एपेंडेसिटीिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

यदि आपके निचले पेट क्षेत्र में सूजन है, तो यह एपेंडिसाइटिस हो सकता है यह बीमारी 10 से 30 वर्ष की आयु के लोगों में अधिक आम है, जबकि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 50 वर्ष की आयु से अधिक महिलाएं सामान्य लक्षणों को पहचानना अधिक कठिन हो सकती हैं। यदि आपको एपेंडेसिटीिस का पता चला है, तो आपको शायद इसे निकालने के लिए सर्जरी से गुज़रना पड़ेगा - प्रक्रिया छोटी आंत से फैली एक छोटी सी बैग को दूर करने के लिए है जब आप को संचालित करना है, इसका मतलब है कि यह एक आपातकालीन स्थिति है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि लक्षणों को कैसे पहचानना और जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कदम

भाग 1

लक्षणों की जांच करें
अपने मूल शरीर तापमान चरण 1 को ले लो छवि शीर्षक
1
एपेंडेसिटीिस के सबसे आम लक्षणों के लिए देखो पेट की निचली दायें क्षेत्र की तरफ फैल जाती है या नाभि के पास स्थित पेट क्षेत्र में सबसे सामान्य ठेठ दर्द होता है। हालांकि अन्य लक्षण हैं, जो कि इस बीमारी के लक्षण नहीं हैं। यदि आप देखते हैं कि आपको बहुत से मिलते हैं, तो हो सकता है कि आपके डॉक्टर से संपर्क करें या अस्पताल जाना। जैसे ही आप अपने बारे में पता चलते हैं, आपको उससे संपर्क करना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए। यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप परिशिष्ट तोड़ने की संभावना को बढ़ाते हुए, अपने जीवन को खतरे में डालते हैं। लक्षण आमतौर पर पहले 12 से 18 घंटों के भीतर होते हैं, लेकिन एक हफ्ते तक रह सकते हैं और समय के साथ खराब हो सकता है इन लक्षणों में शामिल हैं:
  • भूख में कमी
  • पेट की समस्याओं, जैसे मतली, दस्त और कब्ज, विशेष रूप से जब लगातार उल्टी के साथ
  • बुखार। अगर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है, तो तुरंत अस्पताल जाना। यदि यह 38 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन आप कई अन्य लक्षणों की कोशिश कर रहे हैं, तो संभवत: जितनी जल्दी हो सके अस्पताल जाना। यदि तापमान कम है, तो लगभग 37.2 डिग्री सेल्सियस, यह एक और समस्या है।
  • ठंड और झटके
  • पीठ में दर्द।
  • पेट की गैस का उत्सर्जन करने में असमर्थता
  • टेनेसमस, या पेट की कमी जो बेरहम को कम करने के लिए शौच के होने की सनसनी पैदा करती है।
ध्यान रखें कि इन लक्षणों में से कई वायरल गैस्ट्रोएंटेरिटिस के समान हैं अंतर यह है कि गैस्ट्रोएंटेरिटिस दर्द में सामान्यीकृत होता है और पेट के क्षेत्र में विशिष्ट नहीं होता है
  • छवि को मजबूत करें आपका मूत्राशय मजबूत करें और कम से कम मूत्र में चरण 3
    2
    अन्य कम सामान्य लक्षणों के लिए देखें ऊपर सूचीबद्ध उन लोगों के अतिरिक्त, आप दूसरों को मिल सकते हैं जो आम तौर पर परिशिष्ट के साथ कम अक्सर जुड़े होते हैं यहां कुछ हैं:
  • दर्दनाक पेशाब
  • उल्टी पहले पेट में दर्द की कोशिश करने के लिए
  • मलाशय, पीठ या ऊपरी या निचले पेट में तीव्र या सुस्त दर्द।
  • अंडाकार कैंसर के चरण 2 के लक्षण जानें
    3
    पेट के दर्द पर ध्यान दें ज्यादातर वयस्कों में, परिशिष्ट पेट के निचले दाएं हिस्से पर स्थित हो सकता है, आमतौर पर नाभि और हिप हड्डी के बीच की दूरी का एक तिहाई होता है। ध्यान रखें कि गर्भवती महिला में साइट अलग-अलग हो सकती है। जांचें "मार्ग" दर्द का लक्षणों की शुरुआत के 12-24 घंटों के बाद एपेंडेस के ऊपर सीधे नाभि से क्षेत्र में तीव्र दर्द हो सकता है। यदि आप इस प्रकार की शुद्ध प्रगति देखते हैं, तो आपातकालीन कक्ष सीधे संपर्क करें।
  • वयस्कों में, लक्षण 4-48 घंटे के भीतर खराब हो सकते हैं। यदि आपको एपेंडिसाइटिस का निदान किया गया है, तो यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है
  • एम्पाइट द ब्लैडर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पेट पर पुरस्कार यदि यह बहुत दर्दनाक भी है, खासकर निचले सही क्षेत्र में, आपातकालीन कमरे में जाने पर विचार करें दबाव लागू करते समय आपको निचले पेट में एक नरम स्पर्श अनुभूति भी महसूस होती है।
  • जांचें पलटाव दर्द. यदि आप पेट के निचले दाएं क्षेत्र में दबाते हैं और जब आप दबाव को तुरंत छोड़ते हैं, तो इसका कारण अपैडेसिटिस हो सकता है और आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।
  • अंडाकार कैंसर के चरण 1 के लक्षण जानें
    5
    ध्यान दें, अगर आप पेट में कुछ कठिन क्षेत्रों को देखते हैं। जब आप दबाते हैं, तो क्या आप अपनी उंगलियों के साथ थोड़ा सा सिंक कर सकते हैं? या पेट विशेष रूप से कठिन और तनाव है? इस दूसरे मामले में, एपेंडिसाइटिस का एक और लक्षण सूजन हो सकता है।
  • यदि आपके पेट में दर्द है, लेकिन आप मतली या भूख में कमी का अनुभव नहीं करते हैं, यह एक और समस्या हो सकती है पेट के दर्द के कारण कई कारण हो सकते हैं और आपातकालीन कक्ष में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है अगर आपको संदेह है कि अगर आपको 3 दिनों से अधिक समय तक कोई पेट दर्द होता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या हमेशा संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 5 हैं
    6
    खड़े होने और चलने की कोशिश करो यदि आप गंभीर दर्द का सामना किए बिना ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो यह शायद एपेंडेसिटीिस है यहां तक ​​कि अगर आपको तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, तो आप अपने पक्ष में झूठ बोलकर और भ्रूण की स्थिति में झुकने से दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • जाँच करें कि क्या अचानक चक्कर या खांसी करके दर्द अधिक हो जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 13 हैं
    7
    गर्भवती महिलाओं और बच्चों में विभिन्न लक्षणों को पहचानना सीखें गर्भवती महिलाओं में, दर्द अलग-अलग पेश हो सकता है, क्योंकि इस अवधि के दौरान परिशिष्ट बड़ा होता है। 2 वर्ष की उम्र तक के बच्चों में, पेट में दर्द आम तौर पर कम होता है, पेट की उल्टी और सूजन के साथ। 2 से 5 वर्ष की आयु वाले बच्चों में एपेंडिसाइटिस से पीड़ित होते हैं, कभी-कभी खाने में कठिनाई होती है और असामान्य रूप से नींद लग सकती है। वे अपने मनपसंद व्यवहार को भी खा सकते थे।
  • बड़े बच्चों में, दर्द वयस्कों के समान होता है और नाभि से पेट के निचले दाहिने चतुर्भुज में जाता है। बच्चा झूठ होने पर भी दर्द कम नहीं होता है, लेकिन जब वह चलता रहता है तो वह खराब हो सकता है
  • अगर बच्चा फटने के परिशिष्ट में, शरीर के तापमान में वृद्धि का ध्यान रखें।
  • भाग 2

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    एक रेचक चरण 8 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    1



    जब तक आप चिकित्सा उपचार प्राप्त नहीं करते तब तक दवाओं को लेने से बचें अगर आपको लगता है कि आपके पास एपेंडेसिटीिस के लक्षण हैं, तो आप को आपातकालीन कमरे में इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आपको स्थिति को खराब नहीं करना पड़ता है। उपयुक्त इलाज के लिए इंतजार करते समय, आपको जो बचने की आवश्यकता है, वह यहां है:
    • जुलाब या दर्द दवा न लें लयकाश्त आंतों को और परेशान कर सकता है, जबकि दर्द निवारक आप पेट के दर्द में किसी भी वृद्धि को देख सकते हैं।
    • एंटेसिड न लें क्योंकि वे एपेंडेसिटीिस से जुड़े दर्द को बढ़ा सकते हैं।
    • इलेक्ट्रिक वॉटर या हॉट पैकों का उपयोग न करें, क्योंकि ये सूजन वाले उपांग के टूटने का कारण बन सकते हैं।
    • जब तक आप का दौरा नहीं किया जाता तब तक कुछ भी खाओ या पीना मत, क्योंकि आप अपने जोखिम को बढ़ा सकते हैं आकांक्षा सर्जरी के दौरान
  • चित्रा टाइप करें मधुमेह Ketoacidosis का उपचार करें चरण 5
    2
    जल्दी आपातकालीन कमरे में जाओ यदि आपको लगभग यकीन है कि आपके पास ऐपेंडिसाइटिस है, तो आपको केवल अपने डॉक्टर से फोन नहीं करना चाहिए और सप्ताह के दौरान अगले कुछ दिनों में एक यात्रा के लिए नियुक्ति करना चाहिए, लेकिन आपको जल्द से जल्द अस्पताल जाना चाहिए। यह सूजन संभावित रूप से जीवन-धमकी है, खासकर यदि परिशिष्ट टूट जाती है और इसका इलाज नहीं किया जाता है।
  • रात के लिए कुछ चीजें तैयार करें, जैसे ताजा पजामा और टूथब्रश। यदि आप एपेंडिसाइटिस से पीड़ित हैं, तो आपको सर्जरी से गुजरना होगा और कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना होगा।
  • एक रेचक चरण 9 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    3
    जब आप आपातकालीन कक्ष में आते हैं, तो लक्षणों का वर्णन करें तैयार रहें ट्राइएज और उस नर्स को सूचित करें जिसे आपको संदेह है कि आपके पास ऐपेंडिसाइटिस है आपको चोटों की गंभीरता और स्वास्थ्य स्थितियों की गंभीरता के आधार पर उपचार की आवश्यकता वाले रोगियों की सूची में स्थान दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि अगर किसी व्यक्ति को सिर की चोट के साथ आपातकालीन कमरे में आता है, तो संभव है कि उसे विज़िट करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी पड़े।
  • अगर आपको प्रतीक्षा करना पड़े तो आतंक न करें एक बार जब आप अस्पताल में होते हैं, तो आप अपने घर से ज्यादा सुरक्षित होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप प्रतीक्षा कक्ष में हैं, तो परिशिष्ट को फट जाना चाहिए, डॉक्टर जल्दी सर्जरी विभाग में ले जा सकते हैं। धैर्य रखें और अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें ताकि आप दर्द के बारे में नहीं सोचें।
  • टेस्टिकल्स में दर्द और सूजन का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    4
    पता है कि यात्रा से क्या उम्मीद है चिकित्सा परीक्षा के दौरान आपको लक्षणों का पुन: वर्णन करने की आवश्यकता होगी पाचन तंत्र (जैसे कब्ज या उल्टी) के साथ किसी भी कठिनाइयों और समस्याओं का ध्यान रखें और जब आपको पहली बार दर्द महसूस किया गया तो रिपोर्ट करें आपका डॉक्टर एपेंडिसाइटिस के लक्षणों की जांच करेगा
  • इस तथ्य के लिए तैयार करें कि आप की जांच की जाएगी। डॉक्टर को पेट के निचले हिस्से पर एक मजबूत तरीके से प्रेस करना होगा, क्योंकि उसे यह सत्यापित करना होगा कि यह पेरिटोनिटिस नहीं है, यह संक्रमण जो परिशिष्ट के विस्फोट से निकला है। यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, पेट की मांसपेशियों में जब वे दबाया जाता है, तो ऐंठन होता है। कुछ मामलों में डॉक्टर को भी त्वरित रेक्टल परीक्षा का प्रदर्शन करना होगा
  • निर्धारित करें कि आपका ब्लड टाइप चरण 6
    5
    अधिक परीक्षा की अपेक्षा करें इस रोग के आधिकारिक निदान के लिए प्रयोगशाला परीक्षण और नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षण महत्वपूर्ण हैं। परीक्षाओं में आप के अधीन हो सकते हैं:
  • रक्त विश्लेषण: बड़ी संख्या में श्वेत रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति की पहचान करने की अनुमति देता है, जो बुखार का पता लगाने से पहले भी संक्रमण का संकेत दर्शाता है। यह भी दिखाता है कि क्या इलेक्ट्रोलाइट्स और निर्जलीकरण का असंतुलन है, जिससे दर्द हो सकता है डॉक्टर गर्भावस्था का परीक्षण भी कर सकते हैं - यदि आप एक महिला हैं - संभावना को बाहर करने के लिए
  • मूत्र-विश्लेषणमूत्र को मूत्र पथ के संक्रमण या गुर्दा की पथरी के लिए परीक्षण किया जा सकता है, जो कभी-कभी पेट में दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • अल्ट्रासाउंड: पेट के अल्ट्रासाउंड से पता चलता है कि अगर परिशिष्ट का रुकावट है, अगर यह टूटा हुआ है, अगर यह सूज गया है या अगर अन्य कारण हैं जो पेट में दर्द का कारण है यह एक्स-रे की तुलना में एक सुरक्षित निदान तकनीक है और आम तौर पर इमेजिंग टेस्ट में पहला विकल्प है।
  • चुंबकीय अनुनाद: इसे एक्स-रे करने के बिना आंतरिक अंगों की अधिक विस्तृत तस्वीर प्राप्त करने के लिए किया जाता है इस तथ्य के लिए तैयार करें कि आप गाड़ी के भीतर एक संकीर्ण, संकीर्ण जगह में बंद हो जाएंगे और आप थोड़े से क्लॉस्ट्रोबोबिया को प्रभावित कर सकते हैं। कई डॉक्टर रोगी को घबराहट को रोशन कर सकते हैं जिससे चिंता कम हो सकती है। यह परीक्षा अल्ट्रासाउंड के समान लक्षण दिखाती है, लेकिन थोड़ी अधिक विस्तृत तरीके से
  • टीएसी: टीएसी, या कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी, छवियों को दिखाने के लिए कंप्यूटर तकनीक के साथ एक्सरे का उपयोग करता है आपको पीने का एक समाधान दिया जाएगा, और यदि आप उल्टी नहीं करेंगे, तो आपको परीक्षा के लिए मेज पर बैठने के लिए बनाया जाएगा। यह चुंबकीय अनुनाद मशीन की तरह, एक तेज और गैर-क्लॉस्फोरोबिक प्रक्रिया है। यह परीक्षण भी सूजन, विच्छेदन या परिशिष्ट के अवरुद्ध के एक ही लक्षण दिखाता है और उपरोक्त सूचीबद्ध की तुलना में अधिक बार किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक एलार्जेड हार्ट चरण 12
    6
    एक अपैण्डटॉमी को भेजें चिकित्सक मूल्यांकन करता है कि आपके पास ऐपेंडिसाइटिस है एकमात्र संभव उपाय यह है कि इसे सर्जिकल प्रोसेसिंग से निकाला जाता है जिसे एपेन्डक्टोमी कहा जाता है। ज्यादातर सर्जन लेप्रोस्कोपिक रूप से प्रदर्शन करना पसंद करते हैं, जो खुले पेट के बजाय बहुत कम निशान छोड़ देता है।
  • अगर, दूसरी ओर, आपका डॉक्टर आपको नहीं लगता कि आपको सर्जरी की जानी चाहिए, वह आपको घर भेज सकता है "आप पर नजर रखने के" 12-24 घंटे के लिए इन घंटों के दौरान आपको एंटीबायोटिक, दर्दनाशक या जुलाब नहीं लेना चाहिए। इस स्थिति में, लक्षणों को खराब हो जाने पर आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, और स्वयं के पास जाने की प्रतीक्षा न करें आपको मूत्र नमूने के साथ वापस अस्पताल जाना चाहिए। यदि आपको अन्य परीक्षण करने के लिए पुनः प्रवेश करने की आवश्यकता है, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि इससे पहले कुछ भी खाने या पीना न हो, क्योंकि आप सर्जरी के दौरान जटिलताओं को बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 20 बनाएं
    7
    वसूली चरण शुरू होता है। आधुनिक अपैक्टोक्टीमी हस्तक्षेप कम से कम आक्रामक होते हैं और आपको सामान्य जीवन को थोड़ा या कोई जटिलता के साथ वापस करने में सक्षम होना चाहिए। किसी भी मामले में, यह अभी भी एक शल्य प्रक्रिया है, इसलिए स्वयं का ख्याल रखना और सावधानी के साथ पहले चरण को स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें। सर्जरी के बाद आकार में वापस लाने के लिए आपको क्या करना चाहिए:
  • ठोस खाद्य पदार्थ खाने के लिए धीरे-धीरे लौटें चूंकि आपने पाचन तंत्र सर्जरी की है, इसलिए आपको खाने या पीने से पहले कम से कम 24 घंटे इंतजार करना पड़ता है। चिकित्सक आपको बताएंगे कि जब आप थोड़ी सी तरल पदार्थ और फिर ठोस पदार्थों को अलग-अलग पेश करने के लिए शुरू कर सकते हैं। अंत में आप नियमित आहार पर वापस जाने में सक्षम होंगे।
  • पहले दिन व्यायाम न करें आराम और आराम करने के लिए इस बहाने ले लो। अगले दिनों में कुछ प्रकाश गतिविधियों और थोड़ी चक्कर लगाने की कोशिश करें, क्योंकि शरीर आंदोलन के माध्यम से ठीक से शुरू हो रहा है।
  • अगर आपको कोई समस्या दिखाई दे तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें दर्द, उल्टी, चक्कर आना, कमजोरी की भावना, बुखार, दस्त, मूत्र में रक्त और मल, कब्ज, नुकसान या सूजन स्थल के आसपास सूजन सभी लक्षण हैं जो चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हटाने के बाद एपेंडिसाइटिस के कोई भी लक्षण डॉक्टर को फोन करने का एक कारण होना चाहिए।
  • टिप्स

    • विशिष्ट बीमारियों या परिस्थितियों वाले लोग एपेंडेसिटीस के क्लासिक लक्षणों को नहीं पहचान सकते हैं और केवल असुविधा की सामान्य भावना अनुभव कर सकते हैं। ये विसंगतियों लोगों को प्रस्तुत करते हैं:
    • मोटापे से ग्रस्त।
    • मधुमेह।
    • एचआईवी पॉजिटिव एच.आई. वी।
    • कैंसर रोगियों और / या केमोथेरेपी से गुजरना
    • अंग प्रत्यारोपण के अधीन।
    • गर्भावस्था में (तीसरे तिमाही के दौरान जोखिम अधिक होता है)
    • शिशुओं और छोटे बच्चों
    • बुजुर्ग।
    • वहाँ एक विकार भी कहा जाता है जो अपैलिक्यूलर पेटी है। ऐंठन की आंतों या संकुचन के कारण गंभीर पेट की ऐंठन हो सकती है। यह रुकावट, ट्यूमर, निशान ऊतक या विदेशी निकायों के कारण हो सकता है। चिकित्सकों को आम तौर पर यह नहीं पता है कि एक परिशिष्ट कर सकते हैं "चोट" एक सटीक कारण के बिना दर्द लंबे समय तक हो सकता है और आ सकता है और आ सकता है, इसलिए समस्या का निदान करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि इससे तीव्र एपेंडेसिटीिस हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप चिकित्सा उपचार में देरी करते हैं तो आपको कई महीनों तक कोलोस्मोमी बैग लगाने का जोखिम होता है या आप अपने जीवन को भी समझौता कर सकते हैं।
    • यदि आपको एपेंडेसिटीिस पर संदेह है तो आपको चिकित्सा देखभाल कभी भी नहीं करना चाहिए. यदि यह टूट जाता है तो यह घातक हो सकता है। यदि आप आपातकालीन कक्ष में जाते हैं और आपको बिना उपचार के घर भेजा जाता है, सुनिश्चित करें कि आप फिर से यात्रा करें अगर लक्षण भी बदतर हो जाते हैं समय के साथ लक्षणों को विकसित करने के लिए यह असामान्य नहीं है, जब तक सर्जरी आवश्यक नहीं हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com