अक्षांश और देशांतर का निर्धारण कैसे करें

अक्षांश और देशांतर पैरामीटर हैं जो विश्व पर प्रत्येक बिंदु की सटीक स्थिति निर्धारित करना संभव बनाती हैं। उन्हें ढूंढने के कई तरीके हैं और दूसरों की तुलना में कुछ और उपकरण की जरूरत है एक बार जब आप मूल अवधारणाओं को समझते हैं, तो नक्शे और प्रोटेक्टर के साथ भौगोलिक निर्देशांक ढूंढें।

कदम

विधि 1

रेखांश और अक्षांश को समझना
वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 1
1
अक्षांश। यह समन्वय, उत्तर और दक्षिण दोनों, भूमध्य रेखा से एक बिंदु की दूरी को मापता है चूंकि पृथ्वी गोलाकार है, भूमध्य रेखा से दूरी डिग्री में मापा जाता है, जहां भूमध्य रेखा 0 डिग्री के बराबर है, जबकि उत्तर ध्रुव और दक्षिण ध्रुव दोनों 9 0 डिग्री के अनुरूप हैं।
  • अक्षांश में मापा जाता है "डिग्री उत्तर" जब उत्तरी गोलार्ध में एक बिंदु पर विचार करते हैं और "डिग्री दक्षिण" जब दक्षिणी गोलार्ध में एक बिंदु पर विचार करते हैं
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 2
    2
    देशांतर। यह समन्वय, ग्रेट ब्रिटेन में ग्रीनविच मेरिडियन में, मनमाने ढंग से पहचाने जाने वाले मौलिक मध्याह्न के एक बिंदु पूर्व या पश्चिम की दूरी को मापता है। इसके अलावा, जब से पृथ्वी गोल है, मौलिक मध्याह्न से दूरी कोणीय डिग्री में मापा जाता है - ग्रीनविच के मध्याह्न 0 ° से मेल खाती है। जैसा कि आप पश्चिम या पूर्व में जाते हैं, देशांतर 180 डिग्री तक बढ़ जाता है
  • 180 डिग्री मेरिडियन को इस रूप में जाना जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवर्तन की तारीख.
  • जब हम पश्चिमी गोलार्ध पर विचार करते हैं, जब पूर्वी गोलार्ध और पश्चिमी डिग्री पर विचार करते हैं, तो देशांतर की डिग्री पूर्व में व्यक्त की जाती है।
  • चित्र शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 3 निर्धारित करें
    3
    सर्वेक्षण की सटीकता पर प्रलेखित। डिग्री सटीक स्थान प्राप्त करने के लिए माप की एक बड़ी संख्या है, इसलिए भौगोलिक निर्देशांक दशमलव अंकों में दशमलव अंकों में विभाजित हैं। उदाहरण के लिए, हम उत्तरी अक्षांश 35.789 डिग्री उत्तर में आ सकते हैं। वैश्विक स्थिति निर्धारण प्रणाली (जीपीएस) अक्सर दशमलव डिग्री का उपयोग करता है, लेकिन अधिकांश मुद्रित नक्शे ऐसा नहीं करते हैं
  • ऑनलाइन स्थलाकृतिक मानचित्रों में रेखांश और अक्षांश व्यक्त करते हैं डिग्री, मिनट और सेकंड (डीएमएस सिस्टम). प्रत्येक ग्रेड 60 मिनट के बराबर है, जबकि हर मिनट 60 सेकंड के बराबर है। समय के माप के साथ सादृश्य उपखंड को बहुत आसान बनाता है।
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 4
    4
    जानें कि वे नक्शे पर कैसे दिखाए जाते हैं। सबसे पहले, मान लें कि मानचित्र के ऊपर उत्तर से मेल खाता है बाईं और दाईं ओर की संख्या अक्षांश इंगित करती है, जबकि आप छवि के ऊपरी और निचले हिस्से में पढ़ सकते हैं, रेखांश को देखें।
  • याद रखें कि समय के उपायों को कैसे बदला जाता है, ताकि आप डीएमएस सिस्टम का उपयोग कैसे कर सकते हैं ::
  • 15 सेकंड = एक मिनट का एक चौथाई = 0.25 मिनट;
  • 30 सेकंड = आधे मिनट = 0.5 मिनट;
  • 45 सेकंड = एक मिनट = तीन क्वार्टर = 0.75 मिनट
  • विधि 2

    मानचित्र का उपयोग करें
    वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 5
    1
    उस क्षेत्र का एक मानचित्र प्राप्त करें जिसमें आप रुचि रखते हैं अच्छी गुणवत्ता का एक उत्पाद चुनें, बहुत विस्तृत है और यह भी संकेत मिलता है स्तर घटता. आप इन मानचित्रों को लाइब्रेरी में पा सकते हैं, लेकिन सर्वोत्तम-पुरानी किताबों की दुकानों में भी।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 6 निर्धारित करें
    2
    अक्षांश और देशांतर के मूल्यों के लिए खोजें ये उपाय आम तौर पर नक्शे के कोने में पाए जाते हैं। शीर्षक के तहत आप मैप किए गए क्षेत्र की सीमा भी पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप 7.5 का मान दिखाने वाला नक्शा पा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह 7.5 मिनट के अक्षांश का क्षेत्र और कई अक्षांश दर्शाता है।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 7 निर्धारित करें
    3
    स्थान खोजें जिस पैमाने पर नक्शा खींचा गया था उसके आधार पर, उस सटीक बिंदु को ढूंढने में कुछ समय लग सकता है, जिसमें आप रुचि रखते हैं। शहर, शहर या विशिष्ट बिंदु का पता लगाएं जो आपके वर्तमान स्थान को इंगित करता है। एक बार जब आप इसे मिल जाए, तो उस पर एक निशान बनाएं नक्शे में आप जो भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वहां भी एक पैमाने है जो आपको एक ज्ञात भौगोलिक संदर्भ बिंदु के सापेक्ष दूरी की गणना करने की अनुमति देता है, अगर आपको उस शहर का नाम नहीं पता है, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। यह विस्तार आपकी स्थिति को तेज़ी से ढूंढने की अनुमति देता है।
  • आप कहां देख रहे हैं इसके आधार पर, सुनिश्चित करें कि मानचित्र उपयुक्त पैमाने पर है। यदि आप अपने घर को दूसरे क्षेत्र से अलग करने वाली दूरी जानना चाहते हैं, तो आपको यूरोप के मानचित्र के बजाय इटली के मानचित्र का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 8 निर्धारित करें
    4



    ग्रेड को नियंत्रित करने के लिए एक कार्टोग्राफिक शासक का उपयोग करें आपके द्वारा स्थित बिंदु से, संबंधित अक्षांश या देशांतर मान को खोजने के लिए मानचित्र के बाहर एक सीधी रेखा खींचें। नक्शा क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों में विभाजित किया जाना चाहिए जो क्रमशः अक्षांश और देशांतर का प्रतिनिधित्व करते हैं। छवि के चारों कोनों में आपको पूर्ण निर्देशांक दिखाई देना चाहिए, जबकि सभी मध्यवर्ती मूल्यों के लिए केवल अंतिम दो अंक दिखाए जाएंगे।
  • छवि के पास अक्षांश और रेखांकित रेखाएं होनी चाहिए, जो मानचित्रों को अनुभागों में विभाजित करके एक ग्रिड बनाते हैं। कार्टोग्राफिक शासक का उपयोग करना आसान है और आप इसे स्टोर और ऑनलाइन कैंपिंग में खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि शासक मानक पैमाने का सम्मान करता है जिसके साथ नक्शा तैयार किया जाता है।
  • पहले अक्षांश मापें लाइनों जो इस समन्वय के प्रवाह के अनुरूप क्षैतिज रूप से एक दूसरे के समानांतर होती हैं और वहां उत्तर में एक और आपकी स्थिति के दक्षिण में एक होगी। दक्षिणी समानांतर पर शून्य शासक का अंत रखें, जबकि उत्तरी समानांतर उपकरण के अंत में होना चाहिए जो कि 2.5 मिनट का संकेत देता है। शासक के एक किनारे को मिनट और सेकंड में विभाजित किया जाता है, और दूसरे किनारे को दशमलव मिनट में विभाजित किया जाता है। सत्यापित करें कि आप अपने कब्जे में मानचित्र द्वारा उपयोग किए गए प्रारूप के आधार पर सही पक्ष का उपयोग कर रहे हैं। शासक को दाईं ओर स्लाइड करें, अर्थात् पूर्व, जब तक कि उपकरण उस स्थान से नहीं मिल जाता है जिसे आप रुचि रखते हैं और दक्षिणी समानांतर से अलग दूरी को ध्यान में रखते हैं। इस मान को दक्षिणी समानांतर से संबंधित अक्षांश में जोड़ें और आपके पास अपने स्थान का अक्षांश होगा।
  • देशांतर को मापने के लिए आपको इलाके के संबंध में पूर्वी और पश्चिमी शिरोबिंदु पर तिरंगा करने वाले शासक को स्थान देना होगा। सुनिश्चित करें कि दो चरम सीमाएं जो 2.5 मिनट के लिए रिपोर्ट करती हैं, उस पर प्रत्येक मेरिडियन गिरती हैं। नक्शे पर पढ़ रहे बिंदु की रेखांकित लाइनें, बिंदु के पूर्व और पश्चिम में मध्याह्न हैं। आपको शासक को तिरछा रखना है क्योंकि, यदि आप इसे क्षैतिज रूप से रखते हैं, तो अंत ग्रिड की सीमाओं से बाहर निकलती है क्योंकि रेखीय लोग एक दूसरे के दृष्टिकोण के रूप में जाते हैं क्योंकि वे भूमध्य रेखा से दूर जाते हैं जब तक कि किनारे पर ब्याज के क्षेत्र में छेद न हो, तब तक शासक खड़ी हो जाएं जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि दोनों किनारे मेरिडियन पर आराम कर रहे हैं। स्थान के स्थान को ध्यान दें - मिनटों और सेकंडों में पश्चिम - पूर्वी मिरिअन से शुरू होता है। मानचित्र पर बिंदु के कुल देशांतर को खोजने के लिए, इस मूल्य को पूर्वी मध्याह्न के समकक्ष देशांतर के लिए जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 9 निर्धारित करें
    5
    निर्देशांक लिखें मानक प्रक्रिया यह प्रदान करती है कि आप पहले अक्षांश के बाद अक्षांश रिकॉर्ड करते हैं और दोनों को दशमलव स्थानों की सबसे बड़ी संभव संख्या के साथ दर्शाया जाना चाहिए। आपके पास जितने अधिक दशमलव होंगे और अधिक सटीक स्थान होगा।
  • जब आप निर्देशांक लिखते हैं, तो आप उन्हें विभिन्न प्रारूपों में व्यक्त कर सकते हैं ::
  • डिग्री (डीएडी °): उदाहरण के लिए, 49.5000 डिग्री, -123.5000 डिग्री;
  • डिग्री मिनट (डी ° एम.एम.): उदाहरण के लिए: 49 ° 30.0 `, -123 ° 30.0`;
  • डिग्री, मिनट, सेकंड (डी डिग्री मीटर का): उदाहरण के लिए 49 ° 30`00"एन, 123 डिग्री 30`00"डब्ल्यू
  • जब अक्षांश और देशांतर की बात आती है, तो संकेतक "उत्तर", "दक्षिण", "पूर्व" और "पश्चिम" नकारात्मक संकेत द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है ("-") जब यह भूमध्य रेखा के दक्षिणी और मौलिक मेरिडियन के पश्चिम के निर्देशांक की बात आती है।
  • विधि 3

    एक प्रक्षेपक के साथ उपाय
    छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र चरण 10 निर्धारित करें
    1
    सुनिश्चित करें कि यह दोपहर है अक्षांश सूर्य के शोषण के द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, जब वह आकाश में होता है घड़ी की जाँच करें या एक दक्षिणी छोर पर एक चतुर्थांश में खड़ी एक छड़ी रखो। आप कह सकते हैं कि यह दोपहर है जब ध्रुव की छाया पूरी तरह से डायल के उत्तर-दक्षिण दिशा से जुड़ा हुआ है।
    • सुनिश्चित करें कि छड़ी पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर है। साहुल लाइन ठीक उसी प्रकार से है, जिसका नाम सुझाता है: अंत में बंधा हुआ एक पंख लाइन वाला एक रस्सी जो एक ऊर्ध्वाधर रेखा बनाता है
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 11 निर्धारित करें
    2
    कम्पास के साथ उत्तर और दक्षिण निर्धारित करें आप मापन शुरू कर सकते हैं केवल जब आपने यह पता लगाया होगा कि उत्तर और दक्षिण कहां हैं जमीन पर एक रेखा खींचना जो इन दो प्रमुख बिंदुओं को दर्शाती है। अंत में इस लाइन के समानांतर एक हाथ के साथ एक डायल सेट करें
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 12 निर्धारित करें
    3
    दो टुकड़ों की लकड़ी का उपयोग कर डायल या क्रॉस करें। जिस स्टिक को आप लक्ष्य के लिए उपयोग करते हैं, उसे आधार वाली छड़ी पर केंद्रित होना चाहिए, ताकि वह ऊपर या नीचे को घुमाए। उस छड़ी पर 4 नाखून भी होनी चाहिए "ट्रैकिंग", प्रत्येक छोर के लिए दो
  • चतुर्भुज पारिंग पर goniometer केन्द्र। चौराहे पर हमेशा एक साहुल लाइन लटकाएं
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और देशांतर चरण 13 निर्धारित करें
    4
    सूर्य के साथ नाखूनों को संरेखित करें जब यह दोपहर है, तो सूर्य के साथ ओर इशारा करने वाले हाथों के नाखूनों को सीधे प्रकाश के बिना देखे बिना। इसके बजाय, जब तक आप सही संरेखण नहीं पाते, तब तक स्टिक को ले जाकर नाखूनों की छाया की स्थिति का लाभ उठाने की कोशिश करें। स्टिक ऊपर और नीचे ले जाएं जब तक कि नाखून द्वारा बनाई गई दो छाया भूमि पर एक में विलय न हो जाए।
  • छवि का शीर्षक अक्षांश और रेखाचित्र 14 निर्धारित करें
    5
    प्रणोदक के साथ, छड़ी और सरंचना लाइन के बीच बनाए गए छोटे कोण को मापें। जब छड़ी को गठबंधन किया जाता है, तो आपको ऊर्ध्वाधर पूंछ रेखा और छड़ी से गठित कोण की चौड़ाई मिलनी चाहिए। इस चरण में 90 डिग्री क्षितिज रखें।
  • वर्णित छवि अक्षांश और रेखाचित्र चरण 15
    6
    पता है कि साल का समय आपके माप की सटीकता को प्रभावित करता है। वास्तव में, यह केवल शरद ऋतु और वसंत विषुव में सटीक होगा, अर्थात 21 सितंबर और मार्च को यदि आप 21 दिसंबर या मध्य सर्दियों पर माप ले रहे हैं, तो परिणाम से 23.45 डिग्री निकाल दें। इसके विपरीत, अगर आप अपनी स्थिति को मध्य गर्मी में 21 जून के आसपास मापते हैं, तो 23.45 डिग्री जोड़ें।
  • इस पद्धति से प्राप्त मूल्य पूरी तरह से सटीक नहीं हैं, यदि विषुवों के साथ पत्राचार में नहीं, क्योंकि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करते समय अपनी ऊर्ध्वाधर अक्ष पर झुकती है
  • यद्यपि जटिल तालिकाओं हैं जो आपको वर्ष के प्रत्येक दिन अक्षांश और देशांतर की गणना करने के लिए सही कारक प्रदान करते हैं, सही अनुमान शरद ऋतु और वसंत विषुव के आसपास हमेशा होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मार्च की शुरुआत में सर्वेक्षण कर रहे हैं, जो वसंत के मध्य में अधिक या कम है (जब सूर्य सीधे भूमध्य रेखा से ऊपर होता है) और गर्मियों में अस्थिरता (जब सूर्य 23 पर है, 45 डिग्री उत्तर भूमध्य रेखा से) तो आपको अपने माप में 11.73 डिग्री जोड़ना होगा।
  • टिप्स

    • ऑनलाइन कैलकुलेटर एक सरल तरीके से अक्षांश और देशांतर की गणना के लिए एक उपयोगी टूल हैं।
    • आप जीपीएस के साथ मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो भौगोलिक निर्देशांक निर्धारित करने में आपकी मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com