एमेच्योर खगोल विज्ञान में पहला कदम कैसे करें

जब आप अंधेरे आकाश की ओर देखते हैं और सितारों को देखते हैं, तो आप पलक लगते हैं और आपको आश्चर्य है कि यह कैसे संभव है। अचानक आप एक शूटिंग स्टार और उर्स माइनर देखते हैं। वहाँ एक चंद्र ग्रहण है और आश्चर्य की भावना आप पर हावी है। इसमें सीखने और आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है, और यह न तो मुश्किल है और न ही इसमें शामिल होने के लिए महंगा है।

कदम

एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 1 में शुरूआत करें
1
खगोल विज्ञान के नियम आकाश में बस देखकर आपको वह सब कुछ नहीं सिखाएगा जिसे आपको जानना चाहिए, पुस्तकालय में जाएं और खगोल विज्ञान पर अनुभाग को ब्राउज़ करें। शुरुआती लोगों के लिए बहुत सारी किताबें हैं, जैसे कि वहां भी अधिक उन्नत हैं खगोल विज्ञान के बारे में परिचय प्राप्त करें और ब्रह्मांड के भौतिकी सीखें। `खगोल विज्ञान` के तहत इंटरनेट पर खोजें और आपको निश्चित रूप से विस्तृत जानकारी और तस्वीरें मिलेंगी
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 2 में आरंभ होने वाला चित्र
    2
    एक तारामंडल या एक वेधशाला देखें कई पर्यवेक्षकों के पास विशाल, महंगी दूरबीन हैं जो आपको आकाश के बहुत सारे चमत्कारों को देखने का एक बहुत ही रोमांचक और शैक्षिक तरीका प्रदान कर सकते हैं। विज्ञान संग्रहालय में जांच करता है अगर मौके से वे सितारों को देखने वाली रातों को जनता के लिए खोलते हैं रात में वेधशाला पर जाएं, टॉवर पर चढ़ें और शक्तिशाली दूरबीन के माध्यम से, पहले से देखें, आपने जो सीखा है और अब केवल किताबों में देखा है। तारामंडल रात के आसमान का एक कृत्रिम दृश्य प्रदान करने के लिए प्रोजेक्टर का उपयोग करता है। कुर्सियां ​​मसल रही हैं, कमरे अंधेरे हो जाती हैं, और आप जो देखते हैं वह अंधेरे आकाश में तारे हैं। यह भी शुरू करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि आपको एक विशेषज्ञ से सवाल पूछने का अवसर मिलेगा। आप लोगों के साथ मिलकर रुचियों से मिलेंगे।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 3 में आरंभ होने वाला चित्र
    3
    एक स्टार एटलस या मैप ढूंढें जो आपके लिए यह समझने के लिए संभव होगा कि आप आकाश की तरफ देख रहे हैं। संभवतया पुस्तकालय में उनके पास एक है, लेकिन चूंकि नक्शे खगोल विज्ञान की अपनी पढ़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, यदि आप एक खरीदते हैं तो बेहतर होगा। यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप इसे इंटरनेट से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 4 में शीर्षक से प्राप्त छवि का शीर्षक
    4
    शहर की चमक से दूर अंधेरे स्थान का पता लगाएं, निरीक्षण करें। एक अच्छा विकल्प राष्ट्रीय और राज्य पार्क हैं पता लगाएं कि इन जगहों पर रात के आसमान पर प्रकृतिवादियों के नेतृत्व में प्रस्तुतीकरण हैं। अपनी आँखों का उपयोग करें महंगी दूरबीन खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि नग्न आंख रात के आसमान में बहुत सी चीज़ें देखने में सक्षम है। अपनी आंखों के साथ ही देख रहे हैं, आपको यह पता चलता है कि प्राचीन खगोलविदों ने उनकी कला का अभ्यास किया था। यदि आप कर सकते हैं, घास पर झूठ और आप ऊपर आकाश को देखो अंधेरे आकाश आपको इस स्थिति में एक और आयाम पर ले जाता है और विशाल ब्रह्मांड में पूरी तरह अकेले होने की भावना पैदा करता है। उत्तर सितारा ढूंढें और `आकाश मानचित्र` का पालन करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सही स्टार चार्ट है जो तारीख और स्थान से मेल खाता है। यदि आपने पुस्तकों का अध्ययन किया है, तो आप इनकी खोज कर सकते हैं"ओर्सा मिनोर" और अन्य तारामंडल या क्षुद्रग्रह
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 5 में आरंभ होने वाला चित्र
    5
    दूरबीन खरीदें अगर आपकी नग्न आंखों से आपकी टिप्पणियों ने आपको खगोल विज्ञान से प्रेरित किया है, तो रात के आसमान को और अधिक बारीकी से देखने के लिए दूरबीन की एक जोड़ी प्राप्त करें। 10x50 दूरबीन stargazing के लिए महान हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 6 में शुरूआत वाला चित्र
    6
    एक दूरबीन खोजें विभिन्न प्रकार के दूरबीन हैं, जिनमें विभिन्न विशेषताओं, उपयोग और कीमतें हैं। हालांकि, खगोल विज्ञान का आनंद लेने के लिए सबसे महंगा खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। एक दूरबीन को ध्यान में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका उद्घाटन, या दूरबीन के भाग की माप जिसमें से प्रकाश प्रवेश करता है बड़ा एपर्चर, अधिक चमकदार छवि होगी। सबसे महत्वपूर्ण विशेषता दूरबीन के फोकल लेंस है, जो निर्धारित करती है कि आप छवि में कितने आकाश देख सकते हैं। प्रकाशिकी की गुणवत्ता की तुलना में वृहदीकरण बहुत कम महत्वपूर्ण है एक दूरबीन चुनने का एक अच्छा तरीका है कि तारकीय पार्टियों में हिस्सा लेना (नीचे देखें) और सदस्यों को अपनी पसंद के मॉडल के बारे में एक विचार जानने के लिए अनुमति देने के लिए कहें।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 7 में आरंभ होने वाला चित्र
    7
    एक खगोल विज्ञान क्लब दर्ज करें अधिकांश शहरों और देशों में एमेच्योर खगोल विज्ञान बहुत लोकप्रिय है नज़दीकी तारामंडल को फोन करके निकटतम क्लब ढूंढने या जानकारी ढूंढने के लिए इंटरनेट खोजें क्लब आपको उन लोगों से सीखने का अवसर प्रदान करते हैं, जिनके पास अधिक अनुभव हो और मिलने और नए शुरुआती लोगों के साथ नए दोस्त बना सकते हैं जिनके पास खगोल विज्ञान में समान रुचि है।



  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 8 में शीर्षक से प्राप्त छवि
    8
    एक तारकीय पार्टी में भाग लें स्टार उत्सव आउटडोर मुठभेड़ होते हैं जहां शौकिया खगोलविदों को मिलते हैं और आकाश को एक साथ देखते हैं। कई पहले से ही खगोल विज्ञान क्लब के सदस्य हैं यह एक बहुत ही रोचक अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से उनमें से प्रत्येक के लिए एक नया क्षेत्र, तारा या ग्रह जिसे आपने नहीं देखा हो सकता है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 9 में शुरूआत में छवि का शीर्षक
    9
    एक खगोल विज्ञान पत्रिका की सदस्यता लें शौकिया खगोलविदों के उद्देश्य से कई पत्रिकाएँ हैं। इनमें से सबसे अच्छा अंग्रेजी में जाना जाता है आकाश और टेलीस्कोप और खगोल विज्ञान। ये पत्रिकाएं मासिक कैलेंडर प्रदान करती हैं, बहुत से सलाह दी जाती है कि कैसे आकाश, सुंदर तस्वीरों और नए उत्पादों और खोजों के बारे में नवीनतम जानकारी मिलती है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 10 में आरंभ होने वाला चित्र
    10
    खगोलशास्त्र पॉडकास्ट की सदस्यता लें, जैसे खगोल विज्ञान, स्टारडेट, या स्काईवॉच में व्हाट्स अप अप। वे स्वतंत्र हैं और आप उन्हें iTunes पर और कई अन्य पॉडकास्ट निर्देशिकाओं में खोज सकते हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 11 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    11
    एस्ट्रोनॉमिकल लीग या किसी अन्य समान संगठन का एक हिस्सा बनें इन बड़े संगठनों में से किसी एक सदस्य के रूप में आप अन्य खगोलविदों के साथ जुड़ने और इसमें भाग लेने का अवसर देंगे अवलोकन कार्यक्रम एस्ट्रोनॉमिकल लीग में सभी उम्र, क्षमता और उपकरणों के लिए अवलोकन कार्यक्रम हैं, और एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए और अपनी टिप्पणियों को जमा कर आप पूर्णता का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं (और नए ज्ञान का एक बड़ा सौदा)।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 12 में आरंभ होने वाली छवि का शीर्षक
    12
    अपने नए शौक का आनंद लें एमेच्योर खगोल विज्ञान एक आजीवन गतिविधि हो सकता है, और हमेशा कुछ नया हो सकता है। क्या अधिक है, शौकिया खगोलविदों खगोल विज्ञान के अध्ययन के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, कई शौकीनों ने पेशेवरों से पहले सितारों, धूमकेतु और अन्य घटनाओं की खोज की है। खगोल विज्ञान में, आपको एक पेशेवर बनाने के लिए अंतर नहीं है।
  • टिप्स

    • आप कितने समय से बाहर रहते हैं और मौसम पर निर्भर करता है, गर्म कपड़े लाओ - यह रात को ठंडा हो सकता है। शराब पीना मत क्योंकि वे शरीर के तापमान को कम करते हैं और रात दृष्टि को प्रभावित करते हैं। गर्म चॉकलेट गर्म रखने के लिए एक महान पेय है
    • यदि आपको अपने पास एक खगोल विज्ञान क्लब नहीं मिल रहा है, तो अपने शौकिया मित्रों के साथ स्टार पार्टी का आयोजन करने के बारे में सोचें, खासकर अगर कोई उल्का शावर हो।
    • यदि आप ऐसे शहर में रहते हैं जहां प्रकाश प्रदूषण एक समस्या हो, तो यथासंभव देर तक पालन करने का प्रयास करें। जब लोग सोने के लिए चले गए हैं, तो कारें धूल बढ़ाना बंद कर देंगी और दुकानों ने बंद कर दिया होगा, दृश्यता में सुधार होगा। दूरस्थ पर्वत के शीर्ष पर होने के साथ कोई तुलना नहीं है, लेकिन फिर भी आप उन चीजों को देख पाएंगे जिन्हें आप पहले नहीं देख पाए हैं।
    • जब आप सितारों को देखने के लिए बाहर जाते हैं, तो आपको खगोल मानचित्रों को पढ़ने के लिए एक टॉर्च की आवश्यकता होती है। इसे बंद और बंद मत करो क्योंकि यह आपकी रात की दृष्टि को बर्बाद कर देगा - अंधेरे में इस्तेमाल होने में करीब 20 मिनट लगते हैं रेड लाइट आपकी रात दृष्टि के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है तो सुनिश्चित करें कि आपके टॉर्च का लाल या सेलोफ़ेन फिल्टर है। एक आसान और सस्ता विकल्प लाल रंग में लाल तामचीनी के साथ कांच को पेंट करना है
    • एक दूरबीन की बढ़ाई ऐपिस की फोकल लम्बाई (एक ही इकाई में) द्वारा गुंजाइश की फ़ोकल लंबाई (आमतौर पर मिलीमीटर में) को विभाजित करके प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार, 600 मिमी की फोकल लम्बाई वाला एक दूरबीन, एक आइपीस के साथ उपयोग किया जाता है जब कि 6 मिमी की फोकल लम्बाई होती है। किसी भी अच्छे दूरबीन में ऐपिस को बदल दिया जा सकता है, ताकि आप अलग अलग आवर्धनों के साथ प्रयोग कर सकें। नोट करें कि एक ही दूरबीन का उपयोग करते हुए, एक बड़ा आवर्धन का उपयोग करके, देखने के क्षेत्र को कम किया जाएगा, उदाहरण के लिए, वह ऐपिस का हिस्सा (छवि)।
    • कई क्लब और क्षेत्रीय खगोल विज्ञान संस्थान मुफ्त शिक्षा और रात के समय देखने के कार्यक्रम पेश करते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में एक पाते हैं तो देखें!
    • एक दूरबीन को आवर्धित करते समय महत्वपूर्ण है, बहुत बड़े आकार में केवल आपको एक बेकार धब्बा देता है अधिकतम सुनियोजित आवर्धन को समझने के लिए एक सुनहरा नियम है कि 2.5 मीटर तक टेलीस्कोप एपर्चर को गुणा करना है (जिसका अर्थ है कि ठेठ 60 मिमी विभागीय दूरबीन का उपयोग केवल 150x पर किया जा सकता है, और नहीं "वाह, 625 शक्ति !!!" उनमें से कई राज्य हैं)। व्यवहार में, चरम और असामान्य वायुमंडलीय स्थिरता के रातों के दौरान, आप एक उच्च शक्ति का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन उस पर भरोसा नहीं करते। अधिक बिजली पाने के लिए $ 200 ऐपिस खरीदें - इस पैसे को एक बेहतर दूरबीन पर खर्च करते हैं।
    • याद रखें कि पेशेवर खगोल विज्ञान सितारों को देखने की तुलना में डिकोडिंग संख्याओं से अधिक चिंतित हैं। दो बार सोचो!
    • नए चंद्रमा के साथ आकाश को देखने का प्रयास करें, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं आकाश में दिखाई देने वाला चंद्रमा के बिना आप धुंधला वस्तुओं को अधिक आसानी से देख सकेंगे।

    चेतावनी

    • ऐपिस में सनस्क्रीन का उपयोग न करें क्योंकि आप जानते हैं कि वे जो तुरंत देख रहे हैं उसे अंधा कर गर्मी से तोड़ते हैं।
    • सूरज को सीधे या दूरबीन की एक जोड़ी या दूरबीन के साथ कभी नहीं देखें आप अपने दृश्य को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सितारे के एटलस
    • टिप्पणियों की नोटबुक
    • दूरबीन, टेलीस्कोप (वैकल्पिक)
    • परकार
    • लाल फिल्टर या सिलोफ़न के साथ फ्लैशलाइट
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com