कान से एक कीट को कैसे निकालें

कान में एक कीट बहुत डर पैदा कर सकता है जब आप सोते हैं या कुछ बाहरी गतिविधियां करते हैं तो पतंग, तिलचट्टा, लेडीबग्स और बीटल्स जैसी कीड़े आपके कानों में घुस सकती हैं। एंटमोलॉजिस्टों को यह डर है कि ये कीड़े एक गर्म और सुरक्षित जगह में रहने के लिए कानों में प्रवेश करना चाहते हैं। जो भी कारण, कान नहर में एक के लिए यह अच्छा नहीं है। कान, संक्रमण, या यहां तक ​​कि सुनवाई हानि से बचने के लिए आपको कीट को निकालना होगा।

कदम

भाग 1

हटाने के लिए तैयार
आपकी कगार से एक बग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समझने की कोशिश करें कि क्या आपके कान में एक कीट है शरीर का यह हिस्सा कई कारणों से संवेदनशील हो सकता है, उदाहरण के लिए यह एलर्जी या जलवायु परिवर्तन के कारण दर्दनाक हो सकता है यदि आपके पास कान की नल में फंसे एक कीट है, तो आप दर्द, सूजन का अनुभव करेंगे, आप क्रैक्स सुनेंगे और रक्त भी हो सकते हैं। तुम भी काटा या फंस सकता है कुछ लोग अपनी सुनवाई खो देते हैं या चक्कर महसूस करते हैं
  • 2
    शांत रहो! हालांकि यह एक डरावनी स्थिति हो सकती है, हालांकि नियंत्रण बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। यदि आप बहुत अधिक स्थानांतरित करते हैं, तो कीट भी गहरी हो सकती है या आप कान नहर में जाने के लिए इसे उत्तेजित कर सकते हैं। इससे संवेदनशील इनर कान या कानदंड को नुकसान हो सकता है।
  • 3
    कानों में वस्तुओं को डालने से बचें। आपको कान नहर में अवांछित अतिथि को भी कुचलने या अपने आप को चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाने की ज़रूरत नहीं है। कान के अंदर कई तंत्रिका अंत हैं यदि आप चिमटी या कपास की कलियों जैसे उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो आप इन तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं एक यंत्र से लीवरिंग करके कीट को हटाने की कभी कोशिश न करें
  • 4
    कीट की स्थिति जानें यदि कान में पूरी तरह से कान में प्रवेश किया गया है, तो आपको निकाले जाने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। किसी व्यक्ति को टॉर्च के साथ प्रकाश या एक आवर्धक कांच का उपयोग करके कान नहर के अंदर देखने के लिए कहें। इस प्रकार, अतिथि के प्रकार की पहचान करना और उसकी स्थिति को समझना संभव है।
  • 5
    आराम से स्थिति ले लो ड्रॉ के लिए तैयार करने के लिए, आपको आरामदायक होना चाहिए तो अपने सिर को एक तरफ झुका के साथ कहीं बैठो, ताकि आप या किसी मित्र को आसानी से कान पहुंच सकें "अधिकृत"। कुछ मामलों में, प्रभावित कान के साथ अपने पक्ष पर झूठ बोलना अधिक आरामदायक हो सकता है।
  • भाग 2

    कीट निकालें
    1
    एरोलिक को ले जाएं यह तकनीक कीट से छुटकारा पाने के लिए गुरुत्वाकर्षण का लाभ लेती है। प्रभावित कान के नीचे के सिर को झुकाएं और मंडप को थोड़ा सा खींच दें। उपास्थि क्षेत्र को पकड़ो और इसे थोड़ा आगे बढ़ें अगर अतिथि गहराई से प्रवेश नहीं कर पाता है, तो वह खुद से गिर सकता है
  • 2
    कीट अकेले बाहर जाने दो। यदि यह अभी भी जीवित है और बाहर निकलने के लिए पर्याप्त है, तो वह सहज रूप से बाहर आ सकता है यदि आप शांत रहें और कान नहर के खुलने के पास किसी भी ऑब्जेक्ट (उंगलियों सहित) नहीं लेते हैं, तो कुछ संभावनाएं हैं कि घुसपैठिए को रास्ता मिल जाएगा।



  • 3
    एक ड्रॉपर या बल्ब सिरिंज का उपयोग करके गर्म पानी के साथ अपना कान धो लें। अपने सिर को झुका हुआ रखें और मंडप को खींचकर कान नहर को फैलाएं। कान में प्रवाह करने के लिए गर्म पानी की एक स्थिर धारा की अनुमति दें और उसके बाद सिर को दूसरी तरफ झुकाओ जिससे वह नाली डाल सके। इस सिंचाई के साथ आगे बढ़ना नहीं है यदि आपको डर है कि कांच को क्षति पहुंचाई है, अन्यथा आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • 4
    कीट को मारने के लिए खनिज तेल का उपयोग करें मेजबान के जीवन को समाप्त करने के लिए, कान नहर में एक बूंद या दो खनिज तेल, बेबी ऑयल या जैतून का तेल छोड़ दें। परजीवी को आप काटने से रोकने के लिए यह उपयोगी हो सकता है, जो काटना में काटता है या उसके आंदोलन को तोड़ता है
  • 5
    एक आकांक्षा से गुजरने के लिए अस्पताल जाना आपातकालीन कक्ष में, एक ओटोलरींगोलॉजिस्ट या नर्स कीट निकालने की कोशिश करने के लिए एक विशेष सक्शन टूल का उपयोग किया जाएगा (जो आम तौर पर इयरवेल को हटाने के लिए किया जाता है)। यह प्रक्रिया घर पर करने के लिए खतरनाक हो सकती है, इसलिए आपातकालीन कक्ष में जाएं और पेशेवरों की देखभाल करें।
  • भाग 3

    कीट के निष्कर्षण के बाद फिर से शुरू करें
    1
    यह सुनिश्चित करने के लिए कीट का निरीक्षण करें कि यह बरकरार है। सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूरी तरह से आपके कान से हटा दिया है यदि आपने कुछ हिस्सों को छोड़ दिया है, तो वे अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे ओटिटिस ध्यान से जांच लें कि आपने जो भी निकाला है
  • 2
    इसे आसान ले लो कान से एक जीवित कीट का एक्सट्रैक्शन एक तनावपूर्ण प्रक्रिया है इसके अलावा, कान नहर धोने या चूसने से चक्कर आ सकता है क्योंकि यह मध्य कान पर दबाव डालता है। बहुत तेजी से उठो और कम से कम एक दिन के लिए ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि मत करो "सर्जरी"।
  • 3
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। कीट में पूरी तरह से निकाले जाने से पहले ऊतक क्षति हो सकती है। संक्रमण आमतौर पर सूजन, चक्कर आना, सुनवाई हानि, बुखार और दर्द के साथ प्रकट होता है।
  • 4
    एक चेक-अप के लिए डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको लगता है कि आपने पूरी तरह से कीट को हटाया नहीं है या किसी संक्रमण के विकास से डरते हैं, तो अपने स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। वह आपको अतिरिक्त परीक्षाओं के लिए ओटीओलॉन्निजिओलोलॉजिस्ट से संपर्क करने की सलाह दे सकता है।
  • चेतावनी

    • कभी चिमटी, एक हेयरपिन, एक कपास झाड़ू या किसी अन्य वस्तु के साथ कीट को हटाने की कोशिश न करें। इस तरह, आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन इसे अधिक गहरा बनाते हैं, जिससे निकासी अधिक कठिन हो जाती है। इसके अलावा, आप कानदंड को नुकसान पहुंचा सकते हैं और स्थायी सुनवाई हानि पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com