छोटे डिपर को कैसे खोजें

लिटिल ड्राफ्ट के सितारों में बहुत ही मंद प्रकाश निकलता है और इसलिए तारों वाली रात के आकाश में खोजने में बहुत मुश्किल हो सकता है जो बिल्कुल अंधेरा नहीं है। यदि आप अपने आप को एक आदर्श तारों वाली आसमान के सामने मिलते हैं, तो आप पोलर स्टार का पता लगाने के द्वारा लिटिल डिपर को ढूंढ सकते हैं, जो स्वयं के रहस्य का हिस्सा है।

कदम

भाग 1
लिटिल डिपर को खोजने के लिए बिग ड्रापर का उपयोग करें

लिटिल डिपेर चरण 1 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
1
सही स्थान चुनें किसी भी स्टार को खोजने के लिए शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि तारों वाला आकाश का हिस्सा आप देख रहे हैं, स्टार अवलोकन के लिए उपयोगी है। लिटिल डिपरी की तलाश करते समय यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ सितारों के रूप में यह बहुत ही कमजोर प्रकाश का उत्सर्जन करता है।
  • खुले ग्रामीण इलाकों में जाओ यदि आप बड़े शहर या पड़ोस में रहते हैं, तो आप इस शब्द से परिचित हो सकते हैं "प्रकाश प्रदूषण"। सड़क के लैंप की वजह से, घरों और इमारतों की रोशनी और रात के समय सड़कों पर रोशनी के अन्य रूप, एक गहरे रंग का तार आकाश देखना मुश्किल हो सकता है। नतीजतन, सितारों को नोटिस करना अधिक मुश्किल हो जाता है, खासकर यदि वे कमजोर सितारों जैसे लिटिल डिपर की तरह होते हैं। यदि आपको लिटिल डिपर खोजने का कोई मौका है तो आपको शहर की रोशनी से दूर जाना होगा।
  • दृश्य बाधाओं से दूर चले जाएं जबकि बाड़, झाड़ियां और अन्य छोटी वस्तुओं क्षितिज, पेड़, मध्यम उच्च इमारतों और इसी प्रकार की संरचनाओं के आपके विचार में एक बड़ी बाधा नहीं बना सकते हैं। दृश्य बाधाओं से मुक्त एक अवलोकन बिंदु चुनकर लिटिल ड्रापर खोजने की संभावना बढ़ाएं
  • एक रात चुनें जब आकाश स्पष्ट है आदर्श रूप से, आपको एक दिन चुनना चाहिए जब आकाश केवल आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बहुत सारे बादल सितारों को कवर करेंगे। आप एक रात पर भी कोशिश कर सकते हैं जहां कोई बादल नहीं हैं लेकिन यह चाँद को उज्ज्वल दिखाई दे सकता है, जिससे लिटिल डिपर के उन बेहोश सितारों का पता लगाने में और भी मुश्किल हो सकती है।
  • लिटिल डिपर्स चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्रुवीय सितारा का पता लगाएं नॉर्थ स्टार की तलाश में उत्तर की ओर देखो यदि आप लिटिल डिपर को ढूंढना चाहते हैं, तो यह खोजने के लिए सबसे आसान और उज्ज्वल स्टार होगा। पोलर स्टार को खोजने के लिए, आपको सबसे पहले बिग डिपर को ढूंढना होगा
  • बिग ड्राटर का पहला पता लगाएं। साधारण अवलोकन के अलावा कोई विशेष चाल नहीं है बिग ड्रापर उत्तरी स्टार के चारों ओर घूमता है और यह हमेशा उत्तर को इंगित करता है, इसलिए आप उत्तर ढूंढना शुरू कर सकते हैं। अपनी स्थिति के अनुसार अक्षांश समायोजित करें उदाहरण के लिए, आगे आप दक्षिण की ओर हैं, और आपको बिग डिपर को खोजने के लिए क्षितिज की ओर देखना होगा। इसके बजाय, आगे आप उत्तर में हैं, और आपको आकाश में देखना होगा।
  • दुबे और मेरक को ढूंढें ये दो सितारे हैं जो बिग डिपरी की तलवार बनाते हैं और ये नॉर्थ स्टार को इंगित करने वाले सितारों के रूप में भी जाना जाता है। अधिक सटीक, ये दो सितारे बिग डिपरी लडल की बाहरी सीमा बनाते हैं। मेरक निचले कोने बनाता है और दुबे ऊपरी कोने बनाता है।
  • दुबे और मेरक को जोड़ने वाली एक काल्पनिक रेखा खींचना इस रेखा को उस बिंदु तक बढ़ाएं जो पंक्ति से लगभग पांच गुना बड़ा है। कहीं इस काल्पनिक रेखा के अंत में, आपको ध्रुवीय को ढूंढना चाहिए।
  • ध्रुवीय लिटिल डिपर के सितारों का पहला और प्रतिभाशाली है, इसलिए आपने पहले ही वास्तव में लिटिल डिपर पाया है, भले ही आपने अभी तक इसकी आकृति की पहचान नहीं की है। ध्रुवीर हाथ का सबसे बाहरी तारा है।
  • लिटिल डिपेर चरण 3 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    फेर्कड और कोचब के लिए खोजें ये दो सितारे लिटिल डिपरी लेडल के फ्रंट किनारे पर हैं ध्रुवीय के अलावा, ये दो सितार केवल उन्हीं हैं जो अपेक्षाकृत नग्न आंखों से मिलना आसान हैं।
  • फिरकड लिटिल डिपरी की तलछली के ऊपरी कोने बनाता है और कोचब कढ़ाई के निचले कोने बनाता है।
  • इन सितारों को भी कहा जाता है "पोलो के संरक्षक" चूंकि वे ध्रुवीर के चारों ओर घूमते हैं। वे ध्रुवीय के करीब के लोगों के बीच के सबसे उज्ज्वल सितार हैं और ध्रुवीय पर विचार नहीं करते हैं, वे उत्तरी ध्रुव या पृथ्वी के अक्ष के प्रतिभाशाली पड़ोसी सितारे हैं।
  • उज्ज्वल स्टार कोचाब, एक नारंगी चमक का उत्सर्जन करता है, जो एक दो-तारा सितारा होता है। फेरकाद तीनों की एक तारा है, लेकिन बहुत ही दृश्यमान है।
  • लिटिल डिपरी चरण 4 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    अंक जुड़ें एक बार जब आप लिटिल डिपर के तीन प्रतिभाशाली सितारों को मिलते हैं, तो आप धीरे-धीरे दूसरे सितारों के लिए आकाश में खोज शुरू कर सकते हैं जो इस आंकड़े को पूरा करते हैं।
  • आंकड़ा को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कछुओं का भाग पूरा करना शुरू करना। तलछट के दो आंतरिक कोण चार और पांच की ऊंचाई के सितारों से बने होते हैं, इसलिए प्रतिकूल मौसमों के तहत उन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • बाछ के शेष सितारों को ढूँढ़ने के बाद, हाथों को बनाने वाले सितारों की तलाश करें याद रखें कि ध्रुवीर हाथ का सबसे बाहरी तारा है। ध्रुवीय और लड्डी के बीच दो और सितारों को होना चाहिए
  • ध्यान रखें कि लिटिल डिपर बिग ड्रापर के विपरीत दिशा में इंगित करता है। एक हाथ एक दिशा में इंगित करेगा जबकि दूसरे के हाथ सटीक विपरीत दिशा में इंगित करेंगे। उसी तरह, एक उल्टा दिखाई देगा, जब दूसरा सही दिशा में दिखाई देगा।



  • भाग 2
    मौसमी परिवर्तन और अन्य कारण

    लिटिल डिपेर चरण 5 ढूंढें चित्र
    1
    वसंत और शरद ऋतु लिटिल ड्रापर का स्थान वर्ष के समय के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है। वसंत और गर्मियों में, लिटिल डिपर थोड़ा अधिक होने लगता है। शरद ऋतु और सर्दियों में, यह कम और क्षितिज के निकट होता है।
    • सूर्य के चारों ओर पृथ्वी के घूर्णन को प्रभावित करता है जिस तरह से आप सितारों के समूह को देखेंगे। चूंकि धरती अपने अक्ष पर झुका हुआ है, लिटिल डिपरी बनाने वाले सितारों के सापेक्ष आपकी भौगोलिक स्थिति या तो करीब या आगे दूर हो सकती है। स्टार के उच्चतम या निम्नतम स्थिति के अनुसार यह कोण बदलता है
  • छिपी लिटिल डिपरी चरण 6 ढूंढें चित्र
    2
    वर्ष के सही समय के दौरान अपने अवसरों को बढ़ाएं। जब आप तकनीकी रूप से सही परिस्थितियों में वर्ष के किसी भी समय लिटिल डिपर को ढूंढ सकते हैं, तो वर्ष का सबसे अच्छा समय वसंत रात या सर्दियों के सवेरे पर है।
  • इस बिंदु पर, लिटिल ड्रापर के सितारों को आसमान में स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। चमक नहीं बदलेगी लेकिन आपके पास बेहतर दृश्य होगा।
  • छिपी लिटिल डिपे चरण 7 ढूंढें चित्र
    3
    यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं तो लिटिल डिपरी को ढूँढ़ने की कोशिश न करें। जैसा कि पहले कहा गया है, लिटिल ड्रापर और पोलर स्टार की स्थिति में स्थिति की अक्षांश के अनुसार बदल जाएगी जिसमें आप हैं। यदि आप भूमध्य रेखा के नीचे दक्षिणी गोलार्ध में यात्रा कर रहे हैं, तो उत्तरी आकाश और उसके तारे, जिनमें ध्रुवीर और दो वैगनों शामिल हैं, दिखाई नहीं देंगे।
  • जब तक आप उत्तरी गोलार्ध में हैं, उत्तर ध्रुव और दो वैगनों को पोल के करीब होना चाहिए, जो कि क्षितिज से ऊपर है। लेकिन यदि ये दक्षिणी गोलार्ध में हैं तो ये सितारे क्षितिज के नीचे हैं।
  • ध्यान दें कि उत्तर ध्रुव पर ध्रुवीर आकाश की तरफ सीधे आपके ऊपर होगा, जो कि आपके नजदीक से परे होगा।
  • टिप्स

    • दूरबीन या दूरबीन का उपयोग करने के विचार पर विचार करें लिटिल डिपर का एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए नग्न आंख का उपयोग करें। एक बार मिल जाने पर, स्पष्ट दृश्य प्राप्त करने के लिए दूरबीन या दूरबीन का उपयोग करें। इस तरह, लिटिल डिपर को ढूंढना आसान हो सकता है, अवलोकन के सभी परिस्थितियों में जो अनुकूल नहीं हैं।
    • याद रखें कि लिटिल डिपर वास्तव में नक्षत्र नहीं है इसके बजाय, यह एक क्षुद्रग्रह है, अर्थात्, नक्षत्र बनाने वाले तारों की एक योजना है लिटिल ड्रापर के मामले में, क्षुद्रग्रह उर्सा माइनर के नक्षत्र का हिस्सा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेलीस्कोप या दूरबीन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com