं
    • रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए अपने पैरों पर गर्म पानी चलाएं।
    • अपनी उंगलियों और पैरों को ले जाएं

    चेतावनी

    • यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें: अचानक दर्द और सूजन, पैर या पैर में कमजोरी, तेज बुखार, पैर की त्वचा का रंग, अस्पष्टीकृत और अचानक वजन घटाने में परिवर्तन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com