अपना दिन कैसे संगठित करें

अपने दिनों को अग्रिम रूप से व्यवस्थित करने से आप अपना समय अधिक कुशलता से प्रबंधित कर सकते हैं। उचित नियोजन के साथ, आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, जबकि महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं की यादों को कम करने या थोड़ा प्रासंगिकता के कारकों से विचलित होने के कारण। यद्यपि ये उठते हुए प्रतिबद्धताओं से निपटना आसान लग सकता है, समय के साथ आप अव्यवस्थित हो सकते हैं, घटनाओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं और कुछ महत्वपूर्ण चीजें भूलने के लिए खतरे में डाल सकते हैं। दैनिक एजेंडे का निर्धारण और सम्मान करने के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको जल्द ही खुशी होगी कि आपने किया था। कम तनाव महसूस करने के अलावा, आपको लगेगा कि आपने अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण हासिल किया है। अपने दिन को व्यवस्थित करने से आप अपने व्यवहार को बेहतर ढंग से समायोजित करने की इजाजत देते हैं क्योंकि यह आपको यह देखने का अवसर देता है कि क्या किया गया है और आपको अभी भी क्या करना है।

कदम

भाग 1

अपनी खुद की दैनिक एजेंडे का आयोजन
छवि शीर्षक अनुसूची अपना दिन चरण 1
1
एक कैलेंडर या एक डायरी प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को रिकॉर्ड करने के लिए पर्याप्त स्थान है। एजेंडा सप्ताह, दिन या घंटे में विभाजित हैं। वैकल्पिक रूप से आप अपने लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। वह उपकरण चुनें, जो आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। आपने जो भी चुनाव किया है, प्रतिबद्धता का सम्मान किया। याद रखें कि अलग-अलग क्षेत्रों को विभाजित करने के बजाय, अलग-अलग साधनों का उपयोग करते हुए, काम या विद्यालय को विभाजित करने के बजाय, एक उपकरण का उपयोग करके अपनी प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित करने के लिए बेहतर है।
  • मोबाइल फोन या कंप्यूटर के लिए डिजिटल कैलेंडर के कई संस्करण भी हैं जो आपको अपने सभी उपकरणों को सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देते हैं, ताकि आप जहां भी हो वहां अपना कैलेंडर एक्सेस कर सकें। कई एप्लिकेशन भी हैं जो आपको सूचनाओं और अनुस्मारकों के साथ अपना दिन व्यवस्थित करने में सहायता करते हैं।
  • यह एक कैलेंडर, डिजिटल या पेपर चुनने के लिए बेहतर है, जो कि किसी भी नोट्स को जोड़ने के लिए थोड़ा अतिरिक्त स्थान प्रदान करता है। आपके नोट्स आपको पहले से ही क्या किया गया है, इसका ट्रैक रखने में आपकी मदद करेंगे, लेकिन यह भी कि आपने कैसे काम किया है और / या आपने कैसे महसूस किया उदाहरण के लिए, प्रवेश के बगल में "जिम पर जाएं"ऐसा करने के बाद एक पुष्टिकरण संकेत जोड़ने के अलावा, आप के समान एक नोट जोड़ना चाह सकते हैं "एक अतिरिक्त किलोमीटर के बाद, मैं उत्साहित महसूस किया!"। व्यक्तिगत नोट्स को जोड़ने से आपको अपने व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है।
  • आप एक कागज से एक डिजिटल कैलेंडर पर ले जाने का इरादा है, पहले दिन आप धारणा है कि यह बहुत frenetici- लय के साथ एक उपकरण नहीं देते है मिलता है, यह सामान्य है, यह सिर्फ एक छोटे से `धैर्य नई प्रणाली के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए किया गया है । प्रारंभ में आप दोनों का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने गलतियों को नहीं बनाया है जो आपको कुछ भूलते हैं या एक ही कार्रवाई को दो बार दोहराते हैं।
  • 2
    अपनी प्रतिबद्धताओं की योजना बनाएं इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर का उपयोग करके आपको अलग-अलग रंगों के साथ अलग-अलग प्रतिबद्धताओं को अलग करने का अवसर मिलेगा। उदाहरण के लिए, आप नीले रंग के काम का अध्ययन, अध्ययन से संबंधित हरे रंग में, घर के कामकाज से संबंधित हरे रंग में, मनोरंजन के आयोजनों के नारंगी और गुलाबी खेल आयोजनों में उजागर कर सकते हैं। यदि आप एक पेपर एजेंडा या कंप्यूटर का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप ऐसा पेंसिल, मार्कर, हाइलाइटर, रंगीन फोंट और पृष्ठभूमि के माध्यम से कर सकते हैं। अनुसूचित कई प्रकार की गतिविधियों में विविधता के बाद, आप उन्हें सही प्राथमिकता देना जारी रख सकते हैं
  • विभिन्न रंगों के साथ अपनी वचनबद्धताओं को व्यवस्थित और कोडित करने के बाद कैलेंडर देखना, आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि गतिविधियों में आपका अधिक समय क्या है। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि लाल (काम) और हरे रंग के बड़े क्षेत्रों (घरेलू काम) हैं, जबकि गुलाबी (शारीरिक व्यायाम) लगभग पूरी तरह अनुपस्थित है। शारीरिक गतिविधियों के लिए समर्पित क्षणों की कमी के कारण, आपको अपने दिनों के संगठन की समीक्षा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं ताकि शरीर की देखभाल और स्वास्थ्य के लिए जगह दे सके।
  • 3
    अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें निर्धारित करें कि कौन से सबसे महत्वपूर्ण कार्य है जो दूसरों के सामने किया जाना चाहिए, और जो इंतजार कर सकते हैं वह एक मौलिक कदम है। एक उदाहरण आपको प्राथमिकताओं को निर्धारित करने की आवश्यकता को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा। मान लीजिए आपको दो परीक्षाएं लेने हैं, एक रिपोर्ट लिखिए, एक निबंध लिखिए और एक सप्ताह में एक प्रेजेंटेशन लें। वाह!
  • अपने प्रश्न पूछें कि यह समझने में सक्षम हो कि कौन-कौन से काम पहले पूरी किए जाएंगे और कितने समय लगेगा। इनमें से कौन-सा कर्तव्यों की निकटतम समय सीमा है? उनमें से कौन सा समय की सबसे बड़ी राशि की आवश्यकता होगी? दीर्घकालिक परिणामों के संदर्भ में सबसे अधिक प्रासंगिक कौन से हैं? उदाहरण के लिए, वोटों की बात करते समय, जो आपके अंतिम मूल्यांकन को प्रभावित करेगा? सबसे बड़ा प्रयास करने वाले कार्यों क्या हैं?
  • असल में, आपको यह तय करना होगा कि आपके एजेंडे द्वारा तैयार किए गए कार्यों के बारे में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है: समय सीमा, उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा या उनके मूल्य कोई भी आपके से बेहतर नहीं जानता है कि आपके कौशल और आपके प्राथमिक उद्देश्य क्या हैं - अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली प्राथमिकताओं की एक प्रणाली को गोद लेती है।
  • 4
    सबसे जरूरी प्रतिबद्धताओं को हाइलाइट करें एक बार जब आपने तय किया है कि सही प्राथमिकताओं को कैसे सेट करना है, तो आपको कैलेंडर पर अपने फैसले की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी। एक को जोड़ने के लिए दिन की अपनी नियुक्तियों की समीक्षा करें "एक" उन लोगों के बगल में, जिन्हें पहले पूरा करना होगा, एक "बी" उन लोगों के बगल में, जिन्हें दिन भर में पूरा करना होगा, एक "सी" एक साप्ताहिक समय सीमा के साथ, और इतने पर।
  • 5
    प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें प्रत्येक असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आवश्यक समय के बारे में एक नोट जोड़ें। उदाहरण के लिए, आपको अध्ययन (2 घंटे), व्यायाम (1 घंटे), दो ईमेल (30 मिनट) लिखना पड़ सकता है, कुत्ते को बाहर ले जा सकते हैं (30 मिनट)। अपने एजेंडे को व्यवस्थित करना ताकि आपके पास सूचीबद्ध प्रतिबद्धताओं के लिए पर्याप्त समय हो, सफलता की कुंजी। वास्तविक समय की अपेक्षाओं के बिना एक एजेंडे बहुत घना है, लगभग बेकार है, साथ ही तनाव का एक प्रमुख कारण भी है।
  • यात्रा के लिए आवश्यक समय की योजना भी याद रखें। उदाहरण के लिए, अध्ययन के अंत में, प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, आपको पुस्तकालय से जिम तक जाने के लिए 20 मिनट तक चलना पड़ सकता है।
  • 6
    पर भी विचार करें I "मृत समय" एक गतिविधि और दूसरे के बीच आम तौर पर, अधिकांश लोग अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक समय को कम करके देखते हैं। प्रत्येक गतिविधि से पहले तैयारी के चरण का ध्यान रखना, और जो बाकी है, आप अपने दिन को अधिक सटीक रूप से व्यवस्थित करने में मदद करेंगे
  • असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आवश्यक समय को अधिक महत्व देना हमेशा बेहतर होता है, कुछ ही मिनटों में भी। मूल नियम के रूप में, हर बार 25% अधिक समय की अपेक्षा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को एक ऐसी गतिविधि के लिए समर्पित करते हैं जो 4 मिनट लगते हैं, तो एजेंडा पर 5 योजना बनाएं, अगर आपको 8 की आवश्यकता है, तो 10 उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें, और इसी तरह। जैसे ही इन मिनटों का समय बिताया जाता है, एक समय सीमा तैयार होती है जिससे आपको देर नहीं होने में मदद मिलेगी और पीछे नहीं आना होगा।
  • दिन के मुख्य कार्यों की समीक्षा करें और अपने आप से पूछें कि क्या वे कुछ सहायक कार्यों की पूर्ति में शामिल हैं। यदि हाँ, तो उन्हें अपनी डायरी में शामिल करने के लिए मत भूलना उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि जिम में कुछ शारीरिक गतिविधि करने के बाद आपको स्नान करने की आवश्यकता होगी? क्या आप अक्सर लॉकर रूम में भी पंद्रह मिनट तक चैट करने के लिए रोकते हैं? जो नियमित रूप से एक जिम में भाग लेते हैं, उनमें से बहुत से लोग स्वीकार करते हैं कि भले ही उन्होंने एक घंटे की लंबी कसरत की योजना बनाई है, वे दो घंटों के बाद भी रहती हैं
  • 7
    कुछ खाली समय की अपेक्षा करें दिन के अंत में इसे ठीक करें, आप इसे छोटे कार्य या किसी अप्रत्याशित घटनाओं के लिए खुद को समर्पित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आज या कुछ हफ्तों के कुछ हफ्तों के बाद आपको भविष्य की प्रतिबद्धताओं पर काम करना शुरू करने की अनुमति मिल जाएगी। संभावित अतिरिक्त कार्य शामिल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, परिवार के खर्च से संबंधित कोठरी या दस्तावेजों के मौसमी पुनर्गठन हालांकि वे निचले प्राथमिकता के कार्य हैं, निश्चित समय सीमा के बिना, जो तनाव का कारण नहीं देते, आप उन्हें पूरा करने के लिए खुश होंगे।
  • भाग 2

    अपना दैनिक एजेंडा का पालन करें


    1
    अपने दैनिक एजेंडे की जांच करें दिन के आगे बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए हर रात और हर सुबह इसे विश्लेषण करने की आदत करें। इसके अलावा, नाश्ते के बाद एक दैनिक समय की स्थापना, उदाहरण के लिए या जब सार्वजनिक परिवहन है कि आप काम करने के लिए है, जहां ध्यान से समीक्षा क्या किया जाना चाहिए ले जाएगा पर, क्या पहले से ही पूरा हो चुका है और क्या अंततः जोड़ने के लिए अच्छा है।
    • ध्यान से दिन के उन्माद में एक डुबकी लेने से पहले अपने प्रतिबद्धताओं की सूची का निरीक्षण करने में कुछ समय दें, तो यह आपको निखारने के संगठन भी आवश्यक प्रेरणा oomph के साथ शुरू करने के लिए conferendoti मदद कर सकता है!
    • कुछ कार्य या नियुक्तियों को याद दिलाने के लिए अपने सेलफोन या कंप्यूटर अलार्म का उपयोग करें उदाहरण के लिए, सामान्य रूप से, चिकित्सा और दंत यात्रा पहले से अच्छी तरह से तय की जाती हैं, इसलिए याद रखे जाने में मददगार हो सकता है कि वह आपको एक हफ्ते के बारे में कब याद रखे, ताकि आप अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित कर सकें।
  • 2
    प्राथमिकता के क्रम में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें आपके एजेंडा को अपने व्यक्तिगत मानदंडों के अनुसार निर्धारित प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से दिखाना चाहिए, इसलिए उन्हें लगातार पालन करना सुनिश्चित करें
  • 3
    पल की आवश्यकताओं के अनुसार अपनी योजनाओं को बदलें यद्यपि संभवतः पहले स्थापित कार्यक्रमों को छूने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, कभी-कभी कुछ ऐसा हो सकता है जिसमें बदलाव की आवश्यकता हो। अगर एक तात्कालिकता, एक जटिलता या बाधा है, तो निम्न दिनों में लचीला या कम जरूरी कामों को स्थगित करने का प्रयास करें।
  • हालांकि, अपनी प्रतिबद्धताओं को अक्सर या आसानी से स्थगित करने की कोशिश न करें, ताकि उन्हें अगले दिनों में अपर्याप्त रूप से जमा करने से रोका जा सके। यदि आप इस स्थिति में अपने आप को अक्सर पाते हैं, तो आप को अगले दिन की योजनाओं को बदलने के लिए बाध्य करने के बजाय, दिन के प्रत्येक कार्य के लिए अधिक समय की कोशिश करें।
  • 4
    आपके द्वारा पूरा किए गए कार्यों के आगे एक चेक मार्क जोड़ें इसे करने से आपको संतुष्टि का एक महत्वपूर्ण अर्थ मिलेगा! इसके अलावा, उन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के दिन पर जाने का ध्यान रखें, जो आप पूरी नहीं कर सकते।
  • 5
    अपने आप को एक इनाम दे दो! जब भी आप अपने एजेंडे का सम्मान कर सकते हैं, प्रतिबद्धताओं को पूरा कर, सही ढंग से काम करने के लिए खुद को इनाम देने के लिए महत्वपूर्ण है दिन के कार्य को पूरा करने के बाद, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें, गर्म स्नान कैसे तैयार करें, अपना पसंदीदा टीवी शो देखें या अपनी योग्यता का जश्न मनाने के लिए केक का एक टुकड़ा लें। पता है कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, आप संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करेंगे
  • 6
    किसी भी परिवर्तन करने की आवश्यकता पर विचार करें समय-समय पर, यह देखने के लिए आपके एजेंडे की समीक्षा करना महत्वपूर्ण होगा कि क्या वह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता रहा है। ऐसा करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है इसका विश्लेषण करना और अपने मन और आपकी भावनाओं पर ध्यान देना। सामान्य तौर पर आप चेक अंकों की एक उच्च संख्या देख सकते हैं जो आपको सकारात्मक और उत्पादक महसूस करते हैं? यदि हां, तो सभी संभावना में, जिस तरह से आप अपने दिनों को व्यवस्थित करते हैं वह आपके लिए आदर्श है!
  • इसके विपरीत, यदि आपको लगता है कि अक्सर आपके कार्य अगले दिन (और उसके बाद, और इसी तरह) पर जाते हैं, इसलिए आप अक्सर मनभावन महसूस करते हैं, सबसे अधिक संभावना है, सबसे अच्छी बात यह है कि जिस तरह से बदलाव किया जाए अपने एजेंडे को व्यवस्थित करने के लिए
  • अधूरे कार्यों की खोज में दिए गए पृष्ठों का विश्लेषण करके समस्या क्षेत्रों की पहचान करें। उन तत्वों के मामले में, जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं, उदाहरण के लिए, व्यायाम, आपको अपनी प्राथमिकताओं का पुन: मूल्यांकन और पुन: व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसी तरह, आपको अपनी प्रत्येक प्रतिबद्धता के लिए क्रमादेशित समय की मात्रा पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, हर रोज सुबह दो घंटे खुद को तैयार करने के बजाय खुद को तैयार करने के बजाय, उन्हें 30 मिनट की जॉगिंग खर्च करने में सक्षम होने के लिए सप्ताह में तीन बार एक घंटा कम करने पर विचार करें।
  • समझें कि आपके एजेंडा को फिर से संगठित करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है। एक कुशल दिनचर्या विकसित करने में सक्षम होने के नाते, अपनी आवश्यकताओं के लिए आदर्श, समय और धैर्य की आवश्यकता होती है
  • टिप्स

    • आपके समय में एक महत्वपूर्ण मूल्य है। अपने दिनों को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने से आप इसका पूरा उपयोग करने में मदद करेंगे
    • अपनी योजना की योजना आपको ऐसे कुछ नज़रें देखने में मदद कर सकती है जो अब तक किसी न किसी का ध्यान रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि गुरुवार की सुबह आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं क्योंकि हर बुधवार की रात आप दोस्तों के साथ देर कर रहे हैं एक बार जब आप इस आदत को पहचान लेते हैं, तो आप ऐसे परिवर्तन कर सकते हैं जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करें। उदाहरण के लिए, आप शुक्रवार की रात बाहर जा सकते हैं, मज़ेदार छोड़ने के बिना, आप गुरुवार सुबह काम पर थक जाने से बचेंगे
    • दैनिक एजेंडे का आयोजन और सम्मान करने से आपको और अधिक कुशल और उत्पादक बनने की अनुमति मिलती है क्योंकि यह आपकी प्रतिबद्धताओं के लिए निश्चित समय निर्धारित करती है। इसका मतलब यह है कि आप अब बहाना का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे "पर्याप्त समय नहीं है!"।

    चेतावनी

    • कल देरी न करें कि आज आप क्या कर सकते हैं आपको केवल एक ही परिणाम मिलेगा तनाव महसूस करने, बेतरतीब और आसानी से चिड़चिड़ा महसूस करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com