मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत कैसे बनें

क्या आप शक्ति और शैली के साथ जीवन के उतार-चढ़ाव का सामना करना चाहते हैं? मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनना कुछ ऐसा नहीं है जो रात भर होता है यदि आप हर छोटी चुनौती पर विचार कर सकते हैं कि जीवन आपको मजबूत बनने का एक अवसर के रूप में प्रस्तुत करता है, तो आप अधिक बुद्धि और मानसिक स्पष्टता विकसित करना शुरू कर देंगे, जब आप वास्तविक कठिनाइयों का सामना करते हैं तो आप परीक्षा में जा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने खुद के कमजोरियों और लक्ष्यों के लक्ष्य को पहचानें
छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 1 का शीर्षक
1
समझें कि भावनात्मक रूप से लचीला होने का क्या अर्थ है। भावनात्मक रूप से और मानसिक रूप से मजबूत, या लचीला होने के नाते, उन स्थितियों के अनुकूल होने में सक्षम होने का मतलब है जो वर्तमान तनाव, आघात, प्रतिकूल परिस्थितियों या दुखद घटनाओं का सामना करते हैं। लचीलापन एक गुणवत्ता नहीं है जो जन्म में अधिग्रहण की जाती है, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे किसी व्यक्ति द्वारा विकसित और सीखा जा सकता है।
  • भावनात्मक रूप से मजबूत होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि कभी दर्द या पीड़ा को महसूस न करें, इसके विपरीत: लचीलापन अक्सर विकसित होता है जब किसी को बेहद दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है। भावनात्मक रूप से मजबूत होने का मतलब गिरने के बाद उठना सीखना है।
  • लचीला बनने के लिए आपको कुछ विशिष्ट कौशल विकसित करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करना होगा। उदाहरण के लिए, आपको लक्ष्य निर्धारित करना और प्राप्त करना, अपने आप पर अधिक विश्वास होना, अपने आप पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना, आवेगों और तीव्र भावनाओं को संभालना, एक अधिक कुशल संचारक बनना और अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को सुधारना सीखना होगा।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 2 शीर्षक
    2
    का विषय जानें "भावनाओं का नियमन"। यदि आप मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है कि अपनी भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें। कभी-कभी जीवन आपको नकारात्मक स्थितियों के साथ पेश करेगा, यह अनिवार्य है - लेकिन फिर भी, आप हमेशा निर्णय लेने का मौका प्राप्त करेंगे कि कैसे प्रतिक्रिया दें जैसा कि पहले, हम जन्मजात उपहारों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, कोई भी यह जान सकता है कि उनकी भावनाओं को रचनात्मक रूप से कैसे प्रबंधित किया जाए
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 3 शीर्षक
    3
    विशेष रूप से उन क्षेत्रों को पहचानें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं इससे पहले कि आप अधिक से अधिक मानसिक और भावनात्मक ताकत विकसित कर सकें, आपके वर्तमान गुणों और अंतराल की एक सूची बनाने के लिए यह तय करना आवश्यक है कि क्या परिवर्तन करना अच्छा है। एक पत्रक के रूप में अपनी शक्तियों और कमजोरियों की जितनी संभव हो, उसकी सूची बनाएं। एक बार सूची पूरी हो जाने पर, इस बारे में सोचें कि आप प्रत्येक कमी को एक लक्ष्य में कैसे हासिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपनी कमजोरियों में, आप ने लिखा हो सकता है कि आपको अपनी आवश्यकताओं पर जोर देने में कठिनाई है यदि आप इस क्षेत्र में सुधार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपका लक्ष्य बनना है अधिक मुखर.
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपनी शक्तियों को पहचानें आप के पहलुओं की पहचान करने के अलावा, जो आप बदलना चाहते हैं, अपने वर्तमान गुणों को मनाने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। अपने सकारात्मक पक्षों की सूची की समीक्षा करें और प्रत्येक एक पर खुद को बधाई दें समय-समय पर, अपने कंधे पर बैठकर आपको अपने सकारात्मक गुणों पर केंद्रित रहने और मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनने में मदद मिलेगी।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 5 शीर्षक
    5
    अपने पिछले अनुभवों का मूल्यांकन करें जिन कारणों से आप मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर सकते हैं, वे कुछ पिछली घटनाओं से संबंधित हो सकते हैं। क्या यह एक ऐसा एपिसोड है जो कुछ महीने पहले या आपके बचपन या किशोरावस्था में हुआ था, आपकी मानसिक और भावनात्मक शक्ति अभी भी प्रभावित हो सकती है। अनुसंधान ने पाया है कि जिन बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है, दुर्व्यवहार किया गया है या उन्हें अनदेखी कर दी गई है वे भावनात्मक और मानसिक विकारों को विकसित करने की अधिक संभावना है, जो उन्हें ड्रग्स का दुरुपयोग करने या आत्महत्या करने का प्रयास कर सकती हैं।
  • यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपके बचपन के कुछ नकारात्मक अनुभवों ने आपके वर्तमान मानसिक और भावनात्मक स्थिति में योगदान दिया हो। यह मूल्यांकन करें कि उन्होंने आपके वर्तमान और कैसे प्रभावित किया।
  • अपने अतीत के इन अनुभवों की प्रक्रिया, प्रबंधन और प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए आपको विशेषज्ञ चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि यदि आपको एक ऐसी लत से पीड़ित है जिसे चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है ड्रग्स, अल्कोहल, सेक्स या अन्य के लिए एक लत आपके मानसिक और भावनात्मक ताकत को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आपको लगता है कि आप किसी नशे से पीड़ित हैं, आपकी बुरी आदतों को छोड़ने में सक्षम होने के लिए मदद मांगें. यदि यह एक गंभीर लत है, तो आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है अगर आपको लगता है कि आपकी लत आपके मानसिक और भावनात्मक ताकत को नुकसान पहुंचा सकती है, तो एक योग्य चिकित्सक या चिकित्सक से संपर्क करें
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 7 का शीर्षक
    7
    एक डायरी में अपने विचारों और भावनाओं को लिखें एक पत्रिका को रखने से आपको अपनी कमजोरियों के मूल को पहचानने में मदद मिल सकती है, और यह भी तनाव को प्रभावी ढंग से दूर करने का एक शानदार तरीका है। अपनी डायरी में लिखने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट के लिए शांत स्थान और रिकर्टिसी कार्यक्रम चुनें। आप इस बात का वर्णन करके शुरू कर सकते हैं कि आपको कैसा लगता है या आपके विचार क्या हैं, या आप तकनीक का उपयोग कर सकते हैं "उत्साह" अपने जवाब की शुरुआत को प्रोत्साहित करने के लिए यहां कुछ संभव हैं "शीघ्र" (अनुस्मारक):
  • "मुझे असहाय महसूस होता है जब ..."
  • "मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है ..."
  • "अगर मैं एक बच्चा था तो मैं खुद से बात कर सकता था, मैं कहूंगा ..."
  • "जब मुझे लगता है, सबसे अच्छी बात मैं कर सकता हूं या खुद से कह सकता हूं ..."
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 8
    8
    एक मनोचिकित्सक के पास जाने पर विचार करें। कभी-कभी, बिना सहायता के, यह समझना आसान नहीं होगा कि आपको क्यों मुश्किल लगता है और यह निर्धारित करें कि आपकी भावनाओं को संभाल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और उन्हें दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • ध्यान दें कि आपकी मानसिक और भावनात्मक नाजुकता का परिणाम अंतर्निहित स्थिति से हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आप चल रहे गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आपको सबसे अच्छा निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2

    शेष राशि में रखें
    इमेज का शीर्षक मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 9
    1
    ऐसे दोषों से दूर रहें जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को परेशान करते हैं। यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को पीने, ड्रग्स, झूठ बोलना, चोरी आदि का उपयोग कर रहे हैं। आप अपने आप को भावनात्मक और मानसिक रूप से मजबूत बनने से बचा रहे हैं इन बुरी आदतों को छोड़ना शुरू करें या कम से कम, उनको सीमित करने के लिए हर संभव प्रयास करें, उन्हें अपने व्यवहार और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने से रोकें। यदि आप किसी भी लत से पीड़ित हैं, मदद के लिए पूछें
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 10 शीर्षक
    2
    अपना ख्याल रखना व्यायाम, स्वस्थ भोजन करें, पर्याप्त सो जाओ और अपने मानसिक और भावनात्मक ताकत को विकसित करने में तनाव को दूर करने के लिए सीखें। जब आप अपने आप को अच्छी देखभाल करते हैं, तो अपने मस्तिष्क को एक महत्वपूर्ण संकेत भेजें: "मैं प्यार और ध्यान के योग्य है"। सुनिश्चित करें कि व्यायाम, पोषण, नींद और विश्राम के मामले में आपकी प्राथमिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपके पास बहुत समय है।
  • शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें अपने आप को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए आंदोलन बनाने का लक्ष्य दें।
  • फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर आधारित संतुलित आहार का पालन करें।
  • प्रत्येक रात 8 घंटे सो जाओ।
  • योग का अभ्यास करने के लिए हर दिन कम से कम 15 मिनट का समय लें, गहरी साँस लें या ध्यान करें।
  • बहुत पानी पीते हैं, कम से कम आठ गिलास एक दिन या इससे भी ज्यादा जब आप पसीना करते हैं या अभ्यास करते हैं
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 11 शीर्षक
    3
    अपना मन बढ़ाएं नई चीजें लगातार सीखने के लिए चुनौती दें आपके ज्ञान में वृद्धि के साथ, आप मानसिक रूप से मजबूत और समझदार बनेंगे अपने आप को एकरसता में फंसने की अनुमति न दें, न तो मानसिक और न ही शारीरिक। अपने आप को हमेशा उत्सुक, सूचित और जागरूक रखने की कोशिश करें
  • किताबें और पत्रिकाएं पढ़ें, गुणवत्ता की फिल्में देखें, कॉन्सर्ट या थिएटर पर जाएं, बैले में शामिल हों और कला के किसी रूप में रुचि रखें।
  • अपने आप को एक कलाकार बनें लिखें, पेंट करें, रचना करें, मूर्तिकला, सीवे ... जो कुछ भी आपकी रचनात्मक पक्ष को उत्तेजित कर सकता है ठीक हो जाएगा।
  • नए कौशल विकसित करें अपने ज्ञान को स्टोव पर बढ़ाएं, अपने घर के कुछ तत्वों का निर्माण करें, छत पर एक छोटा सब्जी उद्यान बनाएं, मछलियां सीखें या बिना दस बजे तक चलने का लक्ष्य रखें।
  • लोगों से बात करें सरल बकवास से परे जाने की कोशिश करो सार्थक बातचीत की स्थापना करें, लोगों की कहानियों के बारे में अधिक जानने का प्रयास करें और अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करें।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 12 शीर्षक
    4
    अपने आध्यात्मिक पक्ष का विकास करना. बहुत से लोग अपने आध्यात्मिक पक्ष पर ध्यान देकर ताकत प्राप्त करते हैं एक उच्च इकाई के संबंध में प्रवेश करने के लिए, जो भी हो सकता है, आत्मा को शक्ति और मूल्य को जोड़ सकता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि आध्यात्मिकता और प्रार्थना से तनाव कम हो सकता है और बीमारी से उबरने के लिए समय कम हो सकता है। आध्यात्मिकता अलग-अलग रूप ले सकती है और आपको यह पता करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपको सबसे अच्छा लगता है: कोई रास्ता नहीं है "सही" आध्यात्मिक होना
  • अन्य लोगों के साथ पूजा की जगह में भाग लेने के लिए दर
  • योग या ध्यान करने की कोशिश करो
  • प्राकृतिक वातावरण के चमत्कारों की प्रशंसा करने के लिए बाहर कुछ समय व्यतीत करें।
  • विधि 3

    अपनी मानसिक और भावनात्मक शक्ति का विकास करना
    छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 13 शीर्षक



    1
    लक्ष्य निर्धारित करें उचित और उन्हें पूरा करने के लिए लाओ। आप महत्वपूर्ण लक्ष्यों को रखकर अपनी मानसिक ताकत को प्रशिक्षित कर सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें प्राप्त करने के लिए खुद को जमा कर सकते हैं। जिस मार्ग से आपको मार्ग पर ले जाया जाएगा, उसके लिए प्रतिबद्धता, बोरियत या दर्द और दृढ़ संकल्प की एक अच्छी खुराक पर काबू पाने की क्षमता की आवश्यकता है, अंतिम लक्ष्य तक नहीं छोड़ना आवश्यक है। कोई शॉर्टकट नहीं हैं, यह केवल एक अभ्यास होगा जो आपके काम को आसान बनाएगा।
    • यदि आपके पास एक बहुत ही महत्वाकांक्षी और जाहिरा तौर पर अवास्तविक लक्ष्य है, तो इसे कई उप-उद्देश्यों में विभाजित करें जो कि अधिक आसानी से प्राप्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक मुखर बनना चाहते हैं, तो निर्णय लें "अपने आप को सार्थक बनाओ" एक सप्ताह में तीन मौकों पर आप आसान स्थितियों से शुरू कर सकते हैं, जैसे कि अपने साथी को यह बताए कि आप खाने के लिए रेस्तरां का चयन करने के लिए उसे वापस लेने के बजाय उसे वापस लेने का फैसला करना चाहते हैं।
    • एक कठोर दृष्टिकोण ले लो। आप यह तय करते हैं कि भले ही आपको गलत कदम उठाना पड़ता है, आप कोशिश करना बंद नहीं करेंगे, जो भी अंतिम लक्ष्य: अपना काम रखें, एक परियोजना पूरी करें, अपने वित्त का प्रबंधन करें या इसी तरह।
    • कुछ नया सीखने का अवसर के रूप में विफलता पर विचार करना सीखें असफलता का अर्थ है कि कुछ नया खोजने का मौका लेकर अस्थायी रोक लेना।
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 14
    2
    नकारात्मकता का विरोध करना सीखें नकारात्मकता कई अलग-अलग तरीकों से हमारे जीवन में प्रवेश कर सकती है, उदाहरण के लिए स्वयं द्वारा, आंतरिक बातचीत या नकारात्मक विचारों के रूप में, या बाहर से, राय द्वारा या अन्य लोगों द्वारा स्पष्ट किए गए अपराधों के माध्यम से। यद्यपि इसे अपने जीवन से पूरी तरह से दूर करना असंभव है, लेकिन नकारात्मकता को कैसे संभालना सीखने के कई तरीके हैं
  • उन्हें पहचानने और उन्हें चुनौती देने के लिए सीखने के द्वारा नियंत्रित नकारात्मक विचारों को रखें। पढ़ने से विषय गहरा इस अनुच्छेद.
  • नकारात्मक या विषाक्त लोगों के साथ संपर्क को कम करने की कोशिश करते हुए, कभी-कभी आप उन्हें अपने जीवन से पूरी तरह समाप्त नहीं कर सकते। प्रश्न में लोग आपके परिवार, सहकर्मियों या परिचितों के सदस्य हो सकते हैं जिनके साथ आप बातचीत करना चाहते हैं। अपनी नकारात्मकता से खुद को व्याप्त होने के बजाय, आप शामिल हो सकते हैं और आप और उन लोगों के बीच सीमा निर्धारित नहीं सीख सकते हैं इस विकीहाउ लेख यह एक शानदार संसाधन है जो आपको यह कैसे सिखा सकता है।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 15 शीर्षक
    3
    यह एक सकारात्मक आंतरिक संवाद के माध्यम से मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत हो जाता है सकारात्मक प्रतिज्ञान के दैनिक दोहराव आपको अपने मानसिक और भावनात्मक ताकत को विकसित करने में मदद कर सकता है। खुद को दर्पण में देखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लें और आत्म-प्रोत्साहनकर्ता वाक्यांशों को कहें। आप खुद की गुणवत्ता के लिए खुद की प्रशंसा करना चुन सकते हैं जो पहले से ही आपके पास है या जिस पहलू को आप विकसित करना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। यहां सकारात्मक पुष्टि के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं भावनात्मक रूप से मजबूत और मजबूत बनने की कोशिश कर रहा हूं"।
  • "मैं तनाव को बेहतर ढंग से संभालना सीख रहा हूं और मेरे लिए दयालु हूं"।
  • "मुझे पता है कि मेरे लक्ष्य के लिए छोटे दैनिक कदम बनाकर, मैं भावनात्मक और मानसिक रूप से मजबूत महसूस करूँगा"।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 16 शीर्षक
    4
    जब आप दबाव में होते हैं, तो शांत रहना सीखें। जब स्थितियों आगे भेजने के लिए लग रहे हैं और आप आप संभाल बंद उड़ सकता है, बजाय प्रतिक्रिया पता आवेश में आदेश आपके लिए उपलब्ध विकल्पों पर विचार करें और क्या बुद्धिमान विकल्प बनाने के लिए पता लगाने के लिए और अधिक समय है करने के लिए शांत रहने के लिए कोशिश करता है।
  • मानसिक रूप से 10 तक की गिनती तुच्छ दिख सकती है, लेकिन यह वास्तव में काम करती है एक घटना के लिए भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से पहले, बंद करो, एक गहरी साँस लें और अच्छी तरह से प्रतिबिंबित
  • जैसा कि आप एक अधिक उद्देश्य तरीके से अपने विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए सिखाता है, ध्यान यह आपको शांत रहने में मदद कर सकता है प्रतिक्रिया करने के बजाय, आप अपनी भावनाओं का पालन करने और पुष्टि करने में सक्षम होंगे "अभी मुझे बहुत निराश महसूस हो रहा है", तो तर्कसंगत रूप से निर्णय लें कि सबसे अच्छा क्या करना है।
  • इट दि मेन मैन्टली एंड भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 17
    5
    थोड़ी सी बातें चलें आप बहुत ज्यादा अपरिहार्य दुर्घटनाओं और दैनिक कलह के प्रति संवेदनशील दिखा कर, मैं अच्छा अपना समय और अपनी ऊर्जा का हर दिन उन्हें देने के लिए जा रहा हूँ। आप नाबालिग खीज पर रोक है, उन्हें अपने ध्यान की वजह से वास्तविक समस्याओं में तब्दील हो, न केवल तनाव के अपने खुद के स्तर को सुनिश्चित, लेकिन यह भी मृत्यु दर का खतरा बढ़ जाता है। एक और अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण है, जो आपको तुच्छ बातों पर चमक करने की अनुमति देता लेने के लिए, कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी जानें, इस तरह के उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, प्रतिरक्षा प्रणाली के रूप में किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से बचा रहा कमजोर और उच्च कोलेस्ट्रॉल
  • अपने आप पर जोर देने के बजाय, आप को परेशान करने के बारे में सोचने के लिए रोक के स्वस्थ आदत प्राप्त करें, इसलिए शांत करने का प्रयास करें और स्वास्थ्यप्रद और सबसे अधिक उत्पादक निर्णय संभव बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपका साथी लगातार है, टूथपेस्ट की ट्यूब को बंद समझते हैं कि कारण है कि भूल है कि आप से के रूप में विशेषताओं के रूप में महत्वपूर्ण नहीं। यह कैसे स्थिति से निपटने के तय करने के लिए आप पर निर्भर है, आप खुद के लिए इसे बंद और कई अन्य तरीकों से अपने साथी के अपने घर के प्रबंधन के लिए योगदान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या आप छड़ी कर सकते हैं एक अच्छा के बाद यह बाथरूम दर्पण पर, उसे याद दिलाने धीरे टूथपेस्ट बंद करने के लिए ।
  • अपने भ्रम को नियंत्रण में रखें पूर्णतावाद. पूर्णतावादी होने के नाते इसका अर्थ हो सकता है कि बहुत अधिक है - और अक्सर अवास्तविक - अपने और दूसरों के बारे में अपेक्षाएं, कभी-कभी यह भूलकर कि हमारे द्वारा रोज़ाना अनुभव करने वाले कई परिस्थितियां हमारे नियंत्रण से बाहर हैं
  • छोटे दैनिक परेशानियों से संबंधित तनाव को दूर करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम करने का प्रयास करें अपने हाथ में एक पत्थर लो और कल्पना करो कि इसमें आपकी परेशानी का स्रोत है उस नकारात्मक चीज़ पर ध्यान दें और अपनी मुट्ठी को मजबूती से दबाएं, इसलिए जब आप तैयार हों, तो पत्थर को फेंक दो। इसे दूर, एक क्षेत्र में या एक तालाब में सेट करें जैसा कि आप करते हैं, उस पत्थर से जुड़े सभी नकारात्मक भावनाओं को दूर करने की कल्पना करें।
  • इमेज का शीर्षक है मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 18
    6
    परिप्रेक्ष्य बदलें यदि आप अपनी समस्याओं और चिंताओं में शामिल हो जाते हैं, तो अपने जीवन और आपके लिए उपलब्ध विकल्पों पर एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने का एक तरीका ढूंढें। समय-समय पर किसी को भी एक मृत अंत हो जाता है, लेकिन जो लोग मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत हैं वे पाठ्यक्रम को बदल सकते हैं और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक और रास्ता खोज सकते हैं। यदि आप अपने सिर से कुछ विचार लेने के लिए संघर्ष करते हैं, तो निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें:
  • और पढ़ें। पुस्तकों में आपको नई वास्तविकताओं के लिए परिवहन की क्षमता है, और आपको याद दिलाना है कि दुनिया एक बड़ी जगह है जहां आपकी समस्याएं समुद्र में एक बूंद हैं
  • स्वयं सेवा करें। उन लोगों के साथ बातचीत करें जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है अध्ययनों से पता चला है कि स्वयंसेवा शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य के लिए व्यापक लाभ प्रदान करता है
  • एक दोस्त को सुनो किसी ऐसे व्यक्ति के शब्दों पर ध्यान दीजिए, जिसे आपकी ईमानदारी से सलाह की जरूरत हो। अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो और उन्हें अपने सबसे विचारशील और वास्तविक राय दें
  • सफर। आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने में बहुत मदद मिल सकती है और आपको अपनी स्थिति पर एक अलग परिप्रेक्ष्य हासिल करने की अनुमति मिल सकती है। एक नई जगह पर जाएं, भले ही यह केवल आपके घर से कुछ किलोमीटर दूर हो।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 1 9 शीर्षक
    7
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो जो लोग मानसिक रूप से और भावनात्मक रूप से मजबूत हैं, वे बहुत कम शिकायत करते हैं। किसी और की तरह ही कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, वे उन्हें प्रबंधित करने और उन्हें सही संदर्भ में विचार करने में सक्षम हैं। आपके जीवन में क्या अच्छा है, और भविष्य में आपके लिए जो कई संभावनाएं हैं, उसके बारे में सकारात्मक होने के नाते, आप कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए उपयोगी अधिक मानसिक और भावनात्मक शक्ति विकसित करने में सहायता करेंगे। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सकारात्मक मानसिक रुख शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ भी ला सकते हैं।
  • पूर्ण करने के लिए खुशी के क्षणों का आनंद लें। जब आप मित्र, परिवार, पालतू जानवर आदि की खुशियों का आनंद लेते हैं, तो यथासंभव जागरूक होने की कोशिश करें।
  • कठिन परिस्थितियों में भी हमेशा सकारात्मक परिणाम ढूंढें प्रत्येक अनुभव हमें कुछ नया सीखने की अनुमति देता है
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 20 शीर्षक
    8
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें वास्तविकता का सामना करने की क्षमता एक मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत व्यक्ति की पहचान है यदि आप एक बाधा को दूर करना चाहते हैं, तो आपको इसे सीधे तरीके से करना चाहिए। क्या वास्तव में चल रहा है के बारे में अपने आप से झूठ बोलना आप अपने आप को चोट पहुँचाने के अंत होगा
  • यदि आप वास्तविकता से बचने की प्रवृत्ति रखते हैं, उदाहरण के लिए, समस्याओं से बचने के प्रयास में टीवी के सामने बहुत अधिक समय खर्च करना, इस बुरी आदत को पहचानने और दूर करने का प्रयास करें।
  • अपनी कमजोरियों के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें
  • विधि 4

    दैनिक कठिनाइयां को संबोधित करते हुए
    छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 21 शीर्षक
    1
    इससे पहले कि आप कार्य करें जब आप एक कठिन परिस्थिति का सामना कर रहे हैं, निर्णय लेने या निर्णय लेने से पहले प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यक सभी समय लें। इस तरीके से आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण पाने और वर्तमान निपटान के विकल्पों को सही तरीके से ठीक करने का मौका मिलेगा, दोनों मौलिक कारक, वर्तमान स्थिति के बावजूद।
    • यदि संभव हो, तो आपकी भावनाओं को लिखकर संदर्भ का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक समय लें। कोशिश करते हैं और कम से कम एक सकारात्मक पहलू को पहचानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, हालांकि छोटे। थोड़ी देर के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने में सक्षम होने से काफी मदद मिल सकती है
    • कुछ कहने से पहले कम से कम 10 गिनती याद रखें यहां तक ​​कि अगर आपकी प्रेमिका ने आपको बताया है कि आपकी कहानी खत्म हो गई है, तो आप जवाब देने से पहले शांत होने के लिए दस सेकंड दे सकते हैं-
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 22 शीर्षक
    2
    सभी कोणों की जांच करें निर्णय लेने से पहले, क्या शांत करने के बाद, वर्तमान स्थिति पर सावधानी से विचार करें। वास्तव में क्या हुआ? क्या सड़कों आप ले जा सकते हैं? एक समस्या से निपटने के लिए हमेशा एक से अधिक तरीका होता है।
  • मान लीजिए कि किसी मित्र ने आपको एक अवैध गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रस्तावित किया है और आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप कानून या आपकी दोस्ती के प्रति सच्चाई रहना चाहे। दोनों व्यवहारों के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें क्या कोई व्यक्ति आपको कानून तोड़ने के लिए धक्का दे सकता है, जिसे सही दोस्त कहा जा सकता है? या हो सकता है कि यह एक ऐसा कानून है जो चीजों के प्राकृतिक न्याय में बाधा डालता है?
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत कदम 23 शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि क्या करना सही है और फिर इसे करें। अपने आप को अपने विवेक से मार्गदर्शन करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग मुख्य रूप से वृत्ति पर अपने फैसले का आधार रखते हैं, वे प्रत्येक विवरण में हर पसंद का अध्ययन करने वालों की तुलना में अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं। कभी-कभी समाधान बहुत स्पष्ट होगा, लेकिन अन्य अवसरों पर यह समझने में बहुत मुश्किल हो सकता है कि क्या करना सही है। स्थिति को बदतर नहीं होने दें और हाथ से निकलना न करें: निर्णय लें और उसे पालन करें।
  • उन लोगों से पूछें जो आप भरोसा करते हैं। दूसरों की राय के लिए पूछें जब आप सुनिश्चित न हों कि क्या करना है पूरी तरह से स्वीकार्य है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप गलत चीज़ों से खुद को प्रभावित न करें।
  • उन लोगों में से एक के बारे में सोचें जो आप प्रशंसा करते हैं। यह किसी व्यक्ति को अपने कंधों, अच्छे-दिल और ईमानदार पर सिर होना चाहिए। आप अपने स्थान पर कैसे करेंगे?
  • अंतिम लेकिन कम से कम आपको अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। सबसे अच्छा निर्णय ले लो, यह सुनिश्चित कर लें कि यह पछतावा या अफसोस नहीं पैदा कर सकता है।
  • छवि मानसिकता और भावनात्मक रूप से मजबूत चरण 24
    4
    अपने अनुभवों पर प्रतिबिंबित करें जटिल स्थिति से निपटने के बाद, क्या हुआ, इसका मूल्यांकन करें, जिस तरीके से आपने परिस्थितियों को संभाला और आपने जो परिणाम प्राप्त किया। क्या आप अपने व्यवहार पर गर्व कर सकते हैं? क्या कुछ ऐसा है जो आप अलग ढंग से कर सकते थे? आपके पास होने वाले प्रत्येक अनुभव से अधिक जानने की कोशिश करें बुद्धि केवल इस प्रकार के अभ्यास के माध्यम से विकसित होती है। बस भूलने और आगे बढ़ने की कोशिश करने की बजाय, जांचें कि क्या हुआ है: इस तरह, अगली बार जब आप कोई निर्णय लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है।
  • यदि आपकी उम्मीद के मुताबिक चीजें नहीं जातीं, तो निराशा न करें। दुर्भाग्य से, हमेशा की तरह चीजें हमेशा चिकनी नहीं होतीं और हम हमेशा वांछित परिणाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं - यह एक सार्वभौमिक सत्य है, जो कि वैध है किसी को भी, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो जाहिरा तौर पर एक परिपूर्ण जीवन है
  • टिप्स

    • उन लोगों से दूर रहें जो अपमानजनक हैं और आपको कमजोर महसूस करने के लिए जाते हैं।
    • शांत और ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान करने की कोशिश करें
    • वर्तमान क्षण में जितना संभव हो सके रहने की कोशिश करें, उन चीजों पर कम ध्यान केंद्रित करें जो आपको पहले से परेशान कर चुके हैं और भविष्य के बारे में चिंतित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com