एक जीवनी का समापन कैसे करें

एक जीवनी में पाठक को किसी व्यक्ति के जीवन पर एक विशेष रूप से देखा जाता है कभी-कभी यह एक अनुकूल दृष्टिकोण से शुरू होता है, कभी-कभी यह अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है कुछ मामलों में यह राजनीतिक परिप्रेक्ष्य के माध्यम से अस्तित्व पथ को उजागर करता है, दूसरों में यह ऐतिहासिक संदर्भ और विशेष परिस्थितियों के फिल्टर के माध्यम से बताता है। जिस तरीके से इसे रेखांकित किया गया है, उसमें एक निष्कर्ष शामिल होना चाहिए जो पाठक को पूरी कहानी को बंद करने की भावना प्रदान करता है। अपने व्यक्तिगत जीवन के ब्योरे को शामिल करके और अपने मुख्य सिद्धांत का समर्थन करके, नायक और उसके पीछे की विरासत के राजनीतिक और सांस्कृतिक प्रभाव को बताते हुए, आप एक मान्य निष्कर्ष के साथ एक जीवनी को पूरा करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

नायक के महत्व का पाठक याद दिलाएं
एक जीवनी चरण 1 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
सबसे यादगार कार्यों को संक्षेप करें एक जीवनी के निष्कर्ष ने सिद्धान्त की उपलब्धियों या कार्यों के पाठक को याद दिलाना चाहिए। संक्षेप में अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों का वर्णन करें ताकि पाठक याद कर सके कि उसके जीवन को जानना क्यों उपयोगी है।
  • उदाहरण के लिए, जेन ऑस्टेन पर एक जीवनी की समाप्ति के लिए, आपको यह बताना चाहिए कि उसने छह उपन्यास लिखा, जिनमें से कुछ को अंग्रेजी साहित्य में सबसे यादगार और प्रभावशाली कामों में माना जाता है।
  • एक जीवनी चरण 2 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नायक के प्रभाव का वर्णन करें अपने जीवन के दौरान हुए प्रभाव को उजागर करना महत्वपूर्ण है। अगर उनकी हस्तक्षेप के लिए धन्यवाद एक महत्वपूर्ण राजनीतिक सुधार हुआ, तो उन्होंने कानून, परिवर्तन या संघर्षों की रिपोर्ट की है। अगर उसने महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तनों को प्रोत्साहन दिया है, तो वह बताता है कि उनके योगदान ने सांस्कृतिक क्षितिज कैसे बदल दिया है।
  • प्रोटेस्टेंट सुधार के सिर पर 16 वीं शताब्दी के भिक्षु मार्टिन लूथर पर एक जीवनी, को पूरे यूरोप में धार्मिक विकास पर अपने कार्यों के प्रभाव को याद रखना चाहिए। उन्होंने न केवल प्रमुख कैथोलिक चर्च को चुनौती दी बल्कि न केवल पादरी के लिए बाइबल को सभी के लिए सुलभ बना दिया। एक निष्कर्ष को पुनर्जागरण के दौरान धार्मिक विश्वासों को वातानुकूलित करने वाले कार्यों पर जोर देना चाहिए।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    नायक द्वारा छोड़ा विरासत का उल्लेख करें अगर कार्य, कार्य या चरित्र की राय का बाद की पीढ़ियों पर बहुत प्रभाव पड़ा है, तो इसे निष्कर्ष पर वापस लाएं। शायद उनके हस्तक्षेप ने कानूनों को लागू करने में योगदान दिया है या फिर उनके विचारों ने कुछ सामाजिक नियमों के अन्याय को समाप्त करने की अनुमति दी है।
  • उदाहरण के लिए, सुसान बी एंथोनी की एक जीवनी याद कर सकती है कि उनके काम और विश्वास ने महिलाओं की पीढ़ियों को प्रेरित किया है और लिंग समानता के लिए चल रहे संघर्ष को प्रेरित किया है।
  • अल्बर्ट आइंस्टीन पर एक जीवनी समाप्त करने के लिए, आप कह सकते हैं कि उनके सिद्धांतों और उनके प्रकाशनों ने क्वांटम सिद्धांत के विकास पर प्रभाव डाला है और वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड से संबंधित उनकी शिक्षाओं को एकजुट करने के लिए प्रभावित किया है।
  • लेखक अप्टन सिंक्लेयर पर एक जीवनी का संकेत हो सकता है कि उनका उपन्यास "जंगल" यह अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित करता है और खाद्य और दवा क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए कानून बनाने में मदद करता है।
  • भाग 2

    निजी जीवन का विवरण दर्ज करें
    एक जीवनी चरण 4 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    नायक के मानवीयकरण कभी-कभी, पाठक को नायक से दूर होने का खतरा होता है, अगर उसे यह धारणा है कि वह एक महत्वपूर्ण व्यक्ति या एक प्रभावशाली व्यक्ति है जिसके साथ वह कई तरह के समान नहीं हैं। संपूर्ण जीवनचर्या में वर्णित विवरण, घटनाओं या व्यक्तिगत उपाख्यानों की संक्षिप्त समीक्षा करने के लिए निष्कर्ष का उपयोग करें जीवनी के अंतिम भाग में इन पहलुओं की रिपोर्ट करके, आप नायक को पाठक के लिए अधिक सुलभ बना देंगे।
    • वह अपनी दादी के दौरे का उल्लेख करता है या फिर दोहराता है कि उनकी पसंदीदा जगह एक शांत पर्वत रस्सी थी।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    उन बाधाओं का हवाला देते हैं जिनका सामना करना पड़ा। एक जीवनी का सामना करना पड़ता है, पाठक यह भूल सकता है कि हर व्यक्ति की कठिनाइयां और उसके पार करने के लिए अपने व्यक्तिगत संघर्ष हैं। यदि नायक एक व्यक्तिगत त्रासदी से जोरदार रूप से प्रभावित था या अपने जीवन के दौरान कई बार निकाल दिया गया था, तो इन एपिसोडों के निष्कर्ष पर विचार करें।
  • दक्षिण अफ्रीका के राजनीतिक इतिहास और दक्षिण अफ्रीका के एक कार्यकर्ता नेल्सन मंडेला एक प्रभावशाली, प्रमुख और सफल व्यक्ति थे। कई पुरस्कार और स्वीकृति के बावजूद, उन्होंने स्वीकार किया कि वह एक शानदार छात्र नहीं थे जब उन्होंने न्यायशास्त्र संकाय में भाग लिया। इस घटना की रिपोर्ट करके, पाठक को यह समझने दो कि मंडेला को उसके जीवन के दौरान कड़ी मेहनत करनी थी।
  • एक जीवनी चरण 6 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाली छवि
    3
    शौक या जुनून का वर्णन करें यदि नायक के शौक, जुनून या हितों ने अपने जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, तो उन्हें निष्कर्ष पर डालें कुछ पुस्तकों ने उन्हें अपने सबसे प्रसिद्ध उपन्यास लिखने के लिए प्रोत्साहित किया है, या संभवतः जानवरों के लिए उनका प्यार लुप्तप्राय प्रजातियों के बचाव में शामिल होने के लिए प्रेरित हुआ है। वह अपने निजी हितों को इस बात को पहचानने के द्वारा निष्कर्ष निकालता है कि उन्होंने काम या निजी जीवन में अपने फैसले को किस हद तक प्रभावित किया है?
  • भाग 3

    सब कुछ मिक्स करें


    एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    प्रमुख बिंदुओं का सारांश करें सभी संभावनाओं में यह थीसिस या मुख्य विषय था, आपको अपनी जीवनी के आयोजन में मार्गदर्शन करने के लिए। निष्कर्ष में मुख्य बिंदुओं का सारांश करें ताकि पाठक इसे याद कर सके। अपनी तर्क को दोबारा करके, आप अपनी स्थिति की पुष्टि करने और रीडर को अपने काम के उद्देश्य को समझने में सहायता करने में सक्षम होंगे।
    • संक्षेप में उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें जो आपकी थीसिस के निर्माण में योगदान करते हैं। यदि जीवनी के नायक ने कई जगहों पर जाना था, जब वह बच्चा था, तो संभव है कि उनके सबसे प्रसिद्ध उपन्यास इन घटनाओं से प्रभावित हुए। इस मामले में, अपनी थीसिस की पुष्टि करने के लिए, आप बता सकते हैं कि उनके कार्यों के मुख्य पात्र हमेशा सड़क पर होते हैं।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    नए विचारों या जानकारी को पेश करने से बचना विवरण, तथ्यों या कहानियों को जोड़ने के लिए निष्कर्ष का उपयोग न करें जिन्हें आपने जीवनी में शामिल नहीं किया है। अंतिम भाग में नई जानकारी दर्ज करके, आप रीडर को भ्रमित करने का जोखिम उठाते हैं या इसे उत्तर के बिना प्रश्न चिह्नों के साथ छोड़ देते हैं। इसलिए, आपको पहले से ही कवर किए गए विषयों को पुन: विस्तृत करना चाहिए।
  • एक जीवनी चरण 9 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए संक्षिप्त उदाहरणों का हवाला देते हैं। निष्कर्ष में आपको जीवनी की मुख्य अवधारणा को मजबूत करना और समर्थन करना चाहिए। संक्षेप में आपको दिए गए सभी प्रशंसापत्र और दस्तावेजों के पाठक को याद दिलाना है। अपनी थीसिस का समर्थन करने वाले विषय, योजनाओं या विचारों का उपयोग करें।
  • यदि आप सोचते हैं कि उनके जीवन के दूसरे भाग में नायक की कार्रवाई युद्ध में रहते हुए अनुभवों का परिणाम है, फैसले का सार प्रस्तुत करते हैं, जो आपकी राय में, अधिक तीक्ष्ण हैं। अगर उन्होंने युद्ध विरोधी विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया, तो विश्व के विरोधाभासों के खिलाफ एक संगठन की स्थापना की और मानव अधिकारों की रक्षा के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया, यह बताते हुए कि उनके सभी काम शांति के प्रचार के चारों ओर घूम रहे हैं।
  • नायक के विशिष्टता या विशिष्टता के पाठक की याद दिलाती है और उसके जीवन में क्या घटनाएं उसके गुणों को उजागर करती हैं।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने मुख्य विचार को मजबूत करने के लिए नायक के शाब्दिक शब्दों का उद्धरण दें। थीसिस या विश्वास का समर्थन करने के लिए अक्षरों, साक्षात्कार या निबंधों के उद्धरण उद्धरण, उनकी कार्रवाई महत्वपूर्ण थी। एक उपयुक्त वाक्य चुनें, लेकिन अपने थीसिस को सिद्ध करने के लिए संदर्भ से इसे समाप्त नहीं करें।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    स्थानों का उपयोग करने से बचें लिखिए मत "संक्षेप में", "इस कारण से" और "अंत में"। ये अभिव्यक्ति एक अचानक और जल्दबाजी के निष्कर्ष पैदा कर सकती हैं रीडर से अपने आप को सर्व-प्राकृतिक अभिव्यक्ति के साथ खारिज करने का प्रयास करें
  • कहने के बजाय "निष्कर्ष में", एक समझदार अवलोकन के साथ बंद करने की कोशिश करता है कह रही द्वारा अंत: "अपने उपन्यासों की जादू और प्रसिद्धि के लिए धन्यवाद, यह विश्वास करना अच्छा है कि जे.के. रॉलिंग भविष्य की पीढ़ियों के युवा पाठकों को प्रभावित करना जारी रखेगा"।
  • एक जीवनी चरण 12 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुंदरता से बंद करें पाठक को एक सुखद और संतोषजनक निष्कर्ष दें जो संपूर्णता का भाव देता है वह प्रारंभिक कदमों का पुन: विस्तार करता है ताकि वह बाद में प्राप्त जानकारी के प्रकाश में उन्हें देख सकें। यह एक महत्वपूर्ण घटना, एक आधिकारिक काम या अपने महत्व की सफलता के बारे में बताता है जो कि उसके जीवन की कहानी का सारांश देता है।
  • आशा की भावना या आगे के विकास की इच्छा के साथ समाप्त करें। रीडर को कल्पना करने की अनुमति दें कि नायक की कहानी दूसरों की जिंदगी को प्रभावित करती रहेगी। उदाहरण के लिए, यदि वह अभी भी जीवित है, तो यह कहकर आशा का संकेत दे: "एलिजाबेथ ने संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट के प्रवक्ता के रूप में अभिनय के द्वारा उत्पीड़न के पीडि़तों के अधिकारों का बचाव जारी रखा है"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com