कम्पास के बिना उत्तर कैसे प्राप्त करें

कौन सा उत्तर उत्तर है? चाहे आप जंगल में खो गए हों या अपने बगीचे में एक सौर पैनल स्थापित करना चाहते हैं, आप कभी-कभी उत्तर ढूंढने को मजबूर होते हैं, और जब आपके पास हाथ पर कम्पास नहीं होता है और सौंदर्य यह है कि अगर आपके पास कम्पास भी है, तो सुई चुंबकीय उत्तर को इंगित करेगी, जो कि आप ग्रह पर कहां हैं, यह सच उत्तर से बहुत कुछ बदल सकता है। तो एक निडर अन्वेषक क्या करना चाहिए? विभिन्न तरीकों से अंतरिक्ष में खुद को ढूंढने में सक्षम होने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1
अनुमानित छाया विधि

कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
जमीन में एक टहनी छड़ी रहें ताकि आप उसकी छाया देख सकें। वैकल्पिक रूप से, आप किसी निश्चित ऑब्जेक्ट की छाया का उपयोग कर सकते हैं। लगभग किसी भी प्रकार का ऑब्जेक्ट ठीक है, लेकिन जितना ऊंचा वह है, उतना अधिक व्याख्या विश्वासयोग्य रहेगी। सुनिश्चित करें कि छाया को किसी घास के साथ एक स्तर के स्थान पर अनुमानित नहीं किया गया है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    एक वस्तु के साथ छाया की टिप को चिह्नित करें, जैसे कंकड़, या जमीन पर सीधे निशान बनाएं। संभव के रूप में यथासंभव सटीक होने की कोशिश करें, एक छोटी वस्तु का उपयोग करें या जितना संभव हो उतना छोटा जमीन पर एक चिह्न बनाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बाद में यह संकेत प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    3
    रुको 10-15 मिनट छाया की नोक सामान्यतः पश्चिम से पूर्व तक चलेगी, वक्र बनाना होगा।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक और छोटी वस्तु के साथ छाया की नोक की नई स्थिति या जमीन पर एक निशान के साथ चिह्नित करें। शायद यह थोड़ा आगे बढ़ेगा
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    जमीन पर एक सीधी रेखा खींचना जो दो चिह्नित अंक मिलती है। यह एक अनुमानित पूर्व-पश्चिम लाइन है
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    खड़े हो जाओ, अपने बायीं तरफ़ पहले हस्ताक्षर (पश्चिम) और आपके दाएं पर दूसरा (पूर्व) अब आपको उत्तर का सामना करना चाहिए, चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों। यह विधि इस तथ्य पर आधारित है कि सूर्य आकाश में आकाश से पूर्व से पश्चिम तक चलता है
  • विधि 2
    सितारे का प्रयोग करें: उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    आकाश में ध्रुवीय सितारा (पोलारिस) को ढूंढें पोलर स्टार नक्षत्र उर्स माइनर की पूंछ का आखिरी तारा है। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो ग्रेट डिपर (बिग ड्रापर) को ढूंढें। बिग डिपेर के दो निचले सितार (गाड़ी के सही ऊर्ध्वाधर पक्ष बनाने वाले तारे) एक सीधी रेखा बनाते हैं जो "टिप" ध्रुवीय सितारा के लिए आपको कैसीओपिया भी मिलनी चाहिए, जो हमेशा बिग डिपर के विरोध में है। स्टेला पोलेरे कैसीओपिया के केंद्रीय सितारा और ओर्सा मेग्योरोर (आकृति देखें) के बीच आधे रास्ते में स्थित है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    2
    मानसिक रूप से एक सीधी रेखा का पता लगाता है जो ध्रुवीय सितारा से धरती पर उतरती है। यह दिशा उत्तर इंगित करती है, और आप इस दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए स्टार को एक संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सितारे का प्रयोग करें: दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    दक्षिणी क्रॉस के नक्षत्र का पता लगाएं दक्षिणी गोलार्ध में ध्रुव स्टार नहीं देखा जाता है और वहां एक स्टार नहीं है जो हमेशा उत्तर और दक्षिण की ओर इंगित करता है, लेकिन आप अभी भी एक गाइड के रूप में दक्षिणी क्रॉस के सितारों का उपयोग कर सकते हैं। दक्षिणी क्रॉस के नक्षत्र में पांच सितारों के होते हैं, और प्रतिभाशाली चार एक क्रॉस के रूप में होते हैं जो एक तरफ से कोण पर झुकता है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    दो सितारों की पहचान करें जो क्रॉस की सबसे लंबी धुरी बनाते हैं। ये तारे एक पंक्ति का निर्माण करते हैं जो कि "टिप" दक्षिण ध्रुव के ऊपर आकाश में एक काल्पनिक बिंदु के लिए। मानसिक रूप से इस काल्पनिक रेखा को जारी रखें, पांच गुना दूरी जो अक्ष के दो सितारों को अलग करती है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    मानसिक रूप से इस बिंदु से जमीन तक एक काल्पनिक रेखा का पता लगाएं, और परिदृश्य में विश्वास करने के संदर्भ में एक बिंदु खोजने का प्रयास करें चूंकि वह दक्षिण है, उत्तर विपरीत दिशा में है (उस बिंदु को देखने के पीछे)।
  • विधि 4
    सितारे का उपयोग करें: भूमध्य रेखा

    एक कम्पास के बिना सही नाम ढूंढें छवि 12
    1
    वर्ष के समय के आधार पर, ओरियन नक्षत्र दोनों गोलार्धों में दिखाई देता है। भूमध्य रेखा रेखा पर, दूसरी ओर, यह तय हो गया है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें चित्र 13
    2
    ओरियन बेल्ट की तलाश करें ओरियन में अधिक स्पष्ट सितारे हैं। `बेल्ट` (एक पंक्ति में 3 तारे) पूर्व से पश्चिम तक जाते हैं इसके लिए देखो: इसमें एक `तलवार` संलग्न है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    वह एक ऐसी रेखा की योजना है जो तलवार से शुरू होती है और बेल्ट के मध्य सितारा से गुजरती है। यह उत्तर की सामान्य दिशा है



  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    ओरियन भूमध्य रेखा से गुजरता है: बेल्ट उगता है और पूर्व और पश्चिम में सेट करता है
  • विधि 5
    छाया की वैकल्पिक पद्धति का अनुमान अधिक सटीक होना है

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख 16
    1
    जमीन के रूप में संभव के रूप में एक टहनी या एक छड़ी छड़ी रहें और ऊपर के रूप में पेश की गई पहली छाया की नोक को चिह्नित करें। इस पद्धति के लिए, सुबह, ग्यारह बजे के आसपास सुबह में पहली बार पढ़ो।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख 17
    2
    ऐसी चीज जैसे कि डोरी या छाया की सटीक लंबाई की तरह ढूंढें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    3
    छाया लंबाई की माप हर 10-20 मिनट लेने के लिए जारी रखें। छाया को दोपहर के पहले छोटा किया जाता है और दोपहर के बाद फैलता है।
  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    4
    छाया की लंबाई को मापें, क्योंकि यह फैला हुआ है। डोरी या ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जिसे आपने प्रारंभिक छाया की लंबाई को मापने के लिए उपयोग किया था। जब छाया की पट्टी का सटीक समान लंबाई (और इसलिए पहली माप के रूप में एक ही लंबाई) है, तो जमीन पर एक निशान बनाएं
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    5
    एक रेखा खींचना जो दूसरे के पहले संकेत को जोड़ती है, जैसा कि ऊपर है। फिर, यह आपकी पूर्व-पश्चिम लाइन है, और आपके बायीं तरफ और दूसरी ओर आपके दाहिने हस्ताक्षर के साथ खड़ा है, आपके पास उत्तर का सामना करना होगा।
  • विधि 6
    घड़ी विधि: उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    1
    समय के साथ एनालॉग घड़ी (हाथों वाला एक) ढूंढें सही तरीके से सेट करें इसे एक सपाट सतह पर रखें, यहां तक ​​कि जमीन पर, या उसे क्षैतिज स्थिति में रखें।
  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    2
    सूर्य की ओर हाथ की ओर इंगित करें
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें 23
    3
    डायल पर घंटी के बीच के कोण (यानी केंद्र को) और हाथ के बीच 12 बजे बिंदु को विभाजित करें। डायल पर घंटे के हाथ और बारह बजे के बीच के कोण का केंद्र उत्तर-दक्षिण लाइन है। यदि आप नहीं जानते कि उत्तर कहाँ से है और दक्षिण से, याद रखें कि आप कहीं भी हों, सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है उत्तरी गोलार्ध में दोपहर में सूर्य दक्षिण की ओर संकेत करता है यदि आपकी घड़ी को डेलाइट बचत समय पर सेट किया गया है, तो आपको इसके बजाय कोण के हाथों के बीच और डायल पर एक बजे का विभाजन करना चाहिए।
  • विधि 7
    घड़ी विधि: दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    1
    ऊपर के रूप में एनालॉग घड़ी का उपयोग करें और सूर्य की ओर डायल की संख्या 12 बताएं। यदि घड़ी को डेलाइट सेविंग टाइम पर सेट किया गया है, तो नंबर एक के लिए लक्ष्य।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    2
    डायल (या एक बजे, अगर डेलाइट सेविंग टाइम होता है) और उत्तर-दक्षिण लाइन खोजने के लिए घंटे के हाथ पर बारह बार बजे के बीच के कोण को विभाजित करें। यदि आपको यकीन नहीं है कि उत्तर कहाँ है, तो याद रखें कि सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट करता है, जहां भी आप ग्रह पर हैं। दक्षिणी गोलार्ध में, हालांकि, दोपहर में, सूरज उत्तर इंगित करता है।
  • विधि 8
    सूर्य का मार्ग अनुमानित करें।

    एक कम्पास के बिना सही उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 26
    1
    जिस पथ को सूर्य बनाता है वह जानें याद रखें कि सामान्य रूप से सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जाने के लिए, दक्षिणी गोलार्ध में सूरज दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर और उत्तर में धनुष करेगा (यदि हम भूमध्य रेखा का सामना कर रहे हैं)। इसका अर्थ है कि सुबह बहुत जल्दी (सुबह के कुछ ही देर बाद) सूरज पूर्व में होगा, जबकि देर से दोपहर में (सूर्यास्त से पहले) सूर्य पश्चिम में होगा
    • मौसम के आधार पर सूर्य का मार्ग भी काफी भिन्न हो सकता है, विशेष रूप से भूमध्य रेखा से दूर। उदाहरण के लिए, ग्रीष्म, सूर्योदय और सूर्यास्त में भूमध्य रेखा से आगे दूर हो जाते हैं (उत्तरी उत्तरी गोलार्ध में उत्तर और दक्षिण में आगे दक्षिण में), जबकि सर्दियों में वे भूमध्य रेखा के करीब होते हैं। केवल वसंत और शरद ऋतु में सूर्यास्त उगता है और सेट पर "सच पूर्व" और अल "सच पश्चिम"।
    • एहतियाती उपाय के रूप में, अपने आप को उस पथ से परिचित करें जो सूरज आपके भौगोलिक क्षेत्र या उस क्षेत्र में बनाता है जहां आप जाना होगा पहले एक ऐसी स्थिति में आपको ढूंढने के लिए जहां मैं आप हर कीमत पर पता इस संबंध में, आप इस पते पर एक नि: शुल्क ऑनलाइन उपकरण पा सकते हैं: https://sunearthtools.com/dp/tools/pos_sun.php. विशेष रूप से, इन दोनों मार्गों के लिए दो सोलेंसेस और सूर्योदय और सूर्यास्त के समय के लिए सौर पथ सीखने का प्रयास करें। इस प्रकार की जानकारी रखने से वर्तमान तिथि के लिए सूर्य के मार्ग का आकलन करने के लिए या उस दिन के लिए उपयोगी हो सकता है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 27
    2
    सूर्य की दिशा के आधार पर उत्तर ढूंढें यदि सूरज पूर्व में है (और इसलिए यह शुरुआती है), तो उत्तर एक चौथाई मोड़ के विपरीत होगा (विशेष रूप से, यदि सूरज आपके सामने है, तो आपको बाएं मुड़ना होगा)। यदि सूरज पश्चिम की ओर है, तो उत्तर एक चौथाई बारी बारी से दक्षिणावर्त होगी। यदि सूर्य दक्षिण है, तो उत्तर बिल्कुल विपरीत दिशा में होगा
  • लगभग दोपहर (डेलाइट बचत समय और समय क्षेत्र को भी ध्यान में रखते हुए), दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणी ओर उत्तरी गोलार्ध में उत्तर और उत्तर होता है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास केवल एक डिजिटल घड़ी है, तो आप हमेशा इसे सूरज की ओर ठीक से इंगित कर सकते हैं और फिर कल्पना करें कि घंटा हाथ कहाँ है अन्य घंटों को समायोजित करने के लिए 12, 3, 6 और 9 संदर्भ का उपयोग करें
    • उत्तरी गोलार्ध में, दक्षिण आधे घंटे घंटे के हाथ और डायल पर नंबर 12 के बीच होता है। दक्षिणी गोलार्ध में, हालांकि, आधे रास्ते के बीच 12 और घंटे हाथ उत्तर है
    • यदि आपके पास 24-घंटे की डायल (कई पायलट की घड़ियों की तरह) है, तो बस सूरज में घंटे का हाथ लगाना और देखो: उत्तर बिंदु के 0/24 नंबर के साथ बिंदु पर है।
    • पोलर स्टार का पता लगाने की कोशिश करते वक्त, आपको याद रखना चाहिए कि लोकप्रिय बातें होने के बावजूद उत्तर सितारा आकाश का प्रतिभाशाली नहीं है। इस स्टार की एकमात्र उल्लेखनीय विशेषता यह है कि यह ठीक है।
    • इन विधियों को उनके अभ्यास में कुछ अभ्यास का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए उन्हें कई बार प्रयास करने के लिए यह एक अच्छा विचार है ऐसा करने से, आप वास्तव में एक आपातकालीन स्थिति पर भरोसा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • दूर उत्तर, पोलर स्टार आकाश में उच्च है, और जब उत्तरी केप (अक्षांश 70 डिग्री एन) की बात आती है तो यह अब उपयोगी नहीं है।
    • घड़ी विधि कम अक्षांशों पर उचित नहीं है, विशेष रूप से दोनों गोलार्धों में 20 डिग्री से नीचे।
    • अनुमानित छाया पद्धति ध्रुवीय क्षेत्रों में उचित नहीं होती है, अर्थात् दोनों गोलार्धों में बराबर या 60 डिग्री से अधिक अक्षांश।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com