कहानी कैसे शुरू करें

महान लेखकों ने हमें पहले पंक्तियों से अपहरण कर लिया और हमें अंत तक पृष्ठों तक चिपकाया। शायद आपको आश्चर्य है कि वे उन वाक्यांशों को बनाने का प्रबंधन कैसे करते हैं या बस वे कैसे लिखना शुरू करते हैं इस आलेख में वर्णित तकनीकों से आप अपनी कहानियों और समझाने वाले ड्राफ्ट के लिए प्रभावी परिचय तैयार कर सकते हैं। आप सीखेंगे कि कैसे लिखना शुरू करें, पहले कुछ पंक्तियों को कैसे चुनना और उन्हें कैसे सही करना है

कदम

भाग 1

लिखना प्रारंभ करें
एक छोटी कहानी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक बार में कहानी की संरचना लिखने की कोशिश करें आप इस पद्धति का प्रयास कर सकते हैं, कास्ट प्लॉट के विवरण लिख सकते हैं। आप विचित्र और मजेदार कहानी चुन सकते हैं कि आप एक दोस्त के साथ साझा करेंगे, लेकिन आप अभी भी यह नहीं जानते कि कहानी प्रारूप में कैसे अनुवाद किया जाए। तथ्यों को काले और सफेद में डालकर, आपको उन कामों को बदलने का मौका मिलेगा जो बाद में पूरा हो गया था।
  • कहानी को कहने पर ध्यान केंद्रित करें और इसे पेज पर कैसे स्थानांतरित करें। इसमें एक घंटे या एक पूरे दिन लग सकता है। कल्पना कीजिए कि किसी अच्छे दोस्त से बात करने और उसे कॉफ़ी के सामने की घटनाओं के बारे में बताए।
  • आप कह रहे हैं कि कहानी के बाहर अनुसंधान या संचार करने से बचें साजिश के कुछ वर्गों पर प्रतिबिंबित करने के लिए धीमा न करें। आप इन समस्याओं के बारे में सोचेंगे, जब आप बाद में जो लिखा था उसे फिर से पढ़ें।
  • आरंभ करें एक लघु कहानी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    लेखन संकेतों का उपयोग करें यदि आपको एक कहानी के लिए एक विचार नहीं मिल रहा है, तो आप इस रचनात्मक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। संकेत को रचनात्मकता व्यक्त करने और क्षेत्र को कम करने में मदद करता है। वे आपको उस विषय के बारे में लिखने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं, जिसे आपने पहले कभी नहीं माना था।
  • लगभग सभी संकेतों को एक समय सीमा लागू (उदाहरण के लिए, 5 मिनट के लिए निर्दिष्ट विषय लिखें)। यदि आपको लगता है कि व्यायाम आपकी कहानी के लिए उपयोगी सामग्री बनाने में आपकी मदद कर रहा है, तो अपने आप को सीमा से अधिक पार करने दें। यदि आप अपनी रचनात्मकता दूसरे दिशा में मार्गदर्शन करते हैं, तो आप संकेत को अनदेखा करना भी चुन सकते हैं। यह उपकरण लिखने के लिए आपको पुश करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे किसी भी तरह से आपको सीमित नहीं करना चाहिए।
  • एक लिखित संकेत एक वाक्य हो सकता है, जैसे "मुझे याद है ...", या एक छवि, जैसे "कल्पना कीजिए कि आपके बच्चे के बेडरूम में फंस रहे हैं"। आप अपने पसंदीदा कविता या किताब से एक वाक्यांश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही साथ एक गीत से एक कविता जिसे आप पसंद करते हैं
  • आप लिखने की एक सूची पा सकते हैं राइटर्स डाइजेस्ट और दैनिक शिक्षण उपकरण. वैकल्पिक रूप से, आप एक भी कोशिश कर सकते हैं परिचयात्मक वाक्यांशों का यादृच्छिक जनरेटर.
  • एक छोटी कहानी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नायक की स्थिति जानें एक बार कहानी के लिए मूल सामग्री को लिखने के बाद, आपको इसे फिर से पढ़ना चाहिए और नोटिस देना चाहिए कि कोई अन्य वर्ण के बीच में वर्णों के बीच में उभर रहा है। नायक एक ऐसा व्यक्ति है, जिसका भाग्य इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह नायक या खराब क्लासिक होना चाहिए। यह चरित्र होना चाहिए जो कि पाठकों के लिए सबसे प्रिय है और जिनके साथ आप अपने सभी दोषों के बावजूद अधिक सहानुभूति कर सकते हैं।
  • नायक को कहानी का बयान नहीं होना चाहिए, लेकिन यह वह होना चाहिए जो साजिश को आगे बढ़ाने वाले निर्णय लेते हैं। इसे कहानी में होने वाली घटनाओं का मार्गदर्शन करना चाहिए और इसके रास्ते से काम को अर्थ देना चाहिए।
  • एक छोटी कहानी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्लॉट संरचना बनाएं. साजिश संरचना से शुरू होने वाली कहानी लिखना शुरू करना उपयोगी हो सकता है, ताकि आपको पता हो कि कहानी में क्या होगा। लगभग सभी लेखकों ने इस पद्धति से इनकार किया क्योंकि वे कठोर संरचना से सीमित महसूस नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, अगर आप लिखना शुरू नहीं कर सकते हैं, तो नायक की पहचान, कहानी की स्थापना और साजिश की घटनाओं की पहचान करने में मददगार होगा।
  • साजिश संरचना में आपको पहले कहानी के उद्देश्य से निपटना होगा। सोचें कि नायक क्या चाहता है या क्या समस्या वह हल करना चाहता है यह होगा "इच्छा" कहानी के लिए केंद्रीय: कुछ नायक खुद के लिए चाहता है, एक और चरित्र के लिए, एक संस्थान के लिए और इसी तरह।
  • साजिश संरचना में आपको नायक के नतीजे का वर्णन भी करना चाहिए, अगर वह अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं करता है। यह तथाकथित है "दांव पर", कि मुख्य चरित्र अगर वह सफल नहीं होगा खोने के जोखिम। एक उच्च दांव आमतौर पर कहानी में पाठक को शामिल करता है और उसे नायक के भाग्य के बारे में चिंता करने की ओर जाता है।
  • भाग 2

    प्रारंभ प्रकार चुनें
    एक छोटी कहानी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    शुरू होता है मध्यस्थों के रेस में. कई कहानी लेखकों ने एक दृश्य से अपने काम शुरू करने की कोशिश की, आमतौर पर महत्वपूर्ण और आकर्षक यह आपको तुरंत पाठक को पकड़ने और कहानी में छोड़ने की अनुमति देता है।
    • आपको मुख्य चरित्र या बयान के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परिदृश्य चुनना चाहिए और उन्हें कार्यवाही करना चाहिए, जबकि कुछ करना जिसके बाद नतीजे होंगे या जो कि साजिश का परिचय देगी। उदाहरण के लिए, इसके साथ शुरू होने के बजाय "मार्को का मानना ​​है कि यह किसी भी अन्य तरह का दिन है", आप कोशिश कर सकते हैं: "मार्को एक बुरे सपने के बाद जागता है और समझता है कि आज किसी भी अन्य तरह का दिन नहीं होगा"।
    • आप अपनी कहानी में बिताए गए समय का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन वर्तमान में यह काम अत्यावश्यकता की भावना देता है, जिससे पाठक को आगे बढ़ने में मदद मिलती है उदाहरण के लिए, के साथ शुरू करें "आज मैं एक बैंक डकैती करेगा" यह तुलना में अधिक प्रभावी है "कल मैंने बैंक को लूट लिया"क्योंकि वर्तमान में पाठक के सामने वास्तविक समय में कार्रवाई को विकसित करने की अनुमति मिलती है। कौन पढ़ता है वर्णों के बगल में मुख्य घटना का अनुभव करने का अवसर है
  • एक छोटी कहानी कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सेटिंग का वर्णन करें इस तरह की शुरूआत उपयोगी है यदि कहानी की सेटिंग बहुत महत्वपूर्ण है और आप एक निश्चित वातावरण बनाना चाहते हैं। शायद आपकी कहानी एक जटिल साजिश पर केंद्रित नहीं है, बल्कि एक विशेष स्थिति में होती है, जिसे आप तुरंत पाठक से संवाद करना चाहते हैं। आप सेटिंग का वर्णन करने के लिए एक चरित्र के दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं और उस विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो पाठक को प्रभावित करता है या रूचि करता है
  • उदाहरण के लिए, कहानी में समुद्री ग्रेग ईगन द्वारा, पहली पंक्ति सेटिंग, समुद्र में एक नाव का वर्णन करती है: "ज्वार उठाया और थोड़ा नाव कम। मेरी श्वास धीमी हो गई, पतवार के चरमरे की नकल करते हुए, जब तक मैं केबिन के बेहोश लयबद्ध आंदोलन और मेरे फेफड़ों को भरने और खाली करने की उत्तेजना के बीच का अंतर नहीं देख सकता था।"। इगन ने इंद्रियों से संबंधित विशेष विवरण का उपयोग किया है जो रीडर को एक नाव के केबिन में बैठा होने की भावना को व्यक्त करता है और एक विशिष्ट समय में अपनी कहानी शुरू करता है।
  • याद रखें कि आप कहानी में बाद में भी इस सेटिंग को प्रस्तुत कर सकते हैं, अगर आप इस पहलू से शुरू नहीं करना चाहते हैं यदि थीम या प्लॉट सेटिंग के मुकाबले कहानी के लिए अधिक महत्वपूर्ण है, तो आप उन तत्वों के साथ शुरू करने का निर्णय ले सकते हैं। आपको अभी भी आरंभ करने का प्रयास करना चाहिए मध्यस्थों के रेस में, ताकि पाठक तुरंत शामिल हो।
  • एक लघु कहानी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बयान या नायक का परिचय साथ शुरू करने के लिए एक अन्य समाधान एक शक्तिशाली कथा आवाज या मुख्य चरित्र का एक गहन विवरण के साथ शुरू करना है। साजिश के बजाय पात्रों पर आधारित कहानियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। अक्सर, प्रथम-व्यक्ति कथाएं मुख्य आवाज से एक वाक्यांश के साथ शुरू होती हैं। आप वाचक को बयान देने वाले की दुनिया के दर्शन को दिखा सकते हैं और उसकी आवाज़ प्रस्तुत कर सकते हैं, ताकि पाठक को पता चल जाए कि कहानी के बाकी हिस्सों में क्या उम्मीद की जा सकती है।
  • हालांकि युवा होल्डन जे.डी. का सलींगर एक उपन्यास है और एक कहानी नहीं है, उद्घाटन की सजा ने तुरंत बयान दिया है: "अगर आप वास्तव में इस कहानी को सुनना चाहते हैं, तो शायद आप पहले से जानना चाहते हैं कि मैं कहाँ पैदा हुआ था और मेरे बचपन के गंदे और मेरे माता-पिता और कंपनी मेरे आने से पहले क्या कर रहे थे, और दाऊद कॉपरफ़िल्ड में उन सभी मूर्खों को, लेकिन मैं वास्तव में इस बारे में बात नहीं करना चाहता"।
  • बयान एक कठोर और असभ्य स्वर है, लेकिन दुनिया की अपनी निराशाजनक दृष्टि और परंपरागत कहानी कहने के लिए उनका तिरस्कार के साथ ध्यान आकर्षित करता है। बयान का एक बहुत ही सटीक दृष्टिकोण है, जिससे पाठक को यह पता चलता है कि बाकी की कहानी कैसे होगी।
  • एक छोटी कहानी चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    4
    एक अच्छी बातचीत के साथ शुरू करें यह एक प्रभावी समाधान हो सकता है, लेकिन बातचीत का पालन करना सरल होना चाहिए और सीधे बिंदु पर जाना चाहिए एक सामान्य नियम के रूप में, एक कहानी में संवाद हमेशा एक से अधिक उद्देश्य को पूरा करना चाहिए और कभी भी सरल बातचीत के रूप में दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। सबसे प्रभावी व्यक्ति पात्रों को बेहतर ढंग से जानने में मदद करते हैं और प्लॉट को आगे बढ़ाते हैं।
  • कई कहानियां एक सीधी बातचीत से शुरू होती हैं, फिर स्पीकर के विवरण के लिए आगे बढ़ें और जहां वह दृश्य के अंदर है। आम तौर पर बोलना कहानी में नायक या मुख्य पात्रों में से एक है।
  • उदाहरण के लिए, एमी हेमपेल की कहानी में कब्रिस्तान में जहां अल जोलसन दफन है कहानी एक हड़ताली वाक्यांश से शुरू होती है: "मुझे कुछ बताओ जो मैं भूल नहीं भूलूंगा," उसने मुझे बताया। "बेकार सामान, अन्यथा इसे जाने दें" » पाठक तुरंत हास्यास्पद, अजीब संवाद और एक की उपस्थिति से कहानी में खींचा गया है "वह"।
  • एक छोटी कहानी कदम 9 शीर्षक छवि
    5
    यह एक छोटे से संघर्ष या एक रहस्य प्रस्तुत करता है एक अच्छी शुरुआत की सजा को पाठक के दिमाग में प्रश्नों को जन्म देना चाहिए, संघर्ष या संदेह को उजागर करना आप एक हालिया घटना और उसकी प्रतिक्रिया या एक अधिक जटिल रहस्य, जैसे एक अनसुलझे हत्या या अपराध, पर केवल एक चरित्र के प्रतिबिंब लिख सकते हैं। प्रश्न चिह्न के साथ शुरू होने से बचें या बहुत पाठक को भ्रमित कर सकते हैं पहली पंक्ति को और अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए एक सुराग मिलें और पाठक को मुख्य संघर्ष के करीब ले आओ।
  • उदाहरण के लिए, शर्ली जैक्सन की कहानी का पहला वाक्य एलिजाबेथ वह कई सवाल उठाती है: "अलार्म के आने से पहले, वह एक सनी, गर्म बगीचे में झूठ बोल रही थी, उसके चारों ओर हरे रंग के लॉन थे, जहां तक ​​दृश्य दिखता है।" पाठक आश्चर्यचकित करता है कि नायक ना तो सनी उद्यान का सपना देख रहा है, वह किस कारण के लिए जाग रहा है और भविष्य में उसके लिए उसका सपना क्या होगा? यह एक मामूली संघर्ष है, लेकिन यह उन कारकों को धीरे-धीरे नीचे लाने का एक कारगर तरीका है, जो विषय में और कहानी के सबसे महत्वपूर्ण विचारों में पढ़ते हैं।
  • भाग 3

    परिचय सही करें
    एक छोटी कहानी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस कहानी को फिर से पढ़ें, एक बार कहानी समाप्त हो गई है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने अपने काम के लिए एकदम सही खोलना लिखा है, तो काम पूरा होने पर आपको इसे फिर से पढ़ना चाहिए, ताकि इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकें। कुछ मामलों में, कहानियां बदलती हैं या बदलती हैं जैसे आप उन्हें लिखते हैं और आपकी प्रतिभाओं को शुरूआत में ज्यादा मायने नहीं रख सकते। दूसरी कहानी फिर से कहानी के बाकी के संदर्भ पर पढ़ें और सत्यापित करें कि वे अभी भी उपयुक्त हैं।
    • आप टोन, वायुमंडल और बाकी की कहानी की शैली से मिलान करने के लिए पहले कुछ वाक्यों को सही करने में सक्षम हो सकते हैं, या आप कहानी के साथ लाइन में एक नया परिचय लिखने के लिए मजबूर हो सकते हैं। आप हमेशा एक और कहानी या भविष्य की परियोजना के लिए पिछले संस्करण को संग्रहित कर सकते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि यह अच्छी तरह से लिखा गया है, लेकिन इस विशेष कार्य के लिए आदर्श नहीं है।
  • एक छोटी कहानी कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    भाषा के लिए देखभाल परिचय में अनावश्यक शब्द या वाक्यांश नहीं होना चाहिए, अन्यथा पाठक पर असर कम तीव्र होगा। पहली कुछ पंक्तियों को पढ़ें और सुनिश्चित करें कि वे संक्षिप्त और शक्तिशाली हैं ध्यान दें, यदि आप तुच्छ शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं या वाक्यांशों के दुरुपयोग कर रहे हैं और उन्हें अधिक रोचक शब्दों के साथ बदलें सभी अनावश्यक विवरणों को हटा दें या वर्णों का वर्णन करें और एक पैराग्राफ में सेट करें।
  • आप पा सकते हैं कि आप उन क्रियाओं या विशेषणों का उपयोग कर रहे हैं जो प्रभावी, अस्पष्ट और बहुत वर्णनात्मक नहीं हैं। उन्हें मजबूत शब्दों के साथ बदलें, ताकि पहली कुछ पंक्तियां पाठक को प्रभावित कर सकें और टोन के लिए मानक बढ़ाएं और बाकी की कहानी का विवरण बढ़ाएं
  • एक छोटी कहानी कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तटस्थ पाठक का परिचय दिखाएं आपने जो लिखा है उसे ठीक करना आसान नहीं है, इसलिए इसे आपके किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा पढ़ने के लिए तैयार रहना होगा जिस पर आप भरोसा करते हैं। काम की पहली कुछ पंक्तियां या पहले पैराग्राफ को दिखाने पर विचार करें और पूछें कि क्या वे बाकी को पढ़ने के लिए काफी प्रभावित हुए हैं। आपको उसे भी पूछना चाहिए अगर वह समझ लेती है कि कौन सा चरित्र है, सेटिंग क्या है और अगर उसके पास ऐसे सुझाव हैं जो आपको शुरुआत में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 4

    परिचय का उद्देश्य पहचानें
    एक छोटी कहानी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कहानी की शुरुआत की भूमिका याद रखें इस प्रकार के काम की पहली पंक्ति बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे रीडर के ध्यान और रुचि को पकड़ते हैं, उसे जारी रखने के लिए प्रेरित करते हैं। पहली वाक्य या पहला पैराग्राफ अक्सर उस विचार या स्थिति का परिचय देता है जिसे इतिहास में पता लगाया जाएगा। उन्हें पाठक को टोन, शैली और वायुमंडल का एक स्पष्ट संकेत देना चाहिए। वे पात्रों और कहानी की साजिश के बारे में कुछ भी संवाद कर सकते हैं।
    • कहानियों के लिए कर्ट वॉनगुत के नियमों का उपयोग करते हुए, लेखकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले संदर्भ में, आपको हमेशा प्रयास करना चाहिए "अंत तक संभव के करीब शुरू करें" परिचय। पाठक सीधे कार्रवाई के केंद्र में सीधे चला जाता है, जितनी जल्दी हो सके, ताकि उन्हें अपहरण कर लिया गया और पुस्तक एक बार में पढ़ी जा सके।
    • अक्सर, प्रकाशक एक कहानी की पहली पंक्तियों को यह आकलन करने के लिए पढ़ते हैं कि यह पुस्तक के अंत में होने योग्य है या नहीं। पहले कहानियों के प्रभाव के आधार पर कई कहानियां प्रकाशित की जाती हैं। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि रीडर को कैसे प्रभावित किया जाए और पहले ही शब्दों से पहले ही इसे प्रभावित किया जाए।
  • एक लघु कहानी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    उदाहरण के कानून प्रारंभिक रूप में एक कहानी की शुरुआत कैसे लिखनी है, आपको कई उदाहरणों को पढ़ना चाहिए। पाठक को आकर्षित करने के लिए लेखक द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों को नोट करें और प्रत्येक शब्द में वजन का वजन कितना है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैंने कभी देखा है प्यार का पहला बड़ा इशारा स्प्लिट लिप था जिसने अपनी विकलांग बेटी को स्नान किया था"। इसाबेल जॉर्ज सॉन्डर्स द्वारा
  • "जब यह कहानी सार्वजनिक हो जाती है, तो मैं इतिहास में सबसे प्रसिद्ध हर्मोफ्रोडिट बन सकता था"। अस्पष्ट वस्तु जेफरी यूगेनेड्स द्वारा
  • "अलार्म की आवाज़ एक सनी और गर्म बगीचे में झूठ होने से ठीक पहले, उसके चारों ओर हरे रंग की लॉन होती थी, जहां तक ​​दृश्य का विस्तार होता है"। एलिजाबेथ शर्ली जैक्सन द्वारा
  • आरंभ करें एक लघु कहानी चरण 15
    3
    उदाहरणों का विश्लेषण करें दिए गए वाक्यों को पढ़ लेने के बाद, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें:
  • लेखक ने स्वर या वातावरण का परिचय कैसे दिया? उदाहरण के लिए, कहानी की पहली पंक्ति अस्पष्ट वस्तु यूजीनैड एक हेर्मैफ्रोधी के रूप में बयान प्रस्तुत करता है और पाठक को यह जानने देता है कि वह अपने जीवन की कहानी सुनने के बारे में है। एक चिंतनशील वातावरण बनाता है, जिसमें बयान एक प्रसिद्ध hermaphrodite के रूप में अपने जीवन का वर्णन करता है।
  • लेखक मुख्य पात्रों और सेटिंग को कैसे पेश करता है? उदाहरण के लिए, कहानी के पहले वाक्य में इसाबेल सॉन्डर्स का नाम, नाम दिया गया चरित्र प्रस्तुत किया गया है "स्प्लिट होंठ" और उसकी विकलांग बेटी इतिहास का एक मूलभूत विषय भी पेश किया गया है: पिता और बेटी के बीच प्रेम। में जैक्सन का परिचय एलिजाबेथ संवेदी विवरण और विवरण का उपयोग करता है, जैसे कि "गर्म और धूप" और "ग्रीन", पाठक के दिमाग में एक विशिष्ट छवि को पेंट करने के लिए।
  • पहली वाक्यों के आधार पर आपके पाठक की अपेक्षाएं क्या हैं? एक प्रभावी परिचय बनाता है पाठक समझता है कि उसे क्या इंतजार करता है और कहानी में उसे शामिल करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, सॉन्डर्स द्वारा पाठ को खोलने से पाठक को यह पता चलता है कि कहानी अजीब या विचित्र होगी, क्योंकि उस वर्ण की उपस्थिति के कारण "भाजित होंठ" और एक विकलांग बच्चे की। यह एक साहसी शुरुआत है, जिससे पाठक समझता है कि एक अद्वितीय आवाज के साथ कहानी कैसे बताई जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com