अपने आराम के समय उत्पादक कैसे करें

चाहे आप एक छात्र, एक कर्मचारी या व्यापारी हो, आदर्श रूप से, अपने दिनों के दौरान आपको अपने और अवकाश के लिए समर्पित कुछ समय मिलना चाहिए। हम आमतौर पर दोस्तों और परिवार के साथ हमारे खाली समय का एक अच्छा हिस्सा खर्च करते हैं, और यह अच्छा है। उसी तरह हम खुद को खेलने, पढ़ना या हमारे पसंदीदा रुचियों और शौकों को समर्पित करने का विकल्प चुन सकते हैं। इन गतिविधियों में से प्रत्येक के दौरान, उत्पादक प्रदर्शन का उत्साह महसूस करना सीखें। आपके समय का सही उपयोग मज़ेदार और पुरस्कृत हो सकता है, इसलिए रचनात्मकता के लिए जगह नहीं दे और कुछ नए और उत्पादक विचारों को खोजने के लिए। लेख के प्रस्तावों का पालन करें और जानें कि आपके खाली समय की उत्पादकता कैसे सुधारें।

कदम

अपने अवकाश का समय उत्पादक चरण 1 को बनाएं
1
पैसा बनाएं अपने खाली समय का उपयोग करने का सबसे अधिक उत्पादक तरीका पैसे बनाने के लिए अपनी रुचियों और भावनाओं का उपयोग करना है। मैंने जिन वेबसाइटों के लिए साइन अप किया है, उनके कुछ लेख लिखे जाने का सबसे अच्छा निवेश मैं अपने खाली समय के साथ कर सकता हूं और मुझे पैसा बनाने की अनुमति देता है तो आप अपने शौक के लिए एक अतिरिक्त आय पैदा करना शुरू करते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिस वातावरण में आप रहते हैं उसे साफ करें अपने घर की सफाई और व्यवस्था का ख्याल रखना, किताबों को अलमारियों और डेस्क पर दोबारा संगठित करना, अपने घर के पीछे वाले यार्ड को साफ करना, कपड़े धोने की मशीन में गंदे कपड़े डालना आदि। जीने के लिए बेहतर वातावरण सुनिश्चित करने के अलावा, यह कदम आपको शरीर के लिए अच्छा जिमनास्ट करने की सुविधा देगा।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पसंदीदा अध्ययन फिर से शुरू करें। लेखों, पुस्तकों और पत्रिकाओं को अपने हाथों से प्यार रखें। यात्रा के दौरान या शांत के क्षणों में, आप अपने पसंदीदा रीडिंग का आनंद उठा सकते हैं और अपने ज्ञान को विस्तारित कर सकते हैं।
  • अपना लेजर टाइम उत्पादक चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों की योजना बनाएं: जब आपके पास खाली समय होता है और आपका मन पर्याप्त रूप से आराम कर रहा है, तो आदर्श मूड का लाभ उठाएं और अपने कदमों और अपने लक्ष्य की योजना बनाएं। पेशेवर क्षेत्र में अपने आप को सीमित न करें- इसमें व्यक्तिगत परिणाम भी शामिल करें, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    5



    अपना ई-मेल साफ करें अपने ईमेल की जांच के लिए अपने खाली समय का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी महत्वपूर्ण संदेशों को प्राप्त किया है। यदि आपको लगता है कि वे महत्वपूर्ण हो सकते हैं, तो अपठित पत्र और ई-मेल पढ़ें और उन सभी को समाप्त करें जो आपके अभिलेखागार को व्यवस्थित करने के लिए अप्रासंगिक है। इस तरह, काम या अध्ययन समय के दौरान, आप अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने अवकाश के समय उत्पादक कदम 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने दोस्तों, परिवार, सहयोगियों और परिचितों के अपने नेटवर्क की देखभाल करें। दिन के सबसे अराजक घंटों के दौरान जिन लोगों को आप संपर्क नहीं कर सके उनको फोन करने, लिखने या देखने के लिए नि: शुल्क समय एकदम सही है। अपने खाली समय के दौरान ज्ञान के अपने नेटवर्क का ध्यान रखें, आपके व्यक्तिगत संबंधों को बहुत लाभ होगा
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक कदम 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पुराने दोस्तों को बुलाओ। अक्सर हमारा अराजक साप्ताहिक कैलेंडर हमें हमारे चैट और हमारे पुराने दोस्तों के साथ हमारी नियुक्तियों को स्थगित करने के लिए मजबूर करता है। तो, अपने खाली समय के दौरान, फोन उठाओ और अपनी महत्वपूर्ण दोस्ती फिर से ख्याल रखें।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
    8
    महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं से खुद को याद दिलाएं यहां तक ​​कि अगर आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पहले से ही कई अलार्म के साथ स्थापित किया गया है, तो कार्यक्रम में महत्वपूर्ण नियुक्तियों और गतिविधियों की सूची बनाने के लिए अपने कुछ खाली समय बिताने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह से आप प्रत्येक घटना के लिए सही अग्रिम के साथ तैयार करने में सक्षम होंगे।
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    समय सीमा का ध्यान रखें और अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें चाहे आपको अपना फोन बिल या बिजली बिल का भुगतान करने की आवश्यकता हो, आखिरी मिनट की प्रतीक्षा किए बिना इसे अपने खाली समय में लें। भविष्य में आप बहुत समय बचाएंगे और आपको समय सीमा को पूरा करने में सक्षम होने के लिए नहीं चलाना होगा।
  • अपने अवकाश के समय उत्पादक कदम 10 को शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें आपका स्कूल और काम प्रतिबद्धताओं, और आपका अराजक दैनिक दिनचर्या, आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने से विचलित कर सकते हैं अपने शरीर और मन के लिए कुछ उपयोगी शारीरिक व्यायाम करने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें आप टहलने या चलाने के लिए चुन सकते हैं, या ध्यान अभ्यास या योग को पसंद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com