आपकी सुनवाई के नुकसान को रोकना

उच्च संगीत, बचपन की बीमारियां, काम पर शोर, भारी यातायात, अनुपयुक्त सुनवाई संरक्षण: इन सभी स्थितियों में सुनवाई हानि हो सकती है। गाइड को पढ़ें और अपनी सुनवाई कौशल बेहतर बनाए रखने के लिए अपने सुझावों का अच्छा उपयोग करें।

सामग्री

कदम

रोकथाम के बारे में लेख
1
समझें कि सुनवाई हानि को रोकने के लिए हमेशा संभव नहीं है। आनुवांशिकी सुनवाई हानि (वार्डनबुर्ग या क्राउज़ोन सिंड्रोम) में अपनी भूमिका निभा सकता है। आनुवंशिकी के कारण सुनवाई हानि के कुछ रूपों के लिए उपचार होते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • रोकथाम के बारे में लेख
    2



    ध्यान रखें कि बच्चों में सुनवाई हानि कभी-कभी रोका जा सकता है चिकनपॉक्स या रूबेला के साथ मां से पैदा हुए बच्चे अक्सर सुनवाई हानि या बहरेपन का एक रूप पेश करते हैं। गर्भवती होने से पहले एक बच्चा होने के लिए एमएमआर वैक्सीन (खसरा, मल और रुबेला के खिलाफ) के साथ टीका लगाने पर विचार करना चाहिए। मस्तिष्कशोथ, मध्यम कान या खसरे की पुरानी संक्रमण भी बच्चों में सुनवाई हानि हो सकती है। वैक्सीन और नियमित चिकित्सा यात्राओं वैध निवारक कदम हैं
  • प्रतिरक्षित सुनवाई हानि चरण 3 नामक छवि
    3
    समझें कि आपकी सुनवाई की रक्षा के लिए क्या करना है। कई कारक हैं जो सुनवाई के नुकसान में योगदान कर सकते हैं, निम्नलिखित सूची में रोग रोकथाम के तरीके प्रदान करता है यदि रोग आनुवंशिकी या बीमारी से संबंधित नहीं है
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में काम कर रहे हैं जहां शोर मशीनरी का उपयोग किया जा रहा है, तो earplugs या अन्य उचित सुरक्षा पहनें। अगर आपको उस व्यक्ति से संवाद करने के लिए चीख देना है जो आपके हाथ से दूर है, तो इसका मतलब है कि आप सुनवाई के नुकसान के जोखिम वाले क्षेत्र में हैं। यदि आप काम छोड़ते हैं, तो आप अपने कानों में बज रहे हैं और / या आपकी सुनवाई सुस्त या दबी हुई है, इसका मतलब है कि आप ऐसी स्थिति से उजागर हुए हैं जो सुनवाई के नुकसान का कारण बन सकती है।
  • ज़ोर से आवाज़ों से बचें, या जोखिम को सीमित करें उनमें से कुछ हैं:

  • उच्च मात्रा में जारी संगीत संगीत के क्षेत्र में भाग लेना जहां मात्रा अत्यधिक ऊंची है, वह सुनवाई हानि और टिन्निटस (कान में लगातार गूंज) का कारण बन सकता है। यहां तक ​​कि जोर से संगीत सुनने के लिए इयरफ़ोन का उपयोग सुनवाई के नुकसान का कारण बन सकता है। आइपॉड और एमपी 3 प्लेयर्स का उपयोग करके सावधान रहें ये डिवाइस 130 डेसीबल तक पहुंच सकते हैं।
  • शॉट्स बंदूक की गोली। लक्ष्य या शूटिंग रेंज पर शूटिंग करते समय, हमेशा सुनवाई सुरक्षा पहनते हैं शिकार के कार्य में भी शिकारियों को भी ऐसा करना चाहिए।
  • नियमित उपकरण जैसे कि स्नोमोबाइल्स, लॉनमॉवर्स, पॉवर टूल्स, और यहां तक ​​कि वैक्यूम क्लीनर भी सुनवाई के नुकसान का कारण बन सकते हैं। यदि आप इन मशीनों में से किसी एक का उपयोग करते हुए बहुत समय बिताते हैं तो कैप्स, हेडफ़ोन या हेलमेट पहनें।
  • टिप्स

    • हेडफोन पहनने से पहले, हमेशा अपने आइपॉड की मात्रा की जांच करें। आपके कान की आखिरी चीज प्ले बटन को दबाकर शोर का अचानक विस्फोट है, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है।
    • इयरफ़ोन, सामान्य हेडफ़ोन से अधिक, सुनवाई हानि का कारण बनता है। इसलिए, जब आप उन्हें पहनते हैं, तो वॉल्यूम को कम से कम रखने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आप किसी शोर फिल्टर के साथ एक जोड़ी का उपयोग कर रहे हैं
    • 85 डेसीबल से ऊपर शोर आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकता है। उन शोरों के स्तर के बारे में जानें जिन्हें आप सबसे अधिक बार सामने आते हैं।
    • अपने कानों को तोड़ दो। ऐसे उपकरणों का उपयोग करके बिताए गए समय को सीमित करें, जो टीवी या स्टीरियो जैसी कई डेसीबल का उत्पादन कर सकते हैं। ऐसे गतिविधियां ढूंढें जो जोर से आवाज़ शामिल नहीं करती हैं, जैसे कि एक पार्क में बाइक चलाने या प्रकृति में लंबी पैदल यात्रा
    • नियमित रूप से अपनी सुनवाई का परीक्षण करें, खासकर यदि आप शोर प्रदूषण या आपके काम के माहौल के कारण अक्सर ज़ोर से आवाज़ में आते हैं
    • यदि लोग 1 मीटर दूर हैं, तो सुन सकते हैं कि जब आप हेडफ़ोन पहनते हैं तो आप क्या सुन रहे हैं, इसका मतलब है कि वॉल्यूम बहुत ज़्यादा है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com