डायवर्टीकुलिटिस का उपचार कैसे करें

डायवर्टीकुलिटिस सूजन और छोटे पौधे के संक्रमण के कारण होता है जो पाचन तंत्र में होते हैं। यह 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अधिक आम है। यह रोग बहुत गंभीर संक्रमण हो सकता है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है डायवर्टीकुलिटिस के लिए उपचार तीव्रता और आवृत्ति के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं जिसके साथ यह दिखाई देता है।

कदम

विधि 1
एक प्रकरण का इलाज करें

ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
कुछ फाइबर के साथ एक तरल आहार का पालन करें विपुटीशोथ में से एक संभावित कारण फाइबर और जैसे बीज, मक्का और जामुन कि आंतों पकड़ ली जाती है और संक्रमण उत्पन्न रूप में छोटे खाद्य पदार्थों को पचाने में मुश्किल लेने के एक गरीब की आपूर्ति है। अगर डिवर्टीकुलिटिस का एक एपिसोड होता है, तो इन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा है यह नहीं खा फाइबर (कि रोगग्रस्त क्षेत्र में और भी अधिक अपशिष्ट धक्का) और खाद्य पदार्थों कि ऊपर उल्लेख किया है।
  • जब तीव्र प्रकरण का समाधान हो गया है, तो आपको अपने आहार में अधिक फाइबर बनाने की आवश्यकता है
  • बहुत सारे डेयरी उत्पादों को खाने की कोशिश न करें
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अपने चिकित्सक के पास जाओ और इलाज का इलाज करें। डायवर्टीकुलिटिस डिवर्टिकुला (बृहदान्त्र में छोटे जेब) का संक्रमण है और इसे फैलाने से रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। पॉज़ोलोजी के लिए चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें - आम तौर पर वे मौखिक तौर पर एक दिन में कम से कम एक बार ले जाते हैं।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    दर्द निवारक लें ज्यादातर लोग गंभीर पेट दर्द और ऐंठन की शिकायत करते हैं। हालांकि पूरी तरह से गायब नहीं जब तक संक्रमण खत्म नहीं है, आप इस तरह के इबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन या कम खुराक पर नेपरोक्सन के रूप में दवाओं की तीव्रता कम कर सकते हैं।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    एक हर्बल उपचार की कोशिश करो कुछ लोग कहते हैं कि ऐसे जड़ी बूटियां हैं जो चिकित्सा प्रक्रिया को गति देते हैं और साथ ही दर्द को कम करते हैं। कैमोमाइल या लाल एल्म से बने हर्बल चाय ले लो, जो आमतौर पर पेट की समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है। अगर कुछ भी नहीं, हर्बल चाय का एक गिलास ऐंठन से थोड़ी राहत देता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 5 नामक छवि
    5
    एक्यूपंक्चर के अधीन विषय यद्यपि यह अजीब लग सकता है, एक्यूपंक्चर पेट में दर्द को दूर करने के लिए कुछ बिंदुओं पर कार्य कर सकता है, एक एक्यूपंक्चर चिकित्सक को खोजने के लिए खोज कर जो डिवर्टीकुलिटिस के लक्षणों का इलाज करता है। यद्यपि यह संक्रमण का इलाज करने में मदद नहीं करता है, यह दर्द को अधिक सहनशील बनाता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 6 नामक छवि
    6
    कुछ जल उपचार करें यह एक ऐसी तकनीक है जो असुविधा को दूर करने के लिए पानी का उपयोग करती है। कुछ हाइड्रोथेरेपीज हैं जो आप घर पर कोशिश कर सकते हैं। मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को कम करने के लिए आपके पेट पर ईसॉम लवण या गर्म पानी के पैक के साथ गर्म स्नान की कोशिश करें।
  • विधि 2
    संभव जटिलताओं

    ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    जांच करें कि क्या फोड़े का गठन होता है। अगर आपके डिवार्टीकुलिटिस का हमला एंटीबायोटिक दवाओं के साथ नहीं किया गया है, तो संक्रमण फैलता है और पीस्टुल और फोड़े बन सकते हैं। दर्द अधिक तीव्र हो जाएगा, आप एक बुखार और एक बहुत ही उच्च सफेद रक्त कोशिका की गिनती होगी। इस मामले में इलाज में पेट के माध्यम से एक कैथेटर होता है जो कई दिनों तक फोड़ा कर देता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 8 नामक छवि



    2
    पेरिटोनिटिस के खतरे से अवगत रहें यदि आप एक फोड़ा विकसित करते हैं और इसका इलाज नहीं करते हैं, तो पेरिटोनिटिस में संक्रमण अधिक खराब हो जाता है और पुस्टर / फोड़ा बड़े आंत के पूरे निचले हिस्से में पहुंचता है। जिन लोगों पर पेरिटोनिटिस है वे उच्च बुखार, उल्टी, पेट दर्द और हाइपोटेंशन दिखाते हैं। आंत्र का संक्रमित हिस्सा निकालने के लिए एकमात्र इलाज एक बड़े एंटीबायोटिक इलाज और सर्जरी है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता कैसे फास्टनुला का गठन होता है यदि आपके पास एक बुरा डिवर्टिकुलिटिस है, तो यह मूत्राशय या त्वचा (बृहदान्त्र के प्रसार के बजाय) जैसे आसन्न क्षेत्रों में फैल सकता है। लक्षण पेरिटोनिटिस के समान ही हैं, लेकिन केवल डॉक्टर द्वारा पता लगाया जा सकता है और इलाज किया जा सकता है, एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी और सर्जरी भी
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझें कि बाधाएं कैसे बनती हैं। यह डायवर्टीकुलिटिस का एक दुर्लभ विकास है अनुपचारित संक्रमण के निशान ऊतक उत्पन्न करता है जो कि बृहदान्त्र का "संकुचित" भाग होता है। इन संकुचनों को `बाधाओं` कहा जाता है और मल के मार्ग को रोकने के लिए। आमतौर पर स्थिति की गंभीरता के आधार पर उपचार आमतौर पर सर्जिकल होता है।
  • विधि 3
    निवारण

    ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    फाइबर में समृद्ध आहार का पालन करें यदि आप हर दिन उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपका शरीर कुशलतापूर्वक विलोम को निकालने और डिवेंटीक्ला की जेब में संचय को रोकने के लिए सक्षम है। फलों और सब्जियां उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ हैं, जैसे सेम और साबुत अनाज। डायवर्टीकुलिटिस को रोकने के अलावा वे सामान्य रूप से शरीर के लिए अच्छे हैं, इसलिए वे बहुतायत में इसका उपभोग करते हैं।
    • डायवर्टीकुलिटिस एपिसोड का समाधान होने से पहले फाइबर खाना शुरू न करें।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक प्रोबायोटिक्स का उपभोग करें संक्रमण "खराब" बैक्टीरिया के कारण होता है, इसलिए कुछ डॉक्टरों ने अनुमान लगाया है कि अधिक "अच्छा" बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स) पेट को साफ कर सकते हैं और डिवर्टीकुलिटिस को रोक सकते हैं। ये बैक्टीरिया कुछ प्रकार के दही में निहित हैं और आप उन्हें बेहतर महसूस कर रहे हैं यदि आप उन्हें नियमित रूप से भस्म करते हैं
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 13 नामक छवि
    3
    बहुत पानी पी लो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा हाइड्रेशन आवश्यक है हानिकारक विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया के शरीर को शुद्ध करने के लिए हर दिन 5-8 गिलास पानी (या अन्य स्वस्थ तरल) पीने की कोशिश करें
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 14 नामक छवि
    4
    डॉक्टर को नियमित रूप से जाना एक बार जब आप डिवर्टीकुलिटिस का निदान किया गया है, तो आपको लगातार पुनरुत्थान से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर निगरानी रखना चाहिए इसके अलावा, इस तरह, अधिक गंभीर जटिलताओं को रोकने। पहली एपिसोड के बाद हर 2 महीनों में डॉक्टर के पास जाने की कोशिश करें और कोलोोनॉस्कोपी या अपारदर्शी एनीमा करें। इन दोनों नैदानिक ​​तकनीकों को दिखाने में सक्षम हैं कि समस्याएं हैं और तुरंत हस्तक्षेप करें
  • टिप्स

    • डॉक्टरों ने दावा किया कि नट्स और बीज से बचने से आवर्ती डिवर्टीकुलिटिस रोका जा सके। बाद के शोध से पता चला है कि ये खाद्य पदार्थ जोखिम वाले कारक नहीं हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक अजीब पेट में दर्द या ऐंठन है तो वे हमेशा एक चिकित्सक से संपर्क करें, वे डिवर्टीकुलिटिस या अधिक गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com