कैसे compartmentalize करने के लिए

संयोजकता को कभी-कभी नकारात्मक प्रकाश में वर्णित किया जाता है, क्योंकि इसका अर्थ है कि आप अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी अनुभूति और सोच को विभाजित करते हैं, खासकर जब वे एक दूसरे के साथ संघर्ष में होते हैं जाहिर है वहाँ चेतावनियां हैं, जिसके अनुसार ये विवादित विचार गंभीर मानसिक और भावनात्मक असहमति पैदा कर सकते हैं यदि वे पृथक हो गए और कम्पार्टमेलाइज्ड हो गए। लेकिन, अगर हम एक कम चरम स्तर का उल्लेख करते हैं, तो compartmentalisation जीवन का सामना और समृद्ध करने के लिए एक सकारात्मक तंत्र हो सकता है। इसमें निजी जीवन से काम को विभाजित करना शामिल है, ताकि आप जिस स्थान पर रहें वह व्यावसायिक तनाव से दूषित न हो। यहां बताया गया है कि कैसे अपने दैनिक जीवन को संयोजित और बेहतर ढंग से प्रबंधित करें।

कदम

भाग 1

कुशलतापूर्वक भाग लें
1
अपने जीवन के कुछ हिस्सों के बारे में जानें जो आप साझा करेंगे। यह विभाजन तब होता है जब आप किसी अन्य क्षेत्र से सोचा जाने वाले क्षेत्र को अलग करते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो जानने से आपको जांचने और निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि कितना जमा करना है। उदाहरण के लिए, ऐसा करने का एक तरीका है कि जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं तो अपने परिवार के घर के सभी तनावों को छोड़ दें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप घर पर काम करते हैं, तो आप कभी भी किसी को यह नहीं बताएंगे कि आपने काम पर क्या किया था। हालांकि, इस मामले में संयोजितकरण का अर्थ ओवरलैप को नियंत्रित करना है, जानबूझकर इसे कम से कम रखने के लिए, ताकि आपके घरेलू जीवन का व्यावसायिक पेशेवर से बहुत अधिक प्रभाव न हो।
  • 2
    एक निश्चित समय अंतराल पर न्यूनतम और सीमित विचार प्रवाह अलग होता है। सोचने के बड़े क्षेत्रों को विभाजित करने से बचें, जो आप हैं
  • उदाहरण के लिए, एक दोहरी जिंदगी जी, अपने परिवार के साथ एक और अपने प्रेमी, अपने मुख्य मानों में से एक अपने परिवार के जीवन की अखंडता का समर्थन है जब के साथ एक और रहते हैं, यह मुश्किल असर करने के लिए नेतृत्व अपने पैमाने पर प्रबंधन करने के लिए कर सकता है मूल्यों, और दोनों जीवन में आप compartmentalized है
  • निचले क्षेत्र चिंता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो एक सर्जन और अस्पताल के निदेशक दोनों हैं भूमिकाएं निश्चित रूप से अलग हैं, लेकिन, compartmentalizing करके, आप उन दोनों को उचित रूप से संभालना और दोनों के बीच ओवरलैप की मात्रा को कम करने में सक्षम होंगे।
  • 3
    डिब्बों के बीच संक्रमण करने के लिए एक विधि खोजें पृथक्करण का समर्थन करने के लिए एक प्रणाली बनाएं, जिससे आपका कंपार्टलेटलाइजेशन प्रभावी हो जाएगा। पहचानो जब एक समूह के विचार दूसरे के साथ मिलते हैं और आपको याद दिलाता है कि आपकी भूमिका क्या है और उस समय आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं। यह संभावना नहीं है कि आप अपनी उंगलियों तस्वीर और एक डिब्बे से दूसरे में जाने में सक्षम हो जाएगा है, लेकिन आप इस तरह के एक पैदल या 10 मिनट के लिए ड्राइव है, जो आप मन प्रबुद्ध और एक से स्थानांतरित करने के लिए मदद करता है लेने के रूप में, इसे प्राप्त करने के लिए एक नियमित करने के लिए आ सकते हैं दूसरी बात
  • यदि आप घर पर काम से संक्रमण कर रहे हैं, तो आप अपने आप से कह सकते हैं कि कार्यालय से यात्रा के अंत में आपको अपने पेशे के बारे में सोचना बंद करना होगा - आप अगले दिन इसे पुनर्विचार करना शुरू कर सकते हैं।
  • कई विश्वविद्यालय के छात्र अक्सर कौशल के साथ इस संक्रमण को कैसे जानते हैं। बोरियत की भावना जो किसी छात्र को पसंद नहीं करता है, वह गायब हो सकता है जब वह अगले अध्याय में जाता है, जहां वह पूरी तरह से भाग लेगा क्योंकि वह इसके बारे में भावुक है।
  • 4
    पता है कि ये डिब्बों एक उद्देश्य के लिए अपने मानस में हैं सुनिश्चित करें कि आप हमेशा उस अलगाव पर नियंत्रण रखें, और यह रक्षा तंत्र का प्रतिबिंब नहीं बनता है। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आप एक डिब्बे से जा रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भावनाओं को या अपने आवेगों से परहेज कर रहे हैं, यह सिर्फ है कि यह उत्पादक अपने जीवन के अन्य क्षेत्र में सोचने के लिए अभी नहीं है इसका मतलब है, आप में करने के लिए लौटा देगा दूसरा पल
  • 5
    बहु-टास्किंग से बचें यदि आप संभवतः सबसे तरल द्रव्यमान में संयोजित बनाना चाहते हैं, तो यह बहु-कार्य करने वाला हो, विशेष रूप से डिब्बों के बीच, हालांकि हर क्रिया को छोटा करना है आपको लगता है कि हो सकता है कि भोजन अवकाश के दौरान घरेलू तनाव के एक हिस्से का प्रबंधन करने के अपनी पत्नी को फोन करने के लिए काम कर रहा डिब्बे के प्रवाह को तोड़ने में सक्षम नहीं है, लेकिन इस कदम से आप अधिक चिंतित और कार्यालय समय के दौरान कम उत्पादक महसूस करते हैं। बेशक, यदि आपको वास्तव में एक निजी समस्या से निपटना है, तो आपको इसे बहुत लंबा इंतजार नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आप बाद में अपने आप को समर्पित करने के लिए इसे अलग कर सकते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं, इस पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक ही डिब्बे में भी बहु-टास्किंग से बचें। यह वास्तव में आपको कम उत्पादक बना सकता है और पूरी तरह से आपको किसी भी व्यक्तिगत कार्य में विसर्जित नहीं करेगा।
  • 6
    प्रत्येक क्षेत्र में चरम एकाग्रता को समर्पित करें और किसी कार्य को आगे बढ़ें, जब आप यह काम पूरा कर लेंगे। जब आप अपने डिब्बों में से एक हों, तो आपको अपनी ऊर्जा का 110% देना चाहिए अपने सेल फोन और अन्य विकर्षण को हटा दें और उस असाइनमेंट में पूरी तरह से विसर्जित करें, चाहे आपकी बेटी के साथ काम करने के लिए प्रस्तुति की तैयारी या खर्च करने का समय हो। जब भी एक और सोचा आता है, तो बस कहो, "मैं इस काम के लिए एक और उत्पादक क्षण पर वापस आ जाऊंगा।" यदि आप जिस गतिविधि के साथ काम कर रहे हैं, उसके लिए आप अपना संपूर्ण एकाग्रता देते हैं, तो आप इसे तेजी से पूरा कर पाएंगे, फिर अगले एक पर जाएं
  • अपने लिए एक समय सीमा निर्धारित करें आप कहते हैं, "मैं प्रोजेक्ट बी की देखभाल करने से पहले एक घंटे के लिए परियोजना ए पर काम करूंगा"। यह आपको प्रोजेक्ट ए में पूरी तरह से अपने आप में विसर्जित करने के लिए और अधिक दबाव डालेगा जब तक आप कर सकते हैं।
  • 7
    कठिन समाचारों को संयोजित करने के लिए जानें यदि आपने विनाशकारी या जटिल समाचार सुनाए हैं, तो आपको अपने सभी दायित्वों को अलग करना चाहिए और उन्हें चलाने से रोकना चाहिए। परन्तु, अगर आप को जोड़ना चाहते हैं, तो आप अपने आप से कह सकते हैं: "मैं इस स्थिति में अपने दो घंटे का समय दूँगा। पृष्ठ को चालू करने से पहले मैं इसके बारे में जो कुछ सोचता हूं या महसूस करता हूं, मैं लिखूंगा, विचार या कहूँगा इसका यह अर्थ नहीं है कि मैंने पूरी तरह से इस मुद्दे को संबोधित किया है या मेरे दर्द को अलग कर दिया है, इसका मतलब है कि मैं इसके बारे में लंबे समय तक रहने या इससे पहले खराब होने से पहले इसके बारे में सोचूंगा। मैं इसे बाद में फिर से शुरू करूंगा, लेकिन मैं इसे अपना दिन या मेरा जीवन बर्बाद नहीं करने दूँगा "
  • 8
    याद रखें कि आप हमेशा किसी भी डिब्बे में वापस जा सकते हैं। ऐसा लग रहा है कि आपको हर संकट, समस्या या स्थिति का सामना करना पड़ता है जैसे कि ऐसा होता है, अन्यथा, अगर आप कुछ भी हल नहीं करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप पूरे दिन काट रहे हैं बेशक, काम पर एक अनसुलझे संकट एक असली उपद्रव है, लेकिन आप एक समाधान खोजने के लिए जब तक आप अपने बॉस कल मिलते हैं, तो एक गहरी सांस लेते हैं, अपने आप को दोहराने है कि आप जब आप वास्तव में उन लोगों के साथ सौदा कर सकते हैं का समाधान नहीं कर सकते हैं और अगले सोचता है क्या करना है
  • 9
    अपने आप से पूछें कि इसके बारे में सोचकर आप इस स्थिति के लिए क्या कर सकते हैं। आपकी प्रेमिका के साथ लड़ाई हुई थी आपके बेटे पर चोरी का आरोप लगाया गया है आपके बॉस ने आपको एक नई परियोजना सौंपी है और अभी तक अच्छी तरह से नहीं चला गया है किसी भी मामले में, आप अभी इसके बारे में कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं। तो तुम क्या करते हो? क्या आप घंटों के बारे में सोचते हैं, सबसे बुरा सोचते हैं और सभी नाराज विचारों को जीवन देते हैं? बिल्कुल नहीं इसके बजाय, आप खुद से पूछ सकते हैं, "मेरे विचार मेरे जीवन के इस क्षेत्र को कैसे सुधार सकते हैं?" शायद, यह असंभव है यदि सोच कुछ भी हल नहीं करती है, तो अपने अगले काम पर आगे बढ़ें और बाद में एक जादुई समाधान ढूंढें।



  • 10
    अपने आप से पूछें, "अगर मैं अभी इन चीजों के बारे में नहीं सोचा, तो मेरी उत्पादकता में क्या सुधार होगा?"। आप की संभावना बहुत अधिक काम को पूरा करने में सक्षम हो जाएगा अगर आप अपने साथ तर्क के बारे में सोचना बंद कर देना बेटी हैं तो आप थोड़ा शांतिपूर्ण बातचीत आप एक सह कार्यकर्ता के साथ किया था चिंता करने की बहुत तेजी से घर की सफाई करने में सक्षम हो। इन बातों के बारे में सोच न करें जब आप उनको सुलझाने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो वास्तव में आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है, उसके लिए अधिक समय बिताने का मौका मिलेगा।
  • 11
    एक संतुलित जीवन रखें यदि आप वास्तव में संयोजित बनाना चाहते हैं, तो आपके पास एक संतुलित और स्थिर अस्तित्व होना चाहिए, जिसमें आपको लगता है कि आपके परिवार पर आपका नियंत्रण है, आपके कैरियर, आपके स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी निजी ज़िंदगी एक जंगली रास्ते में चल रही है, नरक हर दिन काम पर टूट जाती है और आप रात भर तीन घंटे से ज्यादा रात तक नहीं सो सकते हैं, आपको इन स्थितियों से निपटने के लिए शांत महसूस करना पड़ता है, अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण
  • एक बार जब आपको लगता है कि आप अपने जीवन के सभी पहलुओं पर अपेक्षाकृत नियंत्रण रखते हैं, तो आप वास्तव में संयोजित हो सकते हैं।
  • भाग 2

    नियंत्रण रखें
    1
    अधिक से अधिक डिब्बाबारेटिंग से बचें यह महसूस करने के लिए कि आपका जीवन बहुत सारे टुकड़ों में बांटा गया है या जब आप चाहते हैं कि आप डिकॉप्लेट नहीं कर पा रहे हैं, तो आप यह नियंत्रित कर रहे हैं कि आप अपने अस्तित्व के पहलुओं को अलग कैसे रखते हैं समय के साथ, यह गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • यदि आप शादीशुदा हैं और आपकी पत्नी ने आपके किसी भी मित्र या सहकर्मी से कभी नहीं मिला है, तो आपका संयोजक नियंत्रण से बाहर हो रहा है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन के विभिन्न डिब्बों के बीच क्रॉसिंगों के साथ सहज महसूस करते हैं। आप अपने जीवन को कैसे अलग कर सकते हैं और अपने विचारों को नियंत्रित करने से हरकत हो सकती है यदि ऐसा होता है, तो आपके दैनिक जीवन के पहलुओं को ओवरलैप करते समय, चीजें जटिल या भी असहनीय हो सकती हैं आपको असामान्य रूप से अवगत कराया जाएगा और, जब आपके अस्तित्व के विभिन्न क्षेत्रों के सदस्य मिलते हैं, तो वे अक्सर यह महसूस कर सकते हैं कि जब वे आपको नियुक्त करते हैं, ऐसा लगता है कि वे एक ही व्यक्ति के बारे में भी बात नहीं कर रहे हैं।
  • 3
    पता है कि पर्याप्त कहां है यदि आपकी ज़िंदगी कई टुकड़ों में विभाजित है और विभिन्न भावनाओं के प्रतिनिधित्व और विभिन्न "मास्क" आपको भ्रमित कर लेते हैं, तो विभाजन को रोकें जैसा कि पहले कहा गया है, नियंत्रण खोना, आपके अस्तित्व के दो या अधिक खंड एक-दूसरे के साथ संपर्क में आने की संभावना के डूबने या बड़े डर के लिए भारी प्रयास की ओर जाता है।
  • यह खुले और ईमानदार संबंधों के लिए हानिकारक है और लोगों में संदेह उठाता है, जो एक खंड या आपके जीवन के दूसरे भाग में निर्विवाद रूप से लगाया गया है।
  • 4
    इन विभेदों पर जागरूकता और नियंत्रण दोनों रखें। पता है कि आप अपनी संतुष्टि और अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए बस यह कर रहे हैं, यह एक प्रभावी विभाजन की आवश्यकता है। हालांकि आप अपने काम है जब आप घर पर हो के लिए संदर्भ प्रोत्साहित नहीं करते, आप भी नहीं लगता है कि यह एक प्रश्न के बारे में परिवार के एक सदस्य, आप कैसे किसी भी दिन क्या किया द्वारा पूछे जाने पर जवाब देना मुश्किल या कठिन है या यह कैसे था एक बैठक।
  • 5
    उन चीजों को न कहें, जो एक डिब्बे के लायक नहीं हैं अपने संयोजन पर नियंत्रण रखने का एक तरीका प्रतिबद्धता से खुद को बोझ नहीं करना है, इसलिए अपने जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं को संयोजित करने का प्रयास न करें। किसी संगठन की अध्यक्ष होने की मांग की गतिविधि में शामिल न करें या अपने दोस्त को अपने पूरे घर को फिर से तैयार करने में सहायता करने के लिए स्वयंसेवा करना जैसे कि आपका दिल ऐसा महसूस नहीं करता है। शायद, यदि आप विभाजन कर रहे हैं, तो यह संभव है कि आपके पास पहले से बहुत कुछ करना है, इसलिए जब आप कर सकते हैं तो प्रतिबद्धताओं को कम करने का प्रयास करें।
  • यदि आप उदाहरण के लिए काम पर तीन परियोजनाओं का प्रबंधन कर रहे हैं, तो आपको एक क्वॉर्टर को समर्पित करने का मौका नहीं दिया जाएगा।
  • अपने एजेंडे पर एक नज़र डालें यदि आप वास्तव में एक नई चुनौती के लिए हां कहना चाहते हैं, तो यह जांचें कि क्या आप अपने जीवन से कुछ अलग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप अपने आप को तर्कसंगत समझते हैं तो आप एक घंटे या शाम को अपने जीवन के सभी पहलुओं पर चर्चा नहीं कर सकते हैं।
    • सभी के लिए प्रभावी कम्पॉर्टरमेंटेशन संभव नहीं है यदि आप देखते हैं कि यह आपके लिए नहीं है, तो इसे से बचें
    • प्रभावी संयोजन के लिए आपकी पूर्णता को छिपाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह विद्यालय, कार्य पर, और घर पर उत्पादकता बढ़ाने का एक तरीका है।
    • अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को एक दूसरे के साथ जुड़ने की अनुमति दें, जो कम अवधि के लिए प्रतिफलवादी व्यवहार और विचारों को रोकें। यह भी एकजुट रहता है।
    • दराज की छवि का उपयोग करना जिसमें आपके सिर में फ़ाइलों को संग्रहीत करना आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकता है। जब वह सबक आपसे नफरत करता है, तो दराज को अपने आप को कुछ और करने के लिए समर्पित करें
    • आप हमेशा क्या जानते हैं और आप क्या करते हैं, इसके बारे में हमेशा से अवगत रहें। तो मैंने सुना है अपने जीवन के उस क्षेत्र एक रहस्य है, वह विधिपूर्वक, अपने बंटे अस्तित्व के भीतर बाधाओं को दूर करने के क्योंकि स्पष्ट रूप से अपने मूल उद्देश्य के अनुसार आप मदद नहीं करता है, अर्थात् विभिन्न क्षेत्रों के लिए अपने आप को समर्पित करने का एक हाथ देने के लिए शुरू होता है रोज़मर्रा की ज़िंदगी बिना व्यत्यय के
    • अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को एक-दूसरे से मिलकर अलग-अलग बैठकें करने के अवसरों के बिना अलग-थलग कर दें, वास्तव में, वे अधिक से अधिक स्थानांतरित हो जाते हैं, जो दर्शाता है कि कम्पोबारेटलाइजेशन ने अधिग्रहण किया है। यह आयोजन करने के बजाय आपके जीवन को भंग करना है, और यह परेशान है

    चेतावनी

    • यदि आप दूसरों को आपको "मुझे अब पहचान नहीं देते हैं" जैसे वाक्यांश बताते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके संयोजकता प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहा है, लेकिन आप एक अलग व्यक्तित्व के लिए शुरू कर रहे हैं
    • यदि आपको कई व्यक्तित्वों, सीमावर्ती या पृथक्करण की तरह एक विकार का निदान किया गया है, तो इस पथ को नहीं लेना चाहिए इससे अधिक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकते हैं, जो आपकी स्थिति को खराब कर देगा।
    • अपने आप को अवमाननात्मक महसूस करना या यह महसूस करना है कि अब आप नहीं जानते कि आप कौन हैं, एक निर्णायक अलार्म घंटी है, जो आपको बताती है कि आप कॉम्पलेश्लेक्शन पर नियंत्रण खो रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com