अपनी खुद की खुशी कैसे बनाएं

टॉल्स्टॉय ने इस विषय पर अपने विचारों को एक मुट्ठी भर शब्दों में सघन कर दिया है: "यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो खुश रहें"। सौभाग्य से, कई अन्य ने अधिक ठोस सलाह की पेशकश की है हालांकि, टॉल्स्टॉय ने हमेशा कहा कि हमें खुशी की तलाश नहीं करनी चाहिए, लेकिन इसे बनाने से यह मुद्दा उठाया। इसके लिए, एक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित और बनाए रखने के लिए आवश्यक है, लक्ष्य निर्धारित करना और दूसरों के साथ बातचीत करना। जिस तरीके से आप मानसिक रूप से तैयार करते हैं, उस पर ध्यान देकर, कड़ाई से मूल्यांकन करें कि आप अपने जीवन का हिस्सा बनने वाले लोगों के साथ ईमानदारी से संबंधों को कैसे हासिल करना चाहते हैं और उनसे पैदा करना चाहते हैं, तो आप सच्ची खुशी की स्थिति में बना सकते हैं और जी सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें
1
पहचानो कि खुशी आपके दृष्टिकोण से होती है अपने मानसिक पैटर्न बदलने की कोशिश करें आप अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन कर सकते हैं याद रखो, ज़ोर से ज़्यादा अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप अपने व्यवहार और व्यवहार को देखकर अपने तरीके पर नियंत्रण रख सकते हैं। आपके जीवन में क्या अच्छा है और जो गलत है उसे सुधारने के लिए मानसिक रूप से ध्यान दें। वास्तव में, आप को खुश करने वाली हर चीज का पालन करें।
  • नकारात्मक चीजों पर ध्यान न दें, खासकर उन लोगों के बारे में जिनसे आप खुद पर विचार करते हैं बहुत से लोग मानते हैं कि उनकी कमजोरियों पर काम करना उनकी शक्तियों को सुधारने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह सच नहीं है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि खुशी आपको कुछ ही मिल सकती है।
  • 2
    अपनी आभार व्यक्त करें यद्यपि यह मजबूर हो सकता है, आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें, चाहे यह एक सुंदर भावना है, अवसाद की अवधि, आपकी छवि की बेहतर धारणा, गहन सामाजिक जीवन या आपके सुधार स्वास्थ्य की स्थिति
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में होने वाली दया के हर इशारे के लिए अपनी सराहना व्यक्त करने से पहले रुकावट से आभारी रवैया प्राप्त करना शुरू करो। इस तरह आप किसी भी तरह के मानव संपर्क के लिए अधिक जोर दे देंगे
  • सब कुछ लिखें जिसके लिए आप आभारी हैं चाहे वह एक डायरी या एक पत्र हो, अपने दिनों के सभी सकारात्मक पहलुओं को लिख दें जो आपको खुशहाल बनाते हैं यह व्यायाम सामान्य रूप से कृतज्ञता का अनुभव करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है।
  • 3
    अपना मनोदशा सुधारने के लिए तुरंत कार्य करें आप जो भी करते हैं वह आपकी खुशी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव है। यदि आपको लगता है कि आपका मनोदशा बदतर हो रही है, तो निम्न विधियों में से कुछ का प्रयास करें:
  • आप मुस्कान। आपने पहले ही यह सलाह सुना है 200 से अधिक वर्षों के लिए, सिद्धांत मौजूद है कि भावना की शारीरिक अभिव्यक्ति मस्तिष्क को समझ सकती है कि यह भावना वास्तविक है अरबों लोग इस तकनीक को हर दिन लागू करते हैं
  • छोड़ें (या, बेहतर अभी तक, नृत्य)। आप बेवकूफ की तरह महसूस करेंगे, लेकिन अगर शर्मिंदगी के एक क्षण से आपको बहुत सकारात्मकता मिलती है, तो इसके लायक हो जाएगा। आप खुद पर भी हँसते हैं और मुस्कान भी बिना कोशिश कर सकते हैं
  • आवाज़ को छेड़छाड़ करके अपने आप को धोखा देने का प्रयास करें अपनी आवाज़ की रिकॉर्डिंग को सुनो, और अधिक उत्साही टोन के साथ संशोधित, और आप वास्तव में खुश महसूस करेंगे आइटम को संपादित करने पर एक निशुल्क प्रोग्राम डाउनलोड करें
  • 4
    पहचानो कि आप अपने विचारों का प्रतिबिंब नहीं हैं हम सभी का विचार है कि हमें चिंता या डरा दें तत्काल उन सबसे परेशान और निराशाजनक छोड़ दें, जब तक कि आप अपनी भावनाओं को किसी दोस्त या मनोवैज्ञानिक की मदद से स्पष्ट करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • 5
    स्वयं का न्याय न करें कहने या सोच को रोको "मेरे पास है" या "मैं चाहिए"। ये वाक्यांश, स्पष्ट या सोचा, चिंता में वृद्धि और आपको जो भी प्रोजेक्ट है उसे करने के लिए आपको हतोत्साहित करना है। बल्कि, वह सोचता है कि आप "चाहेंगे" या "आशा" एक निश्चित बात करने के लिए इस तरह से आप एक मानसिकता प्राप्त करेंगे जो आप को और अधिक आशावाद के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
  • भाग 2

    पूर्ण चेतना का अभ्यास करना
    1
    पूर्ण चेतना का उपयोग करें इस पर ध्यान न दें, बिना विश्लेषण किए, इसका मूल्यांकन करना या इसे पहचानना। शांत स्थान पर बैठकर और मन में आने वाले सभी विचारों को दूर करके अपने आप से कनेक्ट करें, भले ही वे अच्छे या बुरे, महत्वपूर्ण या तुच्छ हैं या नहीं। साँस: यहां तक ​​कि एक गहरी सांस तुरंत आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है सक्रिय रूप से पूर्ण चेतना का उपयोग करने की क्षमता में सुधार करने के लिए साँस लेने पर ध्यान दें:
    • ध्यान दें हवा में प्रवेश करने और शरीर को छोड़ने की शारीरिक अनुभूति
    • कुछ श्वास के बाद, शरीर स्पष्ट रूप से शांत हो जाएगा।
    • अपने आप को इस शांतता से भर गया। अपने आप के साथ तर्कसंगत वार्ता स्वतः कम हो जाएगी।
    • जितना अधिक आप पूरी तरह से जागरूक हो जाते हैं, उतना अधिक विचारशील विचार भावनाओं की जगह लेते हैं और अपने मूड को निर्देशित करते हैं। रोज़मर्रा की जिंदगी में आप अधिक शांत, स्थिर और खुश होंगे।
  • 2
    पूर्ण चेतना के विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करें मस्तिष्क के लिए एक अभ्यास के रूप में व्यावहारिक और ध्यानपरक भाग पर विचार करें। ऐसे विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं जो आप अभी कोशिश कर सकते हैं:
  • शरीर का एक मानसिक स्कैन करें अपने पैरों की नोक से शुरू, शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करें बहुत धीरे धीरे, अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ इसे अपने सिर के ऊपर तक पहुंचने तक चलें। मांसपेशियों को मोड़ या स्पर्श न करें अपने आप को शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबंधित करें, जो आपको प्रत्येक भाग में महसूस होता है और ऐसे विचारों को हटा दें जो आपकी भावनाओं को कैटलॉग करने का प्रयास करें।
  • चलने से ध्यान करें अगर बैठे श्वास पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है, तो पैदल चलने के दौरान ध्यान करने की कोशिश करें। प्रत्येक चरण की भौतिक सनसनी पर ध्यान दें, जमीन के संपर्क में पैरों की अनुभूति पर, ताल और आंदोलन पर जो आप चलते हैं और हवा जो आपकी त्वचा को छूते हैं, से उत्पन्न होते हैं।
  • होशपूर्वक खाओ अगली बार जब आप मेज पर बैठते हैं, भोजन पर आपका ध्यान केंद्रित करें फोन को दूर रखें, पढ़िए या कुछ भी न देखें। धीरे से खाओ उत्तेजना और हर काटने के स्वाद पर ध्यान दें।
  • 3
    दिन के विभिन्न समय में पूर्ण चेतना का अभ्यास करें। अपने जीवन परिप्रेक्ष्य में पूर्ण चेतना दर्ज करें और आप अपने मानसिक क्षितिज में सूक्ष्म और सकारात्मक बदलावों को ध्यान में रखते हैं। आप इन सकारात्मक प्रभावों के प्रभाव को जब वे दिखाई देते हैं, ध्यान से बढ़ा सकते हैं सावधान रहें जब आप निम्नलिखित गतिविधियों पर आशय चाहते हैं:
  • दैनिक अनुष्ठानों का आनंद लें सबसे संतोषजनक क्षण वे हैं जो अभ्यस्त व्यवहार के आसपास कॉन्फ़िगर किए गए हैं। सुबह जब आप कॉफी पीते हैं तो ब्रेक ले लो, दोपहर के भोजन के बाद पड़ोस के चारों ओर चक्कर लें या जैसे-जैसे घर जाओ तो अपने पिल्ला के साथ बैठो। वे तुच्छ इशारों लग सकते हैं, लेकिन समय के साथ दोहराया जा सकता है कि वे शांत और स्थिरता की गारंटी ले सकते हैं।
  • एक समय में एक बात करो आधुनिक जीवन शैली के लिए हमें एक ही समय में हजारों चीजों को बनाने में आसान होता है। इस तरह से एक विशेष बात पर ध्यान केंद्रित करना लगभग असंभव है इसलिए, एक समय में एक चीज़ में संलग्न करें ताकि आपकी एकाग्रता को विकसित किया जा सके, अपने प्रदर्शन को बढ़ाएं और सामान्य दैनिक गतिविधियों में आनंद लें।
  • फूलों की गंध को गंध करने के लिए बंद करो जब आप सुंदरता या कुछ आकर्षण का सामना करते हैं, तो बंद करो और पूरी तरह से उस पल का अनुभव करें। यदि आप किसी और के साथ हैं, तो अपनी खुशी व्यक्त करें अपनी खुशी साझा करके, आप जानबूझकर प्रशंसनीय क्षणों के शारीरिक और मानसिक प्रभावों को बढ़ा देंगे
  • सबसे सुखद यादें स्वीकार करें जब एक खूबसूरत मेमोरी आपके दिमाग को छू लेती है, तो ब्रेक ले लो और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको देता है आप अपने अतीत से इसे याद करके एक सुंदर भावना का अनुभव कर सकते हैं।
  • भाग 3

    यथार्थवादी लक्ष्यों को परिभाषित करें और उन तक पहुंचें


    1
    ऐसे लक्ष्य सेट करें, जो हर दिन के लिए सरल और प्राप्त करने योग्य हों। आपके मूड में सुधार की संभावना भी है, जो अपेक्षाकृत तुच्छ लक्ष्यों तक भी पहुंचते हैं। व्यक्तिगत देखभाल और सुधार की चिंता करने वाले अन्य विधियों पर विचार करके उन्हें चुनें उदाहरण के लिए:
    • पहले बिस्तर पर जाओ नियमित घंटों के बारे में सो जाओ और दिन में बिस्तर पर लेटे जाने के प्रलोभन का विरोध करें जब आपको जल्दी उठना नहीं पड़ता है पर्याप्त नींद लेने से, आप अपनी भावनात्मक स्थिरता में सुधार करेंगे, कम तनावपूर्ण हो सकते हैं, अधिक उत्पादक बन सकते हैं और बेहतर निर्णय ले सकते हैं। हालांकि हर किसी की अपनी जरूरत है, प्रत्येक रात को 7-9 घंटे आराम करने का प्रयास करें
  • 2
    खेल करो सप्ताह में कम से कम पांच दिन शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि उदार व्यायाम भी अवसाद और चिंता को कम कर सकता है, और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित है क्योंकि यह मानसिक कल्याण को बेहतर बनाता है यदि आप एक ऐसा खेल चुनते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप इसे नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे
  • 3
    शारीरिक गतिविधि के लाभों के बारे में जानें अभ्यास के मानसिक और मनोवैज्ञानिक लाभों के बारे में अपने आप को सूचित करके आंदोलन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है:
  • मेमोरी में सुधार और अधिक स्पष्टता व्यायाम सहायता एकाग्रता द्वारा उत्पादित एंडोर्फिन और नए मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को भी उत्तेजित करता है।
  • ग्रेटर आत्मसम्मान मजबूत और अधिक फिट लग रहा है, आप अपने आत्मसम्मान को विकसित करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के दौरान अधिक पूर्ण महसूस करेंगे।
  • आराम और अधिक ऊर्जा महसूस करना यदि आप दिन के दौरान ट्रेन करते हैं, तो आप बेहतर सो सकते हैं। दिन के अंत में, अपने आप को अधिक आराम की गतिविधियों तक सीमित करें, जैसे मांसपेशियों को खींचकर या कुछ मीठी योग की स्थिति। सुबह में इसे और अधिक जोरदार व्यायाम करना बेहतर होता है, क्योंकि यह आपको जाग उठाता है और आपको शारीरिक और मानसिक रूप से दिन का सामना करने के लिए तैयार करता है।
  • मानसिक प्रतिरोध रोजमर्रा की जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें इस तरीके से आप वास्तविकता के अनुकूलन के सबसे हानिकारक तंत्रों पर निर्भर नहीं रहेंगे और आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेंगे, जो महत्वपूर्ण है जब शरीर पर तनाव का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • 4
    कम काम करें यदि आपका काम सचमुच आप का उपयोग कर रहा है, तो अपना घंटों कम करें कुछ शोध के मुताबिक, जो पैसे से आगे समय लगाता है, वह केवल खुश नहीं है, बल्कि आर्थिक रूप से बेहतर होता है!
  • एक पेशेवर सेटिंग में, आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं जो आपको चुनौती देते हैं, लेकिन प्राप्त करना असंभव नहीं हैं। अगर आप अपने काम में इस तरह से काम करते हैं तो आप अधिक संतुष्ट होंगे। तत्काल, घर लौटने से पहले आपको सौंपा गया सभी कार्यों को पूरा करें, ताकि आप आराम कर सकें और शेष दिन का आनंद उठा सकें।
  • भाग 4

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा ध्यान रखें कि आपके आस-पास के लोग आपको कई तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं। वास्तव में, व्यक्तिगत खुशी को मापने का सबसे अच्छा उपाय पैसे नहीं है, न ही स्वास्थ्य है, लेकिन अपने व्यक्तिगत संबंधों की मजबूती और उस समय की मात्रा जिसे आप प्यार करते हैं, की कंपनी में खर्च होता है।
    • छोड़ो! जान लें कि भौतिक वस्तुओं से जीवन के अनुभवों को बहुत अधिक आनंद मिलता है - भाग में क्योंकि उन्हें अन्य लोगों के साथ साझा करना होगा। इसलिए, अपना खाली समय व्यतीत करें और अपने पैसे उचित रूप से खर्च करें।
    • उन लोगों से सम्बन्ध न करें जो आप का सम्मान नहीं करते हैं और आपकी सहायता नहीं करते हैं। यह रोमांटिक रिश्ते के संदर्भ में सभी के ऊपर लागू होता है, क्योंकि अंतरंगता के साथ पारस्परिक समझ से केवल दुख नहीं होता है।
  • 2
    दयालुता के आपके इशारों को मोटाई जोड़ें ईमानदारी से जब आप दयालुता का इशारा करते हैं हो सकता है कि आप पहले से ही आपके पीछे के व्यक्ति को दरवाजा खोलने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। अगली बार, अधिक जागरूकता के साथ करो। कुछ शोध के अनुसार, जब आप अपने सभी प्रयासों को डालकर एक एहसान करते हैं, तो आप अतिरिक्त भावनात्मक प्रभार प्राप्त कर सकते हैं, खासकर जब आप प्यारे होते हैं आप किसी भी भावनात्मक भागीदारी के बिना कुछ अच्छा इशारा करते समय अधिक की सराहना की जाएगी। अपने जीवन में दयालु होने और अपने जीवन में थोड़ी सी खुशी का अनुभव करें और दूसरों की
  • 3
    स्वयं सेवा करें। अपने चारों ओर एक वातावरण बनाएं जहां आपको दूसरों के साथ रचनात्मक ढंग से बातचीत करने का अवसर मिलता है। कृपया ध्यान दें कि आप अपने दिन में धूप की किरण ला सकते हैं क्योंकि आप इसे किसी और को देते हैं। स्वयंसेवा स्वयं पर विश्वास को ईंधन दे सकता है, अपने जीवन को नया अर्थ प्रदान कर सकता है और सामाजिक अलगाव की भावना को कम कर सकता है। आप शायद अपने समुदाय के भीतर स्वयंसेवक के लिए अलग-अलग अवसर पाएंगे। बुजुर्गों के लिए पशु आश्रयों, किताबों की दुकानों और सामाजिक केंद्र हमेशा उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो खुद को उपयोगी बनाना चाहते हैं।
  • 4
    आपसे कम उम्र के लोगों के साथ बातचीत करें याद रखें कि खुशी बहुत संक्रामक है कुछ अध्ययनों के अनुसार, युवा लोग आम तौर पर खुश होते हैं, जबकि पुराने लोगों को इस संबंध में अधिक मुश्किलें होती हैं।
  • बच्चों के साथ बातचीत एक बार ऑस्कर वाइल्ड ने दावा किया कि वह सब कुछ जानने के लिए पर्याप्त नहीं था सौभाग्य से, इतने सारे लोग हैं दुनिया के लिए खुलेपन का आश्चर्य और रवैया जो कि एक बच्चे का मालिक है, अपनी कल्पना और उनकी रचनात्मकता का उल्लेख नहीं करने के लिए, उसे खुशी का आनंद लेते रहने की अनुमति देते हैं। यदि आप बच्चों को ध्यान से सुनते हैं, तो आप इस रहस्य को सीख सकते हैं किसी भी स्थिति में, जब भी आपको मौका मिलता है, तो अपने आप को एक बच्चे की खुशी में हिस्सा लेने का मौका दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com