कैसे Hesitating को रोकने के लिए

यदि आप थोड़ी देर के लिए प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो आपको शायद झिझक को रोकना और अभिनय करना शुरू करना होगा। आप लगभग निश्चित रूप से देखेंगे कि कदम आगे लेना जितना जटिल है जितना आपने सोचा था। फिर भी, इस विचार को छोड़कर कि हर चीज हमेशा सही और यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करना चाहिए, आप बेहतर तरीके से अपना जीवन बदलना शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

यथार्थवादी लक्ष्य सेट करें
स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 01 को शीर्षक वाला इमेज
1
छोटे चरणों से शुरू करें अपने आप को प्रतिबद्ध करने के लिए क्या आप अभ्यास में अब कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप एक किलोमीटर से अधिक नहीं भाग सकते, तो उस दूरी से शुरू करें यह निश्चित रूप से सिर्फ कहने से अधिक लाभदायक होगा "कल मैं एक अच्छा 4 किलोमीटर के लिए दौड़ूंगा"। खुद के साथ एक यथार्थवादी प्रतिबद्धता लें: "आज और हर दिन जो कि मैं कम से कम एक किलोमीटर के लिए दौड़ता हूं और हर दिन मैं पहले की तुलना में थोड़ी अधिक दूरी की यात्रा करने की कोशिश करूंगा"।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 02, शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप को सटीक लक्ष्य दें यदि वे अस्पष्ट थे, तो आप उन तक पहुंचने की संभावना कम नहीं रहेंगे। मापदंडों के लक्ष्य को चुनकर जितना संभव हो सके उतना विशिष्ट रूप से प्रयास करें, आप अधिक प्रेरित महसूस करेंगे और आपके पास सफलता की अधिक संभावनाएं हैं। विधि "स्मार्ट" यह बहुत उपयोगी हो सकता है और आपको विशिष्ट, मापणीय, प्राप्त, प्रासंगिक और अस्थायी परिभाषित उद्देश्यों को सेट करने की अनुमति देगा। यह ठीक करने के लिए ये गुण हैं "विशिष्ट" एक लक्ष्य
  • उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य हो सकता है "स्वास्थ्य में सुधार करने और एक वर्ष के भीतर लगातार 10 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होने के लिए प्रति दिन 20 मिनट चलाना शुरू करें"।
  • छोटे क्रमिक कदम बनाकर अपने लक्ष्य तक पहुंचें। सप्ताह के अंत तक आधा मैराथन चलाने की इच्छा रखते हुए, पहले कभी भी दौड़ नहीं पाई, अर्थात् दिवालिया होने जा रहा है। उस पंक्ति में कटौती करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले से ही मध्यवर्ती चरणों को सेट करना होगा, उदाहरण के लिए 5 लगातार मिनटों के अंतराल पर चलाने के लिए
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य मापन योग्य और व्यावहारिक है पत्र "एम" और "एक" स्मार्ट शब्द को आपको यह संकेत देने के लिए डिज़ाइन किया गया है: प्रत्येक लक्ष्य, प्राप्त करने के लिए, होना चाहिए "औसत दर्जे का" और "व्यवहार्य"। मापनीय का मतलब है कि आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपने इसे जीत लिया है। पिछले उदाहरण में आपने एक निश्चित तारीख तक लगातार 10 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होने का फैसला किया, यह एक औसत दर्जे का लक्ष्य है। यह व्यवहार्य होने के लिए पर्याप्त सामग्री भी है यदि नहीं, तो आप इसे तक पहुंचने के लिए शायद ही प्रेरित होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ दिनों के भीतर आधा मैराथन चलाने का फैसला किया है, तो आपका लक्ष्य संभव नहीं होगा।
  • स्टेप एचिसिटेटिंग चरण 04 नाम वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य भी प्रासंगिक है वास्तव में, जो कार्य करने के लिए आपको प्रेरित करता है वह अंतिम लक्ष्य को कटौती करने की इच्छा है, न कि व्यक्तिगत लक्ष्य। इस मामले में, आपका मुख्य लक्ष्य 10 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होना है और हर दिन नहीं चलाना है।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को एक समय सीमा दें, ताकि आपके लक्ष्य को अस्थायी परिभाषा के रूप में परिभाषित किया जा सके, जैसा कि पत्र की आवश्यकता है "टी" शब्द स्मार्ट का एक समय सीमा निर्धारित किए बिना एक लक्ष्य निर्धारित करना इसका मतलब यह नहीं पहुंच पा रहा है क्योंकि यह बहुत अस्पष्ट है। अपनी सफलता के लिए मापन योग्य होने के लिए, आपको जरूरी समय सीमा तय करना होगा
  • उदाहरण के लिए, आपने खुद को लगातार 10 किलोमीटर तक चलाने के लिए एक वर्ष दिया था।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 06 को शीर्षक वाला इमेज
    6
    आपके लक्ष्यों के आधार पर कार्य उन्हें परिभाषित करने के बाद, यह उन तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए आगे बढ़ने का समय है। मध्यवर्ती लक्ष्य से प्रारंभ करें हर दिन अपना समय और ध्यान बताने की कोशिश करें
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    हासिल की सफलता के लिए खुद की प्रशंसा करें हर बार जब आप एक लक्ष्य काटते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए प्रशंसा करते हैं। अपने आप को स्मरण दिलाना है कि आपने एक अच्छा काम किया है बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही वह एक मध्यवर्ती गंतव्य है
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 08 नाम वाली छवि
    8
    दांव बढ़ाने से डरो मत। समय बीतने के साथ आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने लगेंगे। उस समय आप नए लोगों को सेट कर सकते हैं या मौजूदा लोगों को सुधार सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने प्रतिदिन 20 मिनट तक दौड़ने का फैसला किया है, और आपने इसे कई दिनों तक किया है, तो आप 25% के लिए हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए चुन सकते हैं
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 09 को शीर्षक वाला इमेज
    9
    अपने आप को पुरस्कृत करें सलाह अग्रिम में एक पुरस्कार प्रणाली स्थापित करने के लिए है आप अपने आप को कुछ भी पसंद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक नई किताब या आपके पसंदीदा कॉफी शॉप पर जाएँ। मान लीजिए आपका लक्ष्य पूरे सप्ताह पूरे दिन 20 मिनट तक चलाना था - एक बार आप इसे पहुंचने के बाद, यह आपको इनाम देने का समय होगा।
  • भाग 2

    अधिनियम के लिए मनोवैज्ञानिक तैयार करें
    स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 10 नामक छवि
    1
    कार्रवाई करने के लिए चुनौतीपूर्ण आपको जो कार्रवाई करना चाहिए वह आपको डरा सकती है क्योंकि यह आपकी आदतों के लिए कुछ नई और विदेशी चिंता का विषय है। वहीं रहें जहां आप हैं, इसलिए यह सबसे अच्छा और सबसे आसान बात है फिर भी, निष्क्रियता के परिणाम को ध्यान में रखना अच्छा है। आपके द्वारा हमेशा की तरह काम करने के लिए जारी रखने के नकारात्मक प्रभाव क्या हो सकते हैं? उदाहरण के लिए, आप कुछ स्थितियों में फंस सकते हैं जो स्पष्ट रूप से आपको नाखुश बनाते हैं।
    • कागज का एक टुकड़ा लें निष्क्रिय प्रभाव से नीचे आने वाले नकारात्मक प्रभाव डालें
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि



    2
    दीर्घकालिक पर ध्यान दें वर्तमान में, आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि आप अभी क्या आनंद लेते हैं, वह है, अभिनय नहीं, क्योंकि अन्यथा आप असहज महसूस करेंगे हालांकि, एक पल के लिए, उन लाभों पर विचार करने की कोशिश करें, जो दीर्घकालिक हो जाएंगे। अगर मैंने कार्रवाई करने का फैसला किया तो क्या होगा?
  • कागज की एक ही शीट पर, एक खंड को समर्पित बनाएं "लाभ"। कार्य करने के लिए पसंद से संबंधित सकारात्मक निहितार्थों की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं "मैं एक नई नौकरी शुरू करूँगा"।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अनुभव। यदि आप कार्रवाई करने के तरीके के बारे में कोई निर्णय लेने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो शायद सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें शामिल होना और कुछ नया प्रयोग करना है। पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें, पढ़ने के द्वारा एक नया विषय जानें, अपने आप को कुछ नए शौक में समर्पित करें। अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने और नई चीजों की कोशिश करने से आप अपने जीवन को ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 13 नामक छवि
    4
    अनिश्चितता को सहन करना सीखें अक्सर, जीवन में एक बदलती स्वभाव साबित होता है - इसे स्वीकार करने में सक्षम नहीं होने के कारण यह आपको बहुत समय खोने, झिझक और अनिश्चित अनिश्चितताओं से बचने का प्रयास करता है जो आपको सामना करना पड़ता है। करने के लिए सबसे अच्छी बात अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यों पर अपनी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के लिए, अनिश्चितता को सहन करना सीखना है।
  • यह ध्यान देने से प्रारंभ करें कि कौन से व्यवहार आपको जीवन की अनिश्चितता कम करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार अपने संदेशों को दोबारा पढ़ने की आदत में हो सकते हैं कि वे सही हैं, या हो सकता है कि आप उन रेस्तरां में जाएं जो आप जानते हैं क्योंकि आप ऐसा कुछ नया करने का जोखिम नहीं चाहते हैं जो आपको पसंद न हो। एक बार जब आप इन व्यवहारों की पहचान करते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें, जो आपको अधिक चिंता का कारण रखेंगे यदि आप उन्हें छोड़ देते हैं
  • ऐसे बदलावों से शुरु करें जो आपको कम उत्सुक बनाते हैं, अपनी सूची में कुछ व्यवहार को छोड़ने या बदलने के लिए खुद को तैयार करते हैं। किसी व्यक्ति को रात का समय निर्धारित करने दें या बिना एप की कुंजी दबाएं, वह कॉन्टैप्टीकल त्रुटियों के लिए बार-बार जाँच कर रहे हैं।
  • ऐसे समयों का ध्यान रखें जब आप ऐसे व्यवहारों को लागू करने से और आपकी भावनाओं का वर्णन भी कर सकते हैं। शायद आप अभी भी चिंतित होंगे या आपको पता चल जाएगा कि नव-नवीनता आपको उत्साहित करती है। संभवतः परिणाम अभी भी सकारात्मक रहेगा, भले ही कुछ उतना चिकना न हो जो आप चाहते थे
  • अनिश्चितता सहिष्णुता की अपनी डिग्री बढ़ाने के लिए अपने व्यवहार पर काम करना जारी रखें।
  • भाग 3

    विलंब बंद करो
    स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 14 नाम वाली छवि
    1
    सबसे सरल कदम उठाकर प्रारंभ करें जब आप किसी चीज़ को रोकते और सोचते हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे अविश्वसनीय रूप से भारी और मुश्किल के रूप में सोचते हैं। तो केवल एक छोटा सा भाग से निपटने की कोशिश करें, जो आप से नफरत करता है या जितना आसान हो। एक बार जब आप लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं, तो आप एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आप धीरे-धीरे हासिल की गई प्रगति से संतुष्ट होने लगेंगे।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 15 नामक छवि
    2
    अपने आप को एक procrastinator फोन मत करो अपने आप को लगातार परिभाषित करने का तथ्य, जो कि अभिनय के बजाय संदर्भित किसी के रूप में आप वास्तव में ऐसा ही करते हैं। दूसरे शब्दों में, केवल एक तरह से अपने आप का वर्णन करना आपको तदनुसार व्यवहार करने के लिए झुकाता है। तो कहने के लिए सीखो "मैं बिना समय पर अपने होमवर्क को समाप्त करना चाहता हूं"।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 16 को शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ नकारात्मक परिणाम स्थापित करें थोपने से अल्पावधि में खुशी मिलती है, लेकिन गंभीर खतरे में आपकी दीर्घकालिक खुशी होती है। हालांकि, यदि आप कम समय में नकारात्मक परिणामों की स्थापना करते हैं, तो संभवतः आपको कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि जब भी आप अपने दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप शाम के समय के दौरान टेलीविजन को चालू नहीं कर पाएंगे।
  • स्टेप्स एचिसिटेटिंग चरण 17 को शीर्षक वाला इमेज
    4
    आप जो भी कहते हैं उसे ध्यान दें विलंब कई व्यवहारों के तहत छिप सकते हैं कभी-कभी यह अन्य क्षेत्रों में उत्पादक होने की आपकी प्रतिज्ञान में छिपा हो सकता है, लेकिन जब भी आप नोटिस करते हैं कि आप अपने कर्तव्यों से परहेज कर रहे हैं, तब भी आपको खुद को कार्य करने के लिए बाध्य होना चाहिए उदाहरण के लिए, आपको कहने का नेतृत्व किया जा सकता है "आज मैं दौड़ने नहीं गया था, लेकिन मैं पड़ोस में चला गया, यह पर्याप्त है"। चलना आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता नहीं करेगा।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अपना मानसिक दृष्टिकोण बदलें अक्सर, जब आप एक कार्य स्थगित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप ऐसा करते हैं क्योंकि आपके दिमाग में आप यह दोहराते रहते हैं कि यह कुछ अप्रिय है अपने विचारों को और अधिक सकारात्मक शब्दों में सुधार करके, आप तत्काल कार्य करने के लिए और अधिक तैयार महसूस करेंगे। आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं "यह बुरा नहीं होगा" या "वह भी मुझे पसंद कर सकता है"।
  • भाग 4

    परमानंदता छोड़ देना
    स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    पूर्णतावाद की अपनी अवधारणा की समीक्षा करें इसे आप जितनी अच्छी तरह से कर सकते हैं उतना ही समझें। किसी भी कीमत पर पूर्णता तक पहुंचने की इच्छा यह है कि कभी-कभी हम अपने आप को यह मानते हैं कि कार्य करने में बेहतर नहीं है पहला कदम यह जानना है कि आप हमेशा अपने कार्यों की कीमत पर पूर्णता की तलाश कर रहे हैं, फिर आप सोचने के अपने तरीके को बदलने की कोशिश कर सकते हैं।
    • सभी अतीत के अवसरों को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें, जिसमें पूर्णता के साथ आपकी सहायता की गई है उदाहरण के लिए, शायद आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की अनुमति दी गई।
    • अब सूचीबद्ध करें कि आप गैर-पूर्णतावादी व्यवहार को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं क्या हो सकता है कि सबसे खराब चीजें होगी? उदाहरण के लिए, आपको अपनी नौकरी खोने का डर हो सकता है इस बिंदु पर, प्रत्येक आइटम को सूची में देखें और वास्तविक संभावनाओं पर प्रतिबिंबित करें कि आपका डर सच हो जाएगा, उदाहरण के लिए, यह संभव नहीं है कि आप एक गलती करने के लिए अपनी नौकरी खो देंगे।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 20 नामक छवि
    2
    विचार योजना छोड़ दें "या सभी या कुछ भी नहीं"। जब आप पूर्णता का लक्ष्य रखते हैं, तो आप अपने आप को यह समझते हैं कि यदि आप सही परिणाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो कुछ भी नहीं करना बेहतर है। अगर आपको लगता है कि आपके पास ऐसे विचार हैं "या सभी या कुछ भी नहीं", अपने आप से पूछें कि क्या वे आपकी मदद करते हैं या यदि वे आपको इसके बजाय नुकसान पहुंचाते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने परिवार के लिए कुकीज बना रहे हैं यदि आप पूर्णता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आप हार नहीं मान सकते हैं, तो आप को रोक सकते हैं और प्रतिबिंबित कर सकते हैं। क्या आपको लगता है कि आपका परिवार थोड़ा अपूर्ण कुकीज़ खाने के लिए खुश होगा या उन्हें खाने के लिए नहीं?
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी उपलब्धियों को कम महत्व दें परिणामों और बाहरी मान्यताओं पर पूरी तरह से आपके मूल्य की गणना करना संभवतः आपको निराश महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा सबसे अच्छी बात आप अपने आंतरिक गुणों के आधार पर अपने आत्मसम्मान को विकसित कर सकते हैं।
  • दूसरी सूची बनाएं इस बार यह आपके उन पहलुओं को सूचीबद्ध करता है जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं, उदाहरण के लिए आपका अस्तित्व "जानवरों की तरह" या "अच्छी कंपनी का"।
  • परिणामों को कम महत्व देकर, आप खुद से प्यार करना सीखेंगे ऐसा करने के लिए, आपको खुद का बेहतर ख्याल रखना शुरू करना पड़ता है, जिससे आप इसे दूसरों को दे सकते हैं इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, आपको एक ही स्नेह के साथ अपने आप की ओर मुड़ना होगा कि आप किसी मित्र को देते हैं, उस नकारात्मक आवाज़ को चुप कर देते हैं जिसे आप कभी-कभी उपयोग करते हैं। आपको बताए जाने के बजाय "वाह, आज मैं भयानक लग रहा हूं" आपको बताने की कोशिश करो "वाह, आज मेरे पास सुंदर बाल हैं"। आपको अपने सकारात्मक पहलुओं को खोजने और उजागर करना सीखना चाहिए।
  • आपके पास एक और महत्वपूर्ण कार्य है: खुद को स्वीकार करना सीखें जैसा कि आप हैं किसी की तरह, आपके पास सकारात्मक और नकारात्मक दोनों विशेषताएं हैं आपको यह समझना चाहिए कि उनमें से कुछ को सुधारना चाहते हैं, जबकि आप दोनों का हिस्सा हैं और उन्हें प्यार करने में सक्षम हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com