पूर्णतावाद की जांच कैसे करें

पूर्णता अच्छे का दुश्मन है

-Voltaire

उत्कृष्टता की इच्छा सकारात्मक है, लेकिन जब यह सिद्धता में बदल जाती है तो यह कई समस्याएं पैदा कर सकता है और आपको बहुत समय बर्बाद कर सकता है। शेष राशि कैसे प्राप्त करें

कदम

1
अपने दोषों को क्षमा करें कोई भी सही नहीं है और हम सभी में ताकत और कमजोरियां हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम विकास नहीं कर सकते। आप हमेशा कुछ नया सीख सकते हैं या सुधारने का प्रयास कर सकते हैं - कभी-कभी, हालांकि, आपको जो कुछ करना है, वह आपके लिए पहले से ही क्या है, इसके लिए व्यवस्थित है। जो भी आपको पता नहीं है, उसके बारे में चिंतित होने का समय बर्बाद मत करो (फिर भी) करो।
  • 2
    क्या जरूरत है पर फोकस क्या आपका असली उद्देश्य सिद्ध होना है या क्या वह करना है जो आप कर रहे हैं? वास्तव में क्या मायने रखता है? पूर्णतावाद, अनिश्चितता के साथ, आपको धीमा करने के लिए धक्का दे रहा है
  • 3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें यह जानने के लिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, न केवल आपको सही दिशा में जाने में मदद मिलती है, बल्कि आपको यह समझने की अनुमति भी मिल जाती है कि आप कब समाप्त कर लेंगे।
  • 4
    अपने काम पर फैसले से परिणाम अलग करें संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करें और अपनी उत्पादकता दूसरों की राय से प्रभावित होने की अनुमति न दें। हर कीमत पर पूर्णता की तलाश करने के बजाय अपने आपको सबसे अच्छा दे दो केवल ग्रेड पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सीखने का अध्ययन करें स्वस्थ खाएं और अच्छा महसूस करने के लिए व्यायाम करें, वजन कम करने के लिए न करें। पूर्णतावाद आत्म विनाशकारी हो सकता है, क्योंकि पूर्णतावादी दूसरों के बारे में बहुत कुछ परवाह करता है कि उनकी खामियों को कैसे महसूस होता है
  • 5
    उन लोगों की आलोचना से जानें, जो आप से ज्यादा जानते हैं। जो भी मूल्यांकन करता है उसे आपको सुधारने में मदद करनी होगी, इसलिए सिर्फ अनुमोदन की तलाश न करें। अलग राय के लिए पूछें
  • 6
    कुछ करने की कोशिश करें, भले ही आप निश्चित न हों। आप जितना सोचते हैं उससे बेहतर हो सकता है या काम जितना आसान हो उतना आसान हो सकता है। यदि आपका पहला प्रयास सफल नहीं है, तो संभवतः आपको पता चल जाएगा कि किस प्रकार का उपयोग करना है, कौन सुधार करने के लिए बारी है और कौन सी त्रुटियों से बचने के लिए ज्यादातर मामलों में, आपको एहसास होगा कि आपने वास्तव में वास्तव में जितनी बड़ी बाधाओं की कल्पना की है।
  • 7
    एक समय सीमा निर्धारित करता है
  • कुछ गतिविधियां, जैसे घर की सफाई, पूरी तरह से समाप्त नहीं होती है जितना आपने आज फर्श धो लिए हैं उतना जितना अधिक होगा, कल वे लटकाएंगे। घंटों के लिए सफाई के बजाय, उचित समय के लिए स्टॉपवॉच सेट करें, केवल घरेलू काम पर खर्च करें घर में साफ रहेंगे और आप विवरणों के जरिए तेजी से काम करेंगे। इसे नियमित रूप से करो और इसे अपने दिनचर्या में पेश करें - इसलिए, जिस स्थान पर आप रहते हैं वह हमेशा अच्छी स्थिति में रहेगा।
  • सबसे लंबे और सबसे विस्तृत परियोजनाओं के लिए, कार्य के साथ आगे बढ़ने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें और विवरणों की वजह से फंसी नहीं रहें। इस परियोजना को छोटे भागों में विभाजित करें।
  • 8



    सीखने के लिए प्रयोग करें: परीक्षण के दौरान, अपने आप को गलतियों को बनाने की संभावना की अनुमति दें अभ्यास। एक असली संदर्भ में उन्हें उपयोग करने से पहले अपने कौशल का परीक्षण करें। ड्राफ्ट लिखें इस प्रक्रिया के दौरान, अपने भीतर के आलोचक को अलग रखें और गलतियों के बारे में चिंता किए बिना प्रयास करें।
  • 9
    नई चीजों की कोशिश करो चाहे आप कुछ आविष्कार करें या कोई नई भाषा सीखें, आप हमेशा झूठी शुरुआत करेंगे वास्तव में, जितना अधिक आप एक नई और असामान्य गतिविधि की कोशिश करते हैं, उतनी गलतियाँ जो आप करेंगे। समय में, हालांकि, आप सीखेंगे
  • 10
    इस तथ्य को पहचानें कि, कई गतिविधियों के लिए, विशेष रूप से सबसे रचनात्मक लोगों के लिए, "सही" या "गलत" उत्तर नहीं हैं सब कुछ व्यक्तिपरक है यदि आप लिखते हैं, तो आप अपने सभी पाठकों को खुश नहीं कर सकते। यदि आप पेंट करते हैं, तो आप जो आपके शो देखने के लिए जाते हैं, कृपया उन्हें खुश नहीं कर सकते। यद्यपि एक लक्षित दर्शक होने से आपको सही दिशा खोजने में मदद मिल सकती है, आपको अपने व्यक्तित्व और अपनी शैली को मुक्त करना भी चाहिए।
  • 11
    अपूर्णता की सुंदरता और लाभों को पहचानें बेजान तालमेल तनाव और नाटकीय क्षण बनाते हैं। जमीन पर छोड़े गए पत्ते पौधों की जड़ों की रक्षा करते हैं और मिट्टी को पोषण देने के लिए विघटित होते हैं।
  • 12
    अपनी गलतियों पर वापस सोचो असफलता रिश्तेदार है। उन कुकीज़ को लगता है जो थोड़ा सा `पकाया जाता है, अन्य लोगों को उन्हें अनूठा मिलेगा एक वास्तुकार के रूप में, आप शायद उन चीजों को ध्यान में रखते हैं जो दूसरों को भी नहीं जानते हैं। आपके काम से कौन लाभ करता है, केवल परिणाम के बारे में सोचता है और प्रक्रिया नहीं। इसके अलावा, हमेशा याद रखें कि गलतियों को आप अगली बार याद नहीं करेंगे। और आप गलतियों के बिना नहीं सीखते हैं
  • 13
    विफलता अपने आप को खोजने और दूसरों को अपने जूते में बेहतर महसूस करने के लिए प्रेरित करने का शानदार अवसर है। अक्सर, हम सोचते हैं कि "मैं पर्याप्त रूप से सक्षम नहीं हूं" हालांकि, सभी का अपना स्वयं का व्यवसाय है। क्या मामलों गहरी इच्छाओं को सुन रहा है
  • 14
    अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचो अतीत में, निश्चित रूप से आप "अपूर्ण" तरीके से एक उद्देश्य तक पहुंच गए हैं। आप शायद सफलता के पथ के बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं और यह आपके आरक्षण और आपकी चिंताओं का कारण था जो आपको परेशानी से बाहर रखता था। हालांकि, संदेह आपको ब्लॉक नहीं कर सकता कुछ चीज़ों को पूरी तरह से करने के बजाय, वह सफलतापूर्वक इतने सारे काम करने की इच्छा रखते हैं
  • टिप्स

    • उस बारे में सोचें जो आप दूसरों में देखते हैं याद रखें कि आपका दोस्त सोमवार को क्या पहन रहा था? क्या आपने कभी अन्य लोगों को उस गलती को देखा है जो आपको इतनी चिंता करता है? और, अगर आपने ऐसा कुछ देखा है, तो क्या आपने इसे दूसरे व्यक्ति के सामने बताया है या आपने अपनी क्षमताओं के बारे में अपना मन बदल दिया है? आम तौर पर, हम दूसरों को उसी अवास्तविक मानकों पर लागू नहीं करते हैं जिस पर हम अपने जीवन का आधार करते हैं और हम अपने चारों ओर उन लोगों के लिए अधिक सहिष्णु हैं। दूसरी ओर, दूसरे लोग, अपने आदर्श, अप्राप्य, दूसरों की पूर्णता को लागू करते हैं।
    • अगर आप कुछ में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, तो इसे दूसरों को सिखाएं धीरज रखो और उम्मीद नहीं कीजिए कि आप शुरुआत से ही उतने ही अच्छे होंगे।
    • लचीला होना अनपेक्षित घटनाओं से निपटने का तरीका पूरी तरह से पूर्वनिर्धारित योजना के अनुसरण से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • अपने आप को खाली समय दें और आराम करो, खासकर अगर आप ऐसा कभी नहीं करते हैं।
    • थोड़ा आलसी रहो। नहीं, आपको अपनी नौकरी छोड़ने और पूरे समय लज्जा नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय, उन कार्यों को उठाएं जिनसे आप आसानी से पूरा कर सकते हैं और जो कुछ भी बचा है वह करने के लिए आसान तरीके ढूंढें। "आलसी विधि" सबसे कुशल हो सकता है!
    • विचारों और विश्वासों से अवगत रहें जो आपको हर कीमत पर पूर्णता प्राप्त करना चाहते हैं। आधार पर समस्या को हल करने से आपको बदलने और आराम करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • कभी खुद की तुलना दूसरों से न करें प्रत्येक व्यक्ति की अपनी लय, उनके अनुभव और उनकी उम्मीदें हैं। आप अद्वितीय हैं आप किसी और के बिल्कुल ठीक नहीं होंगे
    • पूर्णतावाद न्यूरोसिस में बदल सकता है न केवल आप अपना मन खो देंगे, आप उन लोगों के समर्थन को भी खो देंगे जो आपको प्यार करते हैं। हम सभी के दोष हैं, इसलिए इस तथ्य को स्वीकार करें कि कोई भी सही नहीं है, यहां तक ​​कि आप भी नहीं।

    चेतावनी

    • उत्कृष्टता प्रतियोगिता, ईर्ष्या और असंतोष को आकर्षित कर सकती है। क्या आपको याद है कि "शिक्षक के नारियल" क्या उत्पन्न करता है? यदि आप कुछ अच्छा कर रहे हैं, तो अपनी बड़ाई मत करो लेकिन एक ही समय में, अपने सम्मानों पर सो नहींें।
    • अत्यधिक पूर्णतावाद अप्रत्याशित-बाध्यकारी विकार का एक लक्षण हो सकता है। यह कैसे पता है कि यह आपका मामला है?
    • 1) पूर्णता की आवश्यकता नकारात्मक घटनाओं को रोकने की आवश्यकता से जुड़ी किसी तरह से है (उदाहरण: "यदि मैं अपनी पुस्तकों को रंग से संरेखित करता हूं और उन्हें कभी भी नहीं लेता है, तो सबकुछ ठीक हो जाएगा")
    • 2) चीजें छोड़कर "अपूर्ण" एक बहुत गंभीर चिंता का कारण बनता है (उदाहरण: "अगर मैं बिस्तर पर जाने से पहले फर्श पर छोड़ दिया कपड़े उठा नहीं करता, तो मैं सो नहीं पाईगा)"
    • 3) पूर्णतावाद की दोहरावदार प्रकृति आपके दैनिक जीवन के विकास में विलंब और रुकावट पैदा करता है (उदाहरण: यदि आप गैस बंद कर चुके हैं तो यह जांचने के लिए वापस जाएं) क्या आप इस विवरण में खुद को पहचानते हैं? आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com