स्टार्स के साथ खुद को ओरिएंट कैसे करें

जीपीएस से पहले, कम्पास से पहले, अभिविन्यास के मुख्य साधन सितारों द्वारा निर्देशित किए जाने थे। हालांकि वर्तमान तकनीक नेविगेट करने में आसान बना दिया है, हालांकि सितारों के साथ यह कैसे करना है यह जानने के लिए अभी भी मजेदार है आप उत्तरी, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम को सीखकर जहां कुछ तारे और तारामंडल स्थित हैं, या आप बस एक स्टार चुन सकते हैं और इसके आंदोलनों का पालन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पोलर स्टार (उत्तरी गोलार्ध) खोजें
नेचर ने स्टार्ट चरण 1 पर नेविगेट की गई छवि
1
पोलर स्टार, नॉर्थ स्टार के लिए देखो ध्रुवीय सितारा उर्स माइनर के नक्षत्र में सबसे उज्ज्वल सितारा है। यह भालू की पूंछ में पाया जा सकता है (प्राचीन यूनानी और अन्य लोगों का मानना ​​था कि भालू लंबे पूंछ थे)। स्टार को ध्रुवीय कहा जाता है क्योंकि यह उत्तरी ध्रुव की डिग्री के भीतर प्रकट होता है और इसलिए रात के आसमान में जाने में प्रतीत नहीं होता है।
  • आज, के रूप में ऋक्ष के सात तारे एक छोटे वैगन लगते हैं, ज्यादातर लोगों को उन्हें लघु डिप्पर बुला लिए छोटे भालू के बजाय बात कर रहे हैं,।
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तर सितारा ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए अन्य संदर्भ तारे का उपयोग करें यद्यपि नॉर्थ स्टार भूमध्य रेखा के उत्तर में सबसे अधिक स्थानों से उत्तरी आकाश में दिखाई देता है, हालांकि यदि आप नहीं जानते हैं कि क्या देखना है तो यह मुश्किल हो सकता है। उत्तर सितारा के रास्ते को इंगित करने के लिए आप अन्य नक्षत्रों में तारों का उपयोग कर सकते हैं।
  • सबसे अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले संदर्भ सितारों मेरक और दुबे, संभाल के विपरीत किनारों पर बिग ड्रिप के किनारे पर दो सितारों होते हैं। बिग ड्रापर के मुंह की दिशा में इन दो सितारों के बाद, आप पोलर स्टार को पा सकते हैं
  • रात में, जब सप्तऋषि क्षितिज के नीचे है, गिरावट में तड़के उदाहरण के लिए, आप सितारों के माध्यम से एक लाइन पेगासस, अल्गेनिब और अल्फ़ेरैट्ज़ (वास्तव में नक्षत्र एंड्रोमेडा का हिस्सा) के महान स्क्वायर के पूर्वी छोर पर आकर्षित कर सकते हैं और पोप के माध्यम से, ध्रुवीय सितारा को खोजने के लिए, कैसिओपिया के डब्लू-आकार के रूप के दाईं ओर सितारा।
  • विधि 2

    आपका अक्षांश खोजना (उत्तरी गोलार्ध)
    नेचर ने स्टार्ट चरण 3 पर नेविगेट करने वाली छवि
    1
    ध्रुवीय सितारा का पता लगाएं आपकी मदद करने के लिए संदर्भ सितारा तरीकों में से एक का उपयोग करें
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    पोलर स्टार की स्थिति और उत्तर में क्षितिज के बीच डिग्री में कोण निर्धारित करता है। ऐसा करने का सबसे सही तरीका डायल या सेप्टेंट के साथ होता है, जिससे आप अपने घुमावदार अनुभाग से कोण पढ़ सकते हैं। यह कोण भूमध्य रेखा के उत्तर में आपके अक्षांश से संबंधित है।
  • यदि आपके पास डायल या सेप्टेंट नहीं है, तो आप मोहरे को क्षितिज तक बढ़ाकर और दूसरे पर एक मुट्ठी डालकर कोण का अनुमान लगा सकते हैं जब तक कि आप नॉर्थ स्टार तक पहुंच न जाएं। आपकी विस्तारित मुट्ठी लगभग 10 डिग्री है
  • विधि 3

    दक्षिण (उत्तरी गोलार्ध) खोजें
    नेविगेट द्वारा सितारे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओरियन के नक्षत्र के लिए खोजें ओरियन के नक्षत्र, शिकारी, एक घूमती घंटी की तरह दिखता है बेलेग्यूज़ और बेलॅट्रिक्स सितारों को कंधों का प्रतिनिधित्व करते हैं - सितारों सेफ और रिगेल घुटनों (या पैरों) का प्रतिनिधित्व करते हैं। मध्य में तीन सितारों, अलनीतक, अलिनिलम और मिंटका, ओरियन के बेल्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • उत्तरी गोलार्ध में ओरियन सर्दियों और शुरुआती वसंत में मुख्य रूप से दिखाई देता है, लेकिन देर रात को शरद ऋतु में या गर्मी के सूर्योदय से पहले देखा जा सकता है।
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप कर सकते हैं, तो ओरियन की तलवार पाएं ओरियन बेल्ट के केंद्रीय सितारा, अल्निलाम से एक मामूली उज्ज्वल स्टार, एक अनलिमिट और फजी स्टार लटकाओ। यह ओरियन की तलवार को दर्शाता है, जो दक्षिण की ओर इशारा करता है
  • फजी "स्टार" वास्तव में महान ओरियन नेबुला है, एक तारे के बीच की नर्सरी जहां नए सितारे बनते हैं।
  • विधि 4

    दक्षिण (दक्षिणी गोलार्ध) खोजें
    नेविगेट द्वारा सितारे चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्रूक्स, द दक्षिणी क्रॉस के लिए खोजें हालांकि दक्षिण ध्रुव, सिग्मा Octantis के पास एक स्टार है, यह भी आप दक्षिण खोजने में मदद करने में सक्षम होना कमजोर है। बजाय उज्ज्वल नक्षत्र क्रक्स, दक्षिणी क्रॉस, चार सितारों कि अनुलंब और क्षैतिज पार के सिरों फार्म के होते हैं जो खोज।
    • दक्षिणी क्रॉस ऐसा एक महत्वपूर्ण नक्षत्र है जो इसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के झंडों पर खींचा गया है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक नेविगेट द्वारा चरण 8
    2



    क्रॉस की ऊर्ध्वाधर रेखा के तारों के माध्यम से एक रेखा को खींचें यह आपको दक्षिण दिखाएगा
  • पार आप स्टार अल्फ़ा सेंटायुरि, सूरज के बाद पृथ्वी के सबसे करीब तारा (हालांकि इस स्टार ऑस्ट्रेलियाई ध्वज पर तैयार की गई है, लेकिन न्यूजीलैंड के उस पर नहीं) देख के दो सितारों के माध्यम से एक रेखा खींचने से।
  • विधि 5

    पूर्व या पश्चिम खोजना (दिव्य भूमध्य रेखा)
    नेचर ने स्टार्ट चरण 9 ने नेविगेट की गई छवि
    1
    ओरियन के नक्षत्र के लिए खोजें जैसा कि पहले कहा गया है, नक्षत्र के ऊपरी हिस्से में एक तुला घंटो की घंटी होती है
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओरियन बेल्ट में सबसे ऊपरी स्टार की तलाश करें यह तारा, मिंटका, उगता है और पूर्व या पश्चिम की डिग्री के भीतर सेट करता है
  • विधि 6

    एक स्टार की स्थिति के बाद अभिविन्यास (हर जगह)
    चित्र शीर्षक से नेविगेट द्वारा सितारे चरण 11
    1
    जमीन में दो खंभे छड़ी। पोल एक दूसरे के अलावा लगभग 91 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • सितारे के चरण 12 द्वारा नेविगेट शीर्षक छवि
    2
    रात के आसमान में कोई भी स्टार चुनें आप किसी भी स्टार को चुन सकते हैं, भले ही वह किसी भी प्रतिभाशाली को चुनने के लिए बेहतर होगा।
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    दोनों खंभे की नोक के साथ स्टार को संरेखित करें
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक ध्रुवों के साथ संरेखण की स्थिति से तारा नहीं चलता तब तक प्रतीक्षा करें। पृथ्वी के पूर्व से पश्चिम की रोटेशन के कारण सितारों को पूर्व से पश्चिम तक घूमता है जिस तरह से स्टार अपने मूल स्थान के सापेक्ष स्थानांतरित हो गया है वह आपको बताएगा कि आप किस दिशा में देख रहे हैं।
  • यदि स्टार ऊपर चला गया है, तो आप पूर्व सामना कर रहे हैं।
  • यदि स्टार नीचे चला गया है, तो आप पश्चिम का सामना कर रहे हैं
  • यदि स्टार बाईं ओर स्थानांतरित हो गया है, तो आप उत्तर का सामना कर रहे हैं।
  • यदि स्टार दाईं ओर ले जाया गया है, तो आप दक्षिण का सामना कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • ध्रुवीय सितारा दुनिया भर के विमानवाहक और नाविकों द्वारा खगोलीय नेविगेशन के लिए इस्तेमाल किए गए 58 सितारों में से एक है। सूची के कुछ संस्करणों में ध्रुवीय स्टार को बाहर रखा गया है क्योंकि इसकी लगभग निश्चित स्थिति नेविगेटर को दूसरे सितारों की स्थिति को जानने के बिना अक्षांश का पता लगाया है।
    • बिग ड्रापर्स उर्स मेग्योरे के महान नक्षत्र का हिस्सा है। इसका इस्तेमाल ध्रुवीय वन के अलावा अन्य सितारों को खोजने के लिए किया जा सकता है। संदर्भ सितारों मेरक और डुभे लघु डिप्पर से के माध्यम से एक रेखा खींचने से एक चमकीले तारे, रेगुलस, नक्षत्र सिंह में करने के लिए मिलता है। गाड़ी का हैंडल में सितारों से एक चाप ड्राइंग करके आप नक्षत्र कन्या में स्टार स्पाइका के नक्षत्र बूटेस, चरवाहा में Arcurus चमकदार सितारा के लिए मिलता है, और फिर।

    चेतावनी

    • कैसे सितारों का उपयोग नेविगेट करने के निर्देश जल्द ही पृथ्वी की पुरस्सरण, जो जिस दिशा में उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव puntano- इस कुछ सितारों डंडे के करीब आ जाएगा बदल जाता है की वजह से अप्रचलित हो जाएगा। उत्तरी स्टार केवल एक सौ साल के लिए उत्तर सितारा होगा, क्योंकि उत्तरी ध्रुव सेफ़स नक्षत्र की दिशा में स्थानांतरित होता है। एक तारे की स्थिति का पालन करने के लिए निर्देश अभी भी समय के साथ काम करेंगे जब तक कि पृथ्वी पश्चिम से पूर्वी तक नहीं घुमाएगा
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com