बड़े लोगों के साथ संवाद कैसे करें

चाहे आप एक दादा-दादी से मिलने जाएं, या जो बुजुर्गों को सहायता प्रदान करते हैं, तो उम्र बढ़ने से जुड़े रोगों की उपस्थिति संचार प्रक्रिया के लिए एक बाधा हो सकती है। शंकु उन्मूलन और सुनवाई हानि जैसे रोग, दवाओं के प्रभावों के साथ-साथ संचार और अधिक कठिन समझ सकते हैं कम स्पष्टता के क्षणों में, बातचीत हताशा और स्पष्ट नपुंसकता का स्रोत बन सकती है। हालांकि, ऐसी व्यवस्थाएं हैं जो आप बुजुर्गों के साथ संचार की सुविधा ले सकते हैं और उन्हें आसानी से डाल सकते हैं।

कदम

1
व्यक्ति की स्वास्थ्य समस्याओं का ध्यान रखें कुछ वरिष्ठ नागरिक बीमारियों से पीड़ित होते हैं जो बोलने और समझने में कई कठिनाइयों का सामना करते हैं। वार्तालाप पर चलने से पहले इसकी स्थिति सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, उन्हें सुनवाई की समस्याएं हो सकती हैं, भाषण और स्मृति के नुकसान की समस्याएं ये कारक संचार को और अधिक कठिन बनाते हैं और याद रखें कि उम्र हमेशा विषय के स्वास्थ्य का सच्चा संकेत नहीं है (चेतावनियां पढ़ें)।
  • 2
    उस स्थान को रेट करें जहां आप बात कर रहे हैं। पर्यावरण का मूल्यांकन सुनिश्चित करना जो संचार के लिए एक बाधा हो सकती है क्या कोई परेशान पृष्ठभूमि शोर है? क्या बहुत से लोग एक ही कमरे में बात कर रहे हैं? क्या कोई परेशान संगीत है? क्या कोई विचलन है जो संचार को परेशान कर सकता है? यदि आप आरामदायक महसूस करते हैं तो बुजुर्गों से पूछें यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो एक शांत और शांत स्थान पर जाने की कोशिश करें।
  • 3
    स्पष्ट रूप से बोलें और एक दृश्य संपर्क स्थापित करें. पुराने लोगों को सुनवाई विकारों से ग्रस्त हो सकता है। शब्दों को अच्छी तरह से मुखर और मुखर करना महत्वपूर्ण है सीधे विषय पर बोलो - न कि पक्ष के पास शब्दों को मत खाएं: अपने होंठों को ले जाएं और प्रत्येक शब्द को सावधानीपूर्वक और सटीक रूप से उच्चारण करें। जब मुंह में जीभ "नृत्य" होती है तो इसका मतलब है कि आप अपने आप को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त कर रहे हैं। यदि भाषा "सोता है" और एक निष्क्रिय भूमिका निभाती है, तो यह संभावना है कि यह ध्वनियों को अच्छी तरह से व्यक्त नहीं करता है।
  • 4
    आवाज़ की स्वर को उचित रूप से समायोजित करें बोलने और बोलने में बहुत अंतर है I आवाज की टोन विषय की आवश्यकताओं को समायोजित करने का प्रयास करें। पर्यावरण का मूल्यांकन करें और उस व्यक्ति की सुनवाई की क्षमता पर क्या प्रभाव पड़ता है। बस चीख मत क्योंकि श्रोता बड़ा है दोनों व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो आवाज के स्वर के साथ बोलना और बोलना द्वारा सम्मान के साथ व्यक्ति का इलाज करें।



  • 5
    सूत्र प्रश्न और स्पष्ट और सटीक वाक्य। वाक्यांशों और प्रश्नों को दोहराने या सुधारने में संकोच न करें, अगर आप ध्यान दें कि उनका कार्यान्वयन नहीं हुआ है। जटिल प्रश्न और वाक्यांशों में वरिष्ठ नागरिकों को भ्रमित कर सकते हैं जिनके पास कम स्मृति है या सुनवाई समस्याएं हैं। स्पष्ट और सटीक वाक्यों को आत्मसात करना आसान है।
  • प्रत्यक्ष प्रश्नों का प्रयोग करें: "क्या आपने दोपहर के भोजन के लिए सूप खाया?", "क्या आपने दोपहर के भोजन के लिए सलाद खाया?" के बजाय: "दोपहर के भोजन के लिए आपने क्या खाया?" जितनी अधिक सटीक आप भाषा में हैं, उतनी ही कम कठिनाई आपको समझने के लिए बड़ी होगी।
  • वाक्यों और प्रश्नों में अनावश्यक कम करें वाक्य और प्रश्न 20 शब्द या उससे कम तक सीमित करें शब्दजाल या इंटरलॉक का उपयोग न करें ("अच्छी तरह से" और "क्या आप जानते हैं" ये केवल कुछ उदाहरण हैं)। आपके वाक्यों को संक्षिप्त और सीधे बिंदु पर होना चाहिए।
  • विचारों और सवालों के ओवरलैपिंग से बचें विचारों और प्रश्नों को तार्किक रूप से व्यवस्थित करने का प्रयास करें यदि आप बहुत सारी अवधारणाओं को एक साथ रखते हैं तो आप बूढ़े आदमी को भ्रमित कर सकते हैं एक समय में एक विचार और एक संदेश को व्यक्त करें उदाहरण के लिए, "कार्लो, अपने भाई को फोन करने का यह एक अच्छा विचार है बाद में हम अपनी बहन पाओला को फोन कर सकते थे।" एक और जटिल निर्माण होगा: "मुझे लगता है कि हमें अपने भाई को, कार्लो को फोन करना चाहिए, पहले और बाद में हम आपकी बहन पाओला को फोन कर सकते हैं।"
  • 6
    यदि संभव हो तो, दृश्य एड्स का उपयोग करें यदि किसी बुजुर्ग व्यक्ति को सुनवाई या स्मृति में समस्याएं हैं, तो रचनात्मक होना महत्वपूर्ण है दृश्य एड्स सहायता आप किस विषय के बारे में बात कर रहे हैं या किस विषय का विषय दिखाएँ। उदाहरण के लिए, यह कहना बेहतर होगा, "क्या आपको पीठ दर्द है?" - अपनी पीठ की ओर इशारा करते हुए - या "क्या आपके पेट दर्द है?"- अपने पेट का संकेत - बस पूछने के बजाय "क्या यह कुछ चोट लगी है?"।
  • 7
    धीरे-धीरे जाओ, धीरज और मुस्कुराओ। एक गंभीर मुस्कान से पता चलता है कि आप सहानुभूति रखते हैं। यह एक प्रेमपूर्ण जलवायु भी बनाता है वाक्यों और सवालों के बीच ब्रेक लेना याद रखें इस विषय को जानकारी और प्रश्नों को समझने और समेकित करने का अवसर दो। यह एक विशेष रूप से अच्छी तकनीक है अगर कोई व्यक्ति स्मृति हानि से ग्रस्त है जब आप एक ब्रेक लेते हैं तो सम्मान और धीरज दिखाना
  • टिप्स

    • याद रखें कि भौतिक संपर्क और मानव गर्मी अक्सर शब्द के मुकाबले अधिक मूल्यवान हैं।
    • सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं पर विचार करें उदाहरण के लिए, कुछ संस्कृतियों में, वृद्ध लोगों के साथ आंखों के संपर्क स्थापित करने के लिए यह अपमानजनक माना जाता है। इस मामले में, एक युवा व्यक्ति को उसके बगल में बैठना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।
    • यदि बुजुर्गों से सहमत है, तो आप एक भाषा चिकित्सक और / या एक ऑडियोलॉजिस्ट से परामर्श कर सकते हैं। ये ऐसे पेशेवर हैं जो नैदानिक ​​और ऑडियोलॉजिकल थेरेपी और भाषण विकारों के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं।
    • याद रखें कि कुछ शब्द जो प्रेम और सम्मान को व्यक्त करते हैं, उन्हें बहुत मायने रखता है क्योंकि उस उम्र में जो वास्तव में आवश्यकता होती है वह प्रेम, देखभाल और सम्मान है।

    चेतावनी

    • कभी फैशन में व्यवहार न करें "अप्रचलित" जैसे आप के सामने व्यक्ति बुजुर्गों में भी भावनाएं होती हैं और हर किसी की तरह इंसान हैं उन्हें सम्मान और दया के साथ व्यवहार करें
    • सभी पुराने वयस्कों को इन विकारों से पीड़ित नहीं हैं! ऐसे कई लोग हैं जो संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आनंद उठाते हैं इन रणनीतियों का उपयोग केवल तभी करें जब आप महसूस करते हैं कि बड़े ने संचार संबंधी समस्याएं हैं, अन्यथा आप उसे अपमान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com