प्रक्रियाबद्ध कैसे रोकें

यदि आप एक पुरानी दीदी हैं, तो आप चीजों को स्थगित करने के साथ झुंझलाहट और तनाव के बारे में अच्छी तरह जानते हैं। यहां तक ​​कि जब आपके पास काम करने या इच्छा पूरी करने की इच्छा है, तो यह संभव है कि आपको पहले कदम उठाने में कठिनाई होगी। ऐसी कई तकनीकें हैं जो चीजों को तुरंत स्थगित करने में आपकी मदद कर सकती हैं (इसलिए वे तुरंत लेख को पूरा करने में व्यस्त हैं)। इसके अलावा, आप अपनी जीवन शैली को थोड़ा-सा बदल सकते हैं ताकि भविष्य में आपको उसी स्थिति में न मिल सकें।

कदम

विधि 1

एटिट्यूड बदलें
छांटना प्रक्रिया चरण 1
1
Procrastinating के लिए खुद को दंडित करना बंद करो आप जितना बल देते हैं उतना ही आपको अपने कार्यों को पूरा करने में कठिनाई होगी। इसे खुद के खिलाफ मत पकड़ो इसके बजाय, आगे देखें और ध्यान दें कि आपको क्या करना है।
  • गलती और अफसोस भावनाओं थका रहे हैं समय बर्बाद हो रहा है, दो सप्ताह पहले निबंध लिखना शुरू करने के लिए स्वयं को अपमानित करने के लिए, केवल आपको और भी थका हुआ और निराश कर देगा। इस तरह, सही समय सीमा के भीतर नौकरी खत्म करना असंभव होगा।
  • स्टेप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    15 मिनट के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों का ख्याल रखना। आपको कुल घंटों घंटे के बारे में सोचने के बजाय, बस कुछ करना शुरू करना होगा अपने आप को बताएं कि आपको इसे केवल 15 मिनट के लिए सौदा करना होगा इस तरह, आप समग्र रूप से काम की मात्रा से प्रभावित होने से बचेंगे, लेकिन यह संभावना है कि आप छोड़ने का निर्णय लेने से पहले 15 मिनट से अधिक समय व्यतीत करेंगे।
  • यदि 15 मिनट भी बहुत अधिक लगते हैं, तो केवल 3 मिनट के साथ शुरू करें
  • जब आपको रोकने की आवश्यकता महसूस होती है, तो कुछ मिनट के लिए एक ब्रेक लें, फिर एक और 15 मिनट की कार्यवाही के लिए वापस कार्रवाई करें।
  • स्टेप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने होमवर्क को छोटे, हल्के कार्य में तोड़ दें आप पूरे निबंध लिखने या काम के पूरे हफ्ते के कार्य को पूरा करने के बारे में कार्यभार सोचने से दिक्कत महसूस कर सकते हैं। सभी चीजों पर विचार करने के बजाय आपको एक बड़ी बाधा के रूप में करना है, आप कई छोटे, महत्वहीन कार्यों में कार्य को तोड़ देते हैं। इस तरह, आप छोटे विवरणों की देखभाल करके उस बिंदु से आगे बढ़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको बताए जाने के बजाय "मुझे आज रात दस बजे तक इस निबंध को लिखना होगा", सोचने की कोशिश करो "मैं बुनियादी कदमों को देखकर शुरू करूँगा, फिर मैं धीरे धीरे सामग्री का विकास करूँगा और अंत में मैं विवरणों की व्यवस्था करूँगा"।
  • छांटना प्रक्रिया रोकें चरण 4
    4
    अधिक जटिल कार्यों को लेकर दिन शुरू करें। दिन की प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित करें और सबसे भारी से शुरू करें सुबह जब आप अधिक ऊर्जावान होते हैं, विशेष रूप से कुछ व्यायाम, एक शॉवर और एक स्वस्थ नाश्ते के बाद। आप दिन के सबसे कठिन काम की देखभाल करने के बाद बेहतर महसूस करेंगे और आपके पास सरलतम लोगों के लिए खुद को समर्पित करने का समय और प्रभार होगा।
  • छांटना प्रक्रिया चरण 5
    5
    अपने आप को प्रेरित करने के लिए एक उत्साहजनक भाषण दें आपके साथ बात करना शांत करने, ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने का एक शानदार तरीका है। जब आप करते हैं, तो नाम से कॉल करें अपने आप को दोहराएं कि आप ऐसा कर सकते हैं और फिर आप इसे कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप इस तरह अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं: "जियोवानी, मुझे पता है कि इस हफ्ते कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए आप थक चुके हैं, लेकिन आपने पहले ही हजारों पेज लिखे हैं और इस बार भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे"।
  • आप प्रश्न पूछ सकते हैं: "जियोवानी, आप चिंता क्यों कर रहे हैं? आप जानते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं"।
  • यदि आप कर सकते हैं तो अपने आप को एक बड़ी आवाज़ में पता लगाएं। हालांकि, चिंता न करें, यह आपके मन में आपसे बात करके भी काम करेगी यदि आप अकेले नहीं हैं
  • छांटना प्रक्रिया रोकें कदम 6
    6
    इसका लक्ष्य पूर्णता हासिल करने के बजाय काम को पूरा करना है। एक परियोजना, एक निबंध या एक आदर्श काम देने की कल्पना की वजह से आप procrastinate के लिए कारण हो सकता है। यदि आप इसे पूरा नहीं करते हैं जो आप शुरू करते हैं तो यह कुछ भी नहीं करना जैसा होगा, इसलिए प्रत्येक विवरण में एक सही परिणाम बनाने की उम्मीद (या ज़रूरत) को अलग कर दें। याद रखें कि अभी तक मौजूद कुछ भी सुधारना संभव नहीं है।
  • छवि का शीर्षक
    7
    अपने आप से वादा करो कि आप अपने काम को पूरा करने के बाद खुद को कैसे बधाएंगे। आप संभवत: अगले कुछ घंटों में क्या इंतजार कर रहे हैं, इस बारे में आपको डर लगता है। भय को दूर करने के लिए, एक वादा करें: "जब मैंने पूरा कर लिया, तो मैं उन तरीकों में से एक का जश्न मनाऊँगा जो मुझे पसंद हैं"। आसन्न कारनामों का सामना करने की ताकत खोजने के लिए इस दृष्टि का उपयोग करें।
  • विधि 2

    Distractions से खुद को मुक्त करें
    छांटना प्रक्रिया चरण 8
    1
    सबसे उपयुक्त कार्यस्थान पहचानें निर्णय लें कि आप अधिकतर काम कैसे करेंगे और इसे अधिक उपयुक्त बनाओ संभावित विकर्षण को नष्ट करना यह काम करना समर्पित करने के लिए एक जगह होना महत्वपूर्ण है, जो आप को आराम करने के लिए पसंद करते हैं।
    • जिस स्थान पर आप काम करते हैं वह एक पुस्तकालय, कैफेटेरिया, एक किताबों की दुकान या आपके घर में स्टूडियो हो सकता है।
  • छांटना प्रक्रिया रोकें कदम 9
    2



    एक ऐप डाउनलोड करें जो आपको फ़ोन द्वारा विचलित न होने की अनुमति देता है आजकल, स्मार्टफोन हमारे समय और ध्यान का एक अच्छा हिस्सा चूसने कि काले छेद की तरह हैं बेशक समस्या का समाधान करने के लिए कोई आवेदन नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो आपके फोन पर निर्भरता से लड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • "डेटॉक्स बस विलंब" डिजिटल दुनिया से एक detox के लिए, यह समय बुद्धिमानी से प्रबंधन करने में मदद करता है;
  • "चिल्लाओ माँ" आपको एक समय सेट करने की अनुमति देता है जब फोन आपको याद दिलाने के लिए कष्टप्रद चीख देना शुरू करेगा कि यह काम करने का समय है;
  • "ठहराव" आपके द्वारा निर्धारित समय की अवधि के लिए कुछ सुविधाओं, एप्लिकेशन या नोटिफिकेशन को ब्लॉक करें
  • स्टेप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    इंटरनेट से विचलित होने से बचने के लिए ब्राउज़र प्रोग्राम या विस्तार का उपयोग करें। यदि मुख्य समस्या यह है कि आप वेब पर सर्फिंग के घंटे बिताते हैं, तो अपने इंटरनेट की लत को खत्म करने में आपकी मदद के लिए एक आवेदन डाउनलोड करें। विंडोज और मैक के लिए कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं:
  • उदाहरण के लिए, स्वतंत्रता की कोशिश करें, यह सभी उपकरणों पर और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है;
  • मैक के लिए, सेल्फ-कंट्रोल एक निशुल्क ऐप है जो आपको घंटों के दौरान वेबसाइटों की सूची ब्लॉक करने देता है, जब आपको काम करना चाहिए;
  • विंडोज के लिए, आप शीत तुर्की नामक एक प्रोग्राम (सशुल्क) डाउनलोड कर सकते हैं;
  • यदि आप कोई निशुल्क विकल्प पसंद करते हैं, तो आप फ़ायरफ़ॉक्स के लिए क्रोम या लेकब्लॉक के लिए StayFocused का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेप प्रोक्रेट्टिंग स्टॉप 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो फोन कहीं और छोड़ दें। यदि आप उस चीज़ के करीब नहीं रह सकते हैं जो इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करता है, तो आप उसे दूसरी जगह में छोड़ कर या इसे छोड़कर समस्या को हल कर सकते हैं। यह समाधान अन्य उपकरणों पर भी लागू होता है, जिसमें टेबलेट, जलाना और कंप्यूटर शामिल होते हैं।
  • यदि आपको अपने फोन को व्यक्तिगत या व्यवसायिक कारणों से दूर रखने की आवश्यकता है, तो कॉल या संदेश के अलावा सभी सूचनाओं को ब्लॉक करें।
  • स्टेप 12 को बंद करें
    5
    वाद्य संगीत ट्रैक सुनें बहुत से लोगों को पूरी तरह से चुप वातावरण में ध्यान केंद्रित करने और काम करने में कठिनाई होती है। हालांकि, अगर आप शब्दों के साथ संगीत सुनते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप पाठ से विचलित हो जाएंगे। एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करना या वाद्य ट्रैक को सुनने के लिए बेहतर है
  • विधि 3

    दीर्घकालिक विलंब से बचें
    स्टेप 13 को बंद करें
    1
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें उन सभी कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। इसमें अल्पावधि वाले दोनों को शामिल करना चाहिए, जिसे दिन या सप्ताह के अंत तक पूरा किया जाना चाहिए, और दीर्घावधि वाले, जो पूरा करने में महीनों या साल लग सकते हैं। उन्हें सफेद पर काले रंग में देखने के लिए आप उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक विभिन्न कार्यों की योजना बना सकते हैं।
    • कागज के एक टुकड़े पर सूची लिखें यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपना बनाने की आदत है "करने वाली सूची" मोबाइल फोन पर, आपको याद दिलाने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको सुपरमार्केट या जन्मदिन पर क्या खरीदना है, इस मामले में सूची को काले और सफेद रंग में डाल दिया गया है आपको क्या करने की आवश्यकता है, यह लिखने का कार्य यह है कि यह कैसे आगे बढ़ने का मूल्यांकन करने में पहला कदम है
  • स्टॉप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    समय सीमा निर्धारित करके विभिन्न लक्ष्यों के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करें आपके लिए उपलब्ध समय को व्यवस्थित करने के लिए एजेंडा का उपयोग करें वर्तमान दिन या सप्ताह के लिए सूची में अल्पावधि वाले समूह में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए एक समय सीमा शामिल है फिर उन्हें महीने के आधार पर सूचीबद्ध करके दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें।
  • एजेंडा में वापस लाने के लिए हर एक कार्य पूरा करने की आवश्यकता है। मान लीजिए आपको शुक्रवार तक एक जीव विज्ञान निबंध देने होंगे: आपके पास इसे पूरा करने के लिए कम से कम तीन शाम होना चाहिए। हो सकता है कि आपको फार्मेसी जाना पड़े, छुट्टियों के लिए जाने से पहले एक नया टूथब्रश और विटामिन खरीद लें। एक महीने में आपको विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी लेनी होगी, इसलिए इस सप्ताह आपको आवश्यक विषयों का अध्ययन करने में कम से कम तीन घंटे खर्च करना चाहिए।
  • छांटना प्रक्रिया चरण 15
    3
    एक समय में बहुत सी बातें करने से बचें और एक लक्ष्य पर केंद्रित रहें। मैं होना चाहता हूं "मल्टीटास्किंग" यह कई अलग चीजें करने में सक्षम होने की भावना देता है, लेकिन वास्तव में यह बहुत प्रभावी नहीं है। एक समय में एक लक्ष्य पर अपना ध्यान रखें और उस एक दिशा में अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करें। इस तरह आप बहुत अधिक प्रतिबद्धताओं से अभिभूत महसूस करने से भी बचेंगे।
  • छांटना प्रक्रिया चरण 16
    4
    मित्र को निस्संदेह चीजों का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करने के लिए खोजें अकेले काम करते समय व्यर्थता से बचने और समय सीमा को पूरा करना कठिन है सौभाग्य से (या दुर्भाग्य से), हर इंसान के लिए procrastinate की प्रवृत्ति है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य से एक-दूसरे की आदतों और कार्यों की निगरानी के लिए एक साथ काम करने के लिए कहें
  • जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं तो आप खुद को इनाम देने के लिए मज़ेदार नियुक्तियों को एक साथ शेड्यूल कर सकते हैं अगर आप procrastinating को रोक नहीं सकते हैं, तो इन घटनाओं को उन पर थोड़ी सज़ा देने के लिए रद्द कर दें।
  • टिप्स

    • यदि आप विलंब से जुड़े चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात करें मदद के लिए पूछना सही है और आपको अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक को बदलना चाहिए।
    • यदि समस्या स्कूल की है, तो स्कूल में अधिकतर काम करने की कोशिश करें यदि यह संभव हो। अन्यथा, जैसे ही आप घर जाते हैं, जैसे ही मस्तिष्क के लिए लगातार काम करना आसान होता है, तब तक असफल हो जाता है और फिर उसे शुरू करना पड़ता है। शाम को अध्ययन को स्थगित करने की कोशिश न करें, अन्यथा आप बिना तैयारी के लिए जोखिम उठाना चाहेंगे या गलतियां कर सकते हैं जो खराब ग्रेड तक पहुंच सकते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक आवृत्ति या आसानी से खुद को पुरस्कृत करने से बचें दिन के दौरान अवकाश के कई क्षणों की योजना बनाकर आप उन चीजों की उपेक्षा करेंगे जो आपको करने की जरुरत हैं शाम को छोटे पुरस्कार प्रदान करना और सप्ताहांत में त्योहारों को त्योहार करना बेहतर होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com