कैसे सही उत्तर का पता लगाने के लिए

क्या आपको पता है कि अधिकांश कंपास वास्तव में उत्तरी ध्रुव का संकेत नहीं करते हैं? यह सच है! वास्तव में, अधिकांश कंपास के दिशा निर्देशों का संकेत मिलता है चुंबकीय उत्तर

, उत्तरी ध्रुव पर आर्कटिक के पास (लेकिन बिल्कुल नहीं) बिंदु। हर रोज़ स्थितियों में, यह छोटा अंतर अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन अगर आप जंगली स्थानों में अपने आप को गंभीरता से ले जाने की कोशिश करते हैं, तो यह समस्याएं पेश कर सकती है। सौभाग्य से वहाँ खोजने के कई तरीके हैं असली उत्तर (दिशा में उत्तरी ध्रुव का संकेत) कंप्यूटर से कुछ भी नहीं बल्कि सूर्य, चंद्रमा और सितारों का उपयोग करते हुए।

कदम

विधि 1

एक झुकना कम्पास को समायोजित करें
सही शीर्षक चरण 1 का निर्धारण करें
1
एनजीडीसी (नेशनल जियोफिजिकल डाटा सेंटर) में अपना स्थानीय गिरावट ढूंढें एक ऐसी चीज़ों में से जो नेविगेटर को सच्चे उत्तर और चुंबकीय उत्तर के बीच भेद करना मुश्किल बना सकता है, यह है कि कंपेशन पर प्रभाव समय के साथ बदल सकता है। इस घटना को गिरावट कहा जाता है - जबकि पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में उतार-चढ़ाव होता है, उस डिग्री की संख्या जिसके लिए कम्पास सही उत्तर से दूर होगा, तदनुसार भिन्न हो जाएगा। इसलिए, इस प्रभाव के आधार पर कम्पास को समायोजित करने के लिए, आपको अपनी स्थिति के गिरावट के हाल के मूल्य की आवश्यकता होगी।
  • सौभाग्य से, एनजीडीसी वैश्विक गिरावट के आंकड़ों को अद्यतित रखता है। एनजीडीसी की वेबसाइट पर आप अपने क्षेत्र के लिए नवीनतम गिरावट मूल्य प्राप्त करने के लिए अपना स्थान दर्ज कर सकते हैं।
  • सच्चा उत्तर चरण 2 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वैकल्पिक रूप से, एक नक्शे पर अपनी गिरावट को ढूंढें। कुछ भौतिक मानचित्रों में नक्शे पर दिखाए गए क्षेत्रों के लिए गिरावट मूल्य शामिल हैं। भौगोलिक मानचित्र उन लोगों के लिए होते हैं जिनकी सबसे अधिक संभावना यह जानकारी होती है, हालांकि इन्हें अन्य प्रकार के मानचित्रों पर रिपोर्ट किया जा सकता है। यदि आप एक मानचित्र और कम्पास के साथ अपने आप को उन्मुख करने जा रहे हैं, तो नक्शा कथा को देखने के लिए देखें कि क्या यह सटीक गिरावट डेटा है
  • ध्यान दें कि गिरावट प्राकृतिक समय के साथ बदलती है, इसलिए पुराने नक्शे जल्दी अप्रचलित हो सकते हैं। अधिक सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए, हाल ही में प्रकाशित नक्शे का उपयोग करें।
  • सही शीर्षक चरण 3 में निर्धारित छवि
    3
    कम्पास के साथ चुंबकीय उत्तर ढूंढें एक बार जब आप समझते हैं कि आपका कम्पास सही उत्तर में है, तो इस विसंगति को समायोजित करना मुश्किल नहीं है। चुंबकीय उत्तर ढूंढकर प्रारंभ करें कम्पास को अपने सामने मैदान के समांतर रखें यदि कम्पास में एक यात्रा तीर (आमतौर पर कम्पास के नीचे स्थित एक पतला लाल तीर) होता है, तो इसे आगे बढ़ाएं कम्पास सुई के आंदोलन को देखें जब सुई चलती रहती है, तो उस दिशा को ध्यान में रखिए जो वह इंगित कर रहा है। यह उत्तर-दक्षिण अक्ष होगा
  • सबसे आधुनिक कंपेशन में एक सुई है जो आधा लाल और आधा सफेद है। इस मामले में, लाल टिप सुई का टिप जो उत्तर इंगित करता है
  • सही शीर्षक चरण 4 में निर्धारित छवि शीर्षक
    4
    सूचक तीर को चालू करें ताकि वह आपके सामने पेश करे। यदि आप अपने आप को कम्पास के साथ उन्मुख कर रहे हैं, तो आमतौर पर इस बिंदु पर आपको कम्पास के मुकुट को समायोजित करना चाहिए ताकि आप जिस यात्रा को यात्रा करना चाहते हैं वह आपके सामने है, यात्रा तीर के साथ गठबंधन। इस मामले में, अगर हम उत्तर ढूंढना चाहते हैं, तो हम मुकुट को घुमाएंगे ताकि "एन" (और इसके नीचे का व्यापक तीर) हमारे सामने सीधे सामने आए।
  • ध्यान दें कि यह चुंबकीय उत्तर है, न कि उत्तर उत्तर - हमें अभी भी गिरावट को समायोजित करना है।
  • सटीक उत्तर चरण 5 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    5
    गिरावट को समायोजित करें जब तक कम्पास सुई ताज पर संकेतक तीर (और इसलिए भी यात्रा तीर) के साथ संरेखित करता है तब तक शरीर को स्थानांतरित करें। अब आप चुंबकीय उत्तर सामना कर रहे हैं सच उत्तर खोजने के लिए, मुकुट को चालू करें समान मूल्य और गिरावट मूल्य की दिशा अधिकतर कंपेशन में मुकुट पर डिग्री संकेतक होंगे जो आपको इस समायोजन को करने में मदद करेंगे। फिर अपने शरीर को घूर्णन करके सुई और सूचक तीर को संरेखित करें। अब आपको सही उत्तर का सामना करना चाहिए!
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि हमें शुरू में 14 की गिरावट का मान मिलाया और उस क्षेत्र के लिए जिसमें हम स्वयं मिलते हैं यदि हम चुंबकीय उत्तर में बदल जाते हैं, तो हमें मुकुट 14 को घुमाएया पूर्व में (दक्षिणावर्त, इस मामले में) फिर हमें बाएं (जो पश्चिम है) तीर को इंगित करने के लिए तीर को संरेखित करने के लिए, हमें सही उत्तर (14या चुंबकीय उत्तर के पश्चिम)
  • विधि 2

    कम्पास के बिना सही उत्तर खोजें

    उत्तरी गोलार्ध में

    सही शीर्षक चरण 6 में निर्धारित छवि
    1
    सूर्य के आंदोलन का उपयोग करें यदि आपके पास कोई कम्पास नहीं है, चिंता न करें - प्राकृतिक संकेतों के जरिए सही उत्तर ढूंढना अभी भी संभव है उदाहरण के लिए, चूंकि पूर्व में सूरज उगता है और पश्चिम में सेट होता है, इसलिए उत्तर की कमी के बारे में अनुमान लगाने के लिए इस जानकारी का उपयोग करना संभव है। सूर्योदय के ठीक बाद, सूरज को सूरज से पहले ही सूरज से पहले, उत्तर की ओर जाने के लिए अपने दाहिने ओर सूरज रखें। दोपहर में सूर्य सीधे दक्षिण हो जाएगा, इसलिए उत्तर खोजने के लिए विपरीत दिशा की ओर मुड़ें।
    • "उत्तर" खोजने का कुछ और सटीक तरीका एक छड़ी के रूप में एक छड़ी का उपयोग करना है। जमीन में कुछ इंच एक छोटी सी छड़ी लगाएं और जमीन पर अपनी छाती की नोक को चिह्नित करें। करीब 15 मिनट की प्रतीक्षा करें, फिर नई स्थिति को चिह्नित करें। अपने बाएं पैर को पहले चिह्न पर रखें और दूसरा निशान पर दाहिने पैर रखें। इस तरह से आप सही उत्तर की ओर अधिक या कम हो जाएंगे, चाहे आपके क्षेत्र की गिरावट हो।
  • सटीक उत्तर चरण 7 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    एनालॉग घड़ी का उपयोग करें सही उत्तर खोजने के लिए एक साधारण चाल एक गैर डिजिटल वॉच के हाथों का उपयोग करना है शुरू करने के लिए, अपनी घड़ी को हटा दें और इसे अपने हाथ में रखें, आगे की तरफ इशारा करते समय हाथ। शरीर को घुमाएं ताकि सूरज की ओर हाथ की ओर इंगित हो। घड़ी के शीर्ष पर घंटे के हाथ और 12 बजे के बीच आधे रास्ते का पता लगाएं यह उत्तर-दक्षिण अक्ष का संकेत देगा
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि यह 4:00 बजे है 4:00 और 12:00 के बीच का मध्य बिंदु 2:00 है, इसलिए यदि हम सूर्य की ओर हाथ की ओर इंगित करते हैं, तो उत्तर-दक्षिण अक्ष बाईं ओर एक चौथाई से थोड़ा कम होगा चूंकि यह दोपहर है और सूरज पश्चिम की ओर है, इसलिए हम इसका अनुमान लगा सकते हैं कि उत्तर होगा हमारे पीछे अगर हम 2:00 सूचक का सामना कर रहे हैं
  • डेलाइट सेविंग टाइम में बदलाव के लिए मत भूलना! यदि घड़ी को डेलाइट सेविंग टाइम के लिए सेट किया गया है, तो 12:00 के बजाय 1: 00 सूचक का उपयोग करें और उपर्युक्त के रूप में आगे बढ़ें।



  • सही शीर्षक चरण 8 का निर्धारण करें
    3
    प्रकृति में संकेतों के लिए देखो प्रकृति के कुछ जीव (विशेष रूप से पौधे और पेड़) उत्तर इंगित कर सकते हैं हालांकि, यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि ये नियम बहुत "अस्पष्ट" हैं और हमेशा काम नहीं करते, इसलिए ज्यादातर समय अन्य तरीकों को पसंद किया जाता है यहां देखने के लिए कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • मॉस: यह दक्षिण की ओर के पेड़ के किनारों पर मोटा हो सकता है, क्योंकि अधिक धूप है
  • पेड़: छाल हल्का हो सकता है और शाखाओं को उत्तर की ओर आकाश में अधिक पतला हो सकता है, क्योंकि कम धूप है
  • चींटियों: एंथिल दक्षिण की ओर हो सकते हैं, जहां सूर्य गरम होता है।
  • हिमपात: वृक्ष और चट्टानों के दक्षिणी हिस्से पर बर्फ जल्दी से पिघल सकता है, जहां इसे अधिक धूप मिलता है
  • सटीक उत्तर चरण 9 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    पोलर स्टार का उपयोग करें यदि आप जानते हैं कि क्या देखना है तो उत्तर में रात को ढूंढना आश्चर्यजनक रूप से आसान है। पोलर स्टार (जिसे उत्तरी स्टार भी कहा जाता है) लगभग पूरी तरह से उत्तरी ध्रुव के साथ गठबंधन है, इसलिए यदि आप इसे ढूंढते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि सही उत्तर कहाँ है पोलर स्टार को ढूंढने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान तरीका आमतौर पर बिग डिपर का उपयोग कर रहा है - नक्षत्र बिंदु के "चम्मच" भाग के अंत में दो सितारों को सीधे उत्तर सितारा की तरफ आ रहा है।
  • दुर्भाग्य से, उत्तरी गोलार्ध दक्षिणी गोलार्ध से नहीं देखा जा सकता है, इसलिए यह भूमध्य रेखा के उत्तर में ही उत्तर दिशा में ठीक है।
  • सही नाम का चित्र शीर्षक सही 10 कदम
    5
    चाँद का उपयोग करें सूरज की तरह, चंद्रमा एक पूर्व-पश्चिम दिशा में आकाश में चलता है इसका मतलब यह है कि आप चंद्रमा की स्थिति का इस्तेमाल रात में सही उत्तर की दिशा में कर सकते हैं। रात की शुरुआत में, उत्तर की ओर जाने के लिए चंद्रमा को अपने दाहिने ओर रखो - रात में, इसे बायीं तरफ रखें। जब चन्द्रमा आकाश में सर्वोच्च बिंदु पर होता है, यह दक्षिण की तरफ है, फिर उत्तर खोजने के लिए विपरीत दिशा में बदल जाता है।
  • यदि चंद्रमा बढ़ रहा है, तो आप मानसिक रूप से दक्षिण की खोज के लिए क्षितिज के अंत तक एक रेखा खींच सकते हैं, तो उत्तर खोजने के लिए विपरीत दिशा में जा सकते हैं। यह सबसे अच्छा काम करता है जब चंद्रमा आकाश में उच्च होता है
  • दक्षिणी गोलार्ध में

    सही नाम का चित्र सही उत्तर चरण 11
    1
    सूर्य के आंदोलन का उपयोग करें चूंकि सूरज का प्रकाश, चंद्रमा और तारा उत्तरी गोलार्ध में एक अलग कोण पर दक्षिणी गोलार्ध को छूते हैं, उत्तर खोजने का रास्ता भूमध्य रेखा के कुछ अलग-अलग दक्षिण है। उदाहरण के लिए, जबकि सूर्य पूर्व में उगता है और दक्षिणी गोलार्ध में पश्चिम में भी सेट होता है, दोपहर में यह दक्षिण की बजाय उत्तर की ओर जाता है।
    • इसका मतलब यह है कि आपको सूरज के बाद सूरज के बाद सूरज के बाद अपने दाहिने समय पर सूर्य को अपने दाहिनी ओर रखना चाहिए, लेकिन आपको दोपहर में सूरज की तरफ बढ़ना होगा।
  • सही नाम का चित्र सही उत्तर चरण 12
    2
    एनालॉग घड़ी का उपयोग करें चूंकि दक्षिणी गोलार्ध में सूरज उत्तरी (एक के बजाय दक्षिण) में एक चाप का निर्माण करता है, इसलिए एक घड़ी के साथ उत्तर ढूंढने के संकेत काफी विपरीत हैं। सूरज की घड़ी पर 12:00 सूचक को इंगित करें, फिर उस लाइन को ढूंढें जो कि 12:00 सूचक और घंटे के हाथ के बीच आधे रास्ते में है। यह उत्तर-दक्षिण अक्ष होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि यह 6:00 बजे होता है, तो हमारे पास घड़ी पर 3:00 और 9: 00 के बीच एक उत्तर-दक्षिण अक्ष होगा। चूंकि यह शाम है, हम जानते हैं कि सूर्य आकाश के पश्चिमी भाग में है। इसलिए जब हम सूर्य की ओर 12 बजे के संकेतक को मारते हैं, तो 3:00 सही उत्तर के लिए लक्ष्य रखेंगे।
  • सही शीर्षक चरण 13 में निर्धारित छवि
    3
    रात में दक्षिणी क्रॉस का उपयोग करें दक्षिणी गोलार्ध में ध्रुवीय सितारा के रूप में पोल ​​को इंगित करने के लिए कोई तारा नहीं है। निकटतम समकक्ष दक्षिणी क्रॉस नामक नक्षत्र है, जो आकाशीय दक्षिण ध्रुव के आसपास घूमता है। दक्षिण खोजने के लिए, दक्षिणी क्रॉस को ढूंढें और सीधे नीचे एक रेखा खींचें। यह लगभग दक्षिण इंगित करेगा, फिर असली उत्तर खोजने के लिए विपरीत दिशा से घुमाएं।
  • दक्षिणी क्रॉस को ढूंढने का सबसे आसान तरीका संदर्भ सितारों का उपयोग करना है - दक्षिणी आसमान में दो उज्ज्वल सितारे जो इसे सीधे बताते हैं। संदर्भ सितारों को सफेद पट्टी में पाया जा सकता है जो कि आकाशगंगा है, जो कि बहुत कम प्रकाश प्रदूषण वाले स्थानों पर अक्सर दिखाई देता है।
  • सही शीर्षक चरण 14 का निर्धारण करें
    4
    चाँद का उपयोग करें दक्षिणी गोलार्ध में चंद्रमा पूर्वी से पश्चिम तक चलता है, बस सूरज की तरह। हालांकि, आकाश में उच्चतम बिंदु पर, यह दक्षिण की बजाय उत्तर की ओर मुड़ता है। इसका मतलब है कि दिशाओं वर्धमान चाँद के साथ खुद को उन्मुख करने के लिए उलट कर रहे हैं - लाइन क्षितिज की ओर चंद्रमा के सुझावों के माध्यम से विस्तार उत्तर के बजाय दक्षिण में मोटे तौर पर इंगित करेंगे।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com