अगर आपको भूलभुलैया का पता चल गया है तो कैसे पता चलेगा

labyrinthitis एक रोग है जिसमें सूजन भीतरी कान में होता है, विशेष रूप से झिल्लीदार भूलभुलैया में है। सुनवाई और संतुलन के लिए आंतरिक कान जिम्मेदार है आमतौर पर, यह विकार एक जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है और परिणामस्वरूप अस्थायी रूप से सुनवाई हो सकती है या कभी-कभी दुर्लभ मामलों में स्थायी क्षति हो सकती है। श्वसन या कान के संक्रमण के बाद शारीरिक रूप से बिगड़ने से इस विकार का आमतौर पर परिणाम होता है, जो भूलभुलैया की सूजन का कारण है। यह जानने के लिए पहले कदम से पढ़ना प्रारंभ करें कि क्या आप घूमने वाली सूजन से पीड़ित हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 1 है
1
जांचें कि क्या आपके पास चक्कर है यह एक सनसनी है जिसमें ठोकरें या संतुलन की कमी होती है। लंबे समय के लिए टीवी देखते हुए, पढ़ने के लिए, लंबे समय तक किसी ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करना, भीड़ में या अंधेरे में और लगातार चलने वाले कार्य ऐसे हैं जो चक्कर आना भी बदतर कर सकते हैं ये दोनों कानों के वेस्टिबुलर सिस्टम के कारण विचित्र संकेत हैं
  • वेस्टिब्यू के अर्धवृत्तांत नहरों में एक विशेष द्रव होता है। इस तरल पदार्थ का आंदोलन, चैनलों के अंदर तंत्रिका ऊतक को उत्तेजित करता है, संतुलन की भावना का निर्धारण करता है। घोटालेराइटिस इस तरल पदार्थ की सामान्य संरचना को बदलता है, असामान्य संकेतों का निर्माण जो चक्कर कहलाता है
  • कई अन्य बीमारियों में चक्कर आना या चक्कर आना एनीमिया, कम रक्तचाप, कम रक्त शर्करा (हाइपोग्लाइसीमिया), रक्त या निर्जलीकरण की हानि के साथ, पूर्व-प्रमुख लक्षण कमजोरी होगी। कभी-कभी यह भी पारित हो सकती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 2 है
    2
    यदि आप चक्कर से पीड़ित हैं, तो समझें ऐसा हो सकता है कि आप अपना सिर बदल दें या आसपास के वातावरण आपके आस-पास घूमते हैं। यह वेस्टिबुलर सिस्टम की सूजन का भी लक्षण है। सिर की चोट, मेनीएरस सिंड्रोम, स्ट्रोक और इतने पर भी सिर का कारण बन सकता है, लेकिन वे विशिष्ट अभिव्यक्तियों और अन्य संबंधित लक्षणों का पालन करते हैं (जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे)।
  • चक्कर की गंभीरता बहुत भिन्न होती है आप हल्के चक्कर आना और संतुलन की हानि महसूस कर सकते हैं या हमले इतने गंभीर हो सकते हैं कि आप अब और खड़े नहीं हो सकते। सिर का चक्कर भी मतली और उल्टी के साथ जुड़ा जा सकता है पहले हफ्ते के दौरान जांघों की सूजन के कारण अधिक गंभीर होते हैं तब वे सुधार करना शुरू करते हैं, जैसा कि आप एक साथ रहना सीखते हैं, लक्षणों को देखते रहना
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 3 है
    3
    अगर आपके पास टिन्निटस है तो जांचें आप प्रभावित कान में buzzes, buzzes, सीटी या निरंतर rustles सुन सकते हैं। वे कॉकली या श्रवण तंत्र की भागीदारी के कारण होते हैं। जब कान में एक बज रहा है, इसका मतलब है आंतरिक तरल पदार्थ में असामान्य कणों कि बाल कोशिकाओं को प्रोत्साहित का गठन है कि वहाँ (यानी, तंत्रिका अंत है कि ले जाने के ध्वनि संकेतों)। यह असामान्य उत्तेजना वास्तव में, टिनिटस कहा जाता है
  • विकार का कारण होने वाली विकार भी टिन्निटस के कारण हो सकते हैं टिनिटस का एक अन्य कारण एक शोर वातावरण के संपर्क में हो सकता है। इस मामले में, आमतौर पर कोई अन्य लक्षण नहीं होते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 4 है
    4
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपके पास सुनवाई का नुकसान हो रहा है यह तब होता है जब कोक्लायर तंत्रिका को कुछ सूजन से क्षतिग्रस्त या बाधित किया जाता है और इससे कम या कुल श्रवण हानि हो सकती है। यह जटिलता के सबसे गंभीर लक्षणों में से एक है, जिसे जरूरी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि सुनवाई हानि स्थायी हो सकती है
  • यदि सुनवाई हानि के साथ tinnitus है, तो जांच लें कि बाहरी कान में कोई मेहराब नहीं है। आप सुनवाई कार्यों को एक बार हटाए जाने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 5 है
    5
    स्राव के लिए जांचें मवाद या जलीय द्रव का रिसाव इंगित करता है कि मध्य कान (औसत ओटिटिस) के एक बैक्टीरियल संक्रमण ने टाइमपेंटीक झिल्ली (बाह्य कान और मध्य कान के बीच का हिस्सा) छिद्रित कर दिया है। संक्रमण की स्थिति की जांच के लिए आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए क्योंकि यह आपके सुनवाई को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी सुनवाई थका हुआ है। अगर मध्य कान में मवाद या द्रव का संचय होता है, तो आप भारीपन या दबाव की भावना महसूस कर सकते हैं। यह बैक्टीरिया संक्रमणों में आम है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 6 है
    6
    जांचें कि क्या आपके पास उल्टी, कान में दर्द, धुंधला दृष्टि और बुखार है। ये वास्तव में, लक्षणों के लक्षण हैं यह कैसे काम करता है यहाँ है:
  • कान दर्द भी एक संक्रामक उपस्थिति का संकेत है। इसे टिन्निटस के साथ किया जा सकता है
  • मंडल के साथ आने वाली मंडल या चक्कर आना मस्तिष्क और उल्टी का कारण बन सकती है।
  • एक बुखार जो 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है इंगित करता है कि संक्रमण चल रहा है।
  • धूमिल दृष्टि एक कुचल तंत्रिका का परिणाम हो सकता है। कुछ दूरी पर चीजों को पढ़ना और देखना मुश्किल हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप भूलभुलैया कदम 7 है
    7
    उन पहलुओं को छोड़ दें, जो कि घुलनशीलता से संबंधित नहीं हैं ऐसी बीमारियां हैं जो लक्षणों में घुलनशीलता के समान होती हैं। अपने आप को प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास यह संक्रमण है और ऐसा कुछ नहीं। निम्नलिखित कुछ विकार हैं जो भ्रमभंग के साथ भ्रमित हैं:
  • मेनीएरस सिंड्रोम. यह आंतरिक कान में द्रव के असामान्य संचय के कारण होता है एक विशिष्ट हमले कान से टकराते हुए महसूस करने के साथ शुरू होता है, टिनीटस बढ़ाया जाता है और सुनवाई कम हो जाती है, गंभीर चक्कर के बाद, अक्सर मतली और उल्टी के साथ। एक हमले आम तौर पर 20-30 मिनट तक रहता है।
  • माइग्रेन. यह सुनवाई से संबंधित कोई समस्या नहीं है। माइग्रेन मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं के एक संकुचन के कारण होता है, जो उनके फैलाव के बाद होता है। एकतरफा सिरदर्द सबसे स्पष्ट लक्षण है।
  • स्थिति संबंधी अस्थिरता चक्कर आना. यह अर्रिकक्युलर नहरों में संकाय से क्रिस्टल की शिफ्ट और छिपाने के कारण होता है कण, अनुचित विवाहित, चक्कर आना और चक्कर आना के कारण अर्धवृत्ताकार नहरों को प्रोत्साहित करते हैं
  • क्षणिक इस्केमिक हमले (टीआईए) या मिनी स्ट्रोक. यदि संतुलन या सुनवाई, चक्कर, संतुलन या सुनवाई का अस्थायी नुकसान से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों में नाड़ी की कमी है, हो सकता है। यह कुछ मिनटों में बेहतर महसूस करता है और इस लक्षण को दोहराया नहीं जाएगा।
  • ब्रेन ट्यूमर. आम तौर पर बहुत विशेष लक्षणों की एक श्रृंखला होती है। यह ट्यूमर के स्थान पर निर्भर करता है। हालांकि, किसी भी ब्रेन ट्यूमर में सिरदर्द और बरामदगी आम हैं शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में कमजोरी का आरोप लगाना संभव है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 8 है
    8
    डॉक्टर से परामर्श करें लक्षण 1-3 सप्ताह के आसपास रह सकते हैं। हालांकि वे कम हो सकते हैं, गंभीर रूप से जटिलताओं से बचने के लिए, जब स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है, तब चिकित्सक को कॉल करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। वहाँ प्रयोगशाला परीक्षण है जो पुष्टि कर सकते हैं कि क्या यह घुलनशील है।
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारक को समझना
    छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 9 है
    1
    उस वायरल संक्रमण को अनदेखा न करें, यह सबसे आम कारण है। एक वायरल संक्रमण आमतौर पर 30 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। वायरस जो मुंह, नाक, परानास साइनस, वायुमार्ग और फेफड़े में संक्रमण का कारण होते हैं, इस रोग के लिए मुख्यतः जिम्मेदार हैं। एक सतत वायरल संक्रमण में, जीव रक्त के प्रवाह के माध्यम से आंतरिक कान तक पहुंचते हैं। इस प्रकार का संक्रमण बिना किसी परवाह किए जा सकते हैं।
    • हमले से एक हफ्ते पहले आपको ठंड या फ्लू होता है। नाक, खाँसी और गले में गले आम सर्दी और फ्लू के लक्षण हैं
    • अन्य वायरल संक्रमण जो कि शायद ही कभी घुलनशीलता का कारण है खसरा, कण्ठ, हर्पीस और ग्रंथियों में बुखार।
    • खसरा के साथ विशिष्ट ठेके को ले जाएगा कण्ठ के साथ, चेहरे की सूजन कान के पास के क्षेत्र में होगी। ग्रंथियों में बुखार के साथ आपके शरीर के विभिन्न भागों में बुखार, गले में खराश और सूजन नोडल होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 10 है
    2
    आपको पता होना चाहिए कि बैक्टीरिया के संक्रमण से भी घोटाले का कारण बन सकता है। यह एक कम आम लेकिन अधिक गंभीर संभावना है बच्चे आम तौर पर प्रभावित होते हैं स्ट्रैपटोकोकस निमोनिया, Haemophilus influenzae और Moraxella catarrhalis जिम्मेदार निकाय हैं। इस प्रकार के संक्रमण के लिए एक वास्तविक इलाज की आवश्यकता होती है और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है।
  • यह संक्रमण आमतौर पर मध्य कान या मैनिंजेस (मस्तिष्क की परत) से खून से या सिर की चोट के कारण संभव दरार के माध्यम से फैलता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 11 है
    3



    ऑटिमिमुने बीमारियां भी घुलनशीलता का एक कारण हैं इस तरह के वेगनर के कणिकागुल्मता या कोगन सिंड्रोम के रूप में कुछ स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों, में, प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से ऊतकों हमला करता है। भूलभुलैया पर हमला करने वाले एंटीबॉडी का गठन होता है क्योंकि वे इसे एक विदेशी टिशू मानते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 12 है
    4
    एहसास है कि दवा लेने से स्थिति जटिल हो सकती है। कुछ दवाएं विशेष रूप से कानों के लिए जहरीले विषम, एस्पिरिन, मूत्रवर्धक, एंटीकैंसर ड्रग्स आदि जैसे विषाक्त हैं। वे कान के अंदर पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे नुकसान पहुंचाते हैं
  • कुछ दवाएं जैसे एस्पिरिन, एंटी-मिर्जिलेट ड्रग्स, मूत्रवर्धक और एंटीहाइपरटेंसिव के कारण दुष्प्रभाव पैदा हो सकते हैं जो आंतरिक कान में सूजन और जलन पैदा कर सकते हैं। कुछ को ओटोटॉक्सिक माना जाता है (क्योंकि वे कानों में विषाक्त प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं) चक्कर आना और चक्कर आना
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 13 है
    5
    उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति अन्य जोखिम कारक हो सकती है आमतौर पर 30 और 50 की उम्र के बीच वयस्कों में विकार होता है हालांकि, बच्चों में बैक्टीरियल घोटाले का रोग भी आम है।
  • मम्प्स, श्वसन संक्रमण, सर्दी और खांसी जैसे एक चलती स्थिति में भीतरी कान में सूजन हो सकती है। बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण जलन और अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है जिससे सूजन और जलन होती है।
  • घास की बुखार, नाक और खांसी जैसे एलर्जी से ग्रस्त होने के कारण मस्तिष्कशोथ के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। नाक के छिद्रों की सूजन और सूजन के कारण यह संक्रमण हो सकता है। श्वसन तंत्र संबंधी जलन फेफड़ों और भीतर के कान में फैल सकती है।
  • भाग 3

    संक्रमण का इलाज
    छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 14 है
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से इस तरह आप निर्जलीकरण से बचेंगे। लगातार चक्कर दैनिक जीवन को खतरे में डाल सकता है और चिंता पैदा कर सकता है। अनुपयोगी होने और तरल पदार्थों के सेवन की उपेक्षा करने का जोखिम है। निर्जलीकरण के कारण आंतरिक स्थितियों में संक्रमित तरल की उच्च एकाग्रता हो सकती है जिससे स्वास्थ्य स्थितियों में वृद्धि हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 15 है
    2
    आराम करें। शुरुआती दिनों में मजबूत चक्कर आना और चक्कर आना संभव है। गिरने और चोटों के खतरे से बचने के लिए इस समय के दौरान बाकी रहना अच्छा है। लगभग एक सप्ताह के बाद आपको बेहतर महसूस करना चाहिए
  • आपको तेज मशीनरी चलाने या उपयोग नहीं करना चाहिए चक्कर आना अचानक गंभीर चोट या चोट का कारण बन सकता है
  • यह सलाह दी जाती है कि टीवी देखना न हो और लंबे समय तक किताबें पढ़ने के लिए न हो, अन्यथा आप अपनी दृष्टि पर दबाव डालने का जोखिम उठाते हैं, जो बदले में, आपके संतुलन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 16 है
    3
    विटामिन लें वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लिया जाने वाले विटामिन हैं:
  • विटामिन ए, जो कान की सूजन को कम करने में मदद करता है और वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
  • विटामिन सी, चिकित्सा और वसूली प्रक्रिया में एक सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है इसके अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है
  • विटामिन बी 6, जो चक्कर को रोकने या कम करने के लिए माना जाता है।
  • विटामिन ई, जो उपचार प्रक्रिया को गति देने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 17 है
    4
    हमेशा एक हमले के दौरान झूठ। यदि आप घूमने या घबराहट करते समय चक्कर आना या घबराते हुए महसूस करते हैं, तो आराम करने के लिए बिस्तर पर बैठ जाओ आपको उस स्थिति का पता लगाना चाहिए जो लक्षणों से मुक्त हो। अक्सर आप अपनी पीठ पर झूठ बोलने के बजाय अपने पक्ष में झूठ बोलेंगे।
  • धीरे-धीरे स्थिति बदलें सिर के अचानक आंदोलन आंतरिक कान के तरल को हिला देते हैं और तंत्रिकाओं को अनुचित तरीके से उत्तेजित करते हैं। अगर आपको बिस्तर से बाहर निकलने की जरूरत है, तो इसे धीरे से करो उसी तरह, बैठे स्थिति से नीचे बैठकर या यदि आप खड़े होते हैं
  • यदि आप झूठ बोलते समय लक्षणों की शुरुआत अनुभव करते हैं, तो कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 18 है
    5
    प्रकाश और अत्यधिक शोर से बचें वे केवल आपको परेशान करेंगे वातावरण बहुत उज्ज्वल और पूर्ण अंधकार दोनों भावनाओं को संतुलन की कमी से जुड़ा है। कमरे में नरम रोशनी का प्रयोग करें। इसी तरह, अत्यधिक शोर टिन्निटस बढ़ेगा
  • लक्ष्य वेस्टेबुलर और ध्वनिक प्रणालियों को आराम करना है। धीरे-धीरे आप इन प्रणालियों के बदलते कार्यों से निपटने में सक्षम होंगे, अगर कोई बाहरी हस्तक्षेप नहीं है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 19 है
    6
    कॉफी, शराब और धूम्रपान से बचें प्राकृतिक उत्तेजक होने के कारण, वे अंदरूनी कानों को हाइपर उत्तेजनात्मक बनाते हैं। नतीजतन, अतिरंजित प्रतिक्रियाएं एक अप्रासंगिक प्रोत्साहन के परिणामस्वरूप होती हैं, जैसे कि मामूली आंदोलन की वजह से।
  • शराब और कॉफी भी निर्जलीकरण का कारण है, आंतरिक कान के स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 20 है
    7
    वेस्टबुलर रिहेबिलिटेशन थेरेपी (वीआरटी) शुरू होती है। यह फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में किए जाने वाले आंदोलनों की एक श्रृंखला है वीआरटी कारण मस्तिष्क को वेस्टिबुलर सिस्टम द्वारा दी असामान्य संकेतों को विनियमित करने का कारण बनता है। मस्तिष्क गलत संकेतों की पहचान करने और उन्हें अनदेखा करने के लिए सीखता है। यह विशेष रूप से पुरानी जटिलता के मामलों में बहुत प्रभावी है।
  • दृष्टि की स्थिरता को प्रशिक्षित करें ऑब्जेक्ट पर अपनी टकट को ध्यान में रखते हुए अपने सिर को एक ओर ले जाने का प्रयास करें अपने सिर को ले जाएं, अपनी टकटकी तय हो रही है
  • लक्षणों के लिए कान को आदी करने के लिए व्यायाम करें उनका उद्देश्य जानबूझकर लक्षण पैदा करना है, मस्तिष्क को इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण देना है। एक उदाहरण ब्रैंट-डोरफ़ व्यायाम है। आपको 45 डिग्री पर अपने सिर के साथ बैठी हुई स्थिति से झूठ होना चाहिए 30 सेकंड तक चले रहें या जब तक चक्कर समाप्त नहीं हो जाए फिर फिर से बैठ जाओ विपरीत दिशा में दिए चरणों को दोहराएं दिन में 3 बार व्यायाम करें
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 21 है
    8
    दवा ले लो लक्षणों को राहत देने के लिए, संक्रमण का इलाज न करें। चक्कर आना, चक्कर आना, मतली या उल्टी जीवन की गुणवत्ता में समझौता करने के लिए काफी गंभीर हो सकती है इसलिए, एक दवा आवश्यक हो सकता है
  • एंटिहिस्टामाइन्स: आपको एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे मस्तिष्कशोथ के विकास की संभावना कम हो सकती है। आप लक्षणों को राहत देने के लिए दिन में दो बार 25 ग्राम और 50 एमजी, 25 मिलीग्राम से डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रील) ले सकते हैं।
  • antiemeticsचक्कर आना और उल्टी को रोकने या कम करने के लिए आप मीक्लेज़िन हाइड्रोक्लोराइड ले सकते हैं। यह चक्कर के लिए प्रभावी है यह 25 मिलीग्राम और 50 मिलीग्राम में उपलब्ध है और एक खाली पेट पर भी लिया जा सकता है। 24 घंटों में 2 से अधिक टैबलेट निगल न करें।
  • स्टेरॉयड: यह एक विरोधी भड़काऊ है जो प्रभावित क्षेत्रों में सूजन को कम करने में मदद करता है। प्रीडेनसोन पसंद का पारंपरिक नुस्खा दवा है यह 20 मिलीग्राम में उपलब्ध है और आप इसे 6-8 घंटे के अंतराल के साथ दिन में 3 बार ले सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स: वे निर्धारित होते हैं कि जब जलनिकाघात का कारण एक जीवाणु संक्रमण होता है। सुनवाई के स्थायी नुकसान से बचने के लिए इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। आपके चिकित्सक को आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक लिखने की आवश्यकता होगी।
  • विषाणु-विरोधी: वे वायरस के कारण विभिन्न संक्रमणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है Aciclovir 400 मिलीग्राम या 800 मिलीग्राम पसंद के पारंपरिक डॉक्टर के पर्चे दवा हो सकता है। हालांकि, आपके डॉक्टर को आपके लिए सही मात्रा में खुराक लिखने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि उल्लिखित ड्रग्स डॉक्टरों द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
    • आप दिन में लहसुन के 1-2 लौंग भी खा सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com