कैसे एक उच्च हर्निया पहचानने के लिए

यदि आपके पास हर्नीन की खुराक होती है, तो आप उन चीजों में से एक को देख सकते हैं जो पेट या गले में है। पेट की मांसपेशियों पर प्रेस यह पेटी आंत्र या इसकी सामग्री हो सकती है यह आम तौर पर निदान के लिए एक सरल विकृति है और पहला उपचार जिसे ध्यान में रखा जाता है वह सर्जरी है हालांकि हर्निया आमतौर पर एक घातक बीमारी नहीं है, हालांकि, ठीक से इलाज नहीं अगर जटिलताओं पैदा हो सकता है। परिणामों में आंतों का मरोड़ा हो सकता है, जो तब आती है जब आंत का हिस्सा खुद पर बनी रहती है शेष को पृथक रूप से पृथक होने के कारण अलग-थलग होता है। नतीजतन, एक आंतों का रुकावट हो सकता है, आपके पेट में दर्द, बुखार हो सकता है, और यदि विकार तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति बन जाती है इस ट्यूटोरियल को पढ़ाने के लिए सीखें कि उसे कैसे रोकें, उसके इलाज के लिए, ठीक करने के लिए, और सब से ऊपर, इसे रोकने के लिए।

कदम

भाग 1

लक्षणों की जांच करें
एक संक्षिप्त हर्निया चरण 1 को पहचानें
1
हर्निया के लक्षणों की जांच के लिए आईने में देखें शरीर के निचले हिस्से से सभी कपड़े निकालें और उन्हें देखें। उस क्षेत्र पर दो अंगुलियां डाल दीजिए जो आपको लगता है कि हर्निया से प्रभावित है। खांसी और उपस्थिति या सूजन की भावना पर ध्यान देने की कोशिश करो। आप अपने सांस को पकड़ने और धक्का (अपने पेट को संसाधित करने की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि आप खाली करना चाहते थे)। हमेशा अपनी उंगलियों का उपयोग करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या क्षेत्र में कटा हुआ है। हर्निया के विभिन्न प्रकार पेट के दबाव से खराब हो सकता है। इसके अलावा आपको यह भी जांचना चाहिए:
  • जीरो क्षेत्र में सूजन: इस मामले में आपके पास प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हर्निया हो सकता है
  • आप पेट के निचले हिस्से में सूजन देखेंगे जो वृषण के अंदर या यहां तक ​​फैली हुई है।
  • कमर के नीचे जांघ पर एक उभाड़ना: यह एक ऊर का हर्निया सबसे अधिक संभावना है।
  • अन्य की तुलना में बड़ी या अधिक सूजन एक वृषण: यह अप्रत्यक्ष हर्निया के कारण हो सकता है
  • जलन, कोमलता या गंभीर कमर दर्द: यह लक्षण है, एक हर्निया का संकेत हो सकता है क्योंकि आंत कुचल सकता है या पास की संरचनाओं में फंस, दर्द के कारण।
  • यदि सूजन अंडाकार है, लेकिन scortal क्षेत्र में स्थानीयकृत नहीं है, यह शायद एक सीधा हर्निया है, जो कि एक आनुवंशिक हर्निया के बजाय है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 2 को पहचानें
    2
    जांचें कि क्या आप में हर्निया को धक्का दे सकते हैं मूल्यांकन करें कि क्या इसे कम करना संभव है या यदि इसे अपने सही स्थान पर लाया जा सकता है नीचे झूठ बोलें तो गुरुत्वाकर्षण आपको इसे पुनर्स्थापित करने में मदद करता है। तर्जनी से सूजन पर एक निश्चित दबाव धीरे-धीरे लागू करें और इसे अंदर की तरफ खींचने का प्रयास करें। हालांकि बहुत ज्यादा बल न दें, क्योंकि आप हर्निया की सामग्री को तोड़ सकते हैं या फलाव फेंक सकते हैं। यदि आप इसे कम नहीं कर सकते, तो तुरंत एक चिकित्सक की यात्रा करें।
  • आपको अपने चिकित्सक को सूचित करना चाहिए, भले ही, हर्निया को कम करने में सक्षम न होने के अलावा, आप उल्टी जैसे लक्षण अनुभव करते हैं, क्योंकि वे एक जटिलता के संकेत हो सकते हैं, जैसे कि आंतों की टोपियां
  • आपको पेट में दर्द या बुखार होने पर भी तुरंत डॉक्टर से मिलने चाहिए।
  • आंतों का मरोड़ा और संबंधित रक्त वाहिकाओं आंतों को उन पोषक तत्वों को प्राप्त करने से रोकते हैं, जिसके कारण ऊतक मर जाते हैं और इसे ठीक से काम करने से रोकते हैं। इस मामले में, मृत ऊतकों को निकालने और पचाने वाले उत्पादों के पारित होने की अनुमति देने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 3 को पहचानें
    3
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ आप से पीड़ित हर्निया के प्रकार पर ध्यान दिए बिना आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अपने कार्यालय में आप कमर नीचे और डॉक्टर (और संभवतः एक सहायक) से कपड़े को दूर करने के पेट और जननांगों की जांच करेंगे विसंगतियों और असममित bulges देखने के लिए की आवश्यकता होगी। वह आपको कुछ बिंदुओं पर दबाव डालने या पेट की सांस लेने के बिना अनुबंध करने के लिए कहता है। यदि कोई सूजन है, तो एक हर्निया के संदेह है। शायद चिकित्सक यह समझना चाहेगा कि तर्जनी तर्जनी के साथ क्षेत्र को महसूस कर कम कर देता है।
  • डॉक्टर आंतों के शोर सुनने के लिए सूजन पर एक स्टेथोस्कोप भी लगा सकते थे। शोर आंतों के ऊतक की मौत या मरोड़ का संकेत कर सकता है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 4 को पहचानें
    4
    इनगुनल हर्निया के प्रकारों के बारे में जानें हर्निया के विभिन्न प्रकार होते हैं, जो स्थान और कारणों के आधार पर भिन्न होते हैं। मुख्य इंजेनल हर्नियास हैं:
  • अप्रत्यक्ष संमिलन हर्निया: यह एक जन्मजात दोष है (जन्म से) जिसके लिए आंत या उसके अस्तर उस क्षेत्र में पड़ता है जिसे बच्चे के पैदा होने से पहले अंडकोष पर कब्जा कर लिया जाना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, यह क्षेत्र ठीक से पहले जन्म नहीं करता है और इसलिए कमजोर होता है।
  • प्रत्यक्ष वंक्षण हर्निया: यह आम तौर पर इस तरह के या खाली करने के लिए एक प्रयास में भारी वस्तु, लगातार खांसी, प्रयासों उठाने, महिलाओं में गर्भावस्था के द्वारा के रूप में, एक तनावपूर्ण दोहराया तनाव की वजह से एक सीधा आघात के कारण होता है। आंत, इसके अस्तर या आंतों वसा कमजोर मांसपेशियों को कमर और जननांगों के पास स्थित हैं की बाधा से अधिक है, लेकिन अंडकोश की थैली या अंडकोष के माध्यम से पारित नहीं है।
  • रेशेदार हर्निया: मुख्य कारण गर्भावस्था या प्रसव के कारण होता है। आंतों की सामग्री कमजोर संकीर्ण क्षेत्र के माध्यम से गुजरती है, जहां रक्त वाहिकाओं को पाया जाता है कि सामान्य में जांघों और पैरों तक रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है।
  • भाग 2

    उपचार और कन्वेंसेन्स
    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 5 को पहचानें
    1
    अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न उपचार विकल्पों का मूल्यांकन करें सर्जिकल समाधान सबसे व्यापक है और हरिनिया के लिए सबसे अधिक स्वीकार्य है। हालांकि, यदि आप कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं और आपके हर्निया को वापस धक्का दिया जा सकता है (यानी यह कम कर देता है), तो आप प्रतीक्षा कर सकते हैं दोनों मामलों में, आपको एक पेशेवर राय के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आप सर्जरी से गुजरना चाहते हैं, हालांकि डॉक्टर उसी राय का नहीं है क्योंकि इसमें कोई लक्षण नहीं है, आपको सौंदर्य के कारणों के लिए सर्जरी का विकल्प चुनने का अभी भी अधिकार है। यदि आप इस समाधान को चुनते हैं तो सर्जन के साथ एक नियुक्ति करें।
    • कार्यक्रमों सर्जरी करवाने के लिए हैं, तो आप कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों प्रदर्शन किया है चाहिए: रक्त परीक्षण (पीटी, पट, भारतीय रुपये और रक्त गिनती सीबीसी) जैसे सोडियम, पोटेशियम और ग्लूकोज का स्तर के रूप में इलेक्ट्रोलाइट्स, के विश्लेषण , और किसी भी गड़बड़ी या हृदय संबंधी असामान्यताओं की जांच करने के लिए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम इन सभी परीक्षणों को एक प्री-ऑपरेटिव डे-हॉस्पिटल के दौरान किया जाएगा, ताकि अस्पताल में भर्ती होने के दिनों को कम किया जा सके।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 6 को पहचानें
    2
    लेप्रोस्कोपी सर्जरी से गुज़रें इस प्रकार की सर्जरी के साथ दर्द और असुविधा को कम करने के लिए एक स्थानीय संज्ञाहरण किया जाता है। शल्य चिकित्सक उदर के ऊतकों को हवा का उपयोग करके फैलता है, ताकि आपरेशन के दौरान पैंतरेबाज़ी की सुविधा मिल सके। यह तब एक ऐसी जांच करता है जो कैमरे के साथ दूसरे सर्जिकल जांचों को निर्देशित कर सकता है जो काट, निकालें और सीवन कर सकते हैं। जांच हर्निया की सामग्री को पुनर्स्थापित करने और कमजोर पेट की दीवार को सुदृढ़ करने के लिए एक समर्थन जाल को लागू करने में सक्षम है और इस तरह से पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सक्षम है। हस्तक्षेप के अंत में जांच के कारण छोटे चीरों को सुखाया जाएगा।
  • लैपरोस्कोपी सर्जरी कम से कम आक्रामक है, एक न्यूनतम निशान निकलती है, कम रक्तस्राव का कारण बनता है और नाबालिग पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द उत्पन्न होता है।
  • हर्निया द्विपक्षीय, आवर्तक या अपवित्र है जब यह प्रक्रिया ओपन-एयर प्रक्रिया के लिए बेहतर होती है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 7 को पहचानें
    3
    एक पारंपरिक सर्जरी से गुजरना इस मामले में, सर्जन पर इस बिंदु पेट धक्का द्वारा सीट में कपड़े मैन्युअल डालता है और पुष्टि करता है कि पेट फूलना आंतों नहर के माध्यम से पारित कर सकते हैं area- खोलने के लिए कमर के साथ एक चीरा प्रदर्शन करती है। बाद में वह शायद कमजोर पेट की मांसपेशियों के चारों ओर नेट लगाएंगे या उन्हें एक साथ बाँध लेंगे, ताकि पुनरावृत्तियों से बच सकें। अंत में चीरा सुखाया जाएगा
  • यदि आपकी हर्निया काफी व्यापक है या यदि चिकित्सक इसे उचित मानते हैं, तो आपको इस प्रकार की खुली सर्जरी से गुजरना होगा।
  • परंपरागत सर्जरी, लेप्रोस्कोपी के मामले में रोगी को पहले से ही एक ही क्षेत्र में पिछले हस्तक्षेप आया है बेहतर है कि क्या यह पहला अंडकोषीय हर्निया है, अगर हर्निया बढ़ा दिया गया है या अगर कोई प्रगति में संक्रमण है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 8 को पहचानें
    4
    सर्जरी के बाद अपने आप का ख्याल रखना चूंकि आप ऑपरेशन के कुछ सप्ताह बाद दर्द का अनुभव करेंगे, आपको दर्द की दवा लेने की ज़रूरत होगी जो आपके डॉक्टर को बताएगी और आपको इसे अपने निर्देशों के अनुसार लेने की आवश्यकता होगी। आपको उच्च फाइबर आहार का पालन करने या शल्य चिकित्सा के बाद दिन के लिए दिन में दो बार मैग्नीशिया के दूध (मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड) के 2 tablespoons लेने की आवश्यकता होगी। शल्य चिकित्सा के बाद इसे 1 से 5 दिनों के बीच सामान्य रूप से शौच करने के लिए वापस जाने से पहले ले जाएगा, इसलिए कई तंतुओं के साथ आहार आपको आंत के सामान्य कार्यों को बहाल करने में मदद करेगा।
  • दर्द को दूर करने के लिए, आप लगभग 20 मिनट के लिए क्षेत्र में एक तौलिया में लिपटे एक ठंडा संक्षिप्त लागू कर सकते हैं।



  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 9 को पहचानें
    5
    घाव साफ करो कुछ दिनों के लिए घाव ड्रेसिंग रखें। आप कटौती से कुछ खून या तरल निकासी देख सकते हैं, लेकिन पता है कि यह पूरी तरह से सामान्य है सर्जरी के 36 घंटे बाद आप स्नान कर सकते हैं - लेकिन गीला होने से पहले धुंध हटायें और साबुन से धो लें, इस क्षेत्र पर मामूली दबाव डालें। अंत में यह त्वचा को धीरे से डब्ब कर देता है और एक नया साफ धुंध लागू होता है।
  • कम से कम 2 सप्ताह के लिए पूल या हॉट टब में घाव को गीला रखने या रखने से बचें
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 10 पहचानें
    6
    धीरे-धीरे अपनी सामान्य शारीरिक गतिविधियों को फिर से शुरू करें। सर्जरी के बाद आपको कोई शारीरिक या मेडिकल प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन क्षेत्र अभी भी दर्दनाक होगा - इसलिए आपको एक सप्ताह या उससे कुछ समय से बचना चाहिए ताकि आपके पेट पर दबाव डाला जा सके, जैसे शारीरिक प्रशिक्षण, चल रहा हो और तैराकी।
  • आपको अगले 6 सप्ताह या उससे अधिक के लिए 5 किलो से अधिक वजन उठाने से बचा जाना चाहिए, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको बताता है, क्योंकि अन्यथा आप स्थिति को बढ़ा सकते हैं और उसी साइट पर एक नए हर्निया का कारण बन सकते हैं।
  • यह संचालन के बाद पहले दो सप्ताह के दौरान ड्राइव करने के लिए उचित नहीं है।
  • एक हर्निया के बाद सेक्स की अनुमति है, लेकिन जब तक यह परेशानी या दर्द का कारण नहीं है
  • एक महीने की जगह में, काम करने के लिए आमतौर पर इसे ठीक करना और वापस करना संभव है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 11 को पहचानें
    7
    जटिलताओं की उपस्थिति पर ध्यान दें सर्जरी के बाद निम्न लक्षणों का अनुभव करते हुए अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
  • बुखार (38.3 डिग्री सेल्सियस) और ठंड: आपके पास चीरा पर एक बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है।
  • विकृत सामग्री का घाव या मवाद के समान दिखने वाला (आमतौर पर भूरा / हरा): जीवाणु संक्रमण एक खराब और मोटी तरल पैदा करता है।
  • ऑपरेशन की साइट से लगातार खून बह रहा है: ऑपरेशन के दौरान ठीक से खराबी न होने वाला रक्त वाहिका टूट सकता है।
  • कठिनाई पेशाब: यह काफी सामान्य है कि द्रव का गठन होता है और ऑपरेशन के क्षेत्र में सूजन आती है - हालांकि, यदि सूजन अत्यधिक है, तो यह मूत्राशय या मूत्रमार्ग को सम्मिलित कर सकता है और पेशाब में कठिनाई पैदा कर सकता है।
  • अंडकोष में सूजन या दर्द खराब हो जाता है
  • भाग 3

    स्कोटल हर्निया को रोकना
    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 12 को पहचानें
    1
    वजन कम करें यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं तो आपको कम कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने और मध्यम व्यायाम करने से अपना वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। एक अत्यधिक शरीर का वजन दबाव में बहुत अधिक दबाव डालकर पेट क्षेत्र को कमजोर कर सकता है, जो इसे सहन कर सकता है। इससे पहले ही कमजोर क्षेत्र पर तनाव बढ़ जाता है, हर्निया का खतरा बढ़ जाता है
    • उन शारीरिक व्यायामों को चुनना सुनिश्चित करें जो पेट के दबाव में वृद्धि नहीं करते हैं, जैसे कि चलना, चलना, तैराकी या साइकिल चलाना
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 13 को पहचानें
    2
    अधिक फाइबर ले लो फाइबर आंत को नियमित करने और इसे ठीक से खाली करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इन तत्वों में समृद्ध आहार मल को नरम बनाता है जिससे निकास के दौरान तनाव और प्रयास को कम किया जाता है। सबसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ सब्जियां हैं, फल, फल और सब्जियां। पेट को खाली करने में मदद करने के लिए आपको पूरे दिन बहुत सारे पानी भी पीना चाहिए।
  • तंतुओं को विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है यदि आप हर्निया के लिए सर्जरी कर चुके हैं, क्योंकि दोनों ही हस्तक्षेप और दर्द निवारक आंतों के कार्यों को धीमा कर सकते हैं और कब्ज पैदा कर सकते हैं, जिससे स्थिति बिगड़ती जा सकती है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 14 को पहचानें
    3
    वस्तुओं को ठीक से लिफ्ट करना सीखें यदि संभव हो तो, आपको वजन उठाने से बचना चाहिए या अन्यथा बहुत सावधान रहना चाहिए। सर्जरी के छह सप्ताह के बाद आप 5 पाउंड से अधिक लोड उठाना शुरू कर सकते हैं। उन्हें ठीक से पकड़ने के लिए, अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने शरीर को कम करें ऑब्जेक्ट को इसे आपके शरीर के करीब पकड़कर ले जाएं और पेट के क्षेत्र में तनाव और तनाव कम करने के लिए इसे वापस लेने के बजाय अपने पैरों की ताकत का उपयोग करें।
  • पेट की मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए आपको अपनी कमर के चारों ओर लपेटने के लिए एक कांटेदार समर्थन बैंड भी पहनना चाहिए, खासकर जब वजन उठाना
  • गर्भवती चरण 17 में धूम्रपान छोड़ने का शीर्षक चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान सीधे क्रोनिक खांसी से संबंधित है, जो एक हर्निया के कारण और बिगड़ता है यदि आपके पास पहले से ही एक हर्निया है, तो ऐसे व्यवहारों से बचने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, जो किसी अन्य कारण से हो सकता है, जैसे कि धूम्रपान
  • टिप्स

    • हर्निया को एक प्राथमिकता से बाहर न निकालें, क्योंकि आपको दर्द नहीं होता है - कभी-कभी यह पूरी तरह से दर्द रहित विकार हो सकता है।
    • वयस्कों में चकराहट हर्निया के लिए मुख्य जोखिम कारक पिछले हर्निया हैं जो एक युवा उम्र, बुढ़ापे, पुरुष या कोकेशियान, पुरानी कफ, पुरानी कब्ज, पेट की दीवार की चोट, धूम्रपान या हर्निया के पारिवारिक इतिहास
    • अगर आपको शल्य चिकित्सा से गुजरना पड़ता है, ऑपरेशन से पहले आधी रात के बाद से कुछ भी नहीं खाएं, जब आप संज्ञाहरण के तहत होते हैं, तो फेफड़ों में पेट के चूने के पेट से भोजन के जोखिम से बचने के लिए।
    • धूम्रपान रोकने की कोशिश करें, क्योंकि यह खांसी का कारण बन सकती है, जो बदले में पेट की मांसपेशियों को अनुबंध करने का कारण बनती है

    चेतावनी

    • यदि आपके पास हर्नियास का इतिहास है, तो इस ट्यूटोरियल में वर्णित रोकथाम प्रक्रियाओं का सम्मान करना आवश्यक है।
    • यदि आपको गंभीर वृषण दर्द का अनुभव होता है, तो आपको तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यह रक्त वाहिकाओं के मरोड़ के कारण हो सकता है जो अंडकोष तक पहुंचते हैं, जिससे क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। अगर इसे तुरंत निपटा नहीं है, तो अंडकोष में रक्त की कमी स्थायी क्षति हो सकती है जिसके लिए उन्हें हटाने की आवश्यकता होती है।
    • यदि चकनाचिकर हर्निया का तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आंतों का मरोड़ा और अवरोधन, एक गंभीर, संभावित घातक बीमारी का कारण बन सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com