एक व्यक्तिगत इतिहास कैसे लिखें

एक निजी कहानी लिखना विशिष्ट शैक्षिक, व्यावसायिक और सामुदायिक अवसरों के अनुरोध करने की प्रक्रिया का एक आवश्यक भाग है। कुछ लोग वर्तमान और भावी पीढ़ियों के साथ अपने जीवन की घटनाओं और यादों को साझा करने के लिए एक व्यक्तिगत कहानी लिखने का विकल्प भी चुन सकते हैं। एक निजी कहानी लिखने के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण और प्रारूप हैं। यहाँ एक रणनीति है

कदम

एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
व्यक्तिगत इतिहास की कालानुक्रमिक रेखा बनाएं अपने नाम सहित मूल तथ्यों, जहां आप बड़े हुए, आपके पास कितने भाई हैं, आपके धर्म और जातीयता, और जब आप एक महत्वपूर्ण परिवर्तन या यादगार घटनाओं का अनुभव करते हैं, तो आप कितने पुराने थे, इसके साथ शुरू करें।
  • एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपने चरित्र को उजागर करने वाले दिलचस्प जीवन विषयों की पहचान करें अकेले या अन्य लोगों के साथ सभी पहलुओं को उजागर करके इस लक्ष्य तक पहुंचें, जो आपको अच्छी तरह जानते हैं।
  • अपने जीवन की विशिष्ट चुनौतियों की पहचान करें घटनाओं और समस्याओं के बारे में सोचो जिससे आपको दर्द या निराशा हुई एक बच्चे को सीखने की विकलांगता से पीड़ित होने के बाद, एक राजनीतिक क्रांति से बचने और नस्लवाद से निपटने के लिए कुछ उदाहरण हैं
  • जीवन में अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाओ ये वे हैं जिन्हें आपने कड़ी मेहनत, अनुकूल स्थिति या शुद्ध भाग्य के माध्यम से हासिल किया है। उच्च विद्यालय में एक अकादमिक पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है, चैंपियन खिताब के लिए अपनी बास्केटबॉल टीम लाने या बड़ी मात्रा में पैसा जीतना उदाहरण हैं।
  • दिलचस्प कहानियों या परिवर्तनों के उदाहरण खोजने के लिए दोनों सूचियों की समीक्षा करें उदाहरण के लिए, शायद आपने बचपन में सीखने की विकलांगता को निपटाया है, लेकिन आपने इसे निपुण पारित किया है और सम्मान के साथ स्नातक किया है।
  • एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3



    अपनी निजी कहानी व्यवस्थित करें कौन इसे पढ़ता है और प्रारूप अंततः अनुरोध के अनुसार, तय करें कि आप इसे एक कालानुक्रमिक या विषयगत प्रारूप में पेश करेंगे।
  • घटनाओं के अनुक्रम पर जोर देने के लिए एक कालानुक्रमिक प्रारूप का उपयोग करें यदि आपकी व्यक्तिगत कहानी में महत्वपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला शामिल है जिसे क्रम में वर्णित करने की आवश्यकता है, तो एक कालानुक्रमिक स्वरूप का उपयोग करें। अपने बचपन के अनुभवों से शुरु करें
  • विशिष्ट रुचियों या जीवन के सबक पर जोर देने के लिए एक विषयगत प्रारूप चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय विरोध समाधान कार्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपनी व्यक्तिगत कहानी के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो संघर्ष के समाधान में आपकी रुचि को दर्शाता है जीवन की कहानियों या घटनाओं को साझा करें जिन्हें आपने ट्रेन में मदद की और आपने इस विषय का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया।
  • एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी व्यक्तिगत कहानी की लंबाई निर्धारित करें यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए अपनी प्रस्तुति लिख रहे हैं, तो लंबाई लचीला हो जाएगी यदि यह स्कूल या कार्य अनुरोध के लिए एक आवश्यकता है, तो विशिष्ट लंबाई आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें
  • एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी व्यक्तिगत कहानी लिखें
  • एक दिलचस्प परिचय के साथ शुरू करो जैसे बयानों से बचें, "मेरा नाम है ..."। आप उस विशेष नौकरी या स्कूल के बारे में एक बयान के साथ शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं और अध्ययन या काम के विशेष विषय के साथ आपका संबंध है।
  • पहचान की गई चुनौतियों, उपलब्धियों और विषयों का उपयोग करें अपने जीवन के इन पहलुओं पर व्यक्तिगत कहानियों, विचारों, विचारों, जीवन की घटनाओं और अन्य टिप्पणियों को साझा करके पाठक को आप कौन कहता है, आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, जीवन में क्या सीखा है और आप भविष्य में क्या हासिल करने की आशा रखते हैं।
  • अपनी व्यक्तिगत कहानी को समाप्त करें एक पैराग्राफ लिखें, जो मुख्य विषयों और आपके जीवन के पाठों का सारांश देता है, और सबसे महत्वपूर्ण कारणों से जुड़कर आपको अपनी निजी कहानी लिखने के लिए प्रेरित किया है। उदाहरण के लिए, शायद आपने एक आर्थिक रूप से मुश्किल बचपन किया है और आपको लगता है कि व्यवसाय प्रशासन की डिग्री आपको और आपके परिवार के लिए आर्थिक आत्मनिर्भरता बनाने में मदद कर सकती है।
  • एक व्यक्तिगत इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपनी व्यक्तिगत कहानी पढ़ें एक या दो दिन के लिए इसे अलग रखो और इसे फिर से पढ़ लें। उनसे पूछो जो आपके जीवन की कहानी को अच्छी तरह से समझते हैं और अपने चरित्र को पढ़ने के लिए। उन लोगों से भी पूछें, जो आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह स्पष्ट और प्रभावी है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com