आगे कैसे जाएं

अपनी दैनिक आदतों में फँसाना आसान नहीं है और यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, भले ही आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं हालांकि, किसी भी गति से पहले यह जानना आवश्यक है कि कौन-से व्यवहार लेना है और कौन सही है। एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो आप अपने कल को बेहतर बनाने के लिए कुछ कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1

क्या करना बंद करो
1
पिछले विफलताओं और दर्द को भूल जाओ अतीत की दुखी घटनाओं के बारे में अफसोस, अपराध और निश्चित सोच आपको वर्तमान और भविष्य में आगे बढ़ने से रोक सकती है याद रखें कि अब आपके पास जो कुछ हुआ है उसके बारे में कोई शक्ति नहीं है, लेकिन आप अतीत को आप को नियंत्रित करने से रोक सकते हैं।
  • उन गलतियों पर गौर करें, जो आपने पहले किए हैं और जिसे आप दोहराना नहीं चाहते हैं। इन गलतियों से आप सभी शिक्षण ले सकते हैं, और इन गलतियों के आसपास घूमने वाले भयों से मुक्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चा गर्म स्टोव को छूकर जला सकता है, और इसलिए इसे अब तक नहीं छूना सीखना चाहिए, लेकिन यह अनुभव जरूरी नहीं कि उसे दुनिया के अन्य हिस्सों को छूने और तलाशने से रोका जा सके।
  • अतीत में आपके द्वारा किए गए इंटरैक्शन से लोग उनके खिलाफ एक दुर्व्यवहार पैदा कर सकते हैं, लेकिन यह भावना भी ऊर्जा और संसाधनों से निकलती है और अंत में आगे बढ़ने में आपको बाधा डालती है
  • 2
    अन्य लोगों को अपने जीवन का नियंत्रण न दें आपका जीवन आपकी है दूसरों को चेतावनी और सलाह दे सकते हैं। उनके कुछ सुझाव उपयोगी हो सकते हैं, जबकि अन्य हानिकारक हैं। इसके बावजूद, आपको अपनी इच्छाओं और विचारों के आधार पर निर्णय लेने की ज़रूरत है, लेकिन आपको इसके बारे में चिंता न करें कि आप दूसरों से क्या उम्मीद करते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपके निकटतम उन लोगों की भी सीमित समझ है जो आप वास्तव में हैं।
  • जब आप एक लक्ष्य का पीछा करते हैं, तो कुछ लोग आपको आलोचना कर सकते हैं यदि उन्हें नहीं लगता कि यह महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक जुनून है जो शायद आपको बहुत अधिक पैसा नहीं कमाता है, इसलिए जो कोई भी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में पैसे मानता है, वह समय की बर्बादी के रूप में देखेंगे याद रखें कि आपके मूल्यों और अन्य लोगों का हमेशा मेल नहीं खाता है, इसलिए किसी और के मूल्यों के आधार पर आपके जीवन को उन्मुख करने से आपको कोई संतोष नहीं मिलेगा।
  • 3
    आप खुद को अनिर्णय से मुक्त करने का निर्णय लेते हैं चुनने में ही कोई विकल्प नहीं है खुद को और अधिक दृढ़ व्यक्ति बनने के लिए प्रशिक्षित करें यदि आप अपने अनिर्णय से चिपकते हैं, तो आप अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में संदेह करते रहेंगे।
  • 4
    तत्काल स्थगित करना बंद करें अभी आपके पास एक अनंत संख्या है "कल" से निपटने के लिए, और अपने आप को दोहराना कि आप कुछ करना शुरू कर देंगे "कल" शुरुआत से एक आदत बन सकता है चीजों को स्थगित करना बंद करें और तुरंत काम करें।
  • इसे इस तरह सोचो: आप गलत दिशा में जा सकते हैं, लेकिन पहले आप इसे ले लेंगे, पहले आप गलतियों से सीखेंगे और दाहिने पैर पर उतरेंगे। यात्रा को स्थगित करने से भविष्य में आपके अवसर कम हो जाएगा।
  • 5
    दूर चलना बंद करो अनिवार्य रूप से समस्याओं और सवाल रास्ते में उठते हैं, और आप उन्हें हमेशा से बचने में सक्षम नहीं होंगे। जितना बार आप भागने के लिए बर्बाद हो जाएंगे, कम समय आपको आगे बढ़ना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच कोई गलतफहमी या तनाव है, तो उसके साथ चर्चा करके स्थिति को दूर करने की कोशिश करें। बाद में रिश्ते को तोड़ सकता है, लेकिन यह मजबूत भी हो सकता है दोनों मामलों में, समस्या केवल तब तक कड़वी रहती रहती है जब तक आप इसके साथ निपटने का निर्णय नहीं लेते।
  • 6
    बहाने नहीं ढूंढें बेशक, बाधाएं हैं - अक्सर वास्तविक - जो आपको एक विशेष लक्ष्य तक पहुंचने या एक विचार पैदा करने से रोक सकता है, लेकिन अक्सर जो भी आप एक बाधा के रूप में मानते हैं, वह छोटा प्रयास करके इसे दूर किया जा सकता है। यदि कोई कठिनाई है जो आप पर काबू पा सकते हैं, तो अपने आप से यह कहकर बहस नहीं मिल पाएं कि यह समस्या आपको किसी चीज़ को ले जाने से रोकती है। यह इस तरह का बहाना है कि आपको देखना बंद करना है
  • 7
    सब कुछ समझाने की आवश्यकता से छुटकारा पाएं चीजें अक्सर बिना किसी कारण या वास्तविक भावना के होते हैं एक स्पष्टीकरण के लिए खोज करना स्वाभाविक है, लेकिन इसे घूरना वास्तव में आपको रोक सकता है, जिससे आप कार्य करने से इंकार कर सकते हैं यदि आपके पास कोई उचित व्याख्या नहीं है।
  • 8
    समझें और अपने भय को छोड़ दें प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वयं के डर और चिंताओं का सामना करना पड़ता है। अपने साथ ईमानदार रहें जब आपको उन भयों की पहचान करने की जरूरत होती है जो आपको वापस पकड़ लेती हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि वे क्या हैं, उन्हें जाने दें
  • भावनात्मक चिंताओं को एक बड़ा डर है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही पीड़ित हैं। एहसास है कि चीजें दूसरे व्यक्ति के साथ काम कर सकती हैं, भले ही वे अतीत में सही तरीके से नहीं गए।
  • एक और चिंता है कि कई लोगों को पीड़ा अज्ञात के डर है। परिवर्तन डरावना है, क्योंकि यह बुरा के रूप में अच्छा हो सकता है संभावित समस्याओं से बचने के लिए सकता है कोने के आस-पास होने के बावजूद, मौजूदा लोगों का सामना करना जरूरी है, जो निश्चित रूप से पहले से ही है वहाँ और जो हमें अच्छे से लाभान्वित करने से रोकते हैं
  • कुछ लोगों को भी सफलता से डर लगता है, खासकर अगर वे ध्यान का केंद्र बनना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, एहसास: यह उन लोगों पर अच्छी छाप नहीं लायक है जो आप के उभरने के तरीके के बारे में बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • भाग 2

    से शुरू करने के लिए क्या
    1
    अपूर्णता को स्वीकार करें कोई भी सही नहीं है गलतियाँ जीवन का हिस्सा हैं और आप जो भी करते हैं या नहीं करते हैं उन्हें आप पर निर्भर करते रहेंगे। जितनी जल्दी आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि आप सही नहीं हैं, आप इस के बावजूद तेजी से अभिनय शुरू कर सकते हैं।
  • 2
    सकारात्मक देखो और वर्तमान की सराहना करते हैं। जीवन में सभी नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत आसान हो सकता है सभी के बारे में सोचने के बजाय, सही और अच्छे सब पर एक नज़र डालें जीवन अक्सर बेहतर माना जाता है
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आप के लिए भाग्यशाली हैं और इसके लिए आभारी रहें। शिकायत करने के बजाय कि आप एक रोमांचक छुट्टी लेने या उच्च प्रदर्शन वाली कार खरीदने के लिए नहीं ले सकते, इसके बारे में सोचें कि आपको अपने परिवार और दोस्तों से मिलने वाली सहायता या आप जिस जगह से जीते हैं, उस मजेदार सुख का आनंद ले सकते हैं।
  • आपको उन चीज़ों में अच्छी तरह से पहचानना चाहिए जिन्हें आप हार मानते हैं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा कैरियर छोड़ सकते हैं जो नाखुश लग रहा था, लेकिन यह भी मानता है कि पेशे ने आपको एक आरामदायक जीवन दिया था, जो कि इसके लिए आभारी है।



  • 3
    भविष्य पर ध्यान दें अतीत से जानें, भविष्य की प्रशंसा करें और भविष्य पर ध्यान दें। आप जिस ज़िंदगी की इच्छा से पहले सोच रहे हैं, आप को हासिल करने का लक्ष्य होगा और आगे बढ़ने के लिए आपके पास धक्का होगा।
  • हालांकि, भविष्य के बारे में चिंता करने में बहुत अधिक समय बर्बाद नहीं करने की कोशिश करें अपने सपनों के लिए एक संरचना देकर आप क्या सही तरीके से कार्यक्रम कर सकते हैं, लेकिन छोटे विवरणों पर बहुत अधिक लागू नहीं करते हैं। सभी को नियंत्रित या अनुमानित करना संभव नहीं है
  • विशेष रूप से एक लक्ष्य पर ध्यान दें और उच्च लक्ष्य एक सटीक लक्ष्य आपको लक्ष्य के लिए कुछ देता है, लेकिन बहुत से लक्ष्यों को आपकी ऊर्जा को कई अलग-अलग दिशाओं में फैल सकता है। चूंकि आप एक समय में एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, इसलिए लक्ष्य हासिल करने के लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण है कि आप प्राप्त करना चाहते हैं और अपने कौशल का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
  • 4
    अपने आप में विश्वास करो आश्वस्त और साहसी रहें उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसे आप बनना चाहते हैं और अपने आप को आश्वस्त करते हैं कि आपके पास उस बुनियादी कौशल को पहले से ही उस व्यक्ति के रूप में बनना है।
  • सोच "जैसे कि"आप तुरंत वह व्यक्ति बनना चाहेंगे जिसे आप बनना चाहते हैं, क्योंकि आपका व्यवहार और आपका दिमाग स्वाभाविक तौर से आपसे वास्तव में उस व्यक्ति के साथ बनना शुरू हो जाएगा।
  • 5
    खुद के साथ कृपालु हो जब आपको कुछ कठिनाई होती है तो अपने आप पर बहुत मुश्किल न होने की कोशिश करें कई लोगों के लिए आगे बढ़ना मुश्किल है, और अक्सर एक या दो कदम पीछे। अपनी कमजोरियों को थोड़ा सा समझें, लेकिन यह सोचने के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करें कि ये कमियां आपके व्यक्ति को परिभाषित नहीं करती हैं।
  • उन चीजों के साथ स्वयं को कॉन्सेस करें, जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं। जब जीवन में परिवर्तन आपकी शांति को धमकाता है, जो आपको करने के लिए प्यार करता है, आपके लिए एक ब्रेक की अनुमति देते हैं। अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखें, आप क्या पसंद करते हैं या आप जिस स्थान को पसंद करते हैं उस पर जाएं।
  • 6
    दूसरों के साथ संबंधों को विकसित करना अगर आप अपने आप को सकारात्मक लोगों से घेरे हैं, तो सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना आसान होगा। जितना संभव हो सके नाटक बनाने के लिए और उन रिश्तों को विकसित करना जो आपको अधिक ताकत देते हैं।
  • पारस्परिक संबंधों में उचित रहें और दूसरों को किसी निश्चित तरीके से कार्य करने की अपेक्षा न करें। अपने आप को सकारात्मक बातचीत से सुखद आश्चर्यचकित करें, इसके बजाय आपको नकारात्मक लोगों द्वारा निराश करने की बजाय।
  • भय और असुरक्षाओं पर भरोसा करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति खोजें। सुनिश्चित करें कि वह आपकी समस्याओं को दखल देने के बिना आपको सुन और सलाह दे सकता है।
  • जब आप दूसरों के साथ काम कर रहे हैं, तो बदले में कुछ प्राप्त करने की सोच के बिना खुद को लुभाना कभी-कभी आपकी प्रतिबद्धता फल पैदा करेगी, कभी-कभी नहीं। इसके बावजूद, आपके कार्यों से क्या परिणाम आपको महत्वपूर्ण संबंधों को जीवित बनाए रखने के लिए आवश्यक क्षमता और दृष्टिकोण को विकसित करने की अनुमति देगा।
  • 7
    आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उससे प्यार करते हैं। जुनून पैदा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जो आप पहले से ही पसंद करते हैं या जो मजबूत रुचि है। हर दिन आप क्या कर रहे हैं, आप लगभग निश्चित रूप से अपने रोजमर्रा के जीवन से प्यार करेंगे
  • अपनी आदतों और रुचियों का ध्यान रखें और समझें कि क्या आप किसी भी तरह से लाभ कर सकते हैं।
  • अपनी शक्तियां विकसित करें प्रत्येक व्यक्ति को एक निश्चित क्षेत्र में प्राकृतिक उपहार हैं अगर आपको यह नहीं पता है कि कहां से शुरू करना है, अपनी ताकत से शुरू करें और वहां से निर्माण करें यह एक नहीं हो सकता है "प्यार" अपने आप में, लेकिन यह आप या सही दिशा में अपने आप को उन्मुख हो सकता है
  • भाग 3

    पहले चरण आगे बढ़ें
    1
    आपको आवश्यक चीज़ों की एक सूची बनाएं "करना बंद करो"। बहुत से लोग काम करते हैं, उनके अनुसार, चाहिए क्या करने के लिए, इसके बजाय क्या वे चाहते हैं. अक्सर, यहां तक ​​कि जिन चीज़ों पर आपको लगता है कि आपको करने की ज़रूरत है, वे आवश्यक हैं। बैठ जाओ और सभी की सूची बनाओ "आप चाहिए" क्या करते हैं और वास्तव में यह आवश्यक या सुविधाजनक नहीं है
    • यह समझने के लिए कि आपको क्या करना बंद करना है, अपने आप से पूछिए कि आपका उत्साह क्या है, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकना इन बातों में, ईमानदारी से खुद से पूछें कि वे क्या हैं जरूरत और जो केवल कर्तव्य की ग़लत समझ को पूरा करने के लिए किया जाता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके लिए आवश्यक चीजें "करना बंद करो" वास्तविक समस्याओं के अनुरूप उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप अपनी शादी से नाखुश हैं, जब आप वास्तव में काम पर हताश होते हैं और आप इस असंतोष को अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।
  • 2
    लक्ष्यों पर पहले ध्यान दें "कि आप तक पहुंच सकते हैं"। यदि कोई बड़ा लक्ष्य चुनौतीपूर्ण लग सकता है, तो इसे छोटे भागों में तोड़ दें सबसे अधिक संभावना है कि कम से कम एक भाग होता है जहां आप अपने सपने को सच करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। पता करें कि यह क्या है और काम करने के लिए मिलता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग और विभिन्न सोशल मीडिया खातों को खोलकर पहला कदम उठा सकते हैं। एक बार आपके पास कुछ अधिक ठोस हो जाने पर, अगले मील का पत्थर तक पहुंचने से पहले आपको क्या करना चाहिए, यह देखना आसान होगा।
  • 3
    समान समस्याओं वाले लोगों की सहायता करें अपनी समस्याओं का हल ढूंढना कठिन हो सकता है, क्योंकि यह निष्कपट रूप से चीजों को अंदर से देखना असंभव है। दूसरी ओर, किसी व्यक्ति को अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद करने से आप यथार्थवादी पर्यवेक्षक बन सकते हैं। इसलिए, आप दूसरों की मदद करने और इसे लागू करने के लिए आप क्या सीख सकते हैं।
  • 4
    एक यात्रा ले लो अक्सर, बदलते दृश्यों से आपके पूरे जीवन के परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन हो सकता है। यदि आपको अपना पहला कदम उठाने में परेशानी हो रही है क्योंकि आप अपने दैनिक दिनचर्या में फंस गए हैं, तो थोड़ी सी यात्रा करके चीजों को बदल दें।
  • यात्रा, आप अपने वर्तमान के बारे में सोचने के लिए मजबूर करेंगे, भूतकाल पर रहने या भविष्य के बारे में चिंता करने की बजाय।
  • आप एक सेमिनार, एक सम्मेलन या एक नए कैरियर से जुड़ी एक घटना या रुचि पैदा करने की इच्छा रखने के बाद भी इस सलाह को अभ्यास में डाल सकते हैं।
  • 5
    कुछ नया प्रयास करें अपनी दैनिक दिनचर्या बदलने और ट्रैक पर वापस आने का एक अन्य तरीका यह है कि कभी भी पहले कभी नहीं की गई चीजों को आज़माएं। यह जरूरी नहीं है कि वे अविश्वसनीय रूप से रोमांचक और दुस्साहस हैं, लेकिन वे कुछ ऐसी चीजों से संबंधित हैं जो आपको रूचि रखते हैं, भले ही वे आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जाएं।
  • उदाहरण के लिए, अपने शेल से बाहर निकलने के लिए, कराओके को कहीं न कहीं या कोई कसर नहीं लेना चाहिए जो आपने कभी नहीं किया है, चाहे किकबॉक्सिंग या सजाने मिठाई हो। रचनात्मक और लचीला रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com