कैसे अस्तित्व भय से निपटने के लिए

कभी-कभी अपने स्वयं के अस्तित्व के प्रति जागरूकता के कारण आशंका, चिंता या संकट पैदा हो सकता है। इसे अस्तित्व भय कहा जाता है आप अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों या अपने आसपास के बलों के वजन पर निराश महसूस कर सकते हैं और जिस पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है अस्तित्व के भय के बावजूद अतुलनीय लगता है, आप उन्हें सामना करना सीख सकते हैं और जीवन में अर्थ पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक संतुलित तरीके से डर प्रबंधित करें
1
पर सवाल उठाया। अपने अस्तित्व भय से जीवन में समझने की कोशिश करें ऐसा करने के लिए, आप प्रश्न पूछ सकते हैं। विचार करने के बारे में सोचने के लिए सबसे आम बातों में से: "वे कौन हैं? मैं यहाँ क्यों हूँ? मेरा उद्देश्य क्या है?"। यहां तक ​​कि अगर ये प्रश्न आपको डरा सकते हैं या आपको परेशान कर सकते हैं, तो वे आपको अपने जीवन का अर्थ समझने की अनुमति देंगे।
  • 2
    एक सूचना के रूप में डर पर विचार करें अपने डर से आवेगों पर प्रतिक्रिया देने के बजाय, एक कदम वापस ले लें और अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें। भय से अपने संबंध बदलने से विचार करें: "यह कहां से आया और यह कैसे आया था?"। जिज्ञासा के एक दृष्टिकोण के साथ इसका सामना करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मृत्यु से डरते हैं, तो आगे की जांच करें नकारात्मक भावनाओं या दुखद विचारों से विचलित मत हो बल्कि, स्वीकार करते हैं और प्रतिबिंबित करते हैं इस डर का विश्लेषण करके आप क्या सीख सकते हैं?
  • 3
    विचार करें कि अस्तित्व का भय आपके जीवन को कितना प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी, वे अन्य चिंताओं या घटनाओं से जुड़ी होती हैं जो जीवन में होती हैं। उन्हें विश्लेषण, आप अधिक दृढ़ संकल्प के साथ जीने में सक्षम होंगे और तय करेंगे कि क्या इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण परिवर्तन अपनाना उचित है।
  • उदाहरण के लिए, मरने का भय या न होने पर किसी के जीवन में नियंत्रण की कमी से संबंधित हो सकता है शायद आपके पास यह धारणा है कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास एक अनूठा रिश्ते या बोरिंग नौकरी है
  • की पहचान अपने जीवन के क्या पहलू बनाता है आपको लगता है कि वह नियंत्रित करने में असमर्थ है करके, आप स्थिति की बागडोर अपने हाथ में लेने के लिए हो सकता है जोड़ों चिकित्सा के लिए जा रहा या एक अलग नौकरी की तलाश में परिवर्तन कर सकता है।
  • 4
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें भय आपको असहाय महसूस कर सकता है या "अटक", जबकि पूर्ण स्वतंत्रता भारी भावना पैदा कर सकती है। दूसरी तरफ, सीमित स्वतंत्रता के जोखिम भी आपको फंस और निराश महसूस करते हैं। इसलिए, मान लें कि आप अपनी पसंद में स्वायत्तता के हद तक स्वतंत्र हैं फिर वह इस तथ्य को स्वीकार करता है कि स्वतंत्रता अनिवार्य रूप से जिम्मेदारियों को शामिल करती है, जिसका अर्थ है कि जब आप कोई निर्णय लेंगे, तो इसके साथ आने वाले परिणामों के लिए आप जिम्मेदार होंगे।
  • आपसे आप सुन सकते थे "अटक" एक नौकरी, एक शहर, एक शादी या एक विशेष जीवन की स्थिति में याद रखें कि आपके पास किसी भी परिस्थिति में स्वतंत्रता की खुशी का आनंद लेने का अवसर है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके विकल्पों से उत्पन्न होने वाले परिणामों पर विचार करें और जिम्मेदारी से प्रतिक्रिया करें।
  • 5
    आशावादी रहें आप निराश महसूस कर सकते हैं या निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि कुछ भी वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है अस्तित्व भय से निपटने के कई तरीके हैं आप अपनी चिंताओं से अभिभूत हो सकते हैं या उन्हें एक अलग परिप्रेक्ष्य से देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, पहचानें कि जब तक आप चिंता और डर महसूस करने में सक्षम होते हैं, आप भी शांत और सुरक्षा जैसे विपरीत उत्तेजना का सामना करने की क्षमता रखते हैं। इसलिए, जब आप अपने डर का सामना करते हैं तब आशा खोना नहीं चाहिये।
  • अपनी शक्तियों की पहचान करें और ध्यान रखें कि यदि आप कुछ स्थितियों में बेताब हैं, तो आपके पास ऊर्जा और पुनर्प्राप्त करने का साधन है। अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ और पहचान लें कि आप अपनी निराशा से कैसे लड़ सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें आशा की खेती कैसे करें.
  • भाग 2

    अपने जीवन का मतलब बताओ
    1
    महत्वपूर्ण रिश्ते बनाएं जीवन में अर्थ खोजने के लिए मित्रों और परिवार के पास पर्याप्त नहीं है प्रियजनों की उपस्थिति उनकी खुशी के लिए योगदान है, यह गहरे संबंध है कि आप, हो जाना उनके आत्मसम्मान को बेहतर बनाने और लोगों के साथ एकता की भावना महसूस करने के लिए अनुमति देते हैं।
    • खुली और अपनी प्रेमियों को अपनी प्रेमिका दिखाने के लिए तैयार रहें। विशेष लोगों पर अपना समय व्यतीत करें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं और अपने संबंधों को गहरा करते हैं अपने विचारों को साझा करें, आपकी भावनाएं, आपके भय, आपकी कठिनाइयां, आपकी उपलब्धियों और आपके लक्ष्यों को साझा करें
    • अपने आप को अलग करके, आप अपने चारों ओर एक वैक्यूम बनाने का जोखिम उठाते हैं, जबकि दूसरों के साथ संबंध रखते हुए, आप अपने जीवन को उनकी उपस्थिति के लिए समृद्ध कर सकते हैं और अपनी भलाई को बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    वर्तमान में रहें कभी-कभी आप सोचेंगे कि, यदि मैंने अलग-अलग निर्णय किए हैं, तो आज आप अधिक खुश और संतुष्ट होंगे। इसके विपरीत, यदि आप अपने विकल्पों का मूल्यांकन जारी रखते हैं और खुद से पूछते हैं: "क्या होगा?", आपके भविष्य में विशेष रूप से अनुमानित होने की धारणा हो सकती है अस्तित्व के भय का सामना करने के लिए, आपको वर्तमान में रहने के लिए सीखना होगा। अतीत को भूल जाओ और भविष्य के बारे में मत सोचो। बल्कि, क्या होता है पर ध्यान दें अभी.
  • यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि: "मुझे होना चाहिए था इस तरह से कार्य करें" या "मुझे पछताना तुमने ऐसा नहीं किया", वर्तमान में वापस आएँ और पूछें: "मैं क्या कर सकता हूँ अब?"।



  • 3
    अतीत, वर्तमान और भविष्य के अर्थ को समझें। यहां तक ​​कि अगर आप वर्तमान में रहते हैं मदद कर सकता है आप अपने आप को इस पर केंद्रित रहने और किसी भी पछतावा नहीं है, यह एक साथ अतीत, वर्तमान और भविष्य के कुछ पहलुओं गठबंधन करने के लिए जीवन के अर्थ खोजने के लिए आवश्यक है। अपने आप से पूछें कि आपके अतीत के अनुभवों ने आपको शक्ति, साहस और संतुलन देने में मदद की है। फिर इस बात पर विचार करें कि आप अपने भविष्य के निर्माण के लिए इन गुणों का कैसे फायदा उठा सकते हैं।
  • एक ठोस तरीके से अतीत, वर्तमान और भविष्य को एकीकृत करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक खिलाड़ी हैं, तो आप एक खेल प्रतियोगिता में भाग लेना चाह सकते हैं। कड़ी मेहनत, चोटों का सामना करना पड़ता है, गलतियों और हताशा का सामना करना पड़ता है, आपको उन कौशलों को परिपक्व करने में मदद मिलेगी जिनकी आपको प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी। अपने कल के लिए तैयार करने के लिए, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आप पिछली समस्याओं को कैसे पार करते हैं और उन समाधानों का विश्लेषण करते हैं जिन्हें आप सोचते हैं कि आप भविष्य में लेंगे।
  • 4
    अपनी चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए जानें हम मुश्किल क्षणों और अप्रिय भावनाओं से बच नहीं सकते: जल्द ही या बाद में हर कोई इस भाग्य को पूरा करने के लिए चला जाता है। कोई भी जीवन कठिनाई, दर्द या पीड़ा के बिना है जब आपको एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, तो इसे भाग न दें या इसे अनदेखा न करें बल्कि, कठिनाइयों को स्वीकार करें और अपने आप को भावनात्मक रूप से प्रबंधित करना सीखें। इस पूरे अनुभव को समझें
  • आपके द्वारा प्राप्त लाभों को पहचानकर आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। अपने आप से पूछना: "इस अनुभव ने मेरे जीवन को कैसे प्रभावित किया और मैंने क्या सबक सीख लिया?"।
  • हम लोगों की कहानियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं, बाधाओं पर काबू पाने और उनके भय का सामना करने के बाद मजबूत हो जाते हैं। यह इतिहास में एक विषय है, जैसा कि जोन ऑफ आर्क के मामले में, साहित्य और किंवदंतियों में, उदाहरण के लिए उपन्यास डी में "ओज़ के जादूगर" या मुलान के इतिहास में या हेलन केलर, मैरी क्यूरी और मलाला यूसुफजई जैसे प्रसिद्ध लोगों की जीवनी में
  • 5
    मूल्यवान। अपने आप को अपने आप को पूर्ण रूप से व्यक्त करने और अपने आप को एक उद्देश्य में संलग्न करने का अर्थ मानना ​​है। पहचानो कि आप दुनिया को जो अंशदान देते हैं वह बहुमूल्य है। कुछ ऐसा ढूंढें जिससे आप संतुष्ट महसूस कर सकें और काम करने लगें।
  • आप बच्चों के साथ स्वयंसेवा या चट्टानों पर चढ़कर अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं ध्यान रखें कि जुनून हमारी पहचान बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, सूर्य की किरण को जीवन में लाएं और हमें समझने में मदद करें कि हम कौन हैं।
  • वैल्यूइंग का अर्थ है कि आप अपने उत्साह के साथ अपने आप को व्यक्त करें। अपनी रचनात्मकता को संगीत, नृत्य, पेंटिंग, ड्राइंग, बोलबाला, लेखन या कुछ भी जो आपके व्यक्तित्व को संवाद करने में मदद करता है, के माध्यम से अपनाना।
  • भाग 3

    अस्तित्व में डर पर काबू पाने
    1
    अस्तित्व चिकित्सा का पालन करें मनोचिकित्सा का यह रूप जिम्मेदारी और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के सिद्धांत पर आधारित है, तो यह तथ्य या अप्रिय भावनाओं के लिए और एक ही समय में दूसरों के प्रति अभियोग रवैया जीवन के कुछ पहलुओं पर रोगी नियंत्रण और करने की संभावना को पहचानता शामिल नहीं यह व्यायाम। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को आत्म-जागरूकता प्राप्त करने और निर्णय लेने के लिए सिखाना है। रुख के साथ स्वयं करने की क्षमता जिम्मेदारी से तो चिकित्सक चिंता को दूर भगाने के लिए मदद और बूझकर अपने सभी विकल्प और परिणाम उससे जिसके परिणामस्वरूप स्वीकार कर सकते हैं, इस मनोचिकित्सा की आधारशिलाओं में से एक है।
    • चिकित्सक आपकी रचनात्मकता, प्यार करने की आपकी क्षमता, अपनी सहजता और स्वतंत्र इच्छा को बदलने के लिए और आपके जीवन को अर्थ देने वाली कठिनाइयों का सामना कर सकता है।
    • अपने शहर में अस्तित्वगत मनोविज्ञान में पेशेवर ढूंढें।
  • 2
    दवाओं के बारे में जानें एक अध्ययन के अनुसार, दर्द निवारक तत्वों के अस्तित्व के भय के लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह सोचते हुए कि दर्द शारीरिक असुविधा से परे है, शोधकर्ताओं ने पेरासिटामोल के प्रभाव की जांच की। ऐसा लगता है कि अस्तित्ववादी अंगों या अनिश्चितता की भावना के कुछ लक्षणों को नष्ट करने में सक्षम है।
  • पेरासिटामोल एक ओवर-द-काउंटर दवा है, लेकिन इसे अपने अस्तित्व के डर को संभालने के लिए लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि यह संकेत संकेतों के लिए प्रदान नहीं किया गया है। इसके अलावा, कुछ विषयों में यह एलर्जी और अन्य प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है।
  • 3
    बच्चों के होने की संभावना पर विचार करें कुछ लोग मौत के विचार के बारे में कम चिंतित महसूस करते हैं यदि उनके पास बच्चे हैं या उनकी योजना है। माता-पिता होने के लाभों में से एक यह है कि वे अपने ज्ञान को अपने बच्चों तक पहुंचा सकें और इस तरह, उनके लापता होने के बाद भी जीवित रहने के बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, एक माता पिता जानवरों के प्यार पर बच्चे को पारित कर सकते हैं या एक कलात्मक आंकड़ा स्केटर पर गर्व किया जा सकता है अगर उसका बच्चा बर्फ पर स्केट शुरू होता है
  • हालांकि, आपको माता-पिता बनने की संभावना के बारे में ध्यान से सोचना चाहिए। किसी बच्चे के जन्म के बारे में सोचें, जैसे कि आपके अस्तित्व भय को कम करने का तरीका।
  • 4
    जब आप अपने आप से पूछताछ कर सकते हैं और जब आपको इसे जाने देना है, तब पहचान लें। सवालों के बारे में चिंता मत करो आपकी जिज्ञासा और स्पष्ट रूप से कहने में सक्षम होने के तथ्य के बीच संतुलन पाएं: "मुझे नहीं पता और यह एक समस्या नहीं है"। जब उसे छोड़ने का समय लगता है तो उसे पहचानो
  • उत्सुक रहें और सवाल उठाओ हालांकि, यदि आपके पास यह धारणा है कि यह रवैया दमनकारी होना शुरू कर रहा है, तो एक कदम वापस ले लें और स्वीकार करें कि सभी उत्तरों को जानना संभव नहीं है। दूसरी ओर, पूछताछ रखने के लिए सामान्य है, भले ही निश्चित और निश्चित जवाब मिलना संभव न हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com