बहरे लोगों के साथ संवाद कैसे करें

बहरे दृष्टि और शरीर के साथ संवाद, सुनवाई के बजाय बहरापन के विभिन्न स्तर हैं: सुनवाई हानि (आंशिक बहरापन), गहरा और पूर्ण बहरापन अक्सर सुनवाई संबंधी समस्याएं सुनवाई एड्स के प्रयोग से मान्यता प्राप्त हो सकती हैं (हालांकि कुछ लोग वैध रूप से उन्हें डालने के लिए मना कर देते हैं या सक्षम नहीं हैं, और इसलिए, नई-पीढ़ी के उपकरणों को देखने के लिए छोटे और अधिक कठिन हो रहे हैं)। जो लोग बहरे हैं या गहरा बहरापन से पीड़ित हैं, वे भी किसी भी सुनवाई सहायता नहीं ला सकते हैं। कुछ होंठ के आंदोलनों को पढ़ने और दूसरों को क्या कहते हैं, पूरी तरह से समझने में सक्षम हैं, भले ही बहुत से लोगों में संवाद हो साइन भाषा बजाय शब्दों के साथ इस प्रकार का संचार पहले से अजीब लग सकता है और अजीब लग सकता है, लेकिन निर्देशों का पालन करने में आपकी मदद मिलेगी।

कदम

1
उनके साथ बात करने या संवाद करने की कोशिश करने से पहले दूसरे व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करें। ऐसा करने के लिए विज़ुअल संपर्क होने का एक शानदार तरीका है यदि आवश्यक हो, तो आप अपने हाथ से एक छोटा इशारा कर सकते हैं या अपने विचार को हासिल करने के लिए दूसरे व्यक्ति को हल्के से स्पर्श कर सकते हैं। अगर एक तरफ यह सच है कि किसी को सम्मान होना चाहिए और अन्य लोगों पर आग्रह न करें, दूसरे पर गैर श्रवण संचार में यह अन्य लोगों को छूने के लिए अशिष्टता का संकेत नहीं है जो उसका ध्यान प्राप्त करने के लिए ज्ञात नहीं है कंधे को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क की तलाश करने के लिए एक उपयुक्त बिंदु माना जाता है जो हमारे ज्ञान से नहीं है: कुछ प्रकाश स्ट्रोक ठीक हैं।
  • 2
    दृष्टि के अपने क्षेत्र में रहें तुम्हारी आँखें उसी स्तर पर रखने की कोशिश करें (दूसरे व्यक्ति बैठकर बैठें, उठो, ऊँचाई में अंतर के लिए क्षतिपूर्ति करें) और सामान्य दूरी (1-2 मीटर) से थोड़ा दूर रहें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वह आपके सभी आंदोलनों का पालन करने में सक्षम होगा। यदि आप एक संलग्न स्थान पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके लिए स्पष्ट रूप से देखने के लिए पर्याप्त प्रकाश है। यदि आप सड़क पर हैं, तो अपने चेहरे के साथ सूरज का सामना करें ताकि आपके चेहरे पर कोई छाया न हों और यह कि दूसरे को सीधे धूप से चकाचौंध न हो।
  • 3
    एक सामान्य टोन आवाज का उपयोग करके नमस्ते कहें फुसफुसाते हुए या चिल्लाते हुए होंठों के आंदोलनों को बदलते हैं, जिससे बहरे लोगों को आपके शब्दों का पालन करना मुश्किल हो जाता है (उनमें से कई अपने हठ को कुछ हद तक पढ़ सकते हैं) उसी तरह, यदि आप प्रयोगशाला आंदोलनों के साथ अतिरंजित हो जाते हैं, तो यह समझने में अधिक समस्याग्रस्त हो जाएगा कि क्या आप सामान्य रूप से बोल रहे थे उससे ज़्यादा कहना चाहते हैं। आपकी आवाज़ बढ़ाना केवल कार्य करता है यदि व्यक्ति आइपॉडेंट होता है और आपके आसपास के अन्य लोगों का ध्यान खींचने का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, आपके वार्ताकार को शर्मिंदा करता है यदि आप अपने होंठ नहीं पढ़ सकते हैं, तो नोटपैड और कलम का उपयोग करना उचित है अपना नाम लिखें, हैलो कहें और अपना परिचय दें
  • यदि आपके पास दाढ़ी है, तो बहरे लोगों को अपने होंठ पढ़ने में सक्षम होने के लिए यह अधिक मुश्किल होगा।
  • कई आईपॉडेन्टी जो एक चुप वातावरण में दूसरों को पूरी तरह से समझने में सक्षम हैं, अक्सर ऐसा करने में विफल रहते हैं, उदाहरण के लिए, जहां पृष्ठभूमि आवाज़ उच्च होती है
  • अपने मुंह में या आसपास कुछ मत डालें (चबाने वाली गम, हाथ, आदि)।
  • 4
    अपने भाषण के पदार्थ की स्थापना बातचीत के सामान्य विषय को समझने के बाद, आप का पालन करना आसान होगा। विषय को अचानक मत बदलो - होंठ पढ़ने पर भी सबसे अच्छा, केवल आप जो कह रहे हैं, उसके बारे में 35% समझ सकता है, बाकी तर्कों के संदर्भ से अनुमान लगाने के लिए।
  • 5



    दृश्य संपर्क स्थापित करें. आप शायद कल्पना नहीं करेंगे कि चेहरे और आंखों के भावों के माध्यम से कितना संचार किया जाता है। यदि आप धूप का चश्मा पहनते हैं, तो उन्हें हटा दें। यदि आप अपने चेहरे के आंदोलनों को बढ़ा सकते हैं ताकि बातचीत के एक अंश (मुस्कुराते हुए, अपनी आँखों को बदल कर, अपनी भौहें उठाने) पर जोर दें, तो ऐसा करें।
  • 6
    चेहरे का इशारों और अभिव्यक्ति का उपयोग करें आप जिस विषय पर बात कर रहे हैं, उसके बारे में जोर दें या उस पर जोर दें, जब तक कि आप फिर से बात करने से पहले दूसरे व्यक्ति आपको देख रहे हों। आप अपने भाषण को स्पष्ट करने के लिए पीने, कूद या खाने जैसे कार्यों की नकल भी कर सकते हैं। संख्याओं को इंगित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें, हवा में गड़बड़ी करने के लिए एक पत्र लिखने का कार्य बताएं और इसी तरह।
  • 7
    विनम्र रहें. अगर किसी रुकावट में कोई बाधा उत्पन्न होती है, तो बधिरों का पता नहीं चल सकता है, जैसे कि टेलीफोन या इंटरकॉम की घंटी बजती है, यह बताता है कि आप क्यों दूर चल रहे हैं सुनवाई (या उसके अभाव) के बारे में मजाक न करें अचानक ही (शायद, "यह कोई फर्क नहीं पड़ता" कह रहा है) संवाद करने से इनकार न करें कि आपने पाया है कि दूसरे में सुनवाई क्षमता सीमित है दोहराने के लिए आवश्यक होने पर अपने जलन को प्रकट न करें राय के मतभेदों को ध्यान में रखें, जैसा कि आप उस मित्र के साथ करेंगे, जिसकी सुनवाई की समस्या नहीं है। जैसा कि लोगों में अच्छा और बुरा है, जिनके पास कोई कठिनाई नहीं है, इसलिए बहरे में अच्छा और बुरा मौजूद है। शिष्टाचार के साथ उनका इलाज करने से आपको सम्मान और सम्मान की स्थिति में रखा जाएगा।
  • 8
    साइन भाषा जानें. बहरे लोगों के साथ पूरी तरह से संवाद करने के लिए जो मौखिक भाषा के बजाय संकेतों का उपयोग करने में सहज महसूस करते हैं, साइन भाषा सीखना साइन भाषाएं प्राकृतिक व्याकरण और वाक्यविन्यास के साथ-साथ सामान्य भाषा हैं। उदाहरण के लिए, अमरीकी साइन लैंग्वेज (एएसएल) में अंग्रेजी वाक्यांश "मैं तुम्हें देता हूं" एक शब्द (या "हस्ताक्षर") है। ज्यादातर देशों में अपने स्वयं के संकेतों की भाषाएं हैं वे मौखिक रूप से बोलने वाली भाषा से बहुत अलग हैं और सामान्य तौर पर एक ही भौगोलिक उपखंड का पालन नहीं करते (उदाहरण के लिए, ब्रिटिश साइन भाषा अमेरिकी साइन लैंग्वेज से बहुत अलग है।) बहरे लोगों के लिए कई विश्वविद्यालय और संगठन सभी स्तरों के लिए उपयुक्त पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। सीखने का)
  • टिप्स

    • प्रत्येक सांकेतिक भाषा अपने मौखिक रूप से व्यक्त समकक्ष से एक अलग भाषाई प्रणाली का गठन करती है, उदाहरण के लिए, अमेरिकी साइन भाषा अमेरिकी अंग्रेजी से अलग होती है, क्योंकि इसका अपना नियम है, व्याकरण संरचना और मौखिक संबंध। यह एक सरल भाषा नहीं है, जो संकेतों में तब्दील हो जाता है, क्योंकि यह शब्द द्वारा संकेत भाषा में शब्द का अनुवाद करना संभव नहीं है। यदि आप अपनी भाषा में नकल करने की कोशिश करते हैं, तो कई बहरा लोग आपसे क्या कहेंगे, भले ही यह उबाऊ हो। यदि आप लिखकर संवाद करते हैं, तो अन्य व्यक्ति आइटम या अन्य मदों (जैसे "एक", "/ या" या संयोजन "और") को जोड़ नहीं सकता है, शब्दों को हटा सकता है या उनको ऐसे तरीके से व्यवस्थित कर सकता है जो सही नहीं दिखेंगे व्याकरणिक दृश्य ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह किसी साइन भाषा से किसी अन्य भाषा में अनुवाद कर रहा है (उदाहरण के लिए एएसएल से अंग्रेजी में) और इसका अनुवाद कभी भी प्रत्यक्ष नहीं होता है।
    • जब आप एक बहिरे व्यक्ति से बात करते हैं जो अपने होठों को पढ़ने में सक्षम है, उसके सामने रहें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग जिनकी सुनवाई की समस्या नहीं है, वे अक्सर बातचीत के दौरान अपने सिर को बदल देते हैं। ऐसा करने में, उसके लिए आप क्या कह रहे हैं उसका पालन करना बहुत मुश्किल होगा।
    • याद रखें कि बहरे लोग सामान्य लोग हैं मान लें कि सीमित सुनन क्षमता वाले लोगों को मदद की ज़रूरत है। यदि आप एक बहरे के साथ हैं, तो उसे आपको एक हाथ से पूछना
    • मोबाइल फोन जो पाठ संदेश भेज सकते हैं, उत्कृष्ट उपकरण हैं यदि आपके पास पेन और पेपर नहीं है आप जो बोलना चाहते हैं उसे दर्ज कर सकते हैं और इसे आपके वार्ताकार को दिखा सकते हैं यहां तक ​​कि कई बहरे लोग मोबाइल फोन का उपयोग करके लिखते हैं।
    • हो सकता है कि किसी नए मित्र के साथ, किसी नए मित्र को मिलने के लिए समय लगेगा। बहरे लोग कोई फर्क नहीं पड़ता। जल्दी में मत बनो और ऐसा मत मानो कि यह इतनी जल्दी हो। धैर्य यह दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है, यदि आप स्थायी संबंध बनाने का इरादा रखते हैं
    • लिखो कि आप कागज के एक टुकड़े पर क्या कहना चाहते हैं
    • एक्सचेंज ईमेल या खाते चैट करने के लिए ज्यादातर बहरे लोग इंटरनेट का उपयोग करने के लिए संवाद करते हैं, जैसे ही लोग फोन पर फोन करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी यह सोचने के लिए कि एक बहरा व्यक्ति मानसिक विकलांगता से ग्रस्त है
    • मान लीजिए कि डॉक्टर और ऑडियोलॉजिस्ट बहरे लोगों पर एक अधिकार है वे निदान करने के लिए वहां हैं और शैक्षिक उन्मुखीकरण के लिए सर्वोत्तम स्रोत का गठन नहीं करते या इंटरैक्शन विधियों की अनुशंसा करते हैं।
    • बहरा बहुत खुलकर हैं और वे जो देखते हैं उन्हें परिभाषित करने से डरते नहीं हैं। बहरा की संस्कृति में एक अलिखित नियम "यदि आप इसे देख सकते हैं, तो आप उस पर टिप्पणी कर सकते हैं"। इसलिए, एक व्यक्तिगत तरीके से अपनी स्पष्टता नहीं लेना - निश्चित रूप से अपमान करने का इरादा नहीं है होने के अपने तरीके से यह कहने योग्य है कि "आप पिछली बार जब हम एक-दूसरे को देखा है" से बड़ा है या अन्य टिप्पणियां बनाते हैं, तो बातचीत के दौरान ज्यादातर लोगों को कठोर माना जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com