मार्च तालिका कैसे बनाएं और सम्मान करें

अगर, ज्यादातर लोगों की तरह, आप अपने दिनों को बेहतर ढंग से संगठित करने और स्थापित कार्यक्रम में चिपकाने के लिए संघर्ष करते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और सीखें कि सड़कमैप कैसे प्रभावी ढंग से बनाने और सम्मानित करेगा!

कदम

1
उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप शाम तक पूरी तरह से पूरा करना चाहते हैं। स्कूल, कार्य, आदि शामिल करें सटीक क्षण को बदलने या स्थगित करने के बिना, आपको हर दिन निश्चित समय पर ऐसा करना होगा। आदर्श रूप से, यह पहली सूची अपेक्षाकृत कम होना चाहिए।
  • 2
    पहले बिंदु के समान, आपको उन चीज़ों की दूसरी सूची बनाएं जिनकी आपको आवश्यकता है। इस मामले में, व्यायाम, अध्ययन, घर का काम, आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखने आदि जैसी गतिविधियों में शामिल हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको करना है, लेकिन सुविधा के लिए आप एक निश्चित लचीलेपन के साथ दिन के कार्यक्रम में प्रवेश कर सकते हैं।
  • 3
    अंत में, उन सभी चीजों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप करना चाहते हैं, लेकिन सामान्य रूप से आप अपने खाली समय में करने के लिए एक गतिविधि के रूप में सोचते हैं। उदाहरण के लिए पढ़ने, समयबद्ध करने, टीवी देखने, वीडियो गेम इत्यादि शामिल करें।
  • 4
    अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियों का विस्तृत विवरण करके अपने काम को पूरा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है "18.00 - समीक्षा करें", इसे बदलने के लिए "18:00 - विज्ञान के अध्याय 7 की समीक्षा, शब्दावली की याद रखने के लिए कार्ड बनाने के लिए + समीक्षा"।
  • 5
    अब जब आपने अपनी हर दैनिक गतिविधियों को सूचीबद्ध किया है, तो उस क्रम में व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें जो आपके लिए यथासंभव सुविधाजनक है। बेशक, पहली सूची में सूचीबद्ध सभी बिंदुओं को जोड़कर आगे बढ़ो, फिर दूसरे और आखिर तक आगे बढ़ें, लेकिन कम से कम तीसरे स्थान पर नहीं।
  • 6



    जब आप आदेश से संतुष्ट हो जाते हैं, तो विस्तार में जाएं और सूचीबद्ध प्रत्येक गतिविधि के लिए एक समय सारिणी प्रदान करें। अंक 2 और 3 की गतिविधियों के लिए 1 या 2 घंटे समर्पित करने में सक्षम होना आदर्श होगा, लेकिन अपने विकल्पों के आधार पर आप जो सोचते हैं वह आपके लिए सबसे अच्छा होगा।
  • 7
    एक एजेंडा खरीदें एक बार जब आप मानसिक रूप से अपनी गतिविधियों को शेड्यूल करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किस प्रकार का एजेंडा आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है अपने स्वरूप के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें और मुख्य रूप से सामग्री की प्रभावशीलता पर ध्यान केंद्रित करें। सबसे खराब स्थिति में, आप पूरी तरह से ब्रिकॉलेज के काम के साथ कवर को कवर कर सकते हैं। विभिन्न संरचनाओं का विश्लेषण करें कि सभी एजेंडा समान नहीं हैं। विभिन्न उपयोगों के लिए अलग-अलग एजेंडा हैं, इसलिए अपने शोध करें।
  • 8
    यथार्थवादी रहें अब जब आपने अपना दैनिक शेड्यूल स्थापित किया है, तो सबसे मुश्किल भाग आता है, इसका सम्मान करने में सक्षम है। आप 24 घंटे में सौ गतिविधियों में सक्षम होने की उम्मीद नहीं कर सकते जब गतिविधियों की संख्या आपके लिए उपलब्ध समय से अधिक है, तो आपके पास दो विकल्प हैं: सप्ताह के दौरान दो अलग-अलग दैनिक कार्यक्रमों को स्विच करें (उदाहरण के लिए, सोमवार - कार्यक्रम 1, मंगलवार - कार्यक्रम 2, बुधवार - कार्यक्रम 1 और इसी तरह, या अपने दैनिक दिनचर्या के आधार पर प्राथमिकता और / या समझौता दें, केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा समाधान सबसे अच्छा है याद रखें कि आपका लक्ष्य आपके एजेंडे का सम्मान करने में सक्षम होना है, इसलिए एक या दोनों विकल्प बताए गए हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास सूचीबद्ध गतिविधियों को पूरा करने के लिए पर्याप्त (अत्यधिक नहीं) समय है।
  • 9
    खुद को प्रेरित करें सबसे पहले, इस बारे में जानकारी रखें कि आप अपने रोडमैप का सम्मान क्यों करना चाहते हैं और इसे ध्यान में रखना चाहते हैं। इसके अलावा आपकी विफलता के परिणाम के बारे में पता करें, साथ ही यदि सफल हो एक एजेंडे रखने के सकारात्मक पहलुओं में हम निश्चित रूप से शामिल कर सकते हैं: बेहतर संगठित, कम तनावपूर्ण, अधिक जिम्मेदार और एक के जीवन पर अधिक नियंत्रण रखना। अपने रोडमैप का सम्मान करने से आपको व्यवसाय, काम पर, स्कूल में और रोज़मर्रा की जिंदगी में और अधिक सफल होने में मदद मिलेगी।
  • 10
    हार न दें कभी-कभी हम सभी एक गलतफहमी लेते हैं, इसलिए चिंता न करें कि आप तुरंत अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचते हैं। पहचानें कि आपने एक गलती की और नई रणनीति के साथ प्रयोग किया था। आपके शेड्यूल से संतुष्ट महसूस करने में सक्षम होने में और इसे पालन करने में सक्षम होने में महीनों लग सकते हैं। यह निस्संदेह एक ऐसा अनुभव है जिसमें आप दिन-प्रतिदिन सीखना जारी रख सकते हैं, और अंत में आप संतुष्ट और गर्व महसूस करेंगे।
  • चेतावनी

    • परिणाम भिन्न हो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज की शीट
    • लेखन उपकरण
    • अपनी पसंद का एजेंडा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com