कैसे समझने के लिए यदि आपके पास हाइड्रोसेले है

हाइड्रोसेले एक या दोनों अंडकोष के आसपास संचित द्रव की उपस्थिति को इंगित करता है - आमतौर पर, यह दर्दनाक नहीं है, लेकिन यह सूजन और असुविधा पैदा कर सकता है। यह नवजात शिशुओं में एक बार-बार होने वाली विकार है और आम तौर पर अपने आप पर गायब हो जाता है। वयस्कों में यह एक घाव या अंडकोष की अन्य सूजन के परिणाम हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर खतरनाक नहीं है। ऐसे कुछ लक्षण हैं जो आप ध्यान देने के लिए ध्यान दे सकते हैं कि क्या आप इस शर्त से पीड़ित हैं।

कदम

विधि 1

लक्षण पहचानें
1
सूजन की जांच करें अपने आप को एक दर्पण के सामने रखें और अंडकोशिका का निरीक्षण करें। यदि आप हाइड्रोसेले से पीड़ित हैं, तो कम से कम एक ओर सामान्य से बड़ा है।
  • यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि एक बच्चा इस विकार से प्रभावित है, तो प्रक्रिया समान है: जांचें कि क्या अंडकोष सूजन दिखाई देता है। सूजन एक या अंडकोष के दोनों ओर हो सकती है।
  • 2
    इसे स्पर्श करने के लिए समझें अक्सर, अंडकोश की थैली के अंदर तरल पदार्थ से भरा एक थैली के रूप में हाइड्रोसेले महसूस करना संभव है।
  • आम तौर पर, यह दर्दनाक नहीं है - लेकिन अगर आपको स्पर्श से दर्द महसूस होता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि यह कुछ और गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।
  • अगर एक बच्ची में सूजन वाली कण होती है, तो आप समझ सकते हैं कि वृषण का धीरे-धीरे महसूस करके यह जलजल है। अंदर आपको वृषण महसूस करना चाहिए, लेकिन इस विकार की उपस्थिति में आपको दूसरी सूजन महसूस हो सकती है, जैसे नरम बैरल भरा हुआ द्रव, जो शिशुओं में मूंगफली के रूप में छोटा है।
  • 3
    ध्यान दें अगर आपको घूमने में कठिनाई हो। अधिक वृषण सूजन और अधिक असुरक्षित चलने की संभावना है। इस विकार के दावों से पीड़ित पुरुष ड्रैग को महसूस करने के लिए, जैसे कि उनके अंडकोष से बंधा हुआ कुछ भारी है। यह विकार गुरुत्वाकर्षण के बल के कारण होता है जो अंडोस्टोम को नीचे की तरफ खींचती है, लेकिन तरल की उपस्थिति से भी, जो एक असामान्य स्थिति है और इसलिए पूरे जननांग उपकरण सामान्य से अधिक भारी पड़ता है।
  • आप इस भावना का अनुभव तब भी कर सकते हैं जब आप कुछ समय तक बैठे या झूठ बोलने के बाद उठ जाते हैं
  • 4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या समय बीतने के साथ सूजन बढ़ जाती है। आप एक इलाज शुरू नहीं करते हैं, अंडकोश इस मामले में dilatarsi- जारी है, यह सामान्य पैंट पहनने के लिए मुश्किल हो सकता है और आप, बड़ा और आरामदायक मॉडल के लिए चुनते हैं तो के रूप में सूजन अंडकोश की थैली पर दबाव लागू करने के लिए नहीं।
  • यदि आप हाइड्रोसेले होने से डरते हैं, तो समस्या के कारण को परिभाषित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है - कभी-कभी यह हर्निया का नतीजा हो सकता है, इस मामले में चिकित्सा उपचार आवश्यक है।
  • 5
    पेशाब के दौरान दर्द पर ध्यान दें। आमतौर पर, हाइड्रॉसेल्स की उपस्थिति में भी आपको पेशाब होने पर दर्द का अनुभव नहीं होना चाहिए। हालांकि, अगर बीमारी एपिडीडिमिस और टेस्टेस (एपिडीडिमिस- ऑर्काइटिस के रूप में जाना जाता है) में संक्रमण के कारण होती है, तो शौचालय जाने पर कुछ दर्द महसूस करना काफी सामान्य है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • विधि 2

    वयस्कों में हाइड्रोसेले को जानने के लिए
    1
    वयस्कों में इस बीमारी के कारणों के बारे में जानें पुरुषों को कई कारणों से हाइड्रोसेले से पीड़ित हो सकता है, जिनमें से तीन सबसे आम हैं: सूजन, संक्रमण (उदाहरण के लिए यौन संचारित संक्रमण) और एक या दोनों टेस्टे को चोट। यह भी एक चोट या अधिवृषण में संक्रमण का परिणाम हो सकता है (एक नली एक सर्पिल जो अंडकोष पीछे स्थित है के लिए इसी तरह और कहा कि पकने, भंडारण और वीर्य के परिवहन के लिए जिम्मेदार है)।
    • कभी-कभी, हाइड्रोसेले भी बना सकते हैं जब योनि अंगरखा (अंडकोष को कवर करने वाला झिल्ली) इसे से छुटकारा पाने के बिना बहुत अधिक तरल एकत्र करता है।
  • 2
    ध्यान रखें कि हर्निया भी इस विकार का कारण बन सकता है। हालांकि, हाइड्रोसेले के इस रूप को अंडकोश में अधिक सूजन के रूप में प्रकट होता है-अधिक सटीक, सूजन आमतौर पर अंडोरा के आधार से लगभग 2-4 सेमी पर होती है।
  • हर्निया आमतौर पर ऊतकों से एक अंग का प्रकोप होता है जिसमें यह होता है। हाइड्रोसेले के मामले में, आंतों के एक भाग के लिए पेट की दीवारों से अंडकोष तक भागने के लिए असामान्य नहीं है - इस स्थिति में इसे इन्न्गुनल हर्निया कहा जाता है
  • 3



    पता है कि लसीका फाइलेरियासिस एक प्रकार का हाइड्रॉसेल्स पैदा कर सकता है। यह एक उष्णकटिबंधीय बीमारी है जो कि परजीवी है जो लसीका वाहिकाओं में प्रवेश करती है - यह वही कीड़े हैं जो हाथी रोग को कारण देती हैं। पेट के तरल पदार्थ के संचय के बजाय, इन परजीवी सूजन का कारण बनते हैं - जिसे चिलोसेले कहा जाता है - जो वास्तव में द्रव से भरा नहीं है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल का
  • यदि आप यूरोप में रहते हैं और आप कभी भी एशिया, अफ्रीका, प्रशांत द्वीप समूह, कैरिबियन या दक्षिण अमेरिका में नहीं होते हैं, तो आपको इस बीमारी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - लेकिन अगर आप इन देशों में गए या समय बिताया हाइड्रोसेले को प्रकट करने से पहले ये भौगोलिक क्षेत्रों में, आपको जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए।
  • 4
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके पास यह स्थिति है, तो आमतौर पर आपके लिए यात्रा करना उचित है, क्योंकि यह कुछ और गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।
  • इससे पहले कि आप नियुक्ति के लिए परिचय, हाल के सदमे है कि आप, जननांग क्षेत्र आया है अगर वे हुआ है, साथ ही किसी भी अन्य लक्षण आपको हुई है उसे नोट करें (उदाहरण के दर्द या कठिनाई चलने के लिए), दवाएं आप ले जा रहे हैं, जब आपने हाइड्रोसेले को देखा
  • विधि 3

    नवजात शिशुओं में हाइड्रोसेले जानने के लिए
    1
    नवजात शिशुओं में सामान्य वृषण विकास के बारे में जानें। यह जानने के लिए कि बच्चे में क्या हो रहा है, विकास की सामान्य प्रक्रिया को जानना महत्वपूर्ण है, ताकि यह सत्यापित कर सकें कि सही दिशा में क्या नहीं गया था। वृषण गुर्दे के पेट में विकसित होते हैं, जो कि गुर्दे के बहुत करीब होते हैं, और फिर एक सुरंग के माध्यम से अंडकोश में उतरते हैं, जिसे इनगनल कैनाल कहा जाता है। इस स्तर पर, अंडकोष की अस्तर (योनि प्रक्रिया कहा जाता है) द्वारा बनाई गई एक थैली से पहले टेस्टेस होते हैं।
    • योनि प्रक्रिया आम तौर पर अंडकोष से ऊपर बंद होती है, तरल पदार्थ को प्रवेश करने से रोकती है लेकिन अगर यह ठीक से बंद नहीं हो जाती तो एक हाइड्रोसेले बन जाती है।
  • 2
    जागरूक रहें कि बच्चों में एक संचार हाइड्रोसेले हो सकता है इस मामले में, अंडकोष के आसपास की थैली (योनि प्रक्रिया) खुली रहती है, इसके बंद होने के बजाय - जब वह खुले रहती है, तो तरल पदार्थ जठरांत्र को उत्पन्न होने वाले अंडकोश में प्रवेश करती है।
  • अगर बैग खुला रहता है, तरल पेट से अंडोरा और गुहा से गुजरता है, जिसका अर्थ है कि हाइड्रॉसेल्स का आकार दिन के दौरान बड़ा या छोटा हो सकता है।
  • 3
    ध्यान रखें कि बच्चे में एक गैर-संप्रेषण हाइड्रोसेले भी हो सकता है। यह बनाई है के रूप में वे योनि प्रक्रिया है कि हालांकि उन्हें चारों ओर बंद कर देता है, तरल पदार्थ है कि अंडकोष के साथ एक साथ बैग में प्रवेश करती है अवशोषित नहीं है, अंडकोश की थैली में फंस शेष है और इस तरह जलवृषण बनाने के साथ करना चाहिए जब अंडकोष नियमित रूप से उत्पन्न हुए हैं।
  • नवजात शिशु के जीवन के पहले वर्ष के भीतर इस तरह की सूजन सूख जाता है - अगर इस उम्र के बाद भी बनी रहती है, तो बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञों के पास जाना चाहिए। अगर आपका बच्चा एक गैर-संप्रेषण हाइड्रोसेले के साथ पैदा होता है जो जीवन के वर्ष के बाद गायब नहीं होता है, तो डॉक्टर से उसे फिर से जाने के लिए कहें।
  • 4
    बच्चों के चिकित्सक से बात करें हालांकि आम तौर पर यदि आपका बच्चा एक जलवृषण कि नहीं किया गया है अभी तक चिकित्सा सहायता के अधीन कर दिया गया है के बारे में चिंता नहीं कुछ भी नहीं, आप अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए, खासकर अगर बच्चे पहले ही बीत चुका उम्र के वर्ष वास्तव में एक समस्या हो सकती है अधिक गंभीर
  • जब आप पहली बार हाइड्रोसेले को देखते हैं, तो ध्यान दें कि यदि बच्चा बीमारी से दर्द या किसी अन्य बीमारी का अनुभव करता है
  • टिप्स

    • डॉक्टर थोड़ा परीक्षण कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या वास्तव में हाइड्रोसेले है, अंडोराइट के पीछे एक प्रकाश की ओर इशारा करते हैं - अगर एक हाइड्रोसेले है, तरल उपस्थित होने के कारण अंडकोशिका प्रकाशित होती है।
    • ध्यान रखें कि यदि आपने हर्निया के लिए सर्जरी की है, तो आपको हाइड्रोसेले से पीड़ित होने की संभावना कम है, हालांकि कुछ मामलों में अतीत में सूचना मिली है।
    • आम तौर पर, हाइड्रोसेले वयस्कों या बच्चों में एक वर्ष से कम उम्र में अपने आप को ठीक नहीं करता है। यही कारण है कि डॉक्टर द्वारा दौरा किया जाना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • हालांकि यह आम तौर पर एक दर्द रहित विकार है, यह किसी भी अन्य खतरनाक कारणों से इनकार करने के लिए चिकित्सक के ध्यान में लाने के लिए सबसे अच्छा है।
    • एक लंबे समय तक उपेक्षित हाइड्रोसेले को कूड़ा जा सकता है, जिसका मतलब है कि यह पत्थर के समान एक समानता पर ले जाता है।
    • यौन संचारित संक्रमणों से हाइड्रोसेले भी हो सकता है यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं और असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं, तो इस संभावित कारण से बाहर निकलने के लिए स्वयं को जांचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com