कैसे रहस्य का एक उपन्यास लिखने के लिए

कई सालों तक, रहस्य की कहानियों ने बच्चों और वयस्कों को एक जैसे आतंकित किया है। प्रेतवाधित घरों, जासूसी कहानियां, भूत कहानियाँ ... सब के बाद, वे सभी रहस्य की कहानियां हैं! यदि आप हमेशा इस शैली में रुचि रखते हैं, तो आप खुद को एक रहस्य उपन्यास लिखने पर विचार कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, इससे बहुत अधिक प्रयास और काफी समय लगेगा, इससे पहले कि आप काम पर आएं, ध्यान से व्यवस्थित करें अनुसूची

.

कदम

लिखित मिस्ट्री उपन्यास चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार की रहस्य कहानी लिखेंगे इसका अर्थ यह है कि यह एक भूत कहानी या एक गुप्तचर कहानी है, चाहे एक भयानक प्रेतवाधित घर या हत्या के दृश्य का वर्णन करना है। उपन्यास के लेखन को शुरू करने से पहले आपको यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णय करना है
  • लिखित मिस्ट्री उपन्यास चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्णों को चित्रित करके प्रारंभ करें: वे उपन्यास के पदार्थ होंगे। आपको एक नायक, एक विरोधी और कुछ सहायक कलाकारों की आवश्यकता होगी, साथ ही उनमें से प्रत्येक का विस्तृत वर्णन भी होगा। आपके द्वारा दर्ज किए जाने वाले विवरणों की संख्या उस अवसरों की संख्या पर निर्भर करेगी जो एक चरित्र पूरे इतिहास में प्रकट होगा। अगर एक किराने की दुकान के खजांची को एक अवसर पर दिखाई देता है, तो उसे बहुत ध्यान से पेश करने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करने के लिए पर्याप्त है और संभवतः इसे एक नाम दें लेकिन, अगर यह नायक है, तो आपको अधिक विस्तृत होना चाहिए, यह कहने की बात है कि उसे कॉफी पीने की आदत है और कब! अनुसरण करने के लिए एक अच्छा मॉडल निम्न है:
  • नाम, उम्र, वजन, ऊंचाई, इतिहास, आंख और बालों का रंग, त्वचा की टोन, आदतों, विशिष्ट विशेषताओं, अतीत, वर्तमान, भविष्य और संगीत विषय में भूमिका।
  • छवि मिस्त्री उपन्यास चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक साजिश स्केच शुरू करें। आप इसे अपने पात्रों के अनुसार विकसित कर सकते हैं या इसके विपरीत, साजिश के अनुसार वर्ण बना सकते हैं। एक ठोस साजिश में शुरुआत, एक केंद्र और समापन होता है। शुरुआत भविष्य की घटनाओं और अक्षरों के जीवन के लिए परिचय होना चाहिए। केंद्र को नायक की समस्या का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, जिसमें चरमोत्कर्ष (या चरमोत्कर्ष) शामिल है जिसमें एक महत्वपूर्ण निर्णय किया जाना चाहिए। इसके अंत में, तीव्रता में कमी को व्यक्त करना चाहिए, जिसमें सभी प्रश्नों के सिर पर अनसुलझे छोड़ दिए गए हैं और इससे पाठक को आपकी अगली बड़ी उपन्यास पढ़ने के लिए उत्सुक बना देता है!
  • यदि आप किसी साजिश के लिए खोज में फंस गए हैं, तो अपने कुछ पसंदीदा रहस्य उपन्यासों को पढ़ने के लिए कुछ विचारों को ढूंढें। साथ ही, अपनी आंखों और कानों को हमेशा के बारे में लिखने के लिए नए विचारों और विषयों को पकड़ने के लिए खोलें।
  • साजिश को डिजाइन करने के लिए, दस दृश्यों वाली प्रणाली का उपयोग करें प्रत्येक दृश्य को अलग से लिखें, और फिर उन्हें एक साथ लिंक करें। सबसे पहले एक प्रारंभिक दृश्य होना चाहिए। दूसरे, तीसरे और चौथे को समस्याओं और कठिनाइयों को प्रस्तुत करना चाहिए, जिनकी कोई भी वापसी पांचवें में हासिल नहीं की जाएगी। छठे से दसवीं तक के दृश्यों को संघर्ष के समाधान प्रदान करना चाहिए और साजिश के रैंक को खींचना चाहिए।
  • लिखित मिस्ट्री उपन्यास चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीज बोने की क्रिया कुछ सुराग चाहे आप एक गुप्तचर कहानी या भूत कहानी लिख रहे हों, आपको सुराग की ज़रूरत है जिससे रहस्य का अनावरण होगा। एक जासूसी उपन्यास में उन्हें बहुत ही सूक्ष्म होना चाहिए: उदाहरण के लिए, अपराध के दृश्य में एक सिगरेट बट, या एक गलत वस्तु जिसे आसानी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है हालांकि भूतों की एक कहानी में, उन्हें कुछ आश्चर्यजनक रूप से प्रतिनिधित्व करना चाहिए, जैसे अंधेरे में किसी व्यक्ति की अचानक गायब होने या किसी हाथ के कंधे पर एक भूतिया हाथ पर लेट हो जाना। वास्तविक आपराधिक घटनाओं की कुछ रिपोर्ट पढ़ें, यह जानने के लिए कि क्या छोटी चीजें हैं जो दोषी को उजागर करने का कारण बनती हैं



  • लिखित मिस्ट्री उपन्यास का शीर्षक चित्र 5
    5
    एक पहला मसौदा लिखें यह सही नहीं है: कहानी की रीढ़ प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। आप हमेशा वापस जा सकते हैं और कुछ तत्व जोड़ सकते हैं, लेकिन, अब, आवश्यक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। लेखन प्रवाह को आसानी से, बहुत मुश्किल काम किए बिना। बस अपने विचार लिखना शुरू करें
  • लिखित मिस्ट्री उपन्यास का शीर्षक चित्र 6
    6
    वापस जाओ और संपादन करें अपने काम की जांच करें और फिर से लिखना, इसे फिर से लिखना और इसे फिर से लिखना जब तक कि आपके सिर में दर्द न हो और आपको कम से कम कुछ मौकों पर अपनी कलाई पर ऐंठन हो। जितना संभव हो उतना इसे सुधारें और अगले चरण के लिए तैयार करें: प्रकाशन.
  • लिखित मिस्ट्री उपन्यास चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक प्रकाशक को पाठ भेजें एक इनकार के लिए तैयार! कुछ वे लिखते हैं जो पहले उपन्यास लिखते हैं। इसमें समय और समर्पण होता है फिर से प्रयास करें और, चार रिफॉल्स के बाद, कुछ बदलाव करें और फिर से प्रयास करें।
  • टिप्स

    • लिखने के लिए एक दैनिक शेड्यूल स्थापित करें इंटरनेट ब्राउज़िंग या ई-मेल की जांच के लिए नहीं: केवल लेखन
    • ले लो समय कि आप की जरूरत है और जल्दी में नहीं है! कुछ सर्वश्रेष्ठ उपन्यासों की आवश्यकता होती है कम से कम समय का एक वर्ष!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समय
    • कल्पना
    • कागज और कलम या एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com