दैनिक रोज़ाना कैसे करें

दैनिक दिनचर्या होने पर ध्यान केंद्रित रहने और समय बर्बाद नहीं करने का एक बढ़िया तरीका है। जितना अधिक आप इसे सम्मानित करने में सक्षम होंगे, उतनी हर प्रतिबद्धता एक आदत बन जाएगी, उतनी ही कम आप दैनिक गतिविधियों का सामना करने के लिए सही प्रेरणा प्राप्त करने के लिए संघर्ष करेंगे। केवल सचमुच मुश्किल हिस्सा रोज़ का पालन करने के लिए एक रोडमैप विकसित करना शुरू करना है। छोटे चरणों में आगे बढ़ें, अपने दैनिक एजेंडे में दैनिक परिवर्तनों को प्रस्तुत करें, फिर नए उपाय के साथ प्रयोग करें, जो आपको नियमित होने से रोकता है।

कदम

विधि 1

दैनिक रोज़ाना स्थापित करें
1
आप जो कुछ भी करते हैं उसका एक दिन का ध्यान रखें। एक एजेंडा, एक नोटबुक या एक स्मार्टफोन के साथ एक कैलेंडर एप्लिकेशन इंस्टॉल करें प्रत्येक गतिविधि के प्रारंभ और समाप्ति समय को लिखें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह छोटा है या मांग नहीं है। शाम को, आप अपने दिन भर चुके प्रतिबद्धताओं की एक सूची के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • यदि यह एक विशिष्ट दिन नहीं था, तो अगले दिन प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आवश्यक हो, तो सप्ताह के प्रत्येक दिन की एक सूची भरें।
  • 2
    अवांछित गतिविधियों को कम करें लक्ष्य मौजूदा रोडमैप को समायोजित करना है, इसे बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए, इसे अपने नए दैनिक पहिया में बदलने के बजाय, एक स्क्रैच से बनाने का प्रयास करने के बजाय एक विशिष्ट दिन पर आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों की सूची की समीक्षा करें। निर्धारित करें कि कौन-सा आपके उपयोगी समय का खेल, जैसे खेल और सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करता है, फिर उन्हें अपनी सूची से हटा दें।
  • 3
    उन कार्यो की एक सूची बनाएं जिन्हें आप उत्पादक मानते हैं। विकर्षण को नष्ट करके सहेजे गए घंटे की गणना करें ऐसे कार्यकलापों की एक सूची बनाएं, जो उस समय पर सबसे अच्छा कब्जा कर सके, जैसे कि काम करना, पढ़ना, घर की सफाई आदि।
  • 4
    एक योजना के बारे में अपने दिन की योजना बनाएं अपनी वर्तमान गतिविधियों की सूची और उन सुधारों की सूची की तुलना करके जिन्हें आप बनाना चाहते हैं, उन दैनिक कार्यों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप सोचते हैं कि आप सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं आप अपने व्यवसायों को किसी भी क्रम में व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन उस समय को बदलने की कोशिश न करें जिससे प्रत्येक को पूरा करने की आवश्यकता हो। यदि आपको नाश्ते के लिए 30 मिनट लगते हैं, तो निम्न दिनों के लिए 30 मिनट की गणना करें
  • नए कार्यों को नियमित रूप में शामिल करने के लिए, उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान बनाते हैं, फिर अनुमानित अवधि का एक तिहाई जोड़ें।
  • 5
    नींद के लिए पर्याप्त समय रिज़र्व करें अधिकांश वयस्कों को दिन के दौरान सतर्क और उत्पादक होने के लिए कम से कम 7-8 घंटे सोना पड़ता है। बच्चे और किशोरावस्था अक्सर 9 घंटे या उससे अधिक समय तक सोते हैं नींद की सही मात्रा सुनिश्चित करने के लिए बिस्तर पर जाने और उठने के लिए समय की अनुसूची, अन्यथा आपकी रोज़ दिनचर्या स्थायी नहीं होगी
  • 6
    ब्रेक और ब्रेक के लिए समय आरक्षित यदि आपके रोडमैप का मसौदा उस समय से गतिविधियों से भरा होता है जब आप सोने के समय पर जागते हैं, तो आप थकावट का सामना करते हैं या पहले अप्रत्याशित घटना के पीछे गिर जाते हैं कार्य के बीच जगह रखने के लिए कम से कम एक लंबा ब्रेक, 30-60 मिनट, और 5-15 मिनट के छोटे-छोटे टूटने के लिए कमरा छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • 7
    एक दिन के लिए नया रोडमैप आज़माएं। समय पर होने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो ध्यान रखें कि क्या काम नहीं किया और क्यों
  • 8
    अनुभव के आधार पर रोडमैप बदलें दिन के अंत में, अपने गतिविधि कार्यक्रम के मसौदे की समीक्षा करें। यदि कार्य के लिए अनुमानित समय सीमा व्यावहारिक परीक्षण के लिए अवास्तविक साबित हुई थी, तो कम महत्वपूर्ण व्यवसायों की हानि के लिए इसे अधिक समय समर्पित करने का निर्णय लेना चाहिए। दूसरी तरफ, यदि आप अनुमान से 20 मिनट से अधिक समय से कार्य समाप्त करते हैं, तो अंतिम रोडमैप में कम समय आरक्षित करें अंत में, यदि गतिविधियों को करने का आदेश असुविधाजनक था या सही नहीं लगता, तो उन्हें एक नया क्रम में रीमिक्स करने का प्रयास करें
  • 9
    इसके बाद, यह परिवर्तन करना जारी रखता है, जब तक कि एक स्थायी रोडमैप प्राप्त न हो। निराश मत हो पढ़ना जारी रखें। यदि आपको कार्यक्रम का सम्मान करने में समस्याएं हैं।
  • विधि 2

    मार्च तालिका का पालन करने के लिए सही प्रेरणा प्राप्त करना


    1
    अपने प्राकृतिक ताल का पालन करें हमारा शरीर अपनी जैविक घड़ी का पालन करता है, जिसे सर्कैडियन लय कहा जाता है, जो हमें थका हुआ या ऊर्जावान महसूस करते हैं। एक रोडमैप बनाने का प्रयास करें जो आपको अधिक सतर्कता महसूस करने और थकावट के क्षणों में आराम करने के लिए समय देने के दौरान घंटे के भीतर सबसे चुनौतीपूर्ण गतिविधियों पर केंद्रित है।
    • अपने जैविक ताल की गणना या समायोजित करने के बारे में सलाह के लिए, अपने चिकित्सक से बात करें या फिर एक का प्रयास करें ऑनलाइन प्रश्नावली.
  • 2
    दिन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें। अगर आपको लगता है कि आपके सुबह जल्दी से और भ्रमित होकर चलते हैं, तो आपके रोज़मर्रा की कमजोरी जागरूकता के शुरुआती घंटों के आयोजन में हो सकती है। विभिन्न संभावनाओं का अन्वेषण करें, जब तक कि आप को प्रोत्साहन के साथ दिन शुरू करने के लिए सही अनुष्ठान नहीं मिल पाएं:
  • पीने के लिए एक गिलास पानी पीते हैं, फिर अगर आप उन्हें पसंद करते हैं तो कॉफ़ी या चाय के बाद फिर से फैल लें।
  • खींचो या कुछ हल्का व्यायाम करें सूरज की शुभकामनाएं, उदाहरण के लिए, यह अक्सर सुबह योग सत्रों में अभ्यास किया जाता है
  • हर दिन एक ही समय में नाश्ता करें या कम से कम रात को तय करें कि आप अगले सुबह क्या खाएंगे।
  • 3
    अपने प्रोग्राम को दिन में कम से कम दो बार सोचें। अगले दिन प्रतिबिंबित करने के लिए हर सुबह 10 मिनट का समय लें। यदि आपके पास एक अतिरिक्त प्रयास है, तो अपने जीवन में तनाव का एक अस्थायी स्रोत, या किसी अन्य कारण से जो कि आपका दिन सामान्य से अलग होगा, तय करें कि आप किन कार्यों को छोड़ सकते हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता है। शाम को, बिस्तर पर जाने से पहले, दिन के दौरान किए गए फैसले पर वापस आकर आकलन करें कि क्या आपके पहिया में सुधार के लिए जगह है।
  • 4
    आपको पुनर्जन्म करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं आपको सबसे चुनौतीपूर्ण दिनों पर भी कम से कम 5-15 मिनट का ब्रेक होना चाहिए, ताकि आपके बैरियरशिप को पुनर्जन्म और पुनः आरंभ करने की अनुमति मिल सके। यदि आपके पास ब्रेक के दौरान तनाव महसूस करने की प्रवृत्ति है, या यदि आप उन्हें अनुमत समय से अधिक लम्बे समय तक समाप्त करते हैं, तो दूसरी गतिविधि ढूंढें यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • प्रकाश व्यायाम, जैसे चलना या चलना, एक त्वरित पुनर्जन्मात्मक और उत्साही प्रभाव है।
  • एक सटीक अवधि के साथ मज़ेदार गतिविधि से आराम को तोड़ना अधिक मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए, 15 मिनट की एपिसोड के साथ एक दिलचस्प पॉडकास्ट खोजें या एक उपन्यास का केवल एक अध्याय पढ़ना तय करें
  • यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, झूठ बोलें और अपनी आँखें बंद करें या ध्यान अपनी ताकत बहाल करने के लिए अलार्म सेट करें यदि आपके पास अपने एजेंडे पर एक अपरिभाषित प्रतिबद्धता है।
  • 5
    ध्वनि से प्रेरित यदि आप अक्सर समय का ट्रैक खो बैठते हैं, तो अपने फोन पर अलार्म सेट करें या हर बार जब आप एक नई गतिविधि शुरू करते हैं, तो आपको हमेशा पता चलता है कि आपको अगले एक पर जाने की आवश्यकता कब है आप जो भी काम कर रहे हैं, उसके आधार पर आप कई प्लेलिस्ट को संकलित करके भी संगीत का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • जब आप एकाग्रता की आवश्यकता होती है तो लगातार ताल के साथ गैर-विचलित संगीत चुनें।
  • चुप संगीत चुनें जब आप आराम करना चाहते हैं या आपको निजी परियोजनाओं पर काम करना है जो कि बहुत मांग नहीं कर रहे हैं।
  • शक्तिशाली संगीत चुनें अगर आपको थका हुआ लगता है और सही धक्का लग रहा है।
  • 6
    विकर्षणों से बचें. अपने कार्य क्षेत्र से ध्यान भंग कारकों को हटा दें यदि आप अक्सर कंप्यूटर पर काम करते हैं और बहुत ऑनलाइन सर्फ करते हैं, ब्लॉक साइटें कि तुम समय बर्बाद कर।
  • 7
    इलेक्ट्रॉनिक उत्पादकता टूल का उपयोग करें आप सभी को प्रोत्साहित करने के लिए उपकरण तैयार कर सकते हैं, अनुस्मारक बन सकते हैं, या उत्पादक होने के लिए स्वयं को पुरस्कृत कर सकते हैं। कोशिश Habitica अगर आप खुद को खेलकर प्रेरित करना चाहते हैं या ऐप स्टोरों को भीड़ने वाले किसी भी कैलेंडर एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 8
    अपने नींद के घंटे परेशान करने से बचें इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन की रोशनी आपके शरीर के बायरिथ्म के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, इसे नींद के प्रभारी हार्मोन को स्रावित करने से रोक सकता है। रात में कंप्यूटर, मोबाइल फोन और टेलीविजन का उपयोग कम करें, या फ्लक्स स्थापित करें अपनी स्क्रीन पर प्रकाश बदलने के लिए कैफीन, अल्कोहल और अन्य उत्तेजक रात में आराम करना मुश्किल बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने रोडमैप को प्रतिलिपि या प्रिंट करें और प्रत्येक गतिविधि के पास एक चेकबॉक्स बनाएं। दिन के दौरान, जब आप इसे पूरा करते हैं तो प्रत्येक कार्य की जांच करें, इसलिए आप एक भी याद नहीं करते हैं।
    • यदि आपके दिन एक-दूसरे से बहुत अलग होते हैं, तो आपको कई रोडमैप भरने पड़ सकते हैं क्योंकि सप्ताह के दिन होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com