एक यथार्थवादी डिजाइन कैसे करें

चीजों को आकर्षित करना और लोगों को प्रामाणिक देखने के लिए किसी को प्रभावित करने का एक निश्चित तरीका है बुनियादी बातों को सीखना आसान है और अभ्यास के साथ आप बहुत अच्छे हो सकते हैं वास्तविक चित्रों को कैसे आकर्षित करें पढ़ें

कदम

विधि 1

जीवन से प्रेरित
ड्रॉ रीयल थिंग्स चरण 5 नामक छवि
1
एक टेम्पलेट का उपयोग कर ड्रा। ड्राइंग शुरू करने का सबसे आसान तरीका मॉडल के रूप में रहने वाले प्राणियों का उपयोग करना है। सीधे अपनी आँखों के नीचे क्या है ड्रा। यह एक व्यक्ति, एक वस्तु या परिदृश्य हो सकता है जो कुछ आप प्रत्यक्ष रूप से देख सकते हैं उसे आकर्षित करना आपकी तकनीक को बहुत सुधार देगा।
  • जल्दी से आकर्षित करने की कोशिश करो यह आपके मस्तिष्क को महत्वपूर्ण जानकारी को जल्दी और कुशलतापूर्वक चुनने के लिए सिखाना होगा विवरण में जाने से पहले बुनियादी आकार और अनुपात का ध्यान रखें। यह उपयोगी होगा यदि आपको मॉडल चाल के मामले में सुधार करने की आवश्यकता हो।
  • 2
    एक तस्वीर से ड्रा यदि आपके पास कोई जीवित मॉडल नहीं है, तो आप चिंतित हैं कि यह बहुत अधिक चलता है या आप किसी व्यक्ति के चित्र को समर्पित करने के लिए समय नहीं है, आप एक तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं। यह एक विधि के रूप में शिक्षाप्रद और प्रभावी नहीं है, लेकिन परिणामों के संदर्भ में यह एक ही प्रभाव पैदा करता है।

  • यदि आप यथार्थवादी डिजाइन बनाना चाहते हैं लेकिन अभ्यास की कमी है, तो यह सबसे आसान तरीका होगा क्योंकि आप जल्दबाजी के बिना भी छोटी से छोटी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • 3
    अपनी कल्पना को प्रेरित करें। यहां तक ​​कि अगर आप ज्यादा सीख नहीं करते हैं, तो आप इसे अपनी कल्पना से लेकर एक यथार्थवादी छवि बना सकते हैं। यह वास्तव में यथार्थवादी बनाने के लिए, आपको प्रकाश और छाया, अनुपात, रूप और शारीरिकता का एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए।
  • विधि 2

    squirting
    1
    शुरू करने से पहले ड्राफ्ट बनाएं अंतिम परिणाम क्या होना चाहिए उसका स्केच बनाएं यह आपको संरचना और विवरणों के साथ-साथ निरंतर कसरत का पता लगाने के द्वारा छवि को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

    • आप डिज़ाइन के बुनियादी आकृति का प्रतिनिधित्व करने के लिए लघु स्कैच या छोटी छवियों से शुरू कर सकते हैं। यह पद्धति सामान्य सेटिंग (आमतौर पर ललित कला संयोजन कहा जाता है) का निर्णय लेने के लिए उत्कृष्ट है।
    • एक बार जब आपने संरचना को चुना है, तो आप विवरण जोड़ सकते हैं। आपको अपने विषय के आकार के साथ-साथ अभ्यास करना भी होगा। यदि आपको इस चरण के दौरान छवि के साथ कठिनाई हो रही है, तो इसका मतलब है कि आपको एक सरल प्रपत्र का उपयोग करना होगा या मुद्रा देना होगा।
    • प्राथमिक रूप खोजें जब आप मसौदा तैयार करते हैं, तो उस प्राथमिक आकृति की तलाश करें, जिसे आप पुन: उत्पन्न करने वाले वस्तु को बनाने के लिए इकट्ठा करें। वहां सभी विभिन्न रूपों से बना है उदाहरण के लिए, नाक जटिल पिरामिड हैं, पेड़ शंकु या हलकों की एक श्रृंखला है। अपने चित्रों को आयाम देने के लिए आकृतियों को ढूंढें और उन्हें सही ढंग से पुनरुत्पादित करें।
    • स्केच के ऊपर अंतिम चित्र आकर्षित करने के लिए बेहतर, जो विस्तृत या प्राथमिक प्राथमिकताएं पर निर्भर करता है। इससे आपको आखिरी छवि बनाने के लिए एक गाइड देने वाले आकार को समायोजित करने की सुविधा मिल जाएगी।
  • ड्रॉ रीयल थिंग्स चरण 2 नामक छवि
    2
    पहले पूर्ण सिल्हूट को ड्रा करें जितना अधिक आप इसे सही करते हैं और जितना आसान हो उतना ही काम करना होगा जहां आप ऑब्जेक्ट के चारों ओर अंतरिक्ष के आकार को आकर्षित करने के बजाय ऑब्जेक्ट को चित्रित करना आसान पाते हैं।
  • उदाहरण के लिए - जब आप आंखें आकर्षित करते हैं, तो पहले छात्र से शुरू न करें- इसके बजाय सफेद भाग को आकर्षित करें और आप स्वतः ही आंख को खुद बना लेंगे।
  • ड्रॉ रीयल थिंग्स चरण 4 नामक छवि
    3
    आप जो देखते हैं उसे ड्रा बनाएं, न कि क्या यदि आपको लगता है देखने के लिए यथार्थवादी छवियों को चित्रित करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप जो देख रहे हैं, इसके बजाय आप जो देख रहे हैं, उसके बारे में आप पुन: पेश करते हैं। मस्तिष्क छवियों को सामान्य बनाने के लिए जाते हैं, इसलिए ध्यान दें और सिर को कूदने के लिए विश्राम करें, आप बहुत कुछ सीखेंगे।
  • एक ड्रॉइंग से बचने के लिए एक चाल जो आपको लगता है कि आप देखते हैं वह एक पत्रिका से एक छवि ले रहा है, इसे वापस बदल कर और इसे चला रहा है। यह तकनीक मस्तिष्क को धोखा देती है जिससे वह कुछ ज्ञात होने के बजाए कुछ चीज़ों को देखने के लिए सोचती है। इस तरह से आप वास्तव में आप जो देख सकते हैं - अनूठी आकृतियों - आप जिस वस्तु को मानते हैं, इसके बजाय वस्तु बना सकते हैं।
  • कान, नाक, पेड़ के पत्ते और शर्ट कॉलर जैसे वस्तुओं पर विशेष ध्यान दें। ये ऐसी चीजें हैं जो हम जानकारी को अनदेखा कर मानसिक रूप से सामान्यीकृत करते हैं। डिजाइन के लिए यथार्थवाद देने के लिए उन विशेषताओं को पुन: उत्पन्न करना सुनिश्चित करें जो ऑब्जेक्ट को अद्वितीय बनाते हैं। उदाहरण के लिए, कान हम में से प्रत्येक में अलग हैं
  • 4
    परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें परिप्रेक्ष्य या जिस तरह से वस्तुओं आप की दूरी की तुलना में अलग दिखते हैं, डिजाइन यथार्थवादी बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, किसी परिदृश्य को पुन: प्रजनन करते समय, आपको पेड़ों को दूर करना चाहिए, जो कि दूर, छोटे और कम विवरण के साथ होते हैं, भले ही वे वास्तव में पड़ोसी लोगों की तुलना में लम्बे हो सकें। यह एक उदाहरण है कि आपकी आंखें वस्तुओं को कैसे मानती हैं और छवि को प्रामाणिक बनाते हैं।

  • परिप्रेक्ष्य पहले क्षितिज रेखा को खोजने के द्वारा तैयार किया गया है। जब आप रोजमर्रा की जिंदगी में किसी चीज़ को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि वहां एक बिंदु है जहां पृथ्वी आकाश से मिलने के लिए शारीरिक रूप से दिखाई देती है। यही क्षितिज रेखा है आपको कल्पना करना होगा कि यह ड्राइंग पर कहां है और इसे किसी शासक के साथ ट्रेस करें।
  • गायब होने वाले अंक निकालें आप एक, दो या तीन अंक का उपयोग कर सकते हैं एक के साथ यह आसान है, दो के साथ यह सबसे आम तरीका है तीन के साथ यह सबसे कठिन है, इसलिए जब तक आप काफी अनुभवी नहीं हो जाते तब तक इसे बचें। दो लुप्त अंक के साथ विधि यहाँ वर्णित है।
  • क्षितिज रेखा पर एक या दो अंक निकालें यह दिशा या दिशाएं जिसमें वस्तुओं जाते हैं अंक पत्रक या बाहर हो सकते हैं एक डबल परिप्रेक्ष्य के साथ आपको डिजाइन के दोनों ओर एक बिंदु होना चाहिए।
  • अपने ऑब्जेक्ट की केंद्र रेखा खींचना और फिर ऊपर से एक बेस तक, एक वैल्यूशन बिंदु लाइनों को आकर्षित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें।
  • इस बात के बारे में सोचें कि ऑब्जेक्ट कितनी दूर जाती है और एग्लेल्ड एस्केप के बीच अधिक ऊर्ध्वाधर लाइनें खींचती है जो आपके ऑब्जेक्ट पर कब्जा करने वाली जगह बनाना शुरू करता है।
  • विपरीत परिप्रेक्ष्य के नीचे से एक रेखा से एक रेखा खींचकर स्थान को बंद करें। आप देख सकते हैं कि ऑब्जेक्ट्स के किस भाग को दिखाई देना चाहिए और किस डिग्री पर दिखाई देना चाहिए।
  • ड्रा शीर्षक के शीर्षक से छवियाँ चरण 1
    5
    अनुपात पर ध्यान दें अनुपात वस्तुओं के रिश्तेदार उपाय हैं। खासकर जब आप लोगों को फिर से सिखाना चाहते हैं, तो उन अनुपातों के बारे में सावधान रहें जो छवि यथार्थवादी बनाने के लिए महत्वपूर्ण हों। उदाहरण के लिए, अधिकांश चेहरे गणितीय फ़ार्मुलों का सामना करते हैं जो किसी विशिष्ट तरीके से चेहरे और शरीर को संरेखित करने के लिए काम करते हैं। गलत अनुपात के साथ आपका चित्र एक कार्टून या अन्यथा अजीब तरह दिखाई देगा।
  • उदाहरण के लिए, लोग 5-7 स्टैक्ड सिर के रूप में लंबा हैं। आँखों के बीच, दूरी आंख के ही के बराबर होती है। मुंह की रेखा आमतौर पर जबड़े के कोने की ओर झुकती है कोहनी से कलाई तक दूरी एक पैर की है। मानव शरीर बनाने के लिए इस तरह के कई उपाय हैं और इसे सीखने में कुछ समय लग सकता है लेकिन यह एक दिलचस्प और पूर्ति प्रक्रिया है।
  • विधि 3

    रोशनी और छाया का अध्ययन


    1
    प्रकाश का स्रोत चुनें रोशनी और छाया आपके फोटोग्राफ के रूप में यथार्थवादी बनाने के लिए महत्वपूर्ण होंगे। अधिक विस्तृत और सटीक, अधिक यथार्थवादी डिजाइन होगा। हालांकि, उन्हें जोड़ने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि प्रकाश आपके डिज़ाइन से कहां से आता है।

    • प्रकाश एक दीपक या खिड़की से आ सकता है यदि आप बाहर हैं, तो आप अकेले आ सकते हैं। आरेखण के पक्षों को मारकर प्रकाश सीधे स्रोत से आएगा
  • 2
    छाया जोड़ें प्रकाश की रेखा से छिपी या अवरुद्ध क्षेत्र छाया में होंगे। आगे दूर वे प्रकाश से हैं और गहरी छाया होगी। एक बार प्रकाश स्रोत निर्धारित किया जाता है, यह तय करें कि अंधेरे छाया कहाँ लगाएं और उन्हें धुंधला करना शुरू करें। छाया चित्रों को गहराई और आकार देते हैं।
  • अगला कदम आधा में छाया जोड़ने के लिए है ये ऐसे क्षेत्र हैं जो आंशिक रूप से छाया में हैं और नीचे के रूप में अंधेरे नहीं हैं। जब तक आपके पास छायांकित क्षेत्रों के तीन से छह स्तर नहीं होते हैं, तब तक इसे जारी रखें
  • एक बार जब आप सामान्य रूप से छाया निर्धारित करते हैं, तो उन्हें अपनी उंगलियों या एक ठूंठ के साथ मिश्रण करें। इस तरह आप सजावटी छायांकन करेंगे। छाया की परिभाषित रेखाएं रखें, यदि कोई टेबल या अन्य कठोर वस्तुओं के जैसे हैं
  • हैच और लाइनों की विविधता यदि आप स्याही का उपयोग करते हैं या छाया को मिश्रण नहीं करना चाहते हैं, तो आप सावधानी से लाइनों और बनावट की व्यवस्था करके गहराई और आकार दे सकते हैं। ऐसे क्षेत्रों में अधिक स्पष्ट प्रोफाइल बनायें जहां छाया हों, जैसे कि सेब के अवसाद, जो स्टेम या कान के पीछे का बिंदु होता है जो गर्दन से मिलता है। छाया का भ्रम देने के लिए अलग-अलग हिस्सों में ऑब्जेक्ट के आकार और अधोमुखी लाइनों का पालन करने के लिए लाइनों का उपयोग करें।
  • अंडे सेने और चीरा पर एक शोध करें कि वे कैसे निकलते हैं और सीखने के लिए प्रयोग करते हैं इस प्रकार का डिजाइन सही करने के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है और बहुत अभ्यास की आवश्यकता है। हालांकि यह काफी बहुमुखी है
  • 3
    प्रकाश अंक निकालें एक बार जब छाया छाया हो तो, उन प्रकाश बिंदुओं को जोड़ दें जहां प्रकाश वस्तुओं को सीधे सीधा करता है आप इसे सफेद कोयला और इसी प्रकार के पदार्थों को हटाने या हटाने के द्वारा ऐसा कर सकते हैं।

  • उदाहरण के लिए चमचमाती चेहरे पर, नाक के नीचे भौं पर, गाल की रिज पर और ठोड़ी पर जाना होगा क्योंकि ये ऐसे क्षेत्र हैं जो अधिक फैलते हैं।
  • विधि 4

    उपयुक्त उपकरण चुनें
    1
    पेंसिल। सबसे आम उपकरण आमतौर पर पेंसिल है पेंसिल आपको प्रकाश रखने के लिए छाया की जगह और सफेद क्षेत्रों को छोड़ने की अनुमति देते हैं। एक पेंसिल के साथ यह स्तरीकरण करना आसान होता है और उस छवि को बनाए रखने के लिए महान नियंत्रण होता है। इसके अलावा आप अपेक्षाकृत अच्छी तरह छाया कर सकते हैं

    • पेंसिल में भिन्न कठोरता (ग्रेफाइट की मात्रा द्वारा दी गई) है यह कठिन है और हल्का स्ट्रोक होगा। अलग-अलग पेंसिल का उपयोग करें, जिस पर आप स्ट्रोक चाहते हैं, प्रकाश या तीव्रता के आधार पर। हार्ड पेंसिल में शब्दांकन एच और मुलायम वाले बी होते हैं। पत्र की संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही कठिन या नरम होगी। एक मानक पेंसिल आमतौर पर एचबी है
  • 2
    पेनी। कलम के साथ भी आपको यथार्थवादी डिजाइन मिलता है आपको लाइनों और अनुपात की सटीकता पर अधिक भरोसा करना पड़ेगा, लेकिन इछीचिंग पर भी, नक़्क़ाशी की शैली रेखाओं और छाया की भिन्नता। आप एक कलम का उपयोग कर सकते हैं लेकिन आपको पेन के साथ बेहतर परिणाम मिलेगा जो आपको स्ट्रोक की चौड़ाई बदलने का बेहतर अवसर देगा।
  • 3
    चारकोल। समान रूप से यथार्थवादी प्रभाव बनाएँ चारकोल शायद छाया और प्रकाश अंक बनाने का सबसे अच्छा उपकरण है, एक डिजाइन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। छाया को मिश्रण करने के लिए तोड़ना आसान है, जो कि एक फायदा हो सकता है लेकिन कठिनाइयों का भी निर्माण करता है

  • लकड़ी का कोयला आरेखण में कई आकार और आकार हैं। विलो या बेल की लगभग सभी चीजों के लिए अच्छा है, सफेद एक विवरण के लिए एकदम सही है
  • 4
    उपयुक्त कार्ड आपके द्वारा चुने गए टूल के आधार पर, आपको सही कार्ड की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से कोयला को एक विशेष पेपर की आवश्यकता होती है (कोयले बनाने के लिए मोटे तौर पर बुना जाता है) पेन्सिल इसे चिकनी कागज पर बेहतर बनाते हैं जो सूक्ष्मता की अनुमति देता है

  • सुनिश्चित करें कि आपको एसिड-फ्री पेपर मिलता है, अभिलेखीय एक अगर आपको लगता है कि यह आदर्श है। यह समय के साथ पीले रंग को बदलने से, बिगड़ने से डिजाइन को रोक देगा।
  • विशेष पेपर के अतिरिक्त, कोयला को भी एक लगानेवाला स्प्रे का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो इमेज बन जाने के बाद धुरंधनों को रोकती है।
  • 5
    मुड़ स्पंज यह एक प्रकार की कलम है जो लुढ़का हुआ पेपर से बना है, जिसमें रेतदार युक्तियाँ हैं यह लकड़ी का कोयला या पेंसिल मिश्रण करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो इसे डिजाइन में ढाल बनाने के लिए सम्मिश्रित करता है। हर बार जब यह काला हो जाता है, तो आपको रेत करना होगा। आप दुकानों में खरीदते हैं या आप इसे खुद कर सकते हैं
  • 6
    रबड़। एक गम त्रुटियों को हटाने और प्रकाश बिंदु बनाने के लिए एक अद्वितीय टूल है आप पेंसिल के लिए सामान्य रबड़ या रोटी के लिए एक रबर का उपयोग कर सकते हैं उत्तरार्द्ध दोनों लकड़ी का कोयला और पेंसिल के लिए अच्छा है क्योंकि यह त्रुटियों को विस्तार से हटाने के लिए एक तेज टिप में आकार ले सकता है।
  • टिप्स

    • आइब्रो और झुर्रियां जैसे विस्तृत क्षेत्रों के लिए एक अतिरिक्त-ठीक प्वाइंट का उपयोग करें। उन्हें चित्रित करना और उन्हें प्रामाणिक बनाना आसान होगा। इस स्थिति में, खदान की चौड़ाई 5 मिमी से कम होनी चाहिए।
    • सबसे मुश्किल काम करने में से एक बाल और त्वचा बना है अपने बालों को ट्यूफर्ट में आकर्षित करने के लिए याद रखें, क्योंकि वे इस प्रकार बढ़ते हैं। प्रत्येक गुच्छा में अलग-अलग छाया और प्रकाश अंक होंगे। यह बाल यथार्थवादी रूप देने में मदद करेगा। इसके अलावा त्वचा की खामियों को शामिल करने के लिए याद रखना Freckles, निशान, blemishes और झुर्रियां क्या प्लास्टिक प्लास्टिक के बजाय प्रामाणिक बनाते हैं।
    • का आनंद लें!
    • ड्राइंग चालू करें या आईने में इसे देखिए, जब आप इसे कर रहे हैं। इस तरह आप देखेंगे कि क्या आप गलतियां कर रहे हैं। एक आँख ऊँचा या किसी अन्य से अधिक व्यापक आकर्षित करना सामान्य है मंड्युलर लाइन आमतौर पर गलत है। ड्राइंग की ओर मुड़ते हुए, स्केचिंग चरण के दौरान आपके पास एक स्पष्ट दृश्य होगा।
    • वह अक्सर खींचता है हमेशा एक ब्लॉक ले जाओ और जब भी आप कर सकते हैं आकर्षित। जब आप बस या ट्रेन लेते हैं तो अपने आसपास के लोगों को आकर्षित करें आप जब भी आप खा रहे हैं या टीवी देख रहे हैं, आप अपने आसपास के ऑब्जेक्ट को देख सकते हैं। प्रैक्टिसिंग से हाथ तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com