कैसे छाया आकर्षित करने के लिए

दो प्रकार की छाया हैं जो एक कलाकार बना सकते हैं: प्राकृतिक और कृत्रिम छाया दो प्रकारों के बीच के मतभेदों को जानें और एक ही समय में उन्हें आकर्षित करना सीखें।

कदम

विधि 1

कृत्रिम छाया
ड्रॉ अ छाया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक कृत्रिम प्रकाश की कल्पना करो पता है कि किस तरह की रोशनी छाया बनाता है छाया ही खुद को बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि किस दिशा में छाया का प्रोजेक्ट किया गया है, जो हमेशा प्रकाश स्रोत के विपरीत दिशा में होगा। अपनी आंखों को एक कलाकार की तरह देखने के लिए ट्रेन करें, और अपने ड्राइंग पैड के केंद्र में एक प्रकाश बल्ब देखना शुरू करें।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने काल्पनिक प्रकाश बल्ब के चारों ओर आठ हलकों को आकर्षित करें ये मंडल आपके डिज़ाइन के विषय में काम करेंगे। इस तरह, आप देखेंगे कि प्रकाश स्रोत वस्तु के स्थान के आधार पर छायाओं को कैसे प्रभावित करता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेंसिल के साथ, हलकों में छाया जोड़ें। छाया दिखाने के लिए सर्कल पर मोटा या गहरा लाइनें बनाएं छाया स्पष्ट सीमाओं के भीतर या एक विषय के भीतर सूक्ष्मता है जो बहुत कम या कोई प्रकाश प्राप्त नहीं करता है छाया बनाने के लिए रैखिक या पार वाले हैच का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप सर्कल के बाहर छाया न दें। गहरा क्षेत्रों प्रकाश स्रोत के विपरीत पक्ष पर होना चाहिए।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रकाश के क्षेत्रों बनाएँ रबड़ के साथ यह उस भाग को हटा देता है जो प्रकाशित होता है, क्योंकि प्रकाश उस पर दिखाई देता है, और यह सीधे प्रकाश स्रोत के सामने होता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुमानित छाया बनाएं हमेशा याद रखें कि छाया प्रकाश से विपरीत दिशा में है इसलिए, जब कोई विषय प्रकाश स्रोत के बगल में होता है, तो छाया को उस सतह पर दिखाना चाहिए जहां प्रकाश विषय पर अवरुद्ध होता है। अनुमानित छाया आकर्षित करने के लिए भी विषय की स्थिति को याद रखना महत्वपूर्ण है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रक्षेपित छाया का बाहरी भाग फड़फड़ाता है उंगली के साथ, यह छाया के साइड पार्ट्स को फ़ेड करता है यह प्रभाव दिखाएगा कि अनुमानित छाया प्रकाश से दूर चलता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    इस विषय के निकटतम क्षेत्रों को गहरा। यह छायांकन के प्रभाव को दर्शाता है विषय के निकट छाया हिस्सा हमेशा गहरा और कम पारदर्शी हिस्सा होता है।
  • विधि 2

    प्राकृतिक छाया
    ड्रॉ अ छाया चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    कल्पनाशील धूप और सपाट सतह। यह वह जगह है जहां प्राकृतिक प्रकाश दिखाई देता है। कल्पना कीजिए कि आपके ड्राइंग पैड के ऊपरी दाएं कोने में धूप है आप कहीं भी शीशे के ऊपर सूरज की स्थिति बना सकते हैं, जब तक आप जानते हैं कि छाया कैसे उभरा जाए अपने शीट पर एक सपाट सतह बनाएं। सीधी रेखा खींचना जो सपाट सतह का निर्माण करेगी जिसके ऊपर विषयों दिखाई देंगे। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह एक कलाकार के रूप में देखने के लिए भी एक व्यायाम है
  • ड्रॉ अ छाया चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न आकारों के क्यूब्स को ड्रा बनाएं क्यूब्स भवन होंगे, जिसके लिए साये जोड़ दी जाएंगी।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    छाया आकर्षित
  • ड्रॉ अ छाया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    छाया और अन्य प्रोजेक्टाइल जोड़ें अब आप कृत्रिम छाया और प्राकृतिक छाया के बीच के अंतर को ध्यान देना शुरू करेंगे। प्राकृतिक छाया दिखाए जाते हैं जब प्रकाश सूर्य और चंद्रमा जैसे प्राकृतिक स्रोतों से आता है। प्राकृतिक छायाओं का एक ही दिशा है, चाहे क्षेत्र कितना बड़ा हो। दिशा केवल उस क्षेत्र में बदल जाएगी जहां प्राकृतिक प्रकाश का स्रोत सीधे कलाकार के दृष्टिकोण के सामने होता है। उदाहरण के लिए, सूर्योदय और सूर्यास्तों के चित्रों में, सूर्य परिदृश्य के केंद्रीय शीर्ष पर स्थित है। यहां तक ​​कि पूर्णिमा के चित्रों में भी, यह परिदृश्य के केंद्र में स्थित है। इसके बजाय, कृत्रिम छाया को कृत्रिम रोशनी जैसे लाइट बल्ब, स्ट्रीट लैंप, स्ट्रीट लाइट आदि के साथ बनाया जाता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रक्षेपित छाया का बाहरी भाग फड़फड़ाता है
  • ड्रॉ अ छाया चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रकाश स्रोत पर दिखने वाली सतह पर प्रबुद्ध क्षेत्रों को जोड़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com