मानचित्र का उपयोग कैसे करें

अलग-अलग प्रकार के मानचित्र हैं, सरल लोगों से भौगोलिक विवरण के साथ। विभिन्न प्रकार के मानचित्रों को पहचानने के लिए सीखना आपको सभी की मूल बातें समझने में मदद करेगा, और आपको कहां जाने की आवश्यकता होगी।

कदम

विधि 1
मानचित्र के अवयवों को समझना

चित्र का उपयोग करें एक मानचित्र चरण 1 का उपयोग करें
1
नक्शे के बीच मूलभूत अंतर जानें। मानचित्र के प्रकार वे जितने प्रतिनिधित्व करते हैं उतने ज़ोन हैं। एक पार्क के विशिष्ट नक्शे से जटिल स्थलाकृतिक अभ्यावेदन करने के लिए, आप प्रत्येक प्रकार के मानचित्र के अंतर और विशिष्टताओं को सीख सकते हैं, ताकि आप उन्हें उचित तरीके से उपयोग करने के बारे में जान सकें।
  • भौगोलिक मानचित्र का उपयोग इलाके की विशेषताओं को दिखाने के लिए किया जाता है, जो सटीक ऊंचाई और भौगोलिक विवरण के पैमाने में, साथ ही साथ रेखांश और अक्षांश मार्करों को दर्शाता है। यह हाइकर्स, बचे और सैन्य द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे सटीक नक्शे हैं। इन मानचित्रों को अक्सर दिशा-निर्देश के लिए एक कम्पास के उपयोग की आवश्यकता होती है
  • रोड मैप्स या एटलस एक विशेष क्षेत्र में राजमार्ग, राज्य सड़कों और अन्य सड़कों को प्रदर्शित करने वाले विस्तृत नक्शे हैं। सड़क के नक्शे अलग-अलग शहरों के लिए उपलब्ध हैं, या पूरे देश में एक यात्रा के लिए बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं। कार द्वारा यात्राएं अक्सर सड़क के नक्शे से आसान बनायी जाती हैं
  • दो-आयामी क्षेत्रों और विशिष्ट मानचित्र अक्सर थीम पार्क, टूर गाइड, पर्यटन और अन्य प्रकार की घटनाओं के लिए उपयोग किए जाते हैं जहां सटीक दूरी को पहचानना आवश्यक नहीं है। एक बिंदु का एक संक्षिप्त नक्शा जहां मछली पकड़ने का एक उदाहरण हो सकता है। यद्यपि ये मानचित्र पर्याप्त सटीक भी हो सकते हैं, ये आम तौर पर पैमाने पर नहीं होते हैं।
  • एक नक्शा चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मानचित्र को सही दिशा देने के लिए पौराणिक कथा का प्रयोग करें। एक कोने में, आपको मानचित्र के संबंध में निर्देश की मूल भावना रखने के लिए, उत्तर और दक्षिण को अच्छी तरह से चिह्नित करना चाहिए, ताकि आप इसे सही ढंग से उन्मुख कर सकें। यह जानने में मुश्किल है कि क्या आपको मानचित्र पर सही या बाएं मुड़ना है, उदाहरण के लिए, अगर आप इसे सही ढंग से नहीं पढ़ते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 3
    3
    मानचित्र के पैमाने को जानें सड़क और स्थलाकृतिक नक्शे जैसे विस्तृत नक्शे पर, पौराणिक कथाओं में कहीं न कहीं वर्णित किया जाता है, इसलिए आप जानते हैं कि नक्शे के विभिन्न बिंदुओं के बीच की दूरी का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाता है। उदाहरण के लिए, 1 सेमी 1 किमी या अन्य दूरी माप इकाइयों के समान हो सकता है। यह समझने के लिए कि वे दो बिंदुओं के अलावा कितने दूर हैं, आप नक्शे पर माप ले सकते हैं और फिर रूपांतरण का अनुमान लगा सकते हैं कि दूरी कितनी है और आप इसे कब तक ले जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें मानचित्र 4 का प्रयोग करें
    4
    अन्य महत्वपूर्ण जानकारी खोजने के लिए कथा का प्रयोग करें रंग टोन, प्रतीकों और अन्य छवियों का अर्थ कुछ नक्शे पर दर्शाया जाता है, जो उस कथा पर पहचाने जाते हैं जिसमें यह रंग या प्रतीक के पत्राचार में समझाया जाता है। यदि, उदाहरण के लिए, एक नक्शा में लाल रंग के कुछ क्षेत्रों में ओवरलैप किया गया एक लहर प्रतीक है, यदि आप पौराणिक कथा की जांच करते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि उस क्षेत्र में एक समुद्री तट है जिसमें उच्च ज्वार खतरा है।
  • प्रत्येक मानचित्र अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग प्रतीकों का उपयोग करता है, इसलिए हमेशा लीजेंड का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कई निशान नक्शे पर, एक बिंदीदार रेखा एक गंदगी पथ को इंगित करता है, जबकि अन्य पर यह एक राज्य की सीमा या अन्य प्रकार की मार्कर का संकेत दे सकता है। विभिन्न प्रतीकों की व्याख्या करने के लिए हमेशा किंवदंती से परामर्श करें
  • विधि 2
    मानचित्र के साथ यात्रा करें

    चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 5 देखें
    1
    मानचित्र पर और आपके सामने जो कुछ भी है उसके बारे में किंवदंती के तत्वों को पहचानें। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे मानचित्रों के लिए आपको यात्रा करने के लिए कुछ इशारों की आवश्यकता होगी। नक्शे पर अपनी स्थिति को मैप पर आपके आस-पास की सीमाओं को देखकर, और उन पर आधारित अपने अगले आंदोलनों को स्थापित करके देखें। मानचित्र का उपयोग करने का अर्थ है अपने सिर को ऊपर रखना और चारों ओर देखिए जैसा कि आप चादर पर लाइनों को पढ़ते और व्याख्या करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको संकेत मिलता है कि आप वेस्टविले से 20 मील की दूरी पर हैं, तो नक्शे पर वेस्टविले को ढूंढें और आपको यह पता चलता है कि आप कहां हैं। अगर आप नहीं जानते कि आप किस तरह से आगे बढ़ रहे हैं, वेस्टविले से पहले शहरों को नोट करें और ध्यान दें कि आपने जो कदम उठाए हैं, तो आप जानते हैं कि आप किस दिशा से आ रहे हैं।
    • यदि आप एक निशान या लंबी पैदल यात्रा गाइड का उपयोग करते हैं, तो आप कहां का पता लगाने के लिए चौराहों का उपयोग करें। यदि आप के बीच एक मीटिंग बिंदु पर पहुंचें "परिपत्र पथ पश्चिम" और "बेलवेडेरे मार्ग," नक्शे पर उस चौराहे को ढूंढें और पता लगाएं कि आप कहां हैं। मानचित्र पर अपने आप को ओरिएंट करके देखें कि किस दिशा में प्रत्येक पथ आपकी स्थिति से गुज़रता है, और अपना मार्ग चुनें जहां आप जाना चाहते हैं।
    • आप पहले से अपने मार्ग की योजना बनाने के लिए मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं, और यदि आपकी योजना का विस्तृत विवरण है, तो आप अपना नक्शा एक तरफ रख सकते हैं। अगर आपको हवाई अड्डे पर जाना पड़ता है, तो आप मार्ग की योजना बना सकते हैं और इसे नीचे लिख सकते हैं, बारी से मोड़ सकते हैं और त्वरित संदर्भ के लिए स्टीयरिंग व्हील पर रख सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 6
    2
    भौगोलिक नक्शे के साथ एक कम्पास का इस्तेमाल करना सीखें सबसे जटिल मानचित्रों को आम तौर पर आपको कम्पास का उपयोग करने की आवश्यकता होती है ताकि आप सही ढंग से अभिमुख हो जाएं और समझ सकें कि आपके निर्देशांक के संबंध में आप कहां हैं। यदि आप हार जाते हैं, या यदि आप मैप पर दूसरे स्थान पर एक स्थान से रास्ता ढूंढने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक भौतिक संदर्भ बिंदु ढूंढना होगा और अपने आप को एक कम्पास, या जीपीएस का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपके पास जीपीएस है, तो आप अपने सटीक निर्देशांक के आधार पर सामान्य मार्ग की योजना के लिए स्थलाकृतिक मानचित्र का उपयोग भी कर सकते हैं। नक्शे पर देशांतर और अक्षांश मार्कर का उपयोग करें, यह पता लगाने के लिए कि आप कहां हैं, इलाके को पढ़ें, और फिर आपको कहां जाना चाहिए, यह जानने के लिए एक मार्ग की योजना बनाएं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीपीएस है, तो कम्पास का उपयोग करना अभी भी आसान है, यह समझने के लिए कि आप किन दिशा से चल रहे हैं कम्पास का इस्तेमाल करते हुए पथ पर रहने के लिए आसान है I
  • एक मानचित्र का प्रयोग करें शीर्षक 7 चित्र
    3



    नक्शे पर यात्रा की दिशा में बदलाव करें। यदि आप जानते हैं कि आप कहां हैं और आपको पता होना चाहिए कि आप कहां चाहते हैं, नक्शा फैलाएं और इसे कम्पास पर रखिए, ताकि सुई उत्तर को इंगित करे।
  • सुई की ओर इशारा करते हुए उत्तर की ओर, आपकी स्थिति के किनारे तक बढ़त तक कम्पास को स्लाइड करें।
  • कम्पास के किनारे से अपनी स्थिति तक एक रेखा खींचना यदि आप इस दिशा को रखते हैं, तो आप जिस मार्ग से हैं वह उस रेखा का अनुसरण करेगा जिसे आपने अभी पता लगाया था।
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र का प्रयोग करें चरण 8
    4
    अपने आप को उन्मुख करने के लिए जानें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किन दिशा लेना है और आपको पता होना चाहिए कि यह क्या है, तो इसके ऊपर स्थित कम्पास के साथ नक्शे को फैलाना अपनी स्थिति के बीच एक रेखा खींचना और आप कहां जाना चाहते हैं, फिर पहिये को डिग्री के साथ घुमाएं ताकि सुई उत्तर को इंगित करे। इस तरह से आप नक्शा के उत्तर और दक्षिण मार्कर के साथ कम्पास ओरिएंटेशन लाइनों को गठबंधन करेंगे।
  • स्थानांतरित करने के लिए, आपके सामने कंधे को एक क्षैतिज स्थिति में रखें, अपने आंदोलन की दिशा के तीर के साथ आप की ओर इशारा करते रहें आप मार्गदर्शन करने के लिए इस तीर का उपयोग करेंगे।
  • शरीर के चारों ओर मोड़ो ताकि चुंबकीय सुई के उत्तर को ओरिएंटेशन तीर के साथ गठबंधन किया जा सके, और आप सही दिशा में इंगित कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें मानचित्र 9 का प्रयोग करें
    5
    जब आप खुद को खो देते हैं तो अपनी स्थिति को त्रिकोणीय करना जानें अगर आप नहीं जानते हैं कि आप कहां हैं और आप यह नहीं जानते हैं कि कहाँ जाना है, आप उस क्षेत्र को समझ सकते हैं जहां आप अपनी स्थिति को त्रिकोण में सीख रहे हैं। यह अस्तित्व प्रशिक्षण में बुनियादी कौशल में से एक है। अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाने के लिए, संदर्भ के तीन मानचित्र बिंदुओं को ढूंढना शुरू करें, जिसे आप शारीरिक रूप से देख सकते हैं।
  • संदर्भ बिंदुओं में से किसी एक को अपना रास्ता दिखाए जाने वाले तीर को इंगित करें, फिर पढ़ने के अनुसार कम्पास और मैप की ओर केंद्रित करें। मानचित्र पर उन्हें ले जाने के लिए निर्देशांक लें, कम्पास प्लेट के साथ तीन पंक्तियां बनाएं आपको एक त्रिकोण बनाना चाहिए था, जिसके भीतर आपकी स्थिति है यह सही नहीं होगा, लेकिन कम से कम आपको यह पता चल जाएगा कि आप कहां हैं।
  • विधि 3
    मानचित्र के विशिष्ट प्रकारों का उपयोग करें

    एक मानचित्र का शीर्षक टाइप करें चित्र 10
    1
    सड़क के नक्शे के साथ एक यात्रा की योजना बनाएं। कई तरह के नेविगेशन मानचित्र हैं, जिनमें लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग और प्राकृतिक ट्रेल्स, राजमार्ग नक्शे, और समुद्री मानचित्र के लिए भी शामिल हैं। गाड़ी या अन्य प्रकार के भ्रमण की यात्रा करने की योजना का सबसे क्लासिक और प्राचीन तरीका है सड़क के नक्शे पर एक मार्ग बनाना।
    • एक नक्शा का परीक्षण करके प्रकृति पार्क के माध्यम से एक दिन पैर या बाइक के माध्यम से अनुमान लगाएं। तो आप यह पता कर सकते हैं कि यह कितना मुश्किल हो सकता है, जिस तरह से आप यात्रा करेंगे और मार्ग के साथ ब्याज के अन्य बिंदुओं के बारे में जानेंगे।
    • राजमार्ग के नक्शे को देखकर एक यात्रा की योजना बनाएं। मुख्य राजमार्गों और मुख्य सड़कों को अक्सर नक्शे पर दिखाया जाता है और यात्रा के दौरान आपको विभिन्न संभावनाएं प्रदान की जाती हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 11
    2
    दूसरों के साथ समन्वय करने के लिए एक स्थानीय मानचित्र का उपयोग करें नक्शाओं का उपयोग आस-पास या सड़क के कार्यों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। ट्रैफिकर्स काम के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ नक्शों का इस्तेमाल करते हैं, रास्ते में चलते हैं या सड़क बंद कर देते हैं ताकि यात्रियों को वर्तमान सड़क की स्थिति के बारे में सूचित किया जा सके।
  • चित्र का प्रयोग करें एक मानचित्र का चरण 12
    3
    स्थानीय नक्शे में स्थानिक रिश्तों को गहरा। नक्शा अक्सर शहरी नियोजन और निर्माण में चीजों के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए और कितनी दूर एक दूसरे से दूर होना चाहिए। टाउन प्लानिंग समितियां नियमित रूप से इन मानचित्रों का उपयोग परिपथों को विभाजित करने या बुनियादी ढांचे के कार्यों की योजना बनाने और भूमि रजिस्ट्री प्रमाणपत्रों के लिए करते हैं। संपत्ति के अनुबंध में कानूनी मूल्य विवरण के साथ मानचित्र शामिल हैं
  • कुछ नक्शे आपराधिक गतिविधियों का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। फोरेंसिक जांच दल नक्शे की पहचान करते हैं जहां अपराध होते हैं और भविष्य में आपराधिक संदिग्ध गतिविधियों की भविष्यवाणी करते हैं।
  • नक्शे के साथ राजनीतिक जानकारी इंगित करें मतदाता अक्सर सीटमार्शन नक्शे के माध्यम से अपनी सीटों के लिए निर्देशित होते हैं। स्थानीय राजनेता एक मानचित्र पर अपने क्षेत्र के हित का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • स्थानीय समुदाय के लिए रुचि के प्रदर्शन क्षेत्रों, जैसे कि नए पार्क, कार पार्क या सामुदायिक केंद्र
  • चित्र का प्रयोग करें मानचित्र 13 का प्रयोग करें
    4
    पूर्वानुमानों की समीक्षा करने के लिए एक मौसम मानचित्र से परामर्श करें मौसमविज्ञानी आने वाले तूफान, गर्म और ठंडे मोर्चों, और तापमान में परिवर्तन के संकेत देने के लिए नक्शे बनाते हैं। दर्शक अपने क्षेत्र के लिए नक्शे को देखकर भविष्यवाणियों की पहचान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • मानचित्र कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है, जिसमें जनसांख्यिकीय डेटा, स्थलाकृतिक मानचित्र, यात्रा मार्ग और मौसम पूर्वानुमान शामिल हैं।
    • समय के साथ, मानचित्रग्राहियों ने नक्शे और जानकारी विकसित की है जो उनसे प्राप्त की जा सकती है।
    • आज के नक्शे कई रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें इंटरनेट पर भी शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com