Google मानचित्र में संपर्क कैसे जोड़ें

Google मानचित्र आपको संपर्क जानकारी, जैसे नाम, फ़ोन नंबर और ईमेल पते जोड़ने के लिए अनुमति देता है जब आप Google मानचित्र खोज बॉक्स में किसी दोस्त का नाम टाइप करते हैं, तो आपका पता Google मानचित्र पर सहेजा जाएगा। आप Google संपर्क के माध्यम से Google मानचित्र में संपर्क जोड़ सकते हैं।

कदम

भाग 1

Google मानचित्र में संपर्क जोड़ें
1
Google संपर्क साइट पर जाएं एक नया वेब ब्राउज़र टैब या विंडो खोलें और पर जाएं Google संपर्क पृष्ठ.
  • 2
    अपने Google खाते का उपयोग करके Google संपर्क की सदस्यता लें Google आपको अपने सभी उत्पादों के लिए एक एकल खाते का उपयोग करने की अनुमति देता है। दूसरे एक में साइन-अप या लॉगिन और पासवर्ड के लिए पहले बॉक्स में अपना Google ईमेल पता दर्ज करें नीले बटन पर क्लिक करें "साइन अप करें" दो बक्से के नीचे
  • कभी-कभी आपको साइन अप करने की ज़रूरत नहीं होती है, खासकर अगर आपने किसी भी Google उत्पाद जैसे जीमेल या Google क्रोम में साइन इन किया है, तो आप पहले ही कनेक्ट हो चुके हैं। इस मामले में, एक लॉगिन विंडो को पूरा करने के बजाय, आपको सीधे अपने Google संपर्कों पर निर्देशित किया जाएगा।
  • 3
    बटन पर क्लिक करें "नया संपर्क जोड़ें"। बटन "नया संपर्क जोड़ें" पृष्ठ के निचले दाएं कोने में है यह एक लाल वृत्त द्वारा दर्शाया गया है जो प्रतीक (+) दिखाता है। एक छोटी खिड़की पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई जाएगी, जहां आपको एक नाम दर्ज करना होगा।
  • 4
    उस व्यक्ति / संगठन का नाम टाइप करें जिसे आप Google मानचित्र में जोड़ना चाहते हैं। इसे पाठ क्षेत्र में करें, और जब आप कर लेंगे, तो दबाएं "बनाएं" तल पर आप संपर्क संपादित करें पेज पर पहुंचेंगे।
  • 5
    संपर्क के बारे में जानकारी दर्ज करें संपर्क संपादन पेज में कई विकल्प हैं आप एक तस्वीर, एक उपनाम, एक ई-मेल पता, एक फोन नंबर, पता, जन्म तिथि और अतिरिक्त नोट जोड़ सकते हैं। आप सभी क्षेत्रों को जोड़ सकते हैं जो आपके लिए आवश्यक हैं - हालांकि, जैसा कि आप Google मानचित्र में संपर्क जोड़ रहे हैं, यहां सबसे महत्वपूर्ण फ़ील्ड है "पता जोड़ें"।
  • पता जोड़ें विकल्प पर क्लिक करें और उदाहरण के लिए व्यक्ति या संगठन का पता दर्ज करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा "नैरोबी, केन्या"।
  • 6
    पर क्लिक करें "सहेजें" विवरण को बचाने के लिए एक बार जब आप पर क्लिक करें "सहेजें", एक पॉप-अप विंडो उस संपर्क का नाम दिखाएगा जिसे जोड़ा गया था और पता। Google संपर्क पृष्ठ पर वापस जाने के लिए विंडो बंद करें
  • भाग 2

    Google मानचित्र में संपर्क देखें


    1
    Google मानचित्र वेबसाइट पर जाएं एक नया ब्राउज़र टैब खोलें और पर जाएं Google मानचित्र वेब पेज. Google मानचित्र का एक पृष्ठ खुल जाएगा जहां एक नक्शा प्रदर्शित किया जाता है।
  • 2
    खोज बॉक्स में जो संपर्क सहेजा गया है उसका नाम लिखें। खोज बॉक्स Google मानचित्र होमपेज के ऊपरी बाएं कोने में है। आपके द्वारा अभी जोड़ा संपर्क का नाम टाइप करें और कीबोर्ड पर Enter दबाएं। Google मानचित्र थोड़ी देर तक खोज करेगा, फिर मानचित्र पर संपर्क दिखाएगा, यह पुष्टि करेगा कि इसे Google मानचित्र में जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा जोड़े गए संपर्क के समान परिणाम प्रदर्शित होंगे।
  • 3
    स्थिति देखें स्क्रॉल करें और उस मानचित्र पर अपनी स्थिति प्रदर्शित करने के लिए जो संपर्क आपने जोड़ा है, उस पर क्लिक करें, जिसे आइकन द्वारा इंगित किया जाएगा। Google मैप्स नक्शे को बड़ा करेगा और आपके द्वारा जोड़े गए संपर्क का पता दिखाएगा। जब तक आप सटीक स्थान नहीं देखते हैं तब तक आप ज़ूम इन कर सकते हैं।
  • यदि उस स्थान के लिए सड़क दृश्य उपलब्ध है, तो आप इसे सत्यापित करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। बस Google पेगमैन (नारंगी छोटे आदमी) को दाईं तरफ से खींचें (बटनों के ऊपर ज़ूम करने के लिए) और स्थिति को इंगित करने वाले आइकन पर इसे रिलीज करें। यह सड़क दृश्य मोड को सक्रिय करता है नेविगेट करने के लिए तीर कुंजियों और ज़ूम कुंजियों का उपयोग करें।
  • भाग 3

    Google मानचित्र ऐप का उपयोग करके संपर्क देखें (एंड्रॉइड और आईओएस के लिए)
    1
    Google मानचित्र खोलें ऐप को खोलने के लिए फोन ऐप मेनू पर जाएं और Google मानचित्र आइकन स्पर्श करें। जब ऐप शुरू होता है, तो मानचित्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
    • अगर आपके पास अपने फोन पर ऐप स्थापित नहीं है, तो उसे अपने डिवाइस स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड करने का ध्यान रखें।
  • 2
    खोज बॉक्स में आपके द्वारा जोड़े गए संपर्क का नाम लिखें। खोज बॉक्स Google मानचित्र पृष्ठ के शीर्ष पर है। जैसा कि आप लिखते हैं, सुझाए गए संपर्क खोज परिणामों में दिखाई देंगे।
  • 3
    नक्शे पर व्यक्ति के पते को देखने के लिए रुचियों के परिणाम को स्पर्श करें। आपके द्वारा खोजे गए व्यक्ति के पते का परिणाम प्रस्तावित संपर्कों में प्रदर्शित किया जाएगा। सूची पर सही संपर्क को टैप करें, और Google मानचित्र संबंधित पते पर ज़ूम करेगा, जो आइकन द्वारा इंगित किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com