सड़क निर्देश कैसे दें

निर्देश देने के मुख्यतः दो तरीके हैं: "मार्ग विधि", जो संदर्भ बिंदुओं का उपयोग करता है, और "उन्मुखीकरण विधि", मुख्य बिंदुओं (उत्तर, दक्षिण, पश्चिम, पूर्व) के आधार पर। उपयोग करने के लिए सबसे सुविधाजनक प्रणाली यह निर्भर करती है कि आप कहां हैं और जिस व्यक्ति को आप निर्देश दे रहे हैं ज्यादातर मामलों में दो मोड के संयोजन का उपयोग करना बेहतर होता है सबसे महत्वपूर्ण बात, हालांकि, कम और स्पष्ट होना है!

कदम

छवि शीर्षक का शीर्षक चरण 1 प्रदान करें
1
सरल मार्ग के बारे में सोचें शॉर्टकट तेज़ हो सकते हैं, लेकिन वे भी अधिक जटिल हो सकते हैं! यदि व्यक्ति खो गया है या खुद को उन्मुख करने में सक्षम नहीं है, तो सबसे रेखीय पथ के बारे में सोचना शुरू करने के लिए, कम से कम मुड़ने वाला एक उदाहरण के लिए: "वायल रोमा पर बाएं मुड़ें, फिर ट्रैफिक लाइट्स पर, फिर सीधे सड़क के अंत तक चलें जब तक आप कोरो इटली तक नहीं पहुंच जाते"।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक दो चरण दें
    2
    दूरी निर्दिष्ट करें उस व्यक्ति को एक निश्चित सड़क को कितना दूर करना पड़ता है? यह इंगित करने के कई तरीके हैं:
  • कितने ब्लॉक या साइड सड़कों को पास करना होगा यह प्रणाली ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरों में बेहतर काम करती है, क्योंकि शहर में अधिक चौराहे गिना जाने के लिए होते हैं, जबकि देश में चौराहे के बीच की जगह गिनती खोना आसान हो जाती है और कुछ सड़कें असली सड़कों की तरह लगती हैं उदाहरण के लिए: "रास्ते में चार ओर की सड़कों से गुजरते हुए इस सड़क पर जारी रखें"।
  • कितने ट्रैफिक लाइट्स को पास करना होगा यह एक अच्छी पद्धति है, लेकिन आपको ट्रैफिक लाइट की संख्या की गणना करना है! उदाहरण के लिए: " छोड़ने से पहले आपको तीन ट्रैफिक लाइट पास करना होगा"।
  • मील या किलोमीटर में दूरी उदाहरण के लिए: "इस सड़क पर दो किलोमीटर के लिए जारी रखें"।
  • यह कब तक ले जाएगा लंबी दूरी के लिए - दूरी और यात्रा का समय कम होने पर यह तरीका सबसे अच्छा काम करता है, इस पर निर्भर करता है कि व्यक्ति कितनी तेजी से चलता है, आपके निर्देश अधिक या कम गलत होंगे उदाहरण के लिए: "सड़क पर करीब पांच मिनट लगते हैं"।
  • संदर्भ के एक बिंदु प्रदान करें "मर चुका है।" एक बिंदु "मृत" यह एक संदर्भ बिंदु है जो उस व्यक्ति को इंगित करता है कि वह बहुत दूर चला गया है और वह उस बिंदु से परे चला गया है जहां उसे चालू करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "यदि आप लाइब्रेरी देखते हैं, तो आप बहुत दूर चले गए हैं"।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक चरण 3 प्रदान करें
    3
    संकेत देता है कि मुड़ता है अगर आप साधारण चौराहे पर नहीं हैं, तो चार चौराहों पर, कुछ और विवरण प्रदान करें। अधिक जटिल प्रतिच्छेदन के मामले में, उसे बाएं या दाएं बारी करने के लिए कहें सड़क के नाम को इंगित करें और एक संदर्भ बिंदु (एक ट्रैफिक लाइट, एक विशेष स्टोर) प्रदान करें। यदि आप जिस व्यक्ति को निर्देश दे रहे हैं, वह कार्डिनल पॉइंट्स (उत्तर, दक्षिण, पश्चिम, पूर्व) और / या शहर में स्थित है, जिसमें ऑर्थोगोनल प्लान है (सभी सीधा सड़कों के साथ, पूर्व-पश्चिम दिशा में या उत्तर-दक्षिण, थिसल और प्राचीन रोम के डिकैमानस की तरह) यह भी मुख्य बिंदु इंगित करता है उदाहरण के लिए: "वाइड मैनोजोनी पर ट्रैफिक लाइट पर बाएं मुड़ें, पूर्व की ओर बढ़ रहा है।"
  • छवि शीर्षक का निर्देशन चरण 4 दें
    4
    सरल और निर्देश स्पष्ट करें। उदाहरण के लिए: "वाया डेला रिपब्लिका पर बाएं मुड़ें" यह बेहतर है "वाया डेला रिपब्लिका में, एक बाएं ले लो"।
  • दी गई छवि शीर्षक का शीर्षक चरण 5



    5
    यह इंगित करता है कि सड़क का किनारा अंतिम गंतव्य है। उदाहरण के लिए: "यह पद सड़क के दाईं ओर स्थित है"।
  • छवि का शीर्षक निर्देश दें चरण 6
    6
    व्यक्ति को मार्ग के किसी भी स्पष्ट स्थिति के बारे में बताएं उदाहरण के लिए, यदि सड़क दूसरे से जुड़ती है या केवल दाहिनी मोड़ की अनुमति देती है, अगर जिस तरह से आपको लेना है, वह संकीर्ण या बहुत अधिक चिन्हित नहीं है, इसे पहले जाना जाना चाहिए। यदि आप जिस बिंदु को बदलना चाहते हैं वह थोड़ी `छिपी है और आप जानते हैं कि अक्सर लोग गलत होते हैं और खो जाते हैं, व्यक्ति को संदर्भ का एक बिंदु दें "मृत", क्योंकि उन्हें पता है कि वह उस बिंदु से परे चला गया है जहां वह बारी थी। उदाहरण के लिए: "निर्णायक बिंदु से पहले दो सड़कें एक साथ आती हैं और वाया रोमा वाया डेला रिपब्लिका बन जाती है, लेकिन आप वाया डेला रिपब्लिका"।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक दें चरण 7
    7
    पूरे मार्ग को संक्षेप में बताएं संभव के रूप में संक्षिप्त के रूप में याद रखें विवरण के एक अधिभार प्रतिउत्पादक हो सकता है और आगे भ्रम पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए: "वाया गारिबाल्डी पर बाएं मुड़ें, फिर दूसरी ट्रैफिक लाइट मोड़ पर दायें और सीधे कोर्स इटालिया तक पहुंचने तक लगभग दो किलोमीटर तक सीधे जाओ। बाएं मुड़ें और लगभग तीन मिनट के लिए कोरो इटालिया का पालन करें, थिएटर पास करें और तुरंत दाएं मुड़ें। मेल बाईं ओर तीसरी इमारत है। यदि आप लाइब्रेरी देखते हैं, तो आप आगे बढ़ गए"।
  • छवि शीर्षक का निर्देशन दें चरण 8
    8
    आपके द्वारा वापस दिये गये निर्देश प्राप्त करें आप उन्हें कागज के एक टुकड़े में भी लिख सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में यह सुनिश्चित कर लें कि उस व्यक्ति ने उन्हें समझ लिया है और उन्हें पता है कि उन्हें सही तरीके से कैसे अनुसरण करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "फिर आप ने कहा कि वाया गारिबाल्डी पर बाएं मुड़ें, फिर दूसरे ट्रैफिक लाइट मोड़ पर दायें और सीधे दो किलोमीटर के लिए सीधे जाओ जब तक आप कोसो इटालिया तक नहीं पहुंचें। इसलिए मुझे बाएं मुड़ना पड़ता है और लगभग तीन मिनट के लिए कोरो इटालिया के साथ ड्राइव करना पड़ता है, थियेटर से पहले जाना और तुरंत दाएं मुड़ें। मेल बाईं ओर तीसरी इमारत है। अगर मुझे लाइब्रेरी दिखाई देती है, तो मैं ऊपर गया"। यदि वह आपको इस तरह एक उत्तर देता है, तो वह सब कुछ सही ढंग से समझा है।
  • टिप्स

    • गंतव्य पता प्रदान करके प्रारंभ करें और सुनिश्चित करें कि व्यक्ति ने इसे सही ढंग से याद रख दिया है। गंतव्य के बारे में पता करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप खो जाएंगे, तो आप हमेशा किसी और से पूछ सकते हैं या अन्य संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।
    • ज्यादा जानकारी न दें आप केवल अधिक भ्रम पैदा करेगा। आवश्यक जानकारी पर केवल फोकस करें
    • सिंथेटिक और सटीक भाषा का उपयोग करें अस्पष्ट या अस्पष्ट शब्दों का उपयोग करने से बचें, आप अपने वार्ताकार को भ्रमित कर सकते हैं
    • चीख मत करो! शांति से और शांति से, स्पष्ट रूप से और धीमी गति से बोलें ताकि व्यक्ति को समझने का समय मिल जाए कि उसे क्या करना है और आपके निर्देशों को सुरक्षित रूप से निष्पादित करना है। उत्साह से बोलते हुए उसे आंदोलन के एक राज्य में डाल दिया जाएगा, जिससे सड़क पर खतरे में उसकी सुरक्षा होगी।
    • दुकानों या इमारतों के नामों का उपयोग हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि दुकानों को बंद किया जा सकता है और इमारतों के नाम परिवर्तित हो सकते हैं या नीचे खटखटाया जा सकता है।
    • निर्देश देने के लिए, महिलाएं स्थलचिह्नों का उपयोग करती हैं, जबकि पुरुष स्थानिक दिशाओं और दूरी का उपयोग करते हैं।
    • यदि आप गाड़ी चला रहे हैं और ड्राइविंग व्यक्ति को निर्देश दे रहे हैं, तो इस तरह से बातें कहकर सूचक नहीं दिखाएं "वहां जाओ!" या "यहाँ यह है!"। यह ड्राइव करना आसान नहीं है और एक ही समय में आप पर ध्यान दें कि आप इस तरह से स्थानों को इंगित करते हैं। आपके संकेत, बल्कि, इस प्रकार का होना चाहिए: "यह बायीं तरफ, आधा ब्लॉक दूर है", या "अगले चौराहे पर, दाएं मुड़ें"।
    • यदि आप पैरों पर हैं, तो अपने शब्दों को बेहतर ढंग से स्पष्ट करने के लिए इशारों का भी उपयोग करें, अपने हाथों से सिग्नल बनाएं और सुनिश्चित करें कि उस व्यक्ति ने आपको सही निर्देश दिया है जिसे आपने संकेत दिया था। जितना अधिक आप उपयोग करेंगे, उतना ही वह व्यक्ति आपके निर्देशों को याद रख सकेगा।
    • यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो उस लेन पर ध्यान दें जो आप यात्रा कर रहे हैं। अगर कुछ बिंदु पर आपको सही मुड़ना पड़ता है और आप बाएं लेन में हैं, तो इसे पहले से बताएं, ताकि आप धीरे-धीरे सही लेन में चले जाएं और सुरक्षित रूप से चालू हो जाएं
    • यदि आपके पास एक पेन और पेपर है, तो मार्ग का एक साधारण नक्शा बनाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप मार्ग या गंतव्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो किसी व्यक्ति को निर्देश न दें: आप इसे और अधिक भ्रमित कर सकते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com