कैसे एक कहानी के लिए एक अच्छा अंतिम लिखने के लिए

एक कहानी की घटनाओं की एक अनुक्रम का सरल प्रतिनिधित्व के रूप में वर्णित किया जा सकता, एक शुरुआत, मध्य भाग और एक निष्कर्ष है, लेकिन सबसे अच्छा लोगों (है कि जो लोग उन्हें पढ़ने में मजबूत भावनाओं को प्रकाश में लाना) के साथ एक गहरी संदेश के साथ बंद हो जाएगा। यह असली या काल्पनिक कहानियाँ हैं, एक सुखद अंत या एक दुखद कहानी के साथ, सभी सबसे प्रभावी कहानियां पाठक को उनके महत्व को संप्रेषित करके होती हैं।

कदम

विधि 1

अंतिम निर्णय लें
इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 1
1
अपनी कहानी के कुछ हिस्सों को ढूंढें परिचय सभी अन्य से आगे के खंड है, मध्य भाग परिचय के बाद होता है और निष्कर्ष से पहले होता है, अंतिम मध्य भाग का अनुसरण करता है और उसके बाद कुछ नहीं होता है।
  • अक्सर निष्कर्ष क्षणों का वर्णन करता है जब नायक अपने प्रारंभिक लक्ष्य तक पहुंच गया है या विफल रहा है। उदाहरण के लिए, आपका चरित्र, जो एक फास्ट फूड रेस्तरां में काम करता है, वह अमीर बनना चाहता है और एक लॉटरी टिकट खरीदने के लिए कई चुनौतियों का सामना करता है (और चोरी होने से बचने के लिए)। क्या यह सफल होगा? अगर जवाब हाँ है, तो आपकी कहानी समाप्त हो सकती है जब जीतने वाली संख्या की घोषणा की जाती है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 2
    2
    कहानी में घटनाओं या अंतिम क्रियाओं को चुनें यह दृष्टिकोण उपयोगी है यदि आपके पास यह धारणा है कि आपकी कहानी में कई रोमांचक एपिसोड अर्थ से भरा है और इसके परिणामस्वरूप, एक योग्य अंत खोजने के लिए मुश्किल है आपको यह तय करना होगा कि आपकी कहानी का समापन क्षण क्या है, जिसके बाद अन्य महत्वपूर्ण तथ्य नहीं होंगे।
  • आपके द्वारा आपकी कहानी में शामिल कार्यों या ईवेंट की संख्या केवल उस संदेश के संबंध में महत्वपूर्ण है जिसे आप संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं पहचानें कि कौन सा एपिसोड परिचय का परिचय देते हैं, मध्य भाग और कहानी का निष्कर्ष। जब आप एक फाइनल चुनते हैं, तो आप इसे आकार दे सकते हैं और इसे सही कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 3
    3
    कहानी के भीतर मुख्य संघर्ष की पहचान करें क्या अक्षर प्रकृति की ताकत के खिलाफ लड़ते हैं? एक दूसरे के विरुद्ध? खुद के खिलाफ (एक आंतरिक या भावनात्मक टकराव)?
  • एक आंकड़ा एक छोटे से हवाई जहाज के मलबे से चक्कर लगाता है, जो सर्दियों के दिल में जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह तत्वों से संरक्षित एक गर्म आश्रय खोजना होगा: यह मनुष्य और प्रकृति के बीच एक क्लासिक संघर्ष है। एक नृत्यांगना प्रतिभा दिखाने के लिए प्रतियोगिता को हराने की कोशिश करता है: यह एक व्यक्ति और दूसरे के बीच एक संघर्ष है। लगभग सभी युद्ध कुछ सामान्य श्रेणियों में आते हैं, इसलिए पहचानें कि आपकी कहानी कहां है।
  • आप कह रहे हैं कि मुख्य संघर्ष के प्रकार के आधार पर, कहानी की अंतिम घटनाओं को उस संघर्ष के विकास और समाधान का समर्थन करना होगा।
  • विधि 2

    यात्रा की व्याख्या करें
    इमेज शीर्षक एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 4
    1
    इतिहास की घटनाओं पर प्रतिबिंब लिखें उन एपिसोड के अनुक्रम का अर्थ स्पष्ट करें जिन्हें आपने सोचा है। पाठक समझें कि वह महत्वपूर्ण क्षण क्यों हैं
    • उदाहरण के लिए, आपकी कहानी बता सकती है: "मेरे दादाजी हमेशा चिंतित थे कि मैं हर स्थिति में सही काम करूँगा अब जब कि मैं एक सिपाही हूँ, मैं समझता हूँ क्योंकि उन्होंने सोचा कि इस पाठ इतना महत्वपूर्ण था: उनकी शिक्षाओं मुझे उन अवसरों पर जाने के लिए शक्ति दे दिया है जब यह वास्तव में जो ऐसा करना सही था यह पता लगाने की एक चुनौती थी"।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 5
    2
    अपने आप से पूछें कि आपकी कहानी का महत्व पाठक के लिए है। उन्हें घटनाओं में क्यों शामिल होना चाहिए? यदि इस प्रश्न का आपके लिए एक स्पष्ट उत्तर है, तो अपने काम को फिर से पढ़ लें और देखें कि क्या आपने जो कार्यों का अनुक्रम चुना है, वही पाठक को उसी निष्कर्ष पर ले जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए: "वह नोनी और उनके गांव की देखभाल क्यों करें? क्योंकि जलवायु परिवर्तन जिन क्षेत्रों में वह बड़ा हुआ की बाढ़ खड़ी कर रहा है और वह प्यार करता है कुछ वर्षों के भीतर समुद्र का स्तर बढ़ के लिए नेतृत्व करेंगे, तो भी हमारे शहर- में agissimo अब से, हम और अधिक तैयार की तुलना में यह जब था होगा नोनी तूफान ने अपना जीवन बदल दिया है"।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 6
    3
    पाठक को अपनी कहानी के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को बताने के लिए पहले व्यक्ति में एक कथा का प्रयोग करें। आप अपनी आवाज़ (लेखक की बात कर सकते हैं), या आपके द्वारा बनाई गई किसी चरित्र का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको पाठक को सीधे बात करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: "उस पल में, मैंने महसूस किया कि मेरे सभी कड़ी मेहनत और अभ्यास के लंबे समय तक, यह करने के लिए मुझे लाया था कि अविश्वसनीय मंच के, रिफ्लेक्टर, सांस और सभी में उपस्थित लोगों की आवाजों की चमकदार रोशनी से गर्म ` स्टेडियम के अंदर"।
  • उदाहरण के लिए, टॉक शो पर मशहूर हस्तियों के साथ साक्षात्कार अक्सर स्पष्ट संरचना के बिना कई प्रश्नों और उत्तरों की तुलना में ज्यादा नहीं होते हैं जिन इंटरव्यू हम सबसे स्वेच्छा से याद करते हैं वे लोग हैं जो स्पष्ट और प्रभावी कहानियां बताते हैं, एक सीधी भाषा में समझाते हैं कि उनके अनुभव का क्या मतलब है और वे इसे महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 7
    4
    रीडर को अपनी कहानी के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को बताने के लिए तीसरे व्यक्ति के बयान का प्रयोग करें। आप एक और चरित्र के लिए बोल सकते हैं या आवाज सुनाई दे सकते हैं, और इस प्रकार आपकी कहानी का अर्थ बता सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "लौरा ने ध्यान से पत्र जोड़ दिया, उसे चूमा और पैसे के बगल में मेज पर छोड़ दिया। उन्हें पता था कि वे कई सवाल पूछेंगे, लेकिन समय में वे स्वयं को स्वयं का जवाब ढूंढना सीखेंगे, जैसा उसने किया था। उन्होंने सिर हिलाया जैसे कि वह एक काल्पनिक व्यक्ति के साथ उसके बगल सहमत हुए, वह घर छोड़ दिया और एक पुराने टैक्सी, जो कराही में चला गया और फुटपाथ पर कांप, एक वफादार कुत्ते लेकिन अधीर की तरह"।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 8
    5
    लिखें "अंतिम भाग" आपकी कहानी का इस खंड की प्रकृति आपके काम के लिंग पर निर्भर करती है। वैज्ञानिकों और शैक्षणिक विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि किसी भी लिखित संरचना के अंतिम रूप से पाठक को साथ छोड़ देना चाहिए "कुछ के बारे में सोचने के लिए"। यह "कुछ" यह आपकी कहानी का अर्थ है
  • यदि आप एक व्यक्तिगत या अकादमिक निबंध लिख रहे हैं, तो आपका निष्कर्ष अंतिम पैराग्राफ या पैराग्राफ की श्रृंखला के रूप में हो सकता है। यदि आप एक विज्ञान कथा उपन्यास पर काम कर रहे हैं, तो उपसंहार पुस्तक का एक अध्याय या अंतिम अध्याय हो सकता है
  • आप निश्चित रूप से इस तरह फाइनल से बचने चाहिए "मैं उठ गया और यह सब एक सपना था"। कहानी का अर्थ स्वाभाविक रूप से साजिश की घटनाओं से उभरकर होगा, यह अंतिम मिनट में पाठ के लिए एक लेबल नहीं होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 9
    6
    थ्रेड की पहचान करें जो इतिहास में सभी घटनाओं को लिंक करता है नायक का मार्ग क्या दर्शाता है? एक यात्रा जिसमें मुख्य चरित्र एक अलग जगह में समाप्त होता है के रूप में अपनी कहानी के बारे में सोच रही थी, की तुलना में यह शुरुआत में बदला गया था, तो आप अपने रचना की अनोखी संरचना देख सकते हैं और एक खत्म है कि उसे सूट खोजने के लिए।
  • विधि 3

    क्रियाएं और छवियां उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 10
    1
    दिखाएं कि महत्वपूर्ण क्या है (स्पष्ट रूप से कहने के बिना)। हम जानते हैं कि कागज या फिल्म पर एक्शन-पैक की गई कहानियां, सभी उम्र के दर्शकों को आकर्षित करती हैं। कंक्रीट इशारों के माध्यम से आप अपनी कहानी के अर्थ और महत्व को संवाद कर सकते हैं।
    • कल्पना कीजिए कि एक फंतासी पुस्तक है, जिसमें एक योद्धा एक अजगर से एक शहर बचाता है। हर कोई उसके प्रति आभारी है, स्थानीय नायक के अलावा, जो उससे पहले था और जो, इतिहास के दौरान, स्पॉटलाइट खो जाने के लिए अपनी ईर्ष्या व्यक्त की। आप कहानी को उस दृश्य के साथ समाप्त कर सकते हैं जिसमें पुराने नायक अपनी तलवार युवा योद्धा को बचाता है। एक शब्द कहने वाले पात्रों के बिना, पाठक इस भाव के अर्थ को समझेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 11
    2
    वर्णन और संवेदी छवियों पर निर्भर रहने का अंत बनाएं संवेदी ब्योरा हमें एक कहानी से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए महसूस करते हैं और कहानी के सभी चरणों में रचनात्मक लेखन के कई उत्कृष्ट उदाहरण इन छवियों का उपयोग करते हैं। इस तकनीक को अपनाने और प्रत्यक्ष संवेदनाओं के संदर्भ में समृद्ध भाषा का उपयोग करके, आप पाठक को अर्थ से भरा पाठ के साथ छोड़ देंगे।
  • "टॉमी को पता था कि राक्षस हार गया था और शौचालय की गहराई में डूब रहा था। हालांकि, वह वहां बने रहे, देखने के लिए, हर छोटे अंधेरे स्थान का निरीक्षण किया जो गायब हो गया और पानी के आकाश में गायब हो गया, जब तक कि केवल नीला शांत का एक संकेत न हो। वास्तव में, जब तक पानी की सतह पर उसका प्रतिबिंब नहीं आया, तब तक वह नहीं चले, आखिरकार उसे वापस देखने के लिए लौट आए"।
  • इमेज का शीर्षक लिखें ए गुड एंडिंग टू ए स्टोरी स्टेप 12



    3
    अपने पात्रों और उनके लक्ष्यों के लिए रूपकों बनाएं अपनी निजी व्याख्या विकसित करने के लिए पाठक के लिए अपने काम में सुराग छोड़ दें। हर कोई कहानियों को प्यार करता है जो कल्पना को उत्तेजित करता है और कुछ सोचने के लिए छोड़ देता है। आपकी साजिश को पाठक को विचलित करने के लिए पर्याप्त भ्रमित नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको बयानबाजी के आंकड़े शामिल करना चाहिए जो समझने में आसान नहीं हैं। इस तरह आपका काम अधिक दिलचस्प और सार्थक होगा
  • उदाहरण के लिए: "जबकि ग्रीटिंग, लूसिया अपने मोटरसाइकिल के इंजन गोलियों से भून और जॉन का मानना ​​था कि उस पल में वह केवल एक स्मृति बन गया था: ध्वनि और प्रकाश की एक विस्फोट, सड़क के नीचे और पहाड़ी के ऊपर एक रॉकेट की तरह तो खींच सेट, जब तक तुम्हें छोड़ केवल धुआं की गंध और अपने विदाई की गूंज, जब यह एक आतशबाज़ी की बनी हुई चीज़ों से ज्यादा कुछ नहीं था, एक रोमांचक तमाशा, जो वह इतने भाग्यशाली थे कि उन्होंने निकटता से देखा हो"।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 13
    4
    एक ज्वलंत छवि चुनें संवेदी क्रियाओं और विवरणों के उपयोग के समान, यह दृष्टिकोण विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक निबंध में एक कहानी बताना चाहते हैं। एक मानसिक छवि के बारे में सोचें, जिसके साथ आप पाठक को हड़ताल करना चाहते हैं, एक ऐसा दृष्टिकोण जिसे आप मानते हैं कि कहानी का सार कब्जा कर सकते हैं और इसे एक निष्कर्ष के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी कदम 14
    5
    थीम को हाइलाइट करें सबसे ऊपर अगर आप एक लंबी कहानी लिख रहे हैं, जैसे कि ऋषि या ऐतिहासिक उपन्यास, तो आपने इसके भीतर और अधिक विषयों को प्रस्तुत किया हो। छवियों या वर्णों के कार्यों के माध्यम से एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करना, ताकि आपके कार्य के लिए एक अनूठी संरचना तैयार हो सके। यह दृष्टिकोण विशेष रूप से एक खुले अंत के साथ कहानियों के लिए उपयोगी है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 15
    6
    एक क्षण के लिए कॉल करें इस रणनीति (पिछले एक जैसा) का उपयोग करके आप एक क्रिया, एक घटना या भावनाओं से भरा एक दृश्य चुन सकते हैं जो आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण लगता है "याद" किसी तरह से: इसे दोहराते हुए, प्रतिबिंब के साथ वापस लौटकर या क्या हुआ, आदि का विस्तार करना।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 16
    7
    शीर्ष पर वापस जाएँ पिछली दो जैसी ही तकनीक, आपकी शुरूआत में पेश की गई कुछ चीजों को दोहराकर आपकी कहानी को समाप्त करने का सुझाव देती है और आपकी कहानी को स्पष्ट रूप और अर्थ दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपकी कहानी किसी के साथ शुरू हो सकती है जो किसी उन्नत जन्मदिन के केक के टुकड़े को खाने के बिना दिखती है, और उसी केक के सामने एक ही व्यक्ति के साथ समाप्त हो सकती है। चाहे आप इसे खाने का निर्णय लेते हैं या नहीं, शुरुआत में वापसी पाठक को उस संदेश को समझने में मदद करेगी जिसे आप उसे बताना चाहते हैं।
  • विधि 4

    तर्क का पालन करें
    इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 17
    1
    भूखंड की घटनाओं को समझने के लिए कि वे कैसे जुड़े हैं याद रखें कि सभी कार्यों का एक ही महत्व और समान परिणाम नहीं है। एक कहानी महत्वपूर्ण क्षणों के अनुक्रम का वर्णन करती है, परन्तु आपकी कहानी के सभी एपिसोड पाठक को एक ही निष्कर्ष पर नहीं लेते हैं। इसी तरह, सभी क्रियाएं पूर्ण या सफल नहीं हैं
    • उदाहरण के लिए, मेंओडिसी होमर, मुख्य चरित्र, यूलिसिस, कई बार अपने घर लौटने के लिए असफल कोशिश करता है, राक्षसों और बाधाओं को अपने रास्ते में मिल रहा है। हर विफलता कहानी को और अधिक रोमांचक बनाता है, लेकिन कहानी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है जो नायक खुद के बारे में सीखता है, न कि राक्षस क्या हार सकता है
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 18
    2
    अपने आप से पूछना: "आगे क्या होगा?"। कुछ मामलों में, जब हम एक कहानी हम लिख रहे हैं के लिए बहुत उत्साहित (या निराश) लग रहा है, हम चाहते हैं कि घटनाओं और पात्रों के व्यवहार, यहां तक ​​कि कल्पना की दुनिया में, एक प्रवृत्ति तर्क का पालन करने, के भौतिक कानून है `भूल सकता है ब्रह्मांड जिसमें वे पाए जाते हैं, आदि एक अच्छा अंत खोजने के लिए, तर्क के अनुसार, किसी विशेष परिस्थिति में क्या होगा, इस पर प्रतिबिंबित करने के लिए अक्सर पर्याप्त होता है। आपके निष्कर्ष क्या पहले हुआ था के साथ संगत होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 1 9
    3
    अपने आप से पूछना: "इस क्रम में ये घटनाएं क्यों होती हैं?"। एपिसोड और इतिहास की क्रियाओं के अनुक्रम पर फिर से विचार करें, फिर उन सभी क्षणों की पहचान करें जब चीजों के क्रम आश्चर्यजनक लगता है, साजिश के तर्क और प्राकृतिक प्रवाह को स्पष्ट करने की कोशिश कर रहा है।
  • कल्पना कीजिए कि आपका मुख्य चरित्र स्थानीय पार्क में अपने खोए हुए कुत्ते की तलाश में है, जब उसे एक गुप्त द्वार मिल जाता है जो एक फंतासी दुनिया की ओर जाता है। कहानी की शुरुआत में आपके द्वारा किए गए तर्क को त्याग नहींें: मुख्य पात्र के अविश्वसनीय साहसिक का वर्णन करें, लेकिन उसे आखिरकार अपना कुत्ता (या उसे खोजने के लिए कुत्ते) मिलें।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक अच्छा अंत करने के लिए एक कहानी चरण 20
    4
    विविधताओं और ट्विस्ट की कल्पना करें आपकी कहानी को भविष्यवाणी करने के बिंदु पर तर्क का पालन नहीं करना चाहिए। अगर आप थोड़ा निश्चित विकल्प या घटना बदलते हैं और हमेशा आश्चर्य शामिल हैं तो क्या होगा, इसके बारे में सोचें यह सुनिश्चित करने के लिए सभी पाठ की जांच करें कि आपने पर्याप्त साजिशों को घुमाया है।
  • यदि नायक निकलता है, स्कूल जाता है, घर जाता है और बिस्तर पर जाता है, तो आपकी कहानी कई लोगों के रस्सियों को नहीं छूती है, क्योंकि यह घटनाओं का एक बहुत परिचित अनुक्रम है आश्चर्य के तत्वों का परिचय: उदाहरण के लिए, जब चरित्र घर के रास्ते पर होता है, तो वह प्रवेश के चरणों पर उसे एक अजीब पैकेज को खोज सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा अंत करने वाली एक कहानी चरण 21
    5
    इतिहास की प्राकृतिक प्रगति से प्रेरित प्रश्न पूछें आपके द्वारा वर्णित घटनाओं, रिहर्सल या विवरणों से जो कुछ भी आपने सीखा है, उस पर पुनः विचार करें। सोचो, फिर क्या याद आ रही है, क्या समस्याएं या चिंताओं को जो आपने संबोधित नहीं किया है और कौन से प्रश्न एक जवाब की प्रतीक्षा करते हैं प्रश्नों पर प्रतिबिंबित निष्कर्ष पाठकों को विषय को गहरा करने और तर्क के बाद, उन्हें शुरुआत में जितने सवाल पूछने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके नए नायकों में अब कौन-से नतीजे अब राक्षस हार गए हैं? राज्य में शांति कब तक रहेगी?
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक गुड एंडिंग अ स्टोरी चरण 22
    6
    इसके बारे में सोचें जैसे कि आप एक अजनबी थे चाहे आपकी कहानी वास्तविक या काल्पनिक है, किसी व्यक्ति को तथ्यों से बाहर के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से पुन: पढ़ें और सोचें कि पहली बार कहानी पढ़ने वाले लोगों के लिए एक तार्किक समापन क्या हो सकता है। एक लेखक के रूप में, आप उन घटनाओं में से एक के बारे में बहुत उत्साहित हो सकते हैं, जिनमें पात्रों को शामिल किया गया है, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि एक बाहरी पाठक अलग-अलग संवेदनाओं को महसूस कर सकता है और इसका अलग निर्णय हो सकता है जिस पर साजिश का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। अपनी कहानी से खुद को दूर करके, आप इसे एक महत्वपूर्ण आंख के साथ देख सकेंगे।
  • टिप्स

    • स्केच एक निशान! कुछ भी लिखना शुरू करने से पहले, अपनी कहानी का पता लगाने की रूपरेखा करें इसे एक मानचित्र के रूप में देखें, जो आपको कहानी के माध्यम से मार्गदर्शन करता है: यह आपको याद दिलाता है कि आप कहां हैं और आपका दिशा क्या है इतिहास के पूरे ढांचे को ध्यान में रखते हुए और समापन सम्मिलित करने के तरीके को समझने का एकमात्र तरीका है।
    • किसी अन्य व्यक्ति को अपनी कहानी पढ़ने और सलाह देने के लिए कहें। उस व्यक्ति का चयन करें, जिसकी राय आपको भरोसा है।
    • जिस तरह से आप लिख रहे हैं उस पर ध्यान दें एक ऐतिहासिक निबंध के भाग के रूप में शामिल एक कहानी में डरावनी कहानी से बहुत भिन्न विशेषताएं हैं। कैबरे की शाम के लिए एक कहानी में एक यात्रा पत्रिका के लिए एक लेख से अलग तत्व शामिल हैं।
    • अपने काम की समीक्षा करें जब आपने तय किया कि आपकी कहानी कैसे खत्म होगी, इसे फिर से पढ़ लें और सभी पटकथालेख के छेद और क्षणों को देखें जो पाठक को भ्रमित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com