कम्पास का उपयोग कैसे करें

बाहरी अस्तित्व में कम्पास एक आवश्यक उपकरण है। एक साथ आप जिन इलाके की यात्रा कर रहे हैं, एक भौगोलिक मानचित्र के साथ, एक कम्पास के उपयोग को जानने के लिए आप खुद को खोना नहीं छोड़ सकते हैं आप बुनियादी घटकों की पहचान करना सीख सकते हैं, अपनी स्थिति का सटीक पढ़ सकते हैं और कुछ सरल चरणों के साथ उन्मुखीकरण के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकते हैं। अपने कम्पास का उपयोग कैसे करें सीखने के लिए जारी रखें

कदम

भाग 1
बुनियादी तत्वों को जानें

एक कम्पास स्टेप 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
कम्पास के बुनियादी लेआउट को पहचानें हालांकि कई प्रकार के होते हैं, उनमें से सभी में चुंबकीय सुई शामिल है जो पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की ओर उन्मुख है। हम एक निश्चित प्लेट कम्पास के उदाहरण के रूप में उपयोग करेंगे, लेकिन समान सिद्धांत अन्य मॉडलों पर भी लागू होते हैं:
  • निश्चित प्लेट यह प्रकाश और प्लास्टिक का आधार है जिस पर कम्पास तय हो गई है।
  • दिशा तीर कम्पास से दूर इंगित करते हुए प्लेट पर तीर है
  • कम्पास मामले यह पारदर्शी चक्र है, प्लास्टिक में, जिसमें कम्पास रखा गया है।
  • डिग्री के चतुर्थांश घूर्णन पेसिल है जो कम्पास मामले के चारों ओर से घेरे है और परिधि के 360 डिग्री को दर्शाता है।
  • चुंबकीय हाथ यह सुई है जो मामले के अंदर घूमता है।
  • उन्मुखीकरण तीर यह आवास के अंदर गैर चुंबकीय तीर है।
  • ओरिएंटेशन लाइनें वे आवास के अंदर ओरिएंटेशन तीर के समानांतर रेखाएं हैं
  • एक कम्पास स्टेप 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    कम्पास को सही ढंग से रखें इसे अपने हाथ की हथेली और छाती के सामने अपना हाथ रखो। जब आप हिलते हैं तो यह कम्पास की सही स्थिति है यदि आप किसी नक्शे पर देख रहे हैं, तो इसे एक स्तर की सतह पर फैलाना और अधिक सटीक पढ़ने के लिए इसे कम्पास से ऊपर रखें।
  • 3
    पहचानें कि आप किस दिशा में बदल रहे हैं त्वरित मूल उन्मुखीकरण अभ्यास के लिए, आप जिस दिशा को आगे बढ़ रहे हैं या उस पर लक्ष्य कर रहे हैं, आप पा सकते हैं। चुंबकीय सुई को देखो यह एक ओर या दूसरे से आगे बढ़ना चाहिए, जब तक कि आप उत्तर न सामना कर रहे हों
  • डायरेक्ट घुमाएं जब तक ओरिएंटेशन तीर लाइन चुंबकीय सुई के उत्तर के साथ संरेखित न करें। एक बार गठबंधन करने पर, यह आपको बताएगा कि दिशा तीर कहां दिखा रहा है। यदि यह अब उत्तर और पूर्व के बीच है, तो इसका मतलब है कि आप उत्तर-पूर्व में सामना कर रहे हैं
  • यह देखें कि यह डिग्री की अंगूठी के संदर्भ में दिशा तीर इंगित करता है। अधिक सटीक पढ़ने के लिए, स्नातक की अंगुली पर ध्यान से देखें। अगर 23 पर एक चौराहे है, तो इसका मतलब है कि आप उत्तर-पूर्व में 23 डिग्री देख रहे हैं।
  • एक कम्पास का चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    उत्तर के बीच के अंतर को समझने की कोशिश करें "असली" और वह "चुंबकीय"। यद्यपि यह अजीब लग सकता है कि उत्तर दो प्रकार के होते हैं, यह एक प्राथमिक अंतर है कि आप जल्दी से सीख सकते हैं और कम्पास का ठीक से उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है।
  • उत्तर असली या भौगोलिक उत्तर उस बिंदु को संदर्भित करता है जहां मानचित्र के सभी अनुदैर्ध्य रेखा उत्तरी ध्रुव पर मिलते हैं। सभी नक्शे भौगोलिक उत्तर शीर्ष पर हैं। दुर्भाग्य से, पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में मामूली भिन्नताओं के कारण, आपका कम्पास भौगोलिक उत्तर को इंगित नहीं करेगा, लेकिन चुंबकीय उत्तर के लिए।
  • उत्तर चुंबकीय, इसके बजाय, यह चुंबकीय क्षेत्र की दिशा को संदर्भित करता है जो पृथ्वी की धुरी से लगभग 11 डिग्री ले जाता है और कुछ स्थानों पर, भौगोलिक उत्तर और चुंबकीय एक के बीच लगभग 20 डिग्री का अंतर बनाता है। पृथ्वी की सतह पर आपकी स्थिति के आधार पर, आपको सटीक पढ़ने के लिए एक चुंबकीय स्लिप पर विचार करना होगा।
  • हालांकि अंतर न्यूनतम लग सकता है, यात्रा 1.5 किलोमीटर की दूरी के लिए भी केवल 1 डिग्री स्थानांतरित हो गई है, लगभग 30 मीटर का विचलन पैदा करता है। सोचो कि 20 या 30 किलोमीटर बाद क्या होगा! यह ध्यान देने योग्य बात को ध्यान में रखते हुए क्षतिपूर्ति करना महत्वपूर्ण है।
  • 5
    गिरावट को सही करने के लिए जानें। यह उस भौगोलिक उत्तर और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के कारण आपके कम्पास द्वारा चिह्नित अंतर के बीच मौजूद अंतर को संदर्भित करता है। एक सरल तरीका था कम्पास का उपयोग करने में सक्षम हो के लिए, आप जोड़ सकते हैं और मनाया उन, चाहे आप एक नक्शा या अपने आस्तीन से निर्देशांक लेने पर निर्भर करता है से डिग्री झुकाव घटाना करना होगा या आप पूर्व या पश्चिम में झुकाव के एक क्षेत्र में हैं ।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, डांटिशन लाइन अलाबामा, इलिनोइस और विस्कॉन्सिन से गुजरती है, थोड़ा ढलान। उस रेखा के पूर्व में, झुकाव पश्चिम उन्मुख होता है, जिसका अर्थ है कि चुंबकीय उत्तर भौगोलिक उत्तर के कुछ डिग्री पश्चिम में है। पश्चिम में, यह बिल्कुल विपरीत है। उस क्षेत्र से संबंधित गिरावट का पता लगाएं जहां आप सटीक मुआवजा देने के लिए होंगे।
  • मान लीजिए आप पश्चिम दिशा में अपने कम्पास के साथ एक सर्वेक्षण लेते हैं। आपको अपने नक्शे पर सटीक मिलान प्राप्त करने के लिए आवश्यक डिग्री की संख्या घटाना होगा। पूर्व झुकाव के साथ एक क्षेत्र में, आप उन्हें जोड़ देगा।
  • भाग 2
    कम्पास का उपयोग करें

    1
    यह पता लगाने के लिए कि आप किस दिशा का सामना कर रहे हैं, सर्वेक्षणों को एक साथ रखो यदि आप जंगल में हैं या किसी क्षेत्र में हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर आपके दिशानिर्देशों का अच्छा होना चाहिए कि आप सही दिशा में जाएं। ऐसा करने के लिए, गति की दिशा में तीर के दिशा की दिशा तक कम्पास को ले जाएं, तब भी जब आप चालें जब तक आप ठीक उत्तर नहीं जा रहे हैं, चुंबकीय सुई एक तरफ चले जाएंगे।
    • डायल चालू करें जब तक ओरिएंटेशन तीर चुंबकीय सुई के उत्तर के साथ संरेखित नहीं हो जाती। एक बार गठबंधन करने पर, आपको पता चल जाएगा कि आपका दिशा तीर कहां है।
    • गिरावट के आधार पर बाएं या दाएं सही डिग्री की अंगूठी बदल कर अपने स्थानीय चुंबकीय विविधता का पता लगाएं। देखें कि आंदोलन तीर की दिशा डिग्री डायल के साथ संरेखित करती है।
  • 2
    इस दिशा में आगे बढ़ना जारी रखें ऐसा करने के लिए, बस कंपास को सही स्थिति में रखें, जब तक चुंबकीय सुई के उत्तर में एक बार फिर उन्मुखीकरण तीर के साथ संरेखित न हो और दिशा तीर का पालन करें। जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है तो कम्पास की जांच करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी वर्तमान स्थिति से डिग्री की अंगूठी नहीं ले जाते हैं
  • एक कम्पास का चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3



    दूरी बिंदुओं पर ध्यान दें दिशा तीर का सही ढंग से पालन करने के लिए, तीर को देखो और एक दूरस्थ वस्तु पर अपने टकट को ध्यान केंद्रित करें जिसमें तीर अंक (उदाहरण के लिए, एक पेड़, टेलीफोन पोल, आदि) और इसे एक गाइड के रूप में प्रयोग करें- हालांकि, एक बहुत दूर (उदाहरण के लिए एक पहाड़) पर अपने टकट को ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि बड़े ऑब्जेक्ट्स को सावधानी से उन्मुख करने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं हैं एक बार जब आप प्रत्येक ड्राइविंग प्वाइंट पर पहुंच जाते हैं, तो दूसरे को खोजने के लिए कम्पास का उपयोग करें
  • यदि दृश्यता सीमित है और आप दूर की वस्तुओं को नहीं देख सकते हैं, तो संभव है कि आपके यात्रा साथी से मदद करें। अभी भी खड़े रहें, फिर उसे दिशा तीर द्वारा इंगित मार्ग का अनुसरण करके आप से दूर रहने के लिए कहें। वह चलते समय अपनी दिशा को सही करने के लिए आवाज का उपयोग करें। जब वह दृश्यता सीमा तक पहुंचता है, तब तक उसे पूछने के लिए कहें कि जब तक आप उस तक पहुंच न जाए यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • 4
    एक नक्शे पर दिशा लौटें। मानचित्र को क्षैतिज सतह पर रखें, फिर कंपास को मानचित्र पर रखें ताकि ओरिएंटेशन तीर नक्शे के सही उत्तर को इंगित करे। अब कम्पास को स्थानांतरित करें ताकि किनारे आपके वर्तमान स्थिति से गुजर सकें (उन्मुखीकरण तीर के साथ उत्तर बिंदु तक जारी रहे)
  • कम्पास के किनारे से और अपनी वर्तमान स्थिति के माध्यम से एक रेखा खींचना यदि आप इस ट्रैकिंग को रखते हैं, तो आपके वर्तमान स्थान का पथ उस नक्शे का अनुसरण करेगा जो आपने मानचित्र पर खींचा था।
  • 5
    नक्शे से एक दिशा का पता लगाने का तरीका जानें। किसी विशिष्ट बिंदु तक पहुंचने के लिए आपको किन दिशा में जाना चाहिए, यह पता लगाने के लिए, आपको मानचित्र को क्षैतिज सतह पर रखना चाहिए और मानचित्र पर कम्पास रखना चाहिए। एक शासक के रूप में कम्पास के किनारे का उपयोग करना, उसे अपनी वर्तमान स्थिति और जिस स्थान को आप जाना चाहते हैं, उसके बीच एक पंक्ति बनाने के लिए सेट करें।
  • जब तक ओरिएंटेशन तीर मानचित्र में सही उत्तर तक इंगित नहीं करता तब तक डिग्री की अंगूठी घुमाएं। यह नक्शा के उत्तर-दक्षिण दिशा के साथ कम्पास ओरिएंटेशन लाइनों को संरेखित करेगा। एक बार डिग्री की अंगूठी ठीक है, मैप को दूर रखें।
  • इस मामले में, आप एक झुकाव के साथ एक क्षेत्र में एक डिग्री के एक उपयुक्त संख्या को जोड़कर और पूर्व झुकने वाले क्षेत्र के लिए घटाकर उन्हें घटाकर सही कर सकते हैं। यह कम्पास से मापन मापने के द्वारा आप जो करते हैं उसके विपरीत है: यह एक महत्वपूर्ण अंतर है।
  • 6
    स्थानांतरित करने के लिए नई दिशा का उपयोग करें कम्पास को क्षैतिज रूप से आपके सामने ओर इशारा करते हुए तीर संकेतक के साथ पकड़ो। अंत में, आप अपने गंतव्य पर आपको निर्देशित करने के लिए दिशा तीर का उपयोग करेंगे। जब तक चुंबकीय सुई के उत्तर की ओर उन्मुखीकरण तीर के साथ एक बार फिर से संरेखित न हो जाएं। अब आप मानचित्र पर पहचान किए गए गंतव्य की ओर सही ढंग से उन्मुख हैं।
  • भाग 3
    जब आप हारे हों तो सही ओरिएंटेशन खोजना

    1
    संदर्भ के तीन स्पष्ट बिंदु चुनें, जिन्हें आप मानचित्र पर देख सकते हैं और यहां तक ​​कि ढूंढ सकते हैं। कम्पास की सबसे कठिन और उन्नत सुविधाओं में से एक, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह है कि जब आप नक्शे पर सटीक स्थान नहीं जानते हैं, तो आप कहां हैं इन बिंदुओं को आपके क्षेत्र के व्यापक दृश्य क्षेत्र में वितरित किया जाना चाहिए, ताकि आप संदर्भ खो न जाएं
  • 2
    ओरिएंट पहले संदर्भ बिंदु पर कम्पास दिशा तीर। जब तक यह उत्तर की ओर उन्मुख नहीं है, चुंबकीय सुई एक तरफ चले जाएंगे। अभिविन्यास तीर तक चुंबकीय सुई के उत्तर के साथ संरेखित होने तक डिग्री की अंगूठी घुमाएं। एक बार गठबंधन करने पर, आपको पता चल जाएगा कि किस दिशा में दिशा तीर इंगित कर रही है। उस इलाके के आधार पर स्थानीय चुंबकीय भिन्नता को ध्यान में रखें, जिसमें आप हैं
  • 3
    मानचित्र पर संदर्भ बिंदु की दिशा देता है। मानचित्र को क्षैतिज सतह पर रखें, फिर कंपास को मानचित्र पर रखें ताकि ओरिएंटेशन तीर नक्शे के सही उत्तर को इंगित करे। फिर कम्पास को स्थानांतरित करें ताकि उसका किनारा संदर्भ बिंदु (ओरिएंटेशन बिन्दु पर उत्तर जारी रखने के साथ) से गुजरता हो।
  • 4
    अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाएं कम्पास के किनारे के साथ एक रेखा खींचना और आपके अनुमानित स्थान के माध्यम से। यह तीन पंक्तियों में से पहला है जिसे आप अपनी स्थिति को त्रिकोण को अन्य तीन लाइनों के साथ त्रिकोण बनाने के लिए आकर्षित करेंगे।
  • संदर्भ के अन्य दो बिंदुओं के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार समाप्त होने पर, आपके पास मानचित्र पर त्रिकोण बनाने वाली तीन पंक्तियां होंगी। आपकी स्थिति इस त्रिकोण के भीतर है, जिसका आकार माप की सटीकता पर निर्भर करता है। अधिक सटीक detections त्रिकोण के आकार को कम करने और, बहुत अभ्यास के साथ, आप एक ही स्थान पर लाइनों को छेद सकते हैं
  • टिप्स

    • आप अपने हाथों के बीच कम्पास बेस के किनारे कसने (अपने अंगूठे के साथ लगभग एक एल बनाने) और अपने पक्षों पर अपनी कोहनी को आराम कर अपने शरीर को कम्पास लम्ब बना सकते हैं। आप अपने लक्ष्य के सामने खड़े होकर, सीधे आगे देखें, और उस लक्ष्य से खुद को संरेखित करें जो आप ट्रैक कर रहे हैं। आपके शरीर से फैले काल्पनिक रेखा दिशा तीर के बाद कम्पास को पार करेंगे। आप एक मजबूत पकड़ के लिए अपने पेट पर अपने अंगूठे (जिसके खिलाफ कम्पास आराम कर रहे हैं) रख सकते हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम्पास के पास एक बड़ी धातु की बकसुआ या अन्य चुंबकीय सामग्री के साथ एक बेल्ट नहीं है।
    • कम्पास पर भरोसा करें: 99.9% मामलों में यह आपको सही दिशा में इंगित कर रहा है। कई परिदृश्य समान दिखते हैं, फिर से कम्पास में भरोसा है.
    • अपने सटीक स्थान का पता लगाने के लिए अपने तत्काल परिवेश में विवरण का उपयोग करना अक्सर आसान होता है। त्रिकोणीय अधिक उपयोगी है यदि आप खो रहे हैं वास्तव में या फिर आप किसी संदर्भ में विवरण के बिना खुद को ढूंढ सकते हैं।
    • अधिकतम सटीकता के लिए, कम्पास को आंखों में रखें और संदर्भ, गाइड अंक आदि खोजने के लिए दिशा तीर को देखें।
    • कम्पास पर संकेत आमतौर पर लाल या काले होते हैं उत्तर का संकेत आमतौर पर एन के साथ होता है, लेकिन यदि किसी कारण से यह नहीं है, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि उत्तर क्या है, संदर्भ के कुछ बिंदुओं के साथ या सूर्य की स्थिति के साथ आपकी मदद कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com