एक वर्णनात्मक अनुच्छेद कैसे लिखें

एक वर्णनात्मक अनुच्छेद में पांच इंद्रियों के विषय में सभी विवरण शामिल हैं: दृष्टि, स्वाद, स्पर्श, गंध और सुनवाई। एक वर्णनात्मक पैराग्राफ में, लेखक को सभी इंद्रियों के इस्तेमाल से प्राप्त जानकारी और उत्तेजनाओं को संचारित करना होगा, ताकि पाठक के लिए सबसे अच्छा संभव विवरण प्रदान किया जा सके। शुरू करने के लिए, इन सरल युक्तियों का पालन करें

सामग्री

कदम

अनुच्छेद लिखें
एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
आप किस पाठक को देखना चाहते हैं, इसके बारे में सोचकर प्रारंभ करें देखने का सबसे उपयोगी तरीका है, एक अच्छा वर्णनात्मक अनुच्छेद सबसे पहले पाठक को एक छवि प्रदर्शित करना चाहिए। दृश्य, पल, अनुभव या वस्तु को वर्णन करने के लिए कई विशेषणों का उपयोग करते हुए, आप पाठक के दिमाग में दृश्य रूपरेखा तैयार करने में सक्षम होंगे।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुशबू और जायके का वर्णन करें इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार विषय, दृश्य या क्षण का वर्णन कर सकते हैं, गल की भावना और स्वाद की तुलना एक तुलना के रूप में करते हैं। सर्वश्रेष्ठ वर्णनात्मक पैराग्राफ विशेषणों की एक पूरी श्रृंखला का उपयोग करते हैं जो पाठक को वर्णन का एक अभिन्न हिस्सा महसूस करते हैं, और न केवल एक अजनबी जो दूर से देख रहा है गंध के बारे में एक वाक्य या दो को शामिल करें और इसे व्यक्त करने के लिए कुछ विशेष विशेषण का उपयोग करें। "यह अच्छा स्वाद लेता है" एक विशिष्ट अनुभव को पाठक को नहीं बताता। हालांकि, वाक्य "यह दादी की सेब पाई की तरह स्वाद लेता है जैसे ही ओवन से बाहर आता है - कुरकुरे, स्वादिष्ट और मीठा" विस्तृत और सटीक तरीके से स्वाद का वर्णन करने में मदद करता है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3



    घटना या ऑब्जेक्ट की वजह से भावनाओं का विवरण। बाकी पैराग्राफ में, भावनाओं के बारे में एक वाक्य या दो लिखें जब आप ऑब्जेक्ट की सतह को छूकर कल्पना कर रहे हैं, तो आपको क्या लगता है? या झटकेदार सनसनी का वर्णन करें जो आपको लगता है कि आपकी पिछली पीठ को अनुभव है। आप कैसा प्रतिक्रिया देंगे? इस मामले में भी, वह क्षण का वर्णन करने के लिए विभिन्न विशेषणों का उपयोग करता है। जैसे सामान्य बयानों के इस्तेमाल से बचें "यह मुझे अच्छा महसूस करता है" और कंक्रीट और विशिष्ट उदाहरणों के लिए विकल्प हैं जो रीडर के लिए एक विशिष्ट सनसनी व्यक्त करते हैं।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पल की आवाज़ का वर्णन करें तुम क्या सुनते हो? वहाँ एक बहरापन चुप्पी है? यदि कोई चर्चा है, तो बस कहने से बचें "अचानक मैंने एक जोर से चर्चा सुनाई"बल्कि "अचानक एक अनिश्चित चर्चा ने मुझे कूद दिया, इतना जोर से कि मैंने अपने हाथों और कानों को मेरे हाथों से ढंक दिया। मैंने सोचा था कि यह आग अलार्म था लेकिन ..." इसलिए पाठक विवरण के अनुसार संबंधित होगा "आग अलार्म", क्योंकि लगभग सभी ने अपने जीवन में कम से कम एक बार शोर सुना है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    साहित्यिक आंकड़े शामिल करें अपने अनुच्छेद को सुशोभित करने के लिए इन लेखन तकनीकों का उपयोग करके इसे और अधिक पेशेवर बना दिया जाएगा यदि आप पैराग्राफ में इन सभी तत्वों को शामिल करते हैं, तो पाठक आपकी लेखन की सराहना और पूरी तरह से मजा ले पाएगा।
  • टिप्स

    • जैसे शब्दों का प्रयोग न करें "सुंदर", "अच्छा", "प्यारा", "शानदार" क्योंकि पाठक अपने दिमाग में एक सटीक चित्र को देखने में सक्षम नहीं होगा।
    • ध्वनि का वर्णन करना मुश्किल हो सकता है, साथ ही जायके और गंध भी हो सकते हैं पाठकों की पहचान करने और अपनी भावनाओं को समझने के लिए सिमलीज़ या रूपकों का प्रयोग करें, मौका के लिए कुछ नहीं छोड़ेगा।
    • हमेशा अपने आस-पास की चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें बताएं कि क्या आप सुन सकते हैं, देख सकते हैं, गंध, स्वाद, स्वाद का वर्णन करने के लिए उन्हें सिमुली और रूपकों में बदलने की कोशिश करें।
    • रीडर की कल्पना को कुछ भी नहीं छोड़ना याद रखें, खासकर जब आप ध्वनि का वर्णन करते हैं जैसे वाक्यांश "मिठाई हवा ने मेरे कानों में फुसफुसाए, मेरी आत्मा को शांत करते हुए और मेरे चारों ओर परिपक्व हो रहे थे" यह हवा की आवाज का वर्णन करने के लिए एक प्रेरक वाक्यांश है।
    • प्रत्येक पाठक को प्रभावित करने के लिए और फिर एक संक्षिप्त वाक्यांश और प्रभाव सम्मिलित करें!
    • विभिन्न क्षणों को स्कैन करने के लिए अस्थायी ऐडवर्ड्स का प्रयोग करें, जैसे बाद में, बाद में, आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com