ध्रुवीय सितारा कैसे खोजें

ध्रुवीय सितारा, जिसे पोलारिस भी कहा जाता है, का उपयोग अक्सर कैम्परों द्वारा किया जाता है, जब वे खो जाते हैं तो अपना स्वयं का तरीका ढूंढने के लिए। आप विभिन्न नक्षत्रों की स्थिति पर भरोसा करते हुए तारों वाली आकाश को देखकर मस्ती के लिए इसे देख सकते हैं। चूंकि इनमें से अधिकतर प्रणालियों आकाश के उत्तरी क्षेत्र में दिखाई दे रही हैं, इसलिए आपको पहले समझना चाहिए कि उत्तर किस दिशा में स्थित है। अगर आपके पास कम्पास नहीं है, तो आप प्रकृति के लक्षणों का लाभ लेने के लिए यह देख सकते हैं कि क्या आप सही दिशा में हैं या नहीं।

कदम

विधि 1
नक्षत्र का प्रयोग करें

उत्तरी स्टार चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
बिग डिपर के सितारों का उपयोग करें आप इस नक्षत्र का उपयोग करके आसानी से पोलारिस का पता लगा सकते हैं - बिग डिपेर में सितारों का समावेश होता है "सूचक" जो ध्रुवीय एक को खोजने के लिए शोषण किया जा सकता है।
  • शुरू करने के लिए, बिग ड्रापर खोजें यह नक्षत्र सात सितारों से बना है और यह उत्तरी आकाश में स्थित है - वसंत और गर्मियों के महीनों के दौरान यह एक उच्च स्थान पर है, जबकि शरद ऋतु और सर्दियों में यह क्षितिज का दृष्टिकोण है।
  • इसका नाम सात सितारों के आकार के आकार के बकाया है और यह एक चार-सितारा वैगन के समान होता है, जो ट्रैपोजोएड, वास्तविक वैगन को परिभाषित करता है, जबकि बाकी लोग थोड़ा मोड़ वाले ध्रुव की तरह ऊपर उठते हैं।
  • एक बार पहचाने जाने पर, आप इसे संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और ध्रुवीय सितारा का पता लगा सकते हैं - दो चमकदार सितारों का निरीक्षण करें जो गाड़ी के किनारे बनते हैं और ध्रुव की नोक से सबसे दूर के बिंदु पर स्थित हैं: ये हैं "सूचक सितारों"। इस बिंदु पर, एक काल्पनिक रेखा खींचना जो उन्हें एकजुट करती है और इस रेखा को चार या पांच गुना आकार देती है - ऐसा करने से, आपको किसी तरह एक बहुत ही उज्ज्वल स्टार तक पहुंचाया जा सकता है, जो ठीक पोलारिस है।
  • उत्तरी स्टार चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उर्स माइनर की पूंछ की नोक का पता लगाएं यह नक्षत्र भी ध्रुवीय तारा से बना है जो टिप पर सही है - यदि आप उर्स माइनर का पता लगा सकते हैं, तो आपको आसानी से पोलारिस मिल सकते हैं।
  • आप ऊस माइनर को खोजने के लिए बिग डिपर की स्थिति का उपयोग कर सकते हैं - सबसे पहले एक बार पाया जाता है, तो थोड़ी अधिक लगती हैं, लोअर बीयर ग्रेटर वन की दर्पण छवि के रूप में प्रकट होता है यह सात सितारों से भी बना है, जिनमें से चार आधार (भालू के शरीर) पर तीन प्रकार के होते हैं और तीन कोडा बनते हैं- पूंछ का अंतिम तारा ठीक ध्रुवीय एक होता है।
  • यदि आप शहर में रहते हैं, तो आपको इस नक्षत्र को देखने में कुछ कठिनाई हो रही है, तो आपको एक और विधि खोजना चाहिए।
  • उत्तरी स्टार चरण 3 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नक्षत्र कैसिओपिया में तीर पर निर्भर रहें। उत्तरी स्टार को ढूंढने के लिए सबसे आम जगहें ग्रेट भालू और कमजोर हैं- हालांकि, अगर दूसरा आकाश में काफी कम है, तो आप इसे आसानी से नहीं देख सकते हैं। सौभाग्य से, आप हमेशा कैसीओपिया के लिए धन्यवाद खुद उन्मुख कर सकते हैं
  • यह एक नक्षत्र है जो पांच सितारों से बना है जो एक रूप में बना है "एम" या एक "डब्ल्यू"- उत्तरी आकाश में स्थित है और रात के शुरुआती घंटों में यह एक जैसा दिखता है "एम"। आधी रात के बाद, इसका आकार अधिक एक जैसा होता है "डब्ल्यू"- फरवरी और मार्च के महीनों के दौरान, यह अधिक संभावना है कि आप एक जैसी दिखें "डब्ल्यू"।
  • तीन सितारों जो पत्र के केंद्रीय हिस्से का निर्माण करते हैं, उन्हें पोलारिस को खोजने के लिए संदर्भ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उस हिस्से की खोज करें जो तीर की याद दिलाता है और दिशा का पालन करती है - ऐसा करने से, आपको जल्दी या बाद में एक उज्ज्वल स्टार से मिलना चाहिए जो ठीक पोलारिस है
  • विधि 2
    प्रौद्योगिकी के साथ

    उत्तरी स्टार चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्रुवीय सितारा खोजने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो एक दूरबीन की तरह अधिक या कम काम करते हैं - आपको बस अपनी स्थिति को इंगित करना होगा या डिवाइस के जियोलोकेशन सिस्टम को इसे पहचानने दें और फोन को आकाश में इंगित करें आवेदन अभ्यास में एक इंटरेक्टिव मानचित्र होता है जो सितारों और नक्षत्रों को पहचानता है। इनमें से कुछ कार्यक्रम ऐसे उपकरण प्रदान करते हैं जो नक्षत्रों को उजागर करते हैं ताकि वे सितारों को बेहतर पहचान सकें।
    • स्काईग्यूइड iPhone के लिए एक आवेदन उपलब्ध है यह आपकी स्थिति और समय का पता लगाने में सक्षम है - इसके बाद, आपको नक्शे को प्रदर्शित करने के लिए फोन को आकाश में बदलना होगा, जो विभिन्न नक्षत्रों और सितारों की पहचान करता है।
    • एंड्रॉइड डिवाइस स्टेलरियमम मोबाइल नामक एक एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं - यह स्काईग्यूइड की तरह काम करता है, लेकिन थोड़ी अधिक रिजोल्यूशन है जब आप तारकीय प्रयोग करते हैं तो आप तारों और नक्षत्रों को फोन के माध्यम से बेहतर देख सकते हैं।
  • उत्तरी स्टार चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आकाशीय एटलस खरीदें यह एक लंबे समय के लिए बिक्री पर रहा है और यदि आपको लगता है कि आकाश को देखने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करके पल के कविता को मारना अच्छा समाधान है जब आप सेलफोन की बैटरी से बाहर निकलते हैं, तो आप रात भर हाइकिंग करते समय आपको हमेशा एटलस लाएंगे। यह मूल रूप से एक पुस्तक है जो क्षेत्र के आधार पर तारों के आकाश के विभिन्न नक्शे और वर्ष के समय प्रस्तुत करता है। प्रत्येक विशिष्ट रात पर ध्रुवीय सितारा खोजने के लिए आप आरेख और तालिकाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रत्येक आकाशीय एटलस थोड़ा अलग है - पुस्तक के पीछे आप आम तौर पर सूचना और पौराणिक कथा प्राप्त कर सकते हैं जो आपको नक्षत्रों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों की व्याख्या करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, छोटे सितारों को डॉट्स, बड़ा वाले (जैसे पोलारिस) का बड़ा लाल बिंदु से प्रतिनिधित्व किया जा सकता है
  • एक एटलस एक नक्शा प्रदान करता है, जो कि एक शहर के समान है, जो आपको हर रात सितारे पर तारों वाले आसमान से मार्गदर्शन करता है। इस क्षेत्र के लिए विशिष्ट क्षेत्र और उस वर्ष की अवधि चुनें, जिसमें आप हैं, और इसके संकेतों को सौंपा गया है - हर बार जब आप इसकी ज़रूरत होती है तो नक्शे को देखने के लिए तारों को देखने के लिए आपके साथ एक टॉर्च लें।
  • शिविर से पहले एटलस का उपयोग कर अभ्यास करें। इस उपकरण से उचित रूप से परामर्श करने के लिए सीखने से पहले कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। इसका उपयोग करें - यदि आपको जल्दी से उत्तर सितारा का पता लगाने की आवश्यकता है, तो आपको अच्छी तरह तैयार होना चाहिए।



  • उत्तरी स्टार चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंप्यूटर के साथ पहले से व्यवस्थित करें आप कंप्यूटर एपल्स का इस्तेमाल करके यह पता कर सकते हैं कि एक निश्चित रात को आसमान किस तरह दिखता है - इस तरह, आप तैयार हो सकते हैं और पोलारिस को कहां खोजें
  • स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोगों के साथ ही, स्टेलारियम कंप्यूटर संस्करण भी प्रदान करता है जिसे आप ध्रुवीय सितारा खोजने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं - यह लिनक्स, मैक और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। पृष्ठभूमि को इस क्षेत्र में अनुकूलित रात का आकाश होना चाहिए और वर्ष के समय जब आप इस तरीके से स्वयं को ढूंढ लेते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि किसी विशेष रात पर आसमान का पहलू क्या है और पोलारिस को ढूंढें। जब आप बाहर होते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में कहां
  • यदि आपके पास एक मैक कंप्यूटर है, तो आप फोटोपिल - एक फोटो एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप तारों से आकाश की तस्वीरें लेना चाहते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह आपके भौगोलिक स्थान और वर्ष के समय पर गांगेय भूमध्य रेखा को अनुकरण करने के लिए आधारित है - इसे एक मानचित्र के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिसे आप बाद में पोलारिस का पता लगा सकते हैं।
  • विधि 3
    उत्तर ढूंढें

    नॉर्थ स्टार चरण 7 खोजें शीर्षक वाला छवि
    1
    उत्तर की दिशा दो लाठी का उपयोग करके खोजें। अगर आपको पता नहीं है कि आप किस प्रमुख बिंदु का सामना कर रहे हैं, तो नक्षत्रों को ढूंढना मुश्किल है और परिणामस्वरूप उत्तर सितारा उत्तर खोजने के लिए सीखकर, आप सितारों की अधिक आसानी से पहचान सकते हैं - इस उद्देश्य के लिए, आपको दो स्टिक्स की आवश्यकता है
    • सबसे पहले, दो छड़ें लें, यह सुनिश्चित कर लें कि एक दूसरे की तुलना में थोड़ा बड़ा है।
    • उन्हें खड़ी जमीन में लगा दें सबसे बड़ा एक छोटे से छोटा होना चाहिए।
    • उनके सामने झूठ बोलो। दो छड़ियों की छोर के साथ एक आंख को संरेखित करें और दृष्टि की इस रेखा पर एक तारा दिखाई देने की प्रतीक्षा करें।
    • इसे कुछ मिनट के लिए ठीक करें और इसे स्थानांतरित करने के लिए इंतजार करें, अगर यह ऊपर चलता है, इसका मतलब है कि आप पूर्व का सामना कर रहे हैं और नीचे जा रहे हैं, आप पश्चिम का सामना कर रहे हैं। यदि स्टार दाईं तरफ जाता है, तो आप दक्षिण की ओर देख रहे हैं और यदि इसके बजाय बायीं तरफ जाता है, तो आपका टकटकी उत्तर की तरफ आ गया है।
  • उत्तरी स्टार चरण 8 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लाठी के साथ छाया बनाएं यदि यह दिन है, तो आप अभी भी ध्रुवीय सितारा देख सकते हैं - हालांकि, आप नक्षत्रों पर भरोसा नहीं कर सकते, क्योंकि वे दिन के दौरान व्यावहारिक रूप से अदृश्य हैं। लेकिन आप लाठी के साथ छाया बना सकते हैं और उत्तर ढूंढ सकते हैं।
  • जमीन में एक छड़ी लगाओ - एक पत्थर या दूसरी वस्तु ले लो और इसे छाया के अंत में जमीन पर रखो।
  • एक घंटे के बारे में प्रतीक्षा करें - छाया कम या अधिक समय तक चलती रहती है इस नई छाया के अंत में एक और छड़ी लगाइये - उधर खड़े होकर, छाया के लिए सीधा, आप उत्तर देखने के लिए आश्वस्त हैं।
  • उत्तरी स्टार चरण 9 खोजें शीर्षक वाला छवि
    3
    काई के वितरण पर ध्यान दें यदि आप इस क्षेत्र में हैं जहां यह वनस्पति बढ़ती है, तो आप इसका उत्तर उत्तर पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। मॉस का निरीक्षण करें जो ऊर्ध्वाधर संरचनाओं पर वृक्षों की तरह बढ़ता है - जैसे कि इसे एक नम वातावरण की आवश्यकता होती है, यह आम तौर पर ऐसी संरचनाओं के उत्तर की ओर विकसित होती है, जहां इसे कम सूर्य प्राप्त होता है
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि बिग डिपर के सभी सितारों को पोलारिस की तलाश में दिखाई दे।
    • याद रखें कि पूर्व में सूरज उगता है, पश्चिम में सेट होता है और उत्तर हमेशा पश्चिम के दाहिनी ओर होता है - इसलिए हर बार जब आप सूर्यास्त देखते हैं और उसके दाहिनी ओर जाते हैं, तो आप उत्तर की ओर जाते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं या भूमध्य रेखा के पास हैं, तो आपको नॉर्थ स्टार को खोजने में काफी कठिनाई है।
    • यदि आप केवल एक स्टार देखते हैं और आप सूर्यास्त या सूर्योदय के निकट हैं, तो पता है कि यह ग्रह वीनस भी हो सकता है, जिसे भी कहा जाता है "सुबह का तारा" या "शाम का तारा", वर्ष के समय के आधार पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com